pm mudra yojana se 50000 se 1000000 loan kaise Le

pm mudra yojana के तहत 50,000 से 10,00000 बिना गारंटी के लॉन

क्या आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए 50,000 से एक 10,00000 तक का मुद्रा योजना के जरिए लोन चाहते हैं या आप एक नया व्यवसाय शुरू कर रहे हैं और उसके लिए आपको पैसे की जरूरत है।

और आप बिना किसी दिक्कत के आसानी से व्यवसाय लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सबसे बेस्ट है और इसमें आपको जल्दी से नये व्यवसाय या पुराने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए लोन मिल सकता है।

pm mudra yojana के तहत 50,000 से 10,00000 बिना गारंटी के लॉन, Pmmy Mudra yojana के लाभ, pm mudra yojana se 50000 loan kaise Le, Pmmy Mudra yojana loan

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लोन छोटे व्यवसायों और नए व्यवसायों के लिए शुरू किया गया है केन्द्र सरकार (pmmy) योजना के नाम से छोटे व्यवसायों के लिए यह योजना बनाई है, इसकी शुरुआत 2015 से हुई थी।

इसके बाद हजारों भारतीय महिलाओं और पुरुषों ने अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए या फिर एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए मुद्रा लोन प्राप्त किया है और अपने खुद का व्यवसाय शुरू किया।

इसे भी पढ़ें: खराब सिविल पर पर्सनल लोन ₹10000 मोबाइल फोन पर 

पीएम मुद्रा लोन के प्रकार

जब केंद्र सरकार ने मुद्रा लोन योजना की स्कीम बनाईं थी तब सरकार ने तीन प्रकार के लोन की योजना बनाई जिसमें छोटे से लेकर बड़े उद्यमियों को मुद्रा योजना के जरिए आसानी से लोन दिया जा सकता है।

शिशु: शिशु मुद्रा लोन सबसे छोटा वाला लोन है, जिसमें जो लोग अपने व्यवसाय की शुरुआत कर रहे हैं या उनका व्यवसाय बहुत छोटा है जिसके लिए आपको 50000 मुद्रा लोन की आवश्यकता है। तो उन व्यापारियों को शिशु मुद्रा योजना के तहत 50 हजार रुपए का लोन दिया जाता है।

तरूण: तरुण मुद्रा योजना के तहत आप 50000 से 500000 तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं यदि एक नया व्यवसाय शुरू कर रहे हैं या आपके वर्तमान व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आपको 50000 से 500000 तक का लोन चाहिए तो आप तरुण मुद्रा योजना लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

किशोर: यह उन उधमियों के लिए है जिन्होंने अपना व्यवसाय पहले ही शुरू कर लिया है लेकिन अब उन्हें अपने व्यवसाय को ओर आगे बढ़ाने के लिए जमा पूंजी की जरूरत है, तो किशोर मुद्रा योजना में उद्यमियों को 500000 से 1000000 तक लोन दिया जाता है।

केन्द्र सरकार की इन तीनों योजनाओं का लाभ सभी उठा सकते हैं जैसे जिन्होंने पहले ही बिजनेस शुरू कर रखा है वह भी इसका लाभ उठा सकते हैं और जो नया बिजनेस शुरू कर रहे हैं वह भी इन तीनों योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

बस फर्क इतना है कि यदि आप मुद्रा लोन बड़ा रहना चाहते हैं तो आपके व्यवसाय की प्लानिंग भी बड़ी होनी चाहिए तभी आप शुरुआत में बड़ा लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Pmmy Mudra yojana का क्या उद्देश्य है

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का उद्देश्य छोटे से लेकर बड़े व्यवसायों और नए उद्यमियों के लिए ऋण प्रदान करना है और देश में स्वरोजगार को बढ़ावा देना है। ताकि देश में लोगों के लिए स्वरोजगार के नये रास्ते खुल जाये और बेरोज़गारी कम हो सकें।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में आपको कोई काश गारंटी प्रूफ डॉक्यूमेंट देने की जरूरत भी नहीं है यदि आप की व्यवसायिक प्लानिंग बहुत अच्छी है, तो आप बैंक को अपनी व्यवसायिक प्लानिंग बताकर और अपने व्यवसाय में थोड़ा पैसा अपनी जेब से लगाकर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और लोन ले सकते हैं।

Pmmy Mudra yojana के लाभ

  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यदि आपके पास बिजनेस करने के लिए खुद की प्रॉपर्टी नहीं है तो भी आप किराए पर प्रॉपर्टी लेकर उसके रेंट एग्रीमेंट पर मुद्रा लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना छोटे से लेकर बड़े उद्यमियों को 50000 से 1000000 तक के ऋण की सहायता कर सकती है।
  • मुद्रा लोन पर ब्याज दर भी कम चुकानी पड़ती है, जैसे 1 लाख के मुद्रा लोन पर एक वर्ष का ब्याज 8 से 9 हजार ही चुकाने हैं।
  • मुद्रा लोन का फायदा यह भी है कि जब तक आपका व्यवसाय पेंडिंग में या व्यवसाय शुरू नहीं हुआ या काम चल रहा है तो आप लोन की किस्तें कुछ महीनों के लिए होल्ड पर कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ वह उद्यमी भी उठा सकते हैं, जो अपना नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ उठाने के लिए आपको केवल अपनी व्यवसाय की सही प्लानिंग पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करनी है। और आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करने हैं।

Mudra loan कौन ले सकते हैं

  • मुद्रा लोन वे सभी व्यक्ति ले सकते हैं, जो अपना व्यवसाय शुरू या अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना चाहते हैं।
  • मुद्रा योजना का लाभ वह उद्यमी उठा सकते हैं जिनमें व्यवसाय करने की अच्छी स्किल्स हो और व्यवसाय करने का तरीका, व्यवसाय से होने वाला प्रॉफिट और सब कुछ बैंक को अच्छे से समझा सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन ज्यादातर उन्हीं व्यक्तियों को मिलता है, जो कभी भी लोन डिफॉल्टर नहीं रहे हो।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन का फायदा 18 वर्ष से अधिक आयु वाले महिलाएं और पुरुष दोनों ही उठा सकते हैं।

मुद्रा लोन के लिए पात्रता

यहां दिए गए निम्नलिखित में से सभी मुद्रा लोन के लिए पात्र हो सकते हैं।

  • नए छोटे व्यापारी
  • दुकानदार
  • फल व सब्जी डिलर
  • वर्तमान व्यापारी
  • मुर्गी पालन, पशु पालन आदि सभी मुद्रा लोन के लिए पात्र है।

प्रधानमंत्री Mudra yojana Loan योग्यता

  • आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • लोन की किस्तें चुकाने के लिए दी गई सीमा से आपकी इनकम अधिक होनी चाहिए।
  • आप पहले किसी भी लोन के डिफॉल्टर नहीं होने चाहिए नहीं तो यह आपके मुद्रा लोन पर प्रभावित होगा।
  • व्यवसायिक प्लानिंग और project report एक दम सही होनी चाहिए, जिसमें कर्मचारियों से लेकर, व्यवसाय से कमाई कैसे होगी और सालाना कितना प्रॉफिट हो सकता है, इसकी पुरी रिपोर्ट तैयार करनी होगी।

प्रधानमंत्री Mudra yojana Loan के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

प्रधानमंत्री Mudra योजना का लाभ लेने के लिए आपको निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी।

  1. आधार कार्ड और पैन कार्ड
  2. Monthly Income प्रुफ
  3. मुद्रा लोन के आवेदन हेतु, भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
  4. दो पासपोर्ट साइज फोटो
  5. पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट
  6. प्रोपर्टी पेपर की नकल या यदि प्रोपर्टी रेंट पर ले रखी है, तो 5 साल का रेंट एग्रीमेंट चाहिए।

मुद्रा लोन प्राप्त करने के लिए ऊपर दिए गए सभी डॉक्यूमेंट होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री Mudra yojana Loan कैसे लें

  1. जिस बैंक में आपका खाता है, उसकी शाखा में जाएं।
  2. बैंक मैनेजर से बात करें कि आपको मुद्रा लोन चाहिए। वह आपसे आपके व्यवसाय के बारे में पूछेंगे कि आप कौन सा व्यवसाय करना चाहते हैं, क्या व्यवसाय के लिए प्रॉपर्टी आपकी है या रेंट पर है, आपको प्रॉफिट कितना होगा।
  3. फिर आपको मुद्रा लोन एप्लीकेशन फार्म दिया जाएगा, उसे आपको विधिवत रूप से पुरा भरना है और वहां मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट साथ में जमा कराने हैं।
  4. यदि आप 5 से 10 लाख का मुद्रा लोन शुरुआत में लेना चाहते हैं तो इसके लिए अच्छा होगा कि आप एक लोन कर्मचारी की सहायता ले सकते हैं।

इसके लिए वह आपसे Fees लेगा। लेकिन आपके सभी काम अच्छे से कर देगा, जिससे आपको लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

क्या मुद्रा लोन के लिए  online apply कर सकते हैं

हां आप ऑनलाइन मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करते समय भी आपको अपने बैंक से लेकर आईडी प्रूफ और अपने व्यवसाय के बारे में बताना होगा।

Online mudra loan का आवेदन करने के लिए आपको अपने बैंक शाखा की वेबसाइट पर जाना होगा और वही से मुद्रा लोन के लिए आवेदन करना होगा।

और आवेदन करने के बाद आपको बैंक शाखा में भी विजिट करना होगा, नहीं तो ऐसे आपको व्यवसाय के लिए मुद्रा लोन नहीं मिल सकता।

ऑनलाइन मुद्रा लोन की झंझट से अच्छा कि आप खुद बैंक में जाकर अपने व्यवसाय के लिए मुद्रा लोन की सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: खराख credit score पर loan कैसे मिलेगा (7 तरीके)

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

टिप्पणियाँ

दान पात्र

आपके कुछ रुपए दान गौ माता के लिए जिंदगी बनेंगे।

मां के बाद गौ माता ने दुध पिलाया हैं, अब दुध का कर्ज चुकाने का वक्त आ गया है।

कृपया: अपनी इच्छा अनुसार दान देकर गौ रक्षा में अपना योगदान दें, आपका पैसा लम्पी स्कीन से ग्रस्त गौ माताओं के इलाज एवं भरण पोषण के लिए लगाया जाएगा।

धन्यवाद

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »
अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k