खराख credit score पर loan कैसे लें | Urgent 1 लाख

खराख credit score पर loan कैसे मिलेगा (7 तरीके)

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर आपका स्वागत है Sikhoinall में और आज इस पोस्ट में आप जानने वाले हैं कि ख़राब credit score पर loan कैसे लें, 50 हजार तक का लोन खराब credit score पर कैसे ले सकते हैं।

खराख credit score पर loan कैसे लें | Urgent 1 लाख, खराख credit पर loan कैसे मिलेगा, खराख credit score पर loan अर्जेंट, kharab credit score par loan

क्या आप का क्रेडिट स्कोर कम है, आपकी गलतियों के कारण अब आपका क्रेडिट स्कोर पूरी तरह खराब हो चुका है और लाख कोशिशों के बाद भी आपको बैंक लोन देने के लिए तैयार नहीं है।

तो निश्चिंत हो जाइए यह पोस्ट आपके लिए है आज हम आपको बताएंगे कि आप खराब क्रेडिट स्कोर पर भी लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

और साथ ही आपका खराब हुआ क्रेडिट स्कोर कैसे सुधर सकता है कहां से लोन लेने पर आपका क्रेडिट स्कोर वापस ठीक हो सकता है।

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने खराब क्रेडिट स्कोर पर भी लोन ले सकेंगे और कौन से तरीके से लोन लेने पर आपका खराब क्रेडिट सकोर सुधरता है इस बारे में भी हम उसी के साथ बताते जाएंगे। 

तो मेरी इस पोस्ट के अंत तक पढ़ें और अपने खराब क्रेडिट पर भी आसानी से लोन प्राप्त करें और अपना खराब क्रेडिट स्कोर सुधारें।

खराख credit score पर loan कैसे लें (7 तरीके) 

[1] अपने इनकम प्रूफ के बदले लोन प्राप्त करें

अधिकांश उधार देने वाले संस्थान आपके सिबिल स्कोर के साथ-साथ आपके वर्तमान वेतन या आय जैसे अन्य कारकों पर विचार करते हैं। 

यदि आपकी क्रेडिट रेटिंग कम है, तो भी आप अपने वेतन, वार्षिक बोनस या अन्य अतिरिक्त आय स्रोतों में वृद्धि के प्रमाण के साथ एक बैंक विवरण प्रदान कर सकते हैं। यह साबित करता है कि आप समय पर ऋण चुकाने में आर्थिक रूप से सक्षम हैं।

आज के समय में बाजार में कुछ ऐसी कंपनियां हैं, जो आपका इनकम प्रूफ देखकर ही लोन दे सकती हैं। लेकिन इनकी ब्याज दर बैंक की ब्याज दर से ज्यादा होती है।

[2] Fixed डिपाजिट के बदले लोन प्राप्त करें

अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो बैंक एफडी या पोस्ट ऑफिस एफडी भी इसमें मददगार साबित हो सकता है। Gold के बाद आप Fixed Deposit के जरिये सबसे तेज और आसान तरीके से Loan ले सकते हैं। आम तौर पर इसकी ब्याज दरें सावधि जमा की जमा दरों से एक या दो प्रतिशत अधिक होती हैं।

[3] एनबीएफसी से लोन प्राप्त करें

अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है और आपको पैसों की तत्काल जरूरत है। इसलिए बेहतर है कि बैंक से कर्ज के लिए आवेदन न करें, इसलिए एनबीएफसी से कर्ज के लिए आवेदन करना ठीक रहेगा। 

क्योंकि वे कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को भी लोन देते हैं। हालांकि, एनबीएफसी द्वारा ली जाने वाली ब्याज दरें बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों से अधिक हैं।

[4] एनबीएफसी रजिस्टर्ड एप्स से लोन प्राप्त करें

आज का जमाना डिजिटल हो गया है और ऐसे कई काम हैं, जिन्हें आप ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। उदाहरण: ऋण, बीमा, बिल भुगतान, ऑनलाइन अनुवाद और बहुत कुछ

अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर पर आपको कई ऐसी एप्लीकेशन मिल जाएंगी जो आपको खराब क्रेडिट स्कोर पर लोन दे सकती हैं।

हालांकि इन आवेदनों से लिए गए कर्ज की ब्याज दर बैंक की ब्याज दर से ज्यादा होती है। यहां से कर्ज लेने पर 2 से 3 फीसदी तक ब्याज लगता है और बैंक से कर्ज लेने पर सिर्फ 1 फीसदी ब्याज लगता है.

और यह एप्लिकेशन आपको बिना किसी गारंटी या आय प्रमाण के पर्सनल लोन दे सकता है। शुरुआत में यह एप्लीकेशन सिर्फ केवाईसी पूरा करके आपको 1000 से 5000 तक का लोन दे सकती है। क्योंकि आप उनके लिए नए ग्राहक हैं और आपका क्रेडिट स्कोर भी खराब है। तो यह एप्लीकेशन आपको बड़ा लोन नहीं देगी।

और जैसे-जैसे आप समय पर ऋण की किस्तों का भुगतान करते रहेंगे, वैसे-वैसे आपके लिए ऋण की पेशकश बढ़ती जाएगी।

और यह एप्लीकेशन NBFC रजिस्टर्ड है इसलिए यह पूरी तरह से सुरक्षित है। साथ ही अगर आप समय पर कर्ज की किस्तें चुकाते हैं तो आपका खराब क्रेडिट स्कोर भी सुधरता है। और जब आपका क्रेडिट स्कोर 750 से ऊपर चला जाता है, तो आप बैंक से कम ब्याज दर पर बड़ा ऋण ले सकेंगे।

[5] गोल्ड लोन प्राप्त करें

गोल्ड लोन एक तरह का सिक्योर्ड लोन है। इसमें आप अपना सोना संपार्श्विक के रूप में रखें। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें कागजी कार्रवाई न के बराबर होती है और बैंक आपके क्रेडिट स्कोर को देने से पहले इसकी जांच भी नहीं करते हैं। इसमें आप अपने सोने की मौजूदा कीमत का 75 फीसदी तक लोन ले सकते हैं.

साथ ही आपको गोल्ड लोन पर ब्याज दर भी कम लगती है। जिससे आपको पर्सनल लोन का ज्यादा फायदा मिलता है और आपको लोन भी जल्दी मिल जाता है।

[6] प्रॉपर्टी पेपर के बदले लोन प्राप्त करें

यदि आपके पास खुद का घर या कोई फ्लैट, प्रोपर्टी हैं और उनका सरकारी रजिस्ट्रेशन हो गया है यानी वह प्रोपर्टी आपके या आपके माता पिता के नाम है।

तो आप उन प्रोपर्टी के पेपर बैंक में गारंटी के तौर पर रख सकते हैं और प्रोपर्टी की कीमत से 75% तक का लोन ले सकते हैं।

प्रौपर्टी पर लोन लेने से बैंक का विश्वास आप पर अधिक होता हैं। साथ ही यदि आप जिम्मेदारी से किस्त टाइम पर चुकाते हैं तो आपका credit score में भी सुधार होता है।

[7] जॉइंट लोन प्राप्त करें

अगर आपको खराब सिबिल के कारण लोन नहीं मिल पा रहा है तो आप ज्वाइंट लोन ले सकते हैं। इसके अलावा आप किसी ऐसे गारंटर के जरिए भी लोन ले सकते हैं जिसका सिबिल स्कोर अच्छा हो। इस तरीके से आपको आसानी से लोन मिल जाएगा।

ज्वाइंट लोन में आपको ऐसे व्यक्ति का 'नाम' और 'बैंक खाता' अपने साथ बैंक में जोड़ना होता है। जिसका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो और बैंक उसे आसानी से लोन दे सकता है।

ऐसे में वह व्यक्ति भी जिम्मेदारी लेता है कि अगर आप कर्ज चुकाने या किश्त जमा करने में देरी करते हैं। तो बैंक उस व्यक्ति के खाते से वह किस्त जमा कर सकता है।

खराब credit Score कैसे ठीक करें

  1. अपना खराब क्रेडिट स्कोर ठीक करने के लिए ऊपर बताए गए खराब क्रेडिट स्कोर पर लोन लेने के तरीकों में से किसी एक पर लोन लेना होगा।
  2. ध्यान रहे: यदि आप ऊपर बताए गए तरीकों में से किसी एक पर लोन ले रहे हैं, तो लोन बैंक या NBFC रजिस्टर्ड (संस्था) एप्लीकेशन से ही लें।
  3. लोन की किस्तें हमेशा टाइम पर चुकाये, लोन की किस्तें चुकाने में पहले वाली ग़लतियां ना करें जिन गलतियो के कारण आपका क्रेडिट स्कोर खराब हुआ था।
  4. बिजली बिल, और गैस बिल को मोबाइल फोन से चुकाये और हमेशा टाइम पर चुकाये, इससे आपके खराब सिविल स्कोर में सुधार होता है।
  5. यदि आपका कोई लोन अकाउंट pending में है, जिसमें आपने गड़बड़ी की है, लोन की किस्त टाइम पर नहीं चुकाई है। और अब उसकी वजह से आपका सिविल खराब हो गया है। तो आप बैंक से संपर्क करें और उनसे अपने खराब सिविल स्कोर को वापस ठीक करने के लिए रिक्वेस्ट करें। और जो नुकसान बैंक को हुआ है, उसका भुगतान करें, इससे आपका सिविल स्कोर फिर से ठीक हो जाता हैं।
  6. बैंक क्रेडिट कार्ड पर इलेक्ट्रॉनिक सामान ले और किस्तों पर पैसा चुकाये इससे बैंक आपको वापस जिम्मेदार मानने लगेगा और आपका सिविल स्कोर ठीक होना शुरू हो जाएगा।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

टिप्पणियाँ

दान पात्र

आपके कुछ रुपए दान गौ माता के लिए जिंदगी बनेंगे।

मां के बाद गौ माता ने दुध पिलाया हैं, अब दुध का कर्ज चुकाने का वक्त आ गया है।

कृपया: अपनी इच्छा अनुसार दान देकर गौ रक्षा में अपना योगदान दें, आपका पैसा लम्पी स्कीन से ग्रस्त गौ माताओं के इलाज एवं भरण पोषण के लिए लगाया जाएगा।

धन्यवाद

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »
अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k