Jpg Optimize कैसे करें | jpg image optimize

(इमेज) जेपीजी ऑप्टिमाइज कैसे करें

अपने मोबाइल फोन में इमेज ऑप्टिमाइज कैसे करें, यानी उसे सही से edit और अनुकूलित कैसे करें, और उसे सुंदर कैसे बनाएं?

यदि आप एक ब्लॉगर या यूट्यूबर है, तो यह पोस्ट आपके काफी काम कि हैं। इसलिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें और पढ़ने का आनंद लें।

इमेज जेपीजी ऑप्टिमाइज, (jpg) image size compressor, jpg optimize, jpeg optimiser, जेपीजी ऑप्टिमाइज, jpg optimizer online, Jpg Optimize कैसे करें

दोस्तों आज के इस दौर में कंप्यूटर ही सब कुछ नहीं है, अब मोबाइल फोन के लिए भी ऐसे बहुत से सिस्टम, ऐप्स या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बन चुके हैं। जिससे हम मोबाइल पर इमेज को अच्छे से अनुकूलित कर सकते हैं, उसे सुंदर बना सकते हैं, उसे ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। और उसे सही साइज आकार और डिजाइन दे सकते हैं। दोस्तों आज मैं आपको ऐसे एप्स और ऑनलाइन साइट के बारे में बताने वाला हूं जिन पर आप इमेज को Edit और ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। उसका kb आकार घटा सकते हैं, या उन्हें अन्य फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं।

यदि आप एक ब्लॉग, वेबसाइट पर काम करते हैं, या आप खुद चलाते हैं। तो अपने पोस्ट आर्टिकल में इमेज को ऑप्टिमाइज करके डालना बहुत ही जरूरी होता है, ब्लॉग पोस्ट की स्पीड इंक्रीज करने के लिए, और अपने उपयोगकर्ता को रोमांचित रखने के लिए इमेजेस का सबसे अधिक रोल होता है।

इसलिए इमेज कि केबी साइज, इमेज साइज और उसकी सही लचीली डिजाइन जरूरी है, ताकि उपयोगकर्ता लेख पढ़ने के साथ-साथ इमेज से समझदार बने रहे।

और यदि आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ अति सुन्दर इमेज शेयर करना पसंद करते हैं, तो भी आप यहां बताए जाने वाले ऐप्स, सॉफ्टवेयर या ओनलाइन साइट का उपयोग इमेज edit करके सुन्दर, ओर Optimize करने के लिए कर सकते हैं।

आज आप इस पोस्ट में image Optimize करने के 3 power Full Apps के बारे में, और 1 Image Background Cut यानी कस्टम स्टीकर Creator Apps के बारे में, image size compress कम करने वाली ऑनलाइन साइट के बारे में, और इमेज को Online edit और Optimize करने की सर्वोत्तम साइट के बारे में जानेंगे।

तो चलिए अब बीना देरी किये जान लेते हैं, कि यह कौन-कौन से सॉफ्टवेयर, एप्स और साइट है। जिससे हम मोबाइल फोन में jpg इमेज Optimize कर सकते हैं।

इमेज 'जेपीजी ऑप्टिमाइज' कैसे करें?

(1) Pixellab: दोस्तों यह Apps मोबाइल में इमेज एडिट और इच्छा अनुसार ऑप्टिमाइज करने में सबसे एक्सपर्ट माना जाता है, और मैं खुद मोबाइल फोन से इमेज बनाने एडिट करने और अन्य आकार साइज में ऑप्टिमाइज करने के लिए pixellab का उपयोग करता हूं।

इमेज जेपीजी ऑप्टिमाइज, (jpg) image size compressor, jpg optimize, jpeg optimiser, जेपीजी ऑप्टिमाइज, jpg optimizer online, Jpg Optimize कैसे करें

हमारे ब्लॉग पर जो आप इमेज देख रहे हैं, यहां पर जो पोस्ट की मेन फ्रंट इमेज है, या कुछ और इमेज है। यह सब मैंने Pixellab पर ही बनाई है। और यह images तो कुछ भी नहीं है, मैं अपने ब्लॉग के हिसाब से इमेज बनाता हूं। आप इससे भी अच्छी गुणवत्ता वाली इमेज बना सकते हैं। 

इसमें आपको कहीं सारे tools ऑप्शन मिलेंगे, जिसकी मदद से आप अपनी इमेज को अच्छे से ऑप्टिमाइज कर सकते है उसे सुंदर बना सकते हैं।

यदि आप ब्लॉगर या यूट्यूब पर है, तो इमेज, थंबनेल बनाने के लिए मोबाइल के लिए सबसे अच्छा Pixellab ऐप्स है।

(2) Adobe photoshop Express: यह एप्स भी मोबाइल पर आसानी से install हो सकता है। लेकिन इसका आकार थोड़ा pixellab से अधिक है। फिर भी आप इसे एंड्रॉयड फोन में बड़ी आसानी से यूज कर सकते है, यह भी इमेज बनाने और अनुकूलित करने में काफी एक्सपर्ट है।

इमेज जेपीजी ऑप्टिमाइज, (jpg) image size compressor, jpg optimize, jpeg optimiser, जेपीजी ऑप्टिमाइज, jpg optimizer online, Jpg Optimize कैसे करें

मैंने इसे यूज करके देखा है, बहुत ही एक्सपर्ट एप्स है इससे आप नई इमेज क्रिएट कर सकते हैं, और ऑप्टिमाइज कर सकते हैं।

इस Apps के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन के बारे में अधिक जाने पर जाकर जान सकते हैं। इसके बारे में और भी बहुत कुछ लिखा गया है। जिसे आप पढ़़ और समझ सकते है। और फिर इसे अपने डिवाइस में इंस्टॉल करके अपने फोटो, थंबनेल बना सकते हैं, ऑप्टिमाइज कर सकते हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

(3) Adobe spark post: दोस्तों यदि आप एक यूट्यूबर या ब्लॉगर है। या आप सोशल मीडिया प्रोफाइल पर सुंंदर फोटो बनाकर शेयर करने के लिए सबसे अच्छा ऐप्स ढूंढ रहे हैं। तो यह एप्स आपके सभी कामों को बड़ी आसानी से कर सकता है।

इमेज जेपीजी ऑप्टिमाइज, (jpg) image size compressor, jpg optimize, jpeg optimiser, जेपीजी ऑप्टिमाइज, jpg optimizer online, Jpg Optimize कैसे करें

यह ऐप्स ब्लॉगर और यूट्यूबर के लिए सबसे अधिक लाभदायक हो सकता है। क्योंकि इसमें आपको अपने ब्लॉग या युट्युब के लिए इमेज बनाने के लिए हजारों फ्री टेंपलेट मिलेंगे, जो बिल्कुल मुफ्त है। और आप इन्हे यूज कर सकते हैं। और यदि आप नऐ प्रसांगिक टेंप्लेट चाहते हैं, तो आप यहां से खरीद भी सकते हैं।

आप कहीं अन्य डिजाइनों में इमेज बना सकते हैं, खुद का टेंप्लेट बनाए या अपनी गैलरी से कोई इमेज में से चुन सकते हैं या यहां से रैडी टेंप्लेट उठा सकते हैं, और एक मुफ्त सुंदर इमेज बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों मेरे हिसाब से यह ऐप्स आपको बहुत पसंद आएगा, अधिक जानकारी के लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन के बारे में अधिक जाने पर जाकर जान सकते हैं। इसके बारे में भी अच्छी खूबियों के बारे में बताया गया है। इसके बारे में और भी बहुत कुछ लिखा गया है। जिसे आप पढ़़ और समझ सकते है। और फिर इसे अपने डिवाइस में इंस्टॉल करके अपने फोटो, थंबनेल बना सकते हैं, ऑप्टिमाइज कर सकते हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

(4) Background eraser: दोस्तों अपने कस्टम स्टीकर बनाने के लिए या अपने किसी भी फोटो से उसका बैकग्राउंड कट करने के लिए यह सबसे अच्छा ऐप्स है। इसे मैं खुद अपने मोबाइल फोन में यूज करता हु। और इससे फोटो का बैकग्राउंड कट करने के बाद भी फोटो की क्वालिटी बिलकुल नहीं बिगड़ती हैं। बहुत अच्छी क्वालिटी देता है। 

इमेज जेपीजी ऑप्टिमाइज, (jpg) image size compressor, jpg optimize, jpeg optimiser, जेपीजी ऑप्टिमाइज, jpg optimizer online, Jpg Optimize कैसे करें

Image बैकग्राउंड कट करने के लिए यहां आपको तीन विकल्प मिलते हैं। (Auto, Magic, Manual) इनकी मदद से आप अपने फोटो का बैकग्राउंड अच्छे से कट कर सकते हैं, और उसे कस्टम स्टीकर में बदल सकते हैं।

और यहा आपको Repair और Zoom का विकल्प भी मिलता है, इनकी मदद से आप फोटो को वापस रिपेयर कर सकते हैं, और फोटो को जूम करके उसका बैकग्राउंड अच्छे से कट कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए गूगल प्ले स्टोर पर आप जान सकते हैं। और इस एप्स को अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं, और अपने फोटो का बैकग्राउंड कट कर सकते हैं। और उसे एक कस्टम स्टीकर के रूप में बदल सकते हैं, जिसे आप Pixellab, adobe photoshop या adobe spark post जिनके बारे में मैंने ऊपर बताया है। इन फोटो बनाते समय ऐसे कस्टम स्टीकर को फोटो में ऊपर चिपका सकते हैं, जैसे एक कस्टम स्टीकर की तरह।

jpg size Compressor online: दोस्तों यदि आप अपनी blog, वेबसाइट पोस्ट पर image अपलोड करना चाहते हैं, तो इमेज की केबी साइज जितनी कम होगी। उतनी ही आपकी ब्लॉग पोस्ट जल्दी ओपन होती है।

इमेज का loading size जितना अधिक कम होता है, उतनी ही पोस्ट जल्दी ओपन होती है, और गूगल एनालिटिक्स में आपकी Bounce Rate भी घटती है।

यदि आपकी पोस्ट जल्दी ओपन होगी, उपयोगकर्ताओं को वेट नहीं करना पड़ेगा। तो आपकी साइट की रैंकिंग भी गूगल में सुधर सकती है, और आपके ब्लॉग पर विजिटर्स बढ़ सकते हैं।

दोस्तों गूगल भी इमेजेस कि केबी साइज कम करने की सलाह देता है।

और इमेज का भार कम करने के लिए आप अपनी इमेज को Webp में कन्वर्ट कर सकते हैं। गूगल खुद इसकी सलाह देता है, कि आप इमेज का भार कम करने के लिए इमेज को Webp में कन्वर्ट करें। 

'क्योंकि' webp में कनवर्टर इमेज की क्वालिटी भी अधिक खराब नहीं होती है। और उसका जो केबी साइज होता है, वह 2 गुना कम हो जाता है। जिससे इमेज पोस्ट में लोड होने में ज्यादा समय नहीं लेती है, और कम डाटा खर्च करके उपयोगकर्ताओं के सामने तुरंत अपना प्रदर्शन करती है।

तो दोस्तों आप यहां पर जाकर अपनी इमेज को webp में कन्वर्ट कर सकते हैं, और आप खुद देख सकते हैं, कि image का भार कितना कम होता है।

ध्यान देंः अपनी इमेज को Webp में कन्वर्ट करते समय उसकी क्वालिटी 80 से 90% के बीच में रखें, यदि आप क्वालिटी इससे अधिक कम करते हैं, तो इमेज की क्वालिटी खराब हो सकती है।

(4) Image Online Optimize: वैसे दोस्तों इमेज को एडिट करने और बनाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प यह है, कि आप सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन का उपयोग करें। और यदि फिर भी आप ऑनलाइन इमेज को ऑप्टिमाइज करना चाहते हैं, नई डिजाइन क्रिएट करना चाहते हैं या मौजूदा इमेज एडिट करना चाहते हैं। 

तो भी आप कर सकते हैं, यहां पर मैं आपको 2 ऐसी साइट के बारे में बताने वाला हूं। जिसकी मदद से आप ऑनलाइन इमेज बना सकते हैं, एडिट कर सकते हैं। और उसे अप्टिमाइज करके अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं।

free online image editor: दोस्तों यह साइट बहुत ही अच्छी है, यहां पर आप बहुत ही अच्छे से इमेज क्रिएट कर सकते हैं, नई डिजाइन बना सकते हैं या अपनी किसी भी इमेज को संपादित कर सकते हैं।

और यह बिल्कुल मुफ्त है, हालांकि इसमें आपको विज्ञापन दिखाई देंगे। लेकिन इससे इमेज एडिट करने में कोई दिक्कत नहीं होती है। और सबसे अच्छी बात यह है, कि आपको यहां पर अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है।

बिना अकाउंट बनाए भी आप अपनी किसी भी इमेज को एडिट कर सकते हैं, या नया डिजाइन बना सकते हैं।

pixlr: यह साइट भी काफी अच्छी है, इसमें भी आपको कोई अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है। आप इसमें भी बिना अकाउंट बनाएं, अपनी किसी भी इमेज को एडिट कर सकते हैं। या नया डिजाइन बना सकते हैं। या आप चाहे तो यहां से कोई टेंपलेट चुन सकते हैं, जो डिजाइन आपको पसंद आए। और उसे अपने हिसाब से संपादित करके अपने डिवाइस में सेव कर सकते हैं।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि यहां बताए गए एप्स, सॉफ्टवेयर, Webp कनवर्टर साइट, और ऑनलाइन एडिटर साइट के बारे में आप जानकर बहुत खुश होंगे। और यह आपके काफी काम भी आने वाले हैं, तो दोस्तों इन एप्लीकेशन और साइट्स के बारे में अपने दोस्तों को भी जरूर बताएं, नीचे दिए गए शेयर बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

या आप इस पोस्ट का लिंक कॉपी कर सकते हैं, और फिर जहां आप चाहे वहां इस लिंक को पेस्ट कर सकते हैं, और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

और कमेंट करें कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी। यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे Comment बॉक्स में हमें बताएं।

टिप्पणियाँ


अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k
YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »