मोबाइल हैंग हो रहा है क्या करें | कैसे रोकें

मोबाइल हैंग हो रहा है क्या करें | कैसे रोकें

क्या आपका मोबाइल फोन बहुत हैंग हो रहा है और आपको नहीं पता कि इस प्रोबलम को कैसे ठीक करें? और आप जानना चाहते हैं कि मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे रोकें? तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए है।

मोबाइल हैंग हो रहा है क्या करें, मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे रोकें

आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिससे आप अपने हैंग हो रहे मोबाइल फोन को लगभग 85% तक कम कर सकते हैं और आपका मोबाइल फोन इन तरीकों को अपनाने के बाद अच्छे से चलना शुरू हो जाएगा।

और आपका मोबाइल फोन हैंग होना बंद हो जाएगा और जब कभी आपका मोबाइल फोन धीरे चलने लगे और बार-बार कहीं हैंग होने लगे। तो आप इन तरीकों को अपना सकते हैं और अपने फोन की स्पीड को बूस्ट कर सकते हैं।

मोबाइल हैंग हो रहा है कैसे ठीक करें

No. 1: अपने मोबाइल फोन को अपडेट करें: यदि आपका मोबाइल अपडेट मांग रहा है, जैसे: सिस्टम अपडेट या सोफ्टवेयर अपडेट मांग रहा है तो इसे जल्दी से जल्दी अपडेट कर लिजिए।

मोबाइल सिस्टम अपडेट कंपनी द्वारा लांच किया जाता है जिसे अपडेट करके हम अपने मोबाइल फोन में नए फ़ॉन्ट और नये सिस्टम प्राप्त कर सकते हैं।

और जब भी आपके मोबाइल की सेटिंग में अपडेट उपलब्ध हो तो इसे जरूर करें। इससे आपके फोन की स्पीड अच्छी रहेगी और उसमें नए सिस्टम देखने को मिलेंगे।

No. 2: अपने डिवाइस में अनुपयोगी फाइलें मिटाएं: यदि आपके डिवाइस में ऐसी अनुपयोगी फाइलें हैं। जिसकी आपको कोई जरूरत नहीं है (जैसे: फोटो, विडियो) उन्हें अपने मोबाइल फोन से मिटा दें।

अपने मोबाइल फोन में ऐसे अनुपयोगी फाइलें ना रखें जो आपके किसी काम की ना हो और आप उनका इस्तेमाल ना करते हो।

यदि आपके पास ऐसे पुराने वीडियो या फोटोज है। जो अब आपके लिए उपयोगी नहीं है। उन्हें बेवजह अपने फोन में ना रखें।

यदि आपकी उन फोटो और वीडियो से जुड़ी यादें हैं तो आप उन्हें अपने सोशल मीडिया पर अपलोड कर दें या SD Card में सेव करके रख लें और अपने मोबाइल फोन की स्टोरेज से से मिटा दें। ताकि आपकी यादें आपके पास रहें और आपका मोबाइल फोन भी क्लीन रहे।

No. 3: अपने मोबाइल से फालतू एप्लीकेशन मिटाएं: यदि आपके मोबाइल डिवाइस में ऐसे फालतू अनुपयोगी सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जिनका उपयोग आप नहीं करते हैं उन्हें अपने मोबाइल फोन से अनइंस्टॉल कर ले।

असल में कहीं लोग अपने मोबाइल फोन में बेकार पड़े एप्लीकेशन को अनइंस्टॉल नहीं करते हैं यदि आपके मोबाइल फोन में ऐसे एप्लीकेशन है जो किसी काम के नहीं है और आप उनका इस्तेमाल नहीं करते हैं। तो आप उन्हें अपने डिवाइस से अनइनस्टॉल कर ले।

ताकि आपके मोबाइल फोन पर इनका भार कम हो सके और आपका मोबाइल फोन अच्छा चले।

No. 4: रोजाना इस्तेमाल होने वाले सॉफ्टवेयर को रिस्टोर करें: अपने डिवाइस में आप जीन एप्स को ऑनलाइन रोजाना इस्तेमाल करते हैं जैसे: फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, व्हाट्सएप, यूट्यूब या अन्य एप्लीकेशन को 15 दिन में एक बार रिस्टोर करें और उनमें फिर से लॉगिन करें।

हर एक मोबाइल फोन में एक सॉफ्टवेयर क्लीनर और स्टोरेज क्लीनअप सॉफ्टवेयर दिया जाता है जिसकी मदद से आप अपने रोजाना इस्तेमाल होने वाले ऑनलाइन एप्लीकेशन को रिस्टोर कर सकते हैं और उसमें जो ऑनलाइन चलने के कारण केश फाइलें बन जाती है वह साफ हो सके और आपके मोबाइल फोन पर ज्यादा लोड ना पड़े।

No. 5: अपने डिवाइस की स्टोरेज से अदृश्य टेक्स्ट फाइलें मिटाएं: यह ऐसी कैश फाइलें होती हैं जो अदृश्य होती हैं और इनका हमारे फोन में होने का कोई मतलब नहीं होता है और यह मोबाइल फोन यूज करने पर स्वत उत्पन्न होती है और इससे हमारे मोबाइल फोन की स्टोरेज भर जाती है।

यह कैश फाइलें कुछ इस प्रकार के फोरमेट में शामिल होती हैं।

मोबाइल हैंग हो रहा है क्या करें, मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे रोकें

इन्हें अपने मोबाइल फोन से मिटा दें और अपने डिवाइस में जगह ख़ाली करें।

तो दोस्तो यदि आप यहां बताए गए सभी तरीकों को अपनाते हैं तो मुझे पुरा यकिन हैं कि आपका मोबाइल 85% तक हैंग होना कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: " मोबाइल से फोटो बनाने वाला ऐप | 6 बेस्ट क्वालिटी फोटो एडिटर "

अपने वीडियो को यूट्यूब खोज में उच्च रैंक प्राप्त कैसे करवाएं "

YouTube Se Paise Kaise Kamaye (लाखों कमाने का मौका) "

Mobile फोन से अच्छी वीडियो कैसे बनाएं | बेस्ट 3 वीडियो एडिटर एप "

गूगल पर भूलकर भी यह 6 कीवर्ड कभी ना खोजें | निजी सुरक्षा टिप्स "

Mobile और Computer से अपनी आंखों की सुरक्षा कैसे करें "

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

टिप्पणियाँ

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »
अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k