CIBIL की Defaulter List से अपने Name को कैसे हटाएं

CIBIL की Defaulter List से अपने Name को कैसे निकालें 

क्या आपका सिविल खराब हो गया है, आपकी कुछ गलतियों के कारण आपका नाम अब सिविल कि डिफॉल्टर लिस्ट में आ गया है और आपको कहीं से भी कोई भी बैंक लोन नहीं दे रहा है।

और अब आप चाहते हैं कि सिविल की डिफॉल्टर लिस्ट से अपका नाम निकल जाएं और फिर से अपका सिविल स्कोर सही हो जाएं, तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े।

CIBIL की Defaulter List से अपने Name को कैसे निकालें, खराब सिविल स्कोर को ठीक कैसे करें, CIBIL Defaulter List से अपने Name को कैसे हटाएं

दोस्तों सिविल सकोर सही होने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि कोई भी बैंक हम पर विश्वास कर सकता है और हमें आसानी से लोन दे सकता है।

आज के समय में यदि आपके पास सही सिविल स्कोर नहीं है और आपका सिविल स्कोर खराब है, तो कोई भी बैंक आपको किसी भी कीमत पर पर्सनल लोन नहीं देगा यहां तक की अन्य लोग जैसे कार लोन, होम लोन या प्रॉपर्टी लोन देने में भी बहुत विचार करेगा और बहुत कम चांस है कि आपको लोन मिल सकता है।

यदि आपका सिविल स्कोर सही होता है, तो आपको प्रॉपर्टी पर या अन्य किसी भी गारंटी के सामान पर लोन लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपके सही सिविल स्कोर (750) पर 3 लाख से 5 लाख का पर्सनल लोन चुटकीयो में बिना किसी गारंटी प्रुफ के बैंक से मिल सकता है।

बैंक से लोन लेने का फायदा यह होता है कि हमें ब्याज दरें कम मिलती है (जैसे: सालाना 10% से 13% तक), जिससे लोन आसानी से वापस चुकाया जा सकता है।

वहीं यदि हम साहूकार ऋण लेते हैं, किसी व्यक्ति से या फिर अपने जान पहचान के किसी व्यक्ति से ऋण लेते हैं, तो वह बहुत अधिक ब्याज लेता है (जैसे: सालाना 18% से 30% तक), और ऐसा ऋण हमें काफी महंगा पड़ता हैं और आम आदमी के लिए साहुकार ऋण चुकाना बहुत मुश्किल होता हैं।

तो अब ऐसा क्या करें जिससे हमारा खराब सिविल स्कोर वापस ठीक हो जाएं और बैंक हमें पर्सनल लोन दे सकें, आइए जानते हैं।

यह भी पढ़ें: खराब सिविल पर पर्सनल लोन ₹10000 मोबाइल फोन पर

pm mudra yojana के तहत 50,000 से 10,00000 बिना गारंटी के लॉन

अपने CIBIL Score पर नजर रखें और सुझाव पाएं

दोस्तों अपनी सिविल सिविल स्कोर को वापस ठीक करने के लिए हमें अपने सिविल स्कोर पर नजर रखनी होगी।

सिबिल स्कोर पर नजर रखने के लिए सिविल की एक वेबसाइट है जिसमें साइन अप करके आप अपने सिविल क्रेडिट स्कोर पर नजर रख सकते हैं। साथ ही आपका सिविल स्कोर कैसे सुधर सकता है और आपके कितने सिविल स्कूल पर आपको कहां से लोन मिल सकता है।

यह सभी सुझाव और लोन ऑफर के अपडेट आपको ई-मेल के जरिए भेजे जाते हैं और आपका सिविल स्कोर जैसे-जैसे सुधरेगा वैसे ही अपडेट मिलते जाएंगे।

सिविल स्कोर पर नजर रखने के लिए आपको सिविल की वेबसाइट पर साइन अप करना होगा और लगभग 6 महीने का प्लान खरीदना होगा इसके लिए आपको लगभग ₹800 का भुगतान करना होंगा।

इससे आपके सिविल स्कोर को सुधारने में मदद मिलेगी और आप समझ पाएंगे कि आपको क्या करना चाहिए जिससे आपका सिविल स्कोर वापस ठीक हो सकता है।

बिजली और पानी का बिल टाइम पर चुकाये

बिजली बिल और गैस बिल हमेशा टाइम पर भरें। देखा गया है कि जब लोग अपना बिजली बिल टाइम पर नहीं भरते हैं, गैस बिल टाइम पर नहीं भरते हैं, तो इससे भी उनका क्रेडिट स्कोर खराब होने लगता है।

ऐसे में यदि आप अपने बिजली बिल और गैस बिल को हमेशा टाइम पर भरेंगे, तो आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार हो सकता है।

Pending Loan का भुगतान करें

यदि आपका कोई लोन अकाउंट है जिसमें आपने गड़बड़ी की है और अब उसकी वजह से आपका सिविल खराब हो गया है तो आप बैंक से संपर्क करें और उन्हें जो आपका सिविल स्कोर खराब हुआ है, उसे ठीक करने के लिए रिक्वेस्ट करें और जो नुकसान बैंक को हुआ है उसको पूरा करें इससे आपका सिविल स्कोर ठीक हो जाता है।

यदि आपका कोई लोन पेंडिंग है तो उसकी किस्तें और जो पैनल्टी बैंक लगाता है उससे मना ना करें और उसे भरने का प्रयास करें।

Gold par loan लें

यदि आपके पास थोड़ा बहुत गोल्ड है, तो आप उसे बैंक में गारंटी के तौर पर रखकर उसके बदले लोन ले सकते हैं और उस लोन को किस्तों पर दें और ऐसा दो से तीन बार करने पर आपका सिविल सकोर वापस ठीक हो जाएगा।

बैंक क्रेडिट कार्ड से इलेक्ट्रिक सामान खरीदें

बैंक क्रेडिट कार्ड पर इलेक्ट्रॉनिक सामान ले और किस्तों पर पैसा चुकाये इससे बैंक आपको वापस जिम्मेदार मानने लगेगा और आपका सिविल स्कोर ठीक होना शुरू हो जाएगा।

एक बार जब आपका सिविल्स को वापस 750 से ऊपर चला जाएगा तो आपको कोई भी बैंक लोन देने से इनकार नहीं करेगा और आप किसी भी बैंक से कम ब्याज पर पर्सनल लोन ले सकेंगे।

टिप्पणियाँ

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »
अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k