(आकर्षक उपाय) सर्दियों में जुकाम और बिमार होने से कैसे बचें

सर्दियों में जुकाम और बीमार होने से खुद को कैसे बचाएं?

जैसा कि आप जानते हैं, कि सर्दियों में जुकाम और बीमार होना तो आम बात है। और जुखाम तो हमें अक्सर होता ही रहता है, तो इसके लिए ऐसा क्या किया जाए। जिससे हम सर्दियों में बीमार कम हो और जुकाम हो और हमारी सेहत बनी रहे।


सर्दियों में जुकाम और बीमार होने से खुद को कैसे बचाएं, सर्दी में जुकाम और बीमार होने से कैसे बचाएं, जुकाम और बीमार होने से बचने के लिए आकर्षक उपाय
(आकर्षक उपाय) सर्दियों में जुकाम और बिमार होने से कैसे बचें

तो आज इस पोस्ट में हम कुछ टिप्स के बारे में जानेंगे, जिनसे हम जुखाम और बीमार होने से काफी हद तक बच सकते हैं।

सर्दी का नाम सुनते ही हमें पहले वाली सर्दी याद आने लगती है, पहले कितनी ठंड पड़ी थी। और हम कितने बीमार हुए थे, हमें कितना हद तक जुकाम हुआ था।

वैसे कहा जाए तो सर्दी का नाम सुनकर बहुत से लोग खुश भी होते हैं, और खुश वह लोग होते हैं। जो हमेशा घर पर ही रहते हैं, शाम ओर सुबह लकड़ियां जलाकर कड़ी ठंड में गर्म रहते हैं।

लेकिन, जब वह बीमार होते हैं तो पता चलता है, कि ठंड क्या होती है। वैसे अधिक से अधिक यह पोस्ट उन भाइयों के लिए है, जो सुबह-सुबह कड़ी ठंड में ऑफिस जाते हैं। मजदूरी करते हैं या अन्य कुछ काम करते हैं। तो कड़ी ठंड में गाड़ी चलाना बहुत मुश्किल होता है, और वह जल्दी ही बीमार हो जाते हैं।

इसके लिए आप इनर, कोट, और कानों के लिए मफलर या अन्य चीजों का उपयोग जरूर करें। ताकि बाइक चलाते समय आपको अधिक ठंड न लगे, और बीमार होने से बचेंगे। यह तो थे आम उपाय है, और यह तो हम सभी करते ही हैं। लेकिन आज हम कुछ और अलग टिप्स के बारे में जानेंगे, जिनसे आप काफी हद तक बीमार होने से और जुकाम होने से बचेंगे।

सर्दियों में जुकाम और बीमार होने से बचने के लिए (आकर्षक उपाय)

नंबर 1. अगर आप शाम की रोटी सुबह चाय की साथ या ठंडी सब्जी के साथ खाते हैं। तो इसे खाना बंद कर दीजिए, इससे आप जल्दी बीमार हो सकते हैं। और आपको खासी, जुकाम भी हो सकता है।

ठंडी रोटी सब्जी के लिए उपायः अगर आप शाम की रोटी या सब्जी सुबह खाते हैं, तो उसे गर्म करके खाए इससे आप बीमार नहीं होंगे।

नंबर 2. सर्दी में भूलकर भी ठंडे पानी से नहाये, भले ही आप दोपहर को नहा रहे हो। हमेशा पानी को गर्म करें, और फिर उस गर्म पानी से नहाये। इससे आपका शरीर नहाते समय भी ठंडा नहीं होगा, और आप बीमार और जुकाम होने से बचेंगे।

नंबर 3. अगर आप सर्दियों में कसरत या दौड़ नहीं लगाते हैं, तो जरूर लगाएं। इससे आप सर्दियोंं में 98% तक बीमार होने से बचेंगे।

जी हां सर्दियों में क्या होता है, कि हमारा खून ठंड के कारण जमने लगता है। और शरीर की मांसपेशियों में ठीक से खून न पहुंचने के कारण हम बीमार हो जाते हैं। हमें जुकाम हो जाता है, और शरीर में जकड़न महसूस होने लगती है।

इसके लिए आप रोज सुबह और शाम कम से कम 20 से 30 मिनट तक कसरत करें, और प्रतिदिन 1 या 2 किलोमीटर तक दौड़ लगाएं। इससे आपका खून गर्म रहेगा, खून जमेगा नहीं और मांसपेशीयों में ठीक से दौड़ेगा, और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे। और काफी हद तक बीमार नहीं होंगे।

नंबर 4. और आप सर्दियों में अंडे और चीकू का सेवन जरूर करें, अंडे और चीकू आपके शरीर मैं गर्मी पैदा करते हैं। जिससे आपको ठंड भी कम लगेगी, और सर्दी जुकाम नहीं होगा।

और ध्यान देंः सबसे अच्छा उपाय, सर्दियों में पानी को नॉर्मल गर्म करके सेवन करें। सर्दियों में गर्म पानी पीने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा, और सर्दी जुकाम भी नहीं होगा।

नंबर 5. और अगर आप बीमार हो चुके हैं, तो जरूरी है कि फिर आप टेबलेट ले। या डॉक्टर के पास जाए, और उनसे खांसी, जुखाम के लिए टेबलेट ले या इंजेक्शन लगवाएं। ताकि आप जल्दी ही स्वस्थ हो सके, इसके बाद आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को जरूर अपनाएं, फिर आप अगली बार बीमार नहीं होंगे, और काशी जुकाम से हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

उम्मीद है, कि इस पोस्ट से आज आपने कुछ नया जरूर सीखा होगा। और इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें। ताकि आपके दोस्तों को भी इस स्टेप्स के बारे में पता चल सकें। और वह भी खांसी, जुकाम और बीमार होने से बच सकें, और स्वस्थ रह सके।

टिप्पणियाँ

दान पात्र

आपके कुछ रुपए दान गौ माता के लिए जिंदगी बनेंगे।

मां के बाद गौ माता ने दुध पिलाया हैं, अब दुध का कर्ज चुकाने का वक्त आ गया है।

कृपया: अपनी इच्छा अनुसार दान देकर गौ रक्षा में अपना योगदान दें, आपका पैसा लम्पी स्कीन से ग्रस्त गौ माताओं के इलाज एवं भरण पोषण के लिए लगाया जाएगा।

धन्यवाद

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »
अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k