Search Console Me Lakshy Desh Kaise choone

Search Console में लक्ष्य देश कैसे चुने - How to choose target country in search console?

आप अपनी वेबसाइट के लिए Search Console में लक्ष्य देश चुनकर गूगल को यह बता सकते हैं कि आप अपनी वेबसाइट को कौनसे देश में target करना चाहते हैं।

गूगल सर्च कंसोल में लक्षित देश टारगेट करने से आपको उस देश से अधिक आगंतुक प्राप्त होते हैं। जिस देश को आप अपनी वेबसाइट के लिए टारगेट करते हैं और उस देश में आपकी वेबसाइट गूगल सर्च में सबसे अधिक दिखाई जाएगी।

गूगल सर्च कंसोल में लक्षित देश टारगेट,  Search Console में लक्ष्य देश कैसे चुने - How to choose target country in search console

और वहां से आपको बहुत अच्छा traffic प्राप्त हो सकता है। लेकिन, इसके लिए आपके ब्लॉग पर सामग्री का भी बहुत बड़ा रोल होता है। और सबसे महत्वपूर्ण आपके ब्लॉग पर जो सामग्री है, उसकी भाषा क्या है?

कंटेंट की भाषा पर डिपेंड करता है की आपके चुने गए देश में आपके ब्लॉग पोस्ट कितने रैंक करने वाले हैं।

ब्लॉग पर सामग्री की भाषा।

ध्यान देंः अपने ब्लॉग को किसी भी देश में टारगेट करने के लिए और उससे ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी होती है। हमारे ब्लॉग पर जो सामग्री है उसकी लैंग्वेज क्या है?

जी हां किसी भी देश से गूगल सर्च के माध्यम से Organic traffic प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण भाग सामग्री का होता है।

मान लीजिएः यदि आप अपने ब्लॉग को USA में target करना चाहते हैं तो आपके ब्लॉग की सामग्री भी यूएसए में बोली जाने वाली अंग्रेजी भाषा में होनी चाहिए।

तभी आप अपने ब्लॉग पर यूएसए से ट्रैफिक प्राप्त कर पाएंगे और इसी से आपको लाभ भी होगा।

यदि आप हिंदी भाषा को यूएसए में टारगेट करेंगे, जो एक अंग्रेजी बोलने वाला देश है। तो आपको इतना लाभ नहीं होगा 

क्योंकि हिंदी भाषा यूएसए में अंग्रेजी बोलने वाले उपयोगकर्ता समझ नहीं पाएंगे और आप की वेबसाइट पर अधिक समय तक नहीं रूक पाएंगे।

हालांकि गूगल अलग-अलग देश में सामग्री को उपयोगकर्ता की भाषा में translate करता है और आपकी हिंदी भाषा को भी अंग्रेजी भाषा या अन्य देश की भाषा में ट्रांसलेट करता है लेकिन इस translation से उपयोगकर्ताओं को इतना अच्छा अनुभव प्राप्त नहीं होता है।

जितना कि हम उनकी भाषा में कंटेंट लिखकर अच्छा अनुभव दे सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि आप के ब्लॉग पर अपने इच्छित देश से अच्छा ट्रैफिक आए। और इससे आपको अच्छा लाभ हो, तो आपको अपने ब्लॉग पर कंटेंट उनकी ही भाषा में लिखने होंगे।

Search Console Me Lakshy Desh Target Kaise Kare?

सर्च कंसोल में अपने ब्लॉग के लिए लक्षित देश चुनने के लिए पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने गूगल सर्च कंसोल में अपनी ब्लॉग वेबसाइट प्रॉपर्टी को जोड़ लिया है और उसे वेरीफाई कर लिया है।

यदि आपने अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में अभी तक नहीं जोड़ा है तो इसे जरूर जोड़े। गूगल सर्च कंसोल के माध्यम से आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट का बहुत सारा डाटा देख सकते हैं।

जैसेः आपकी वेबसाइट गूगल सर्च में कैसा प्रदर्शन कर रही है, हर हफ्ते - हर महीने आपके ब्लॉग पोस्ट पर गूगल सर्च से कितने क्लीक हो रहे हैं और कितने इंप्रेशन प्राप्त हो रहे हैं।

और इसके साथ ही आप यह भी देख सकते हैं कि लोग कौनसी क्वेरी सर्च करते हैं तब आपके ब्लॉग से कौनसी पोस्ट वहां पर Show होती है और कितने नंबर पर Show होती है।

गूगल सर्च कंसोल के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च में और अधिक अनुकूलित कर सकते हैं और वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपने अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में नहीं जोड़ा है तो यहां पर जाकर अभी इसे जोड़ने के बारे में जान सकते हैं।

और फिर गूगल सर्च कंसोल के माध्यम से अपनी वेबसाइट को अपने लक्ष्य देश में target करने के लिए यह तरीका अपनाये।

Search Console में लक्ष्य देश कैसे चुने - How to choose target country in search console?

  1. गूगल सर्च कंसोल में लॉगिन करें।
  2. अब सर्च कंसोल ≡ मेन्यू बार पर क्लिक करें और मेन्यू बार में International Targeting पर जाए।
    गूगल सर्च कंसोल में लक्षित देश टारगेट,  Search Console में लक्ष्य देश कैसे चुने - How to choose target country in search console
  3. और फिर अगले पेज में Country विकल्प पर क्लीक करें।
  4. और फिर अपने ब्लॉग को इच्छित देश में लक्षित करने के लिए target users in विकल्प में वह देश चूने। जिसे आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट के लिए लक्षित करना चाहते हैं।
    गूगल सर्च कंसोल में लक्षित देश टारगेट,  Search Console में लक्ष्य देश कैसे चुने - How to choose target country in search console
  5. और फिर चुने गए देश पर अपने ब्लॉग को target करने के लिए वहा पर दिए गए बॉक्स को ☑ चेक करें और सेव - (Save) बटन पर क्लीक करके इसे सेव कर ले।
  6. और आपका ब्लॉग गूगल सर्च कंसोल में चूने गए देश के लिए target हो जाएगा।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

Comments



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »