गूगल हिस्ट्री/गतिविधि कैसे डिलीट करें?

गूगल हिस्ट्री कैसे डिलीट करें? गूगल गतिविधि मिटाना!

क्या आप अपनी गूगल हिस्ट्री/गतिविधि डिलीट करना चाहते हैं? तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, और इस पोस्ट में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूं कि, आप अपनी गूगल गतिविधि कैसे हटा सकते हैं?

गूगल हिस्ट्री कैसे डिलीट करें? गूगल गतिविधि मिटाना, गूगल गतिविधि/एक्टिविटी कैसे मिटाएं? गूगल, यूट्यूब, क्रोम ब्राउजर, की गतिविधि मिटाना

इसके साथ ही गूगल आपकी गतिविधि का उपयोग आपके अच्छे अनुभव के लिए कैसे करता है? सब के बारे में विस्तार से जानेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं.

गूगल हिस्ट्री/गतिविधि क्या है?

दोस्तों गतिविधि वह होती है जो आप अपने डिवाइस पर ऑनलाइन कुछ भी सर्च करते हैं या देखते हैं। 

मान लिजीए: कि आपने गूगल सर्च में मोबाइल से फोटो सुंदर बनाने के लिए 10 बेस्ट एप्स यह कीवर्ड सर्च किया।

और गूगल ने आपको कुछ आर्टिकल के नतीजे दिखाए और फिर आप उनमें से Shikoinall Website के नतीजे पर क्लिक करके आर्टिकल को पढ़ते हैं।

तो गूगल आपकी इस गतिविधि को आपके गूगल अकाउंट में सेव कर लेता है।

और यदि आप यूट्यूब पर कोई वीडियो सर्च करते हैं या देखते हैं। तो उस गतिविधि को भी गूगल आपके अकाउंट में सेव कर लेता है।

ऐसे ही आप अपने डिवाइस में जितने भी यूट्यूब, ऐप्स, ब्राउज़र, क्रोम ब्राउजर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप यूज करते हैं। इनकी गतिविधि स्वचालित गूगल आपके अकाउंट में सेव करता है।

हालांकी गूगल फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप के अंदर आपने क्या देखा है यह सेव नहीं कर पाता है। लेकिन आपने इन्हें कब इस्तेमाल किया, कब इन्हें ओपन किया यह आपकी गतिविधि में सेव होता है।

लेकिन आप यूट्यूब, गूगल, क्रोम ब्राउजर, प्ले स्टोर इन पर आप जो भी करते हैं। उसकी करेक्ट गतिविधि आपके गूगल अकाउंट में स्वचालित सेव हो जाती है।

गूगल गतिविधि का कैसे उपयोग करता है?

गूगल आपकी गतिविधि का उपयोग आपके अच्छे अनुभव के लिए और आपको उनसे मिलान के विज्ञापन दिखाने के लिए करता है।

आपने भी देखा होगाः कि जब आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट पर कोई प्रोडक्ट खरीदने के लिए सर्च करते हैं या देखते हैं। और वहां से बाहर निकल जाते हैं।

तो आपने देखा होगा, कि जब आप अन्य किसी वेबसाइट या फेसबुक, इंस्टाग्राम पर जाते हैं तो वहां पर भी आपको उन्हीं प्रोडक्ट के विज्ञापन दिखाई देने लगते हैं, जिनको आपने पहले अमेजॉन, फ्लिपकार्ट पर देखा था।

और यह सब आपकी गतिविधि को देखकर ही यह विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

यदि आप गूगल पर न्यूज़ देखते हैं तो आप किन वेबसाइट के न्यूज़ अधिक देखते हैं फिर गूगल आपके अच्छे अनुभव के लिए उन्ही वेबसाइट की न्यूज़ आपको अधिक से अधिक दिखाता है।

यदि आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हैं, तो आपने किस चैनल के वीडियो लाइक किया उस पर कमेंट किया इसके अनुसार आपके अच्छे अनुभव के लिए उन्हीं चैनल के वीडियो दिखाई देते हैं।

इसके साथ ही गूगल आपको विज्ञापन दिखाने के लिए भी आपकी गतिविधि का उपयोग करता है ताकि आपको काम के विज्ञापन मिल सकते हैं, और आपका अनुभव अच्छा रहे।

तो दोस्तों गूगल आपकी गतिविधि का उपयोग आपके अच्छे अनुभव के लिए करता है ताकि आपको हमेशा अच्छा अनुभव मिल सके और आपके काम आसानी से पूरे हो सके।

तो चलिए अब हम जानते हैं कि आप अपनी गूगल गतिविधि को कैसे मिटा सकते हैं?

गूगल हिस्ट्री/गतिविधि कैसे मिटाएं?

अपनी गूगल हिस्ट्रीयूट्यूब, क्रोम ब्राउज़र, प्ले स्टोर और अन्य एप्लीकेशन की गतिविधि मिटाने के लिए यहां दिए गए तरीके अपनाएं।

  1. अपने डिवाइस में क्रोम ब्राउज़र ओपन करें।

  2. अब ब्राउजर सर्च बार में myactivity.google.com टाइप करें, और जाएं।

  3. अब अपनी गतिविधि मिटाने के लिए मिठाए पर टैप करें।

    गूगल हिस्ट्री कैसे डिलीट करें? गूगल गतिविधि मिटाना, गूगल गतिविधि/एक्टिविटी कैसे मिटाएं? गूगल, यूट्यूब, क्रोम ब्राउजर, की गतिविधि मिटाना

  4. अब अपनी सभी गतिविधि मिटाने के लिए अब तक की सारी विकल्प को सेलेक्ट करें।

    गूगल हिस्ट्री कैसे डिलीट करें? गूगल गतिविधि मिटाना, गूगल गतिविधि/एक्टिविटी कैसे मिटाएं? गूगल, यूट्यूब, क्रोम ब्राउजर, की गतिविधि मिटाना

  5. अगले पेज में चुने कि आप किस सेवा की सभी गतिविधि मिटाना चाहते हैं। यदि आप सभी सेवाओं के गतिविधि मिटाना चाहते हैं तो नीचे आगे बढ़े पर क्लिक करें।

    गूगल हिस्ट्री कैसे डिलीट करें? गूगल गतिविधि मिटाना, गूगल गतिविधि/एक्टिविटी कैसे मिटाएं? गूगल, यूट्यूब, क्रोम ब्राउजर, की गतिविधि मिटाना

  6. अब अगले पेज में एक बार और मिटाएंटैप करें और आपकी सभी गतिविधि एक ही बार में मिटा दी जाएगी।
तो ऐसे आप एक ही बार में अपनी डिवाइस में ऑनलाइन की गई गतिविधि को हमेशा के लिए मिटा सकते हैं।

और यदि आप एक-एक करके किसी सेवा की गतिविधि मिटाना चाहते हैं तो आप यह भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

  • गतिविधि होम पेज पर उस सेवा की गतिविधि चुने जिसे आप मिटाना चाहते है। जैसे कि यूट्यूब, गूगल, क्रोम ब्राउजर, प्ले स्टोर, जीमेल या अन्य!

  • फिर अगले पेज में थ्री डॉट्स ፧ आई बटन पर क्लिक करें। और एक-एक करके हर गतिविधि को मिटाएं या दिन के हिसाब से एक ही बार में सभी मिटाएं।

तो दोस्तों ऐसे आप अपने गूगल अकाउंट में सेव हुई सभी एप्लीकेशन और सेवाओं वेबसाइटों की गतिविधि बड़ी ही आसानी से मिटा सकते हैं।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

Comments



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »