youtube par kitne views par paise milte hain

Youtube पर कितने व्यूज़ पर पैसे मिलते हैं?

नमस्कार दोस्तों मैं दुर्गेश नायक एक बार फिर आपका स्वागत है sikhoinall में और आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे कि यूट्यूब पर कितने views पर कितने पैसे मिलते हैं?


यूट्यूब पर कितने व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं, youtube par kitne views par paise milte hain
यूट्यूब पर कितने views पर कितने पैसे मिलते हैं?

दोस्तों आज के समय में ऑनलाइन मार्केटिंग से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं कुछ लोग यूट्यूब से कमा रहे हैं, कुछ लोग वेबसाइट बनाकर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा रहे हैं, तो कुछ लोग फेसबुक और अन्य अफिलेट मार्केटिंग तरीकों से पैसे कमा रहे हैं।

आज के समय में ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए व्यवसाय काफी तेजी से बढ़ रहा है और लोग घर बैठे अच्छी कमाई कर रहे हैं।

यदि आपको भी वीडियो बनाने में रुचि है और आपके पास भी अच्छा टैलेंट है। तो आप भी यूट्यूब, फेसबुक और अन्य प्लेटफार्म पर अपने वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब सबसे लोकप्रिय है और लोग यूट्यूब से बहुत कमाई करते हैं यदि आप एक बार अपने यूट्यूब चैनल पर monetization प्राप्त कर लेते हैं और आपके यूट्यूब पर 1 लाख सब्सक्राइबर प्राप्त कर लेते हैं तो यूट्यूब की मदद से आपका अच्छा करियर बन सकता है और आप हजारों रुपए हर महीने कमा सकते हैं।

अब हम बात करते हैं कि यूट्यूब कितने व्यूज पर कितने पैसे देता है।

यूट्यूब पर कितने व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं

यूट्यूब पर चैनल बनाकर और वीडियो अपलोड करके आप 3 तरीकों से मोटी कमाई कर सकते हैं।

1. Affiliate marketing: यदि आप यूट्यूब पर टेक्निकल टॉपिक पर वीडियोज बनाते हैं। जैसे: मोबाइल फोंन या digital marketing या फिर online product खरीदने के बारे में वीडियो अपलोड करते हैं तो आपके लिए अफिलेट मार्केटिंग पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा जरिया बन सकता है।

लोग यूट्यूब की मदद से अफिलेट मार्केटिंग के जरिए हजारों रुपए कमाते हैं आप भी अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे अन्य ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनियों में become affiliate के तौर पर जुड़ सकते हैं और अपने यूट्यूब वीडियोज के डिस्क्रिप्शन में लिंक शेयर करके लोगों को उन्हें प्रीचेज करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं और जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करें प्रोडेक्ट खरीदेंगे तो आपको बहुत अच्छा कमीशन मिलेगा।

2. Sponsorship: इसके साथ ही आप कुछ कंपनियों के स्पॉन्सरशिप ले सकते हैं। Sponsorship आपको तभी मिलती है जब आपके चैनल पर एक लाख सब्सक्राइबर या इससे अधिक सब्सक्राइब हो जाते हैं। तो आपको अन्य ऑनलाइन सॉफ्टवेयर या प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनियां स्पॉन्सरशिप दे सकती है।

अपने वीडियो में उनकी सॉफ्टवेयर या वेबसाइट या जो वह आपसे कहते हैं वह आपने वीडियो में लोगों को बताकर उनसे अच्छे पैसे ले सकते हैं।

आप एक sponsorship के लिए किसी कंपनी से 5000 से 10000 का ₹15000 तक ले सकते हैं।

3. Advertisement: अपने चैनल को गूगल ऐडसेंस के माध्यम से monetize करके अपने वीडियो पर विज्ञापन चला कर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है और इससे आप महीने के हजारों, लाखों रुपए कमा सकते हैं।

लेकिन अपने वीडियो में गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त करने के लिए आपको यूट्यूब की कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। तभी आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं और उस पर विज्ञापन चला कर हजारों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं।

A. अपने चैनल पर 1 वर्ष के भीतर 1000 सब्सक्राइबर्स कंप्लीट करने होंगे।

B. आपके चैनल पर जो वीडियो आप अपलोड करते हैं, उनको 1 वर्ष के अंदर 4000 घंटों तक देखा गया होना चाहिए।

C. और आपके चैनल को 1 वर्ष के भीतर दो या तीन से अधिक कॉपीराइट की कंप्लेंट नहीं मिलना चाहिए। कॉपीराइट: यानी कि किसी और यूट्यूब चैनल के वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करना या स्वामित्व हक वाले किसी वीडियो को अपने चैनल पर अपलोड करना और जब वह स्वामी अपने वीडियो को आपके चैनल पर देखता है। तो वह यूट्यूब पर आपको कॉपीराइट का कंप्लेंट करता है यदि आप यूट्यूब में सक्सेस पाना चाहते हैं तो अपने चैनल पर कॉपीराइट कंटेंट अपलोड ना करें तभी आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं।

अब हम बात करते हैं कि आपका चैनल यूट्यूब पर मोनेटाइज हो जाता है और आपके चैनल पर विज्ञापन आना शुरू हो जाते हैं तो कितने व्यूज पर आप कितने पैसे कमाएंगे।

यूट्यूब पर कितने व्यूज पर कितने पैसे मिलेंगे

देखिए दोस्तों आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो में जो विज्ञापन आएंगे उनसे पैसे कमाएंगे।

इसीलिए यह पूरी तरह पिक्स नहीं है कि आप कितने व्यूज पर कितने पैसे कमाएंगे।

आपको यूट्यूब पर पैसे आपके वीडियो के टॉपिक और जो वीडियो मैं विज्ञापन चलता है उसके टॉपिक के हिसाब से कमाई मिलती है।

यदि आपने अपने यूट्यूब चैनल पर वेबसाइट कैसे बनाएं टॉपिक पर वीडियो अपलोड किया है और जब कोई यूजर आपके इस वीडियो को देखता है और इस वीडियो में जब किसी वेबसाइट प्लेटफार्म का विज्ञापन चलता है, तो आपको अधिक कमाई होती है।

साथ ही यदि आप का वीडियो किसी ऐसे देश में देखा गया है जहां की करेंसी भारत की करेंसी से अधिक है, तो आपको अधिक कमाई होती है।

यदि बात करें कि कितने व्यूज पर कितने पैसे का अनुमान लगाया जा सकता है।

तो आप मेरे हिसाब से यूट्यूब पर 2500 व्यूज पर $1 तक की कमाई कर सकते हैं।

इसी तरह यदि आपके यूट्यूब वीडियो 1 दिन में 10,000 यूज प्राप्त करते हैं। तो आप $4 से $6 बड़ी आसानी से कमा सकते हैं।

और यदि आपके यूट्यूब वीडियो में जो विज्ञापन चलते हैं, उन पर अच्छे क्लिक और इंप्रेशन आते हैं। तो आप इससे भी अधिक कमा सकते हैं।

तो दोस्तों हम पूरी तरह यह साबित नहीं कर सकते कि आप कितने व्यूज पर कितने पैसे कमाएंगे। यह आपके वीडियो के टॉपिक, विज्ञापन के इंप्रेशन क्लिक और वीडियो देखे जाने की लोकेशन के हिसाब से आपकी कमाई तय की जाती है और आपके ऐडसेंस अकाउंट में जोड़ी जाती है।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

टिप्पणियाँ

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »
अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k