अपने Social media Account को Private कैसे बनाये

अपने social Account की प्राइवेसी के लिए आसान Tips के बारे में जाने।

अपने social Account की प्राइवेसी के लिए आसान Tips के बारे में जाने, अपना सोशल मीडिया अकाउंट को प्राइवेट कैसे रखें
अपने Social media Account को Private कैसे बनाये

जैसा कि हम जानते हैं कि एक तरफ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया हमको अपने विचार शेयर और बड़ी ऑडिएंस के साथ संवाद करने में मदद करता है, दूसरी तरफ इसके जरिए डेटा चोरी और ऑनलाइन स्टॉकिंग का खतरा भी काफी बढ़ गया है। ऐसे में यूजर्स को अपनी पोस्ट्स को सार्वजनिक करने के बजाए इन्हें एक निर्धारित लक्ष्य पर रखना जरूरी हो गया है, ताकि डेटा को सरक्षित रखा जा सके। इसके लिए इन तरीकों और सुझावों पर ध्यान दिया जा सकता है।

इन तरीकों से आप अपने आप को सुरक्षित रह पाएंगे, और ऑनलाइन स्टॉकिंग खतरों से भी बचेंगे। इनसे आपका डाटा चोरी होने का खतरा 90% तक कम हो जाएगा।

(1) अपने Account की privacy Settings बदलें।

फेसबुक के सेटिंग्स मेन्यू में प्राइवेसी सेटिंग्स और टूल्स सेक्शन में यह चुना जा सकता है, कि आपकी फ्यूचर एक्टिविटी कौन देख सकता है। ऐसे में privacy के लिए Public के बजाए Friends को सलेक्ट करें। यहां आपको अपनी मौजूदा पोस्ट्स की एक्सेस को सीमित करने का विकल्प भी मिलता है। आप फेसबुक से बाहर के सर्च इंजन्स की एक्सेस को भी स्विच ऑफ कर सकते हैं।

(2) अपनी profile पर सिर्फ सीमित जानकारी दें।

आपकी प्रोफाइल में मौजूद तमाम सूचनाएं पब्लिक डोमेन में होती हैं। इसे बदलने के लिए टॉप बार पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करके प्रोफाइल देखें। इस पेज पर आप सभी सूचनाएं देख सकते हैं। अब छोटे पेंसिल आइकन वाले एडिट बटन ( इंट्रो बॉक्स के अंदर स्थित ) पर क्लिक करने के बाद आप अपनी सूचनाओं को कस्टमाइज कर सकते हैं। एक अन्य तरीके से आप जिन आइटम्स को प्राइवेट रखना चाहते हैं, उन सभी को स्विच ऑफ कर दें, ताकि लोग अनावश्यक रूप से उन्हें न देख सकें।

 (3) अपनी तस्वीरें छिपाएं।

अगर आप नहीं चाहते कि आपके यादगार लम्हों को हर कोई देखें। तो आप ये तरीके आजमा सकते हैं - पहलाः कछ समय बाद उन्हें फेसबुक से डिलीट कर दें। दूसराः प्रत्येक फोटो और एलबम के लिए प्राइवेसी सेटिंग्स को संपादित कर दें। इसके लिए फोटोज एलबम्स पर क्लिक करें। अब जिस भी एलबम को देखना सीमित करना चाहते हैं, तो अकेले एलबम पर ऑप्शन्स बटन ( दाएं किनारे पर 3 डॉट आइकन ) क्लिक करके एडिट सलेक्ट करें। यहां आपके एलबम की प्राइवेसी सेटिंग्स खुल जाएंगी जहां आप केवल मित्रों, परिवार वालों या केवल स्वयं को चुन सकते हैं।

(4) अपने ट्वीट्स को प्रोटेक्टेड रखें।

इंस्टाग्राम की तरह ट्विटर भी आपको अपने ट्वीट्स छिपाने की सुविधा देता है। यानी वे सर्च के बजाए आपके मौजूदा फॉलोअर्स को ही दिखेंगे। इसके बाद आगे से आपको नए फॉलोअर्स को व्यक्तिगत रूप से मंजूरी देनी होगी। इसके लिए 'सेटिंग्स और प्राइवेसी' सेक्शन पर जाकर 'प्राइवेसी एंड सेफ्टी' देखें, और फिर 'Protected Your twitts' नामक फीचर को स्विच - ऑन कर दें।

(5) Account को private बनाएं।

फोन पर इंस्टाग्राम एप में ओपन सेटिंग्स प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी। इसमें अकाउंट प्राइवेसी ऑप्शन में प्राइवेट अकाउंट में स्विच करने के ऑप्शन को चुनने से केवल वही लोग आपकी पोस्ट्स देख सकेंगे, जो आपको फॉलो करते हैं और फिर नए फॉलोवर्स को आप ही मंजूरी देंगे। इसका इस्तेमाल उन्हीं लोगों को करना चाहिए, जो अपने फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाने के बजाय केवल किसी के साथ शेयर करना चाहते हैं।

हमें उम्मीद है, कि पोस्ट आपको पसंद आई होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

टिप्पणियाँ

दान पात्र

आपके कुछ रुपए दान गौ माता के लिए जिंदगी बनेंगे।

मां के बाद गौ माता ने दुध पिलाया हैं, अब दुध का कर्ज चुकाने का वक्त आ गया है।

कृपया: अपनी इच्छा अनुसार दान देकर गौ रक्षा में अपना योगदान दें, आपका पैसा लम्पी स्कीन से ग्रस्त गौ माताओं के इलाज एवं भरण पोषण के लिए लगाया जाएगा।

धन्यवाद

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »
अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k