(बिना घी या वैसलिन) सर्दियों में ऐडी और होंठ फटने से कैसे रोकें

सर्दियों में ऐडी और होंठ फटने से कैसे रोकें और पैरों को मुलायम कैसे रखें?

सर्दियों में एडिया और होंठ फटने का काम बहुत अधिक होता है। और फिर जो दर्द होता है, वह तो हमें नानी मां याद दिला देता हैं। ना हम ठीक से चल पाते है, ना किसी के सामने हम ठीक से हंस सकते हैं। अगर हंसे तो हॉट बहुत दर्द करते हैं, यह आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे।

सर्दी में ऐडी और होंठ फटने से कैसे रोकें और पैरों को मुलायम कैसे बनाएं, महिलाओं के हॉट और एडिया अधिक क्यों फटते हैं

क्या आप जानते हैं, कि गर्मियों में हमारी एडिया क्यों नहीं पटती है। और हॉट भी बहुत कम फटते हैं, और हॉट भी उनके फटते हैं जो तेज धूप में बाइक पर सवार होकर जाते हैं। और मुंह पर रुमाल या कुछ भी नहीं बांधते हैं, और फिर तेज हवा के कारण हॉट फट जाते हैं।

लेकिन इनका चांस भी गर्मियों में बहुत कम होता है, अगर आप बाइक पर या बाहर निकलते समय होठों पर वैसलीन लगा दे। तो आपके होंठ गर्मियों में बिल्कुल भी नहीं फटेंगे लेकिन, सर्दियों में वैसलीन या अन्य चीजें लगाने के बाद भी हमारे हॉट फट जाते हैं।

एडिया और हॉट महिलाओं के अधिक से अधिक फटते हैं, इनके कुछ कारण होते हैं। इनके बारे में मैं आपको कुछ सलाह दूंगा।

महिलाओं के हॉट और एडिया अधिक क्यों फटते हैं?

मेरे हिसाब से महिलाएं अधिक से अधिक घर का काम करती हैं। और आप जानते हैं, कि सर्दियों में घर की अंगनाई बहुत ठंडी होती है। और ऊपर से महिलाएं बिना चप्पल या मौजों के घर में काम करती है, जिसके कारण इनकी एडिया फटने लगती है। और फिर तेज दर्द होता है।

इसके लिए उपाय

महिलाएं या फिर आदमी घर पर बाहर के चप्पल या शूज नहीं पहेनते हैं। तो आप घर के लिए अलग से शुज या चप्पल ले आये, और उन्हें घर पर पहनने केे के लिए यूज करें। और साथ ही उसके अंदर मौजों का उपयोग भी जरूर करें।

इससे आपके पैरों में गर्मी बनी रहेगी, और एड़ियां फटने का झंझट कम हो जाएगा।

महिलाएं और मर्दों दोनों के लिए अच्छा उपाय।

नंबर 1. शरीर को गर्म रखने के लिए प्रतिदिन 1 या 2 किलोमीटर तक दौड़ लगाएं, माना कि यह काम वह लोग नहीं कर पाएंगे। जिनकी उम्र काफी अधिक हो चुकी है, और वह दौड़ नहीं लगा सकते हैं।

लेकिन, इसको वह लोग अपना सकते हैं, जो अभी दौड़ लगाने में सक्षम है। इससे आपको काफी फायदा होगा, आपको जूकाम नहीं होगा। आपके हॉट नहीं फटेंगे, और एडीया भी नहीं फटेगी। और यह काफी हद तक असरदार है।

नंबर 2. जब आप घर से बाहर निकले, तो मुंह पर रुमाल जरूर बांधे और पैरों में शूज और मौजे का उपयोग करें। इनसे आपके हॉट और एडिया फटने से बचेंगे।

नंबर 3. नहाने के लिए हमेशा गर्म पानी का उपयोग करें, और नहाने के बाद हमेशा वैसलिंग या सरसों का तेल अपने हाथ और पैरों में और अपने होठों पर जरूर लगाएं। इससे आपके पैरों, हाथों और होठों की नमी बनी रहेगी, और वह फटने से बचेंगे।

तो दोस्तों यहां ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स अगर आप पूरी तरह से फॉलो करेंगे, तो सर्दियों में आपके होंठ और एड़िया फटने का चांस बहुत कम हो जाएगा। तो आज की पोस्ट बस यहीं पर खत्म होती है, फिर मिलेंगे एक और नई पोस्ट के साथ। धन्यवाद

टिप्पणियाँ

दान पात्र

आपके कुछ रुपए दान गौ माता के लिए जिंदगी बनेंगे।

मां के बाद गौ माता ने दुध पिलाया हैं, अब दुध का कर्ज चुकाने का वक्त आ गया है।

कृपया: अपनी इच्छा अनुसार दान देकर गौ रक्षा में अपना योगदान दें, आपका पैसा लम्पी स्कीन से ग्रस्त गौ माताओं के इलाज एवं भरण पोषण के लिए लगाया जाएगा।

धन्यवाद

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »
अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k