YouTube Se Paise Kamane Ke Best 3 Tarike

यूट्यूब से पैसे कमाने के 3 बेस्ट तरीके

दोस्तों यदि आप यूट्यूब पर चैनल बनाकर वीडियो अपलोड कर रहे हैं, तो आपको यह जानने का हक बनता है, कि आप यूट्यूब पर कौन-कौन से तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

YouTube Se Paise Kamane Ke Best 3 Tarike, YouTube Channel से पैसे कमाने के बेस्ट 3 तरीके

तो आज इस पोस्ट में हम इसी पर चर्चा करने वाले हैं, कि आप यूट्यूब पर वीडियो डालकर कौन-कौन से तरीकों से पैसे कमा सकते है।

तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े और पढ़ने का आनंद लें।

YouTube Channel से पैसे कमाने के बेस्ट 3 तरीके

1. Adsense Ads: दोस्तों ऐडसेंस एड्स के बारे में तो आप जरूर जानते होंगे, यदि आप नहीं जानते हैं, तो जान लीजिए। यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है, वह गूगल ऐडसेंस एड्स हैं। जो हमारे वीडियो पर Automatic चलते है, और हमें कमाई देते हैं।

लेकिन यह गूगल ऐडसेंस एड्स अपने यूट्यूब वीडियोज पर लगाने के लिए हमें अपने यूट्यूब चैनल को इसके लायक बनाना पड़ता है। और इनकी जरूरी शर्तें पूरी करनी पड़ती है, जब हम अपने यूट्यूब चैनल को इनकी जरूरी शर्तों के अनुसार पूरा कर लेते हैं, तो हम गूगल ऐडसेंस से अपने यूट्यूब चैनल को लिंक कर सकते हैं।

और कमाई करना शुरू कर सकते हैं। और गूगल ऐडसेंस की जरूरी शर्तें यूट्यूब चैनल के लिए यह है, कि आपके चैनल पर 1 वर्ष के अंदर 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए, और 4000 घंटों का वॉच टाइम होना चाहिए। यानी कि 1 वर्ष के अंदर 4000 घंटे तक आपकी वीडियो को देखा गया होना चाहिए।

जब आप यह शर्तें पूरी कर लेते हैं, तो आपका चैनल गूगल ऐडसेंस की शर्तें पूरी कर लेता है। और आपका चैनल Google Adsense से कमाई करने के लिए तैयार हो जाता हैं।

यह भी पढ़ेः " YouTube Channel ki Advance SEO Setting Kaise Kare "

2. Sponsored: दोस्तों Sponsored वह होता है, जो अन्य बिजनेसमैन हमें हमारे चैनल की काबिलियत के कारण उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए हमें चुनते हैं।

अर्थात जब आपके चैनल पर 2 से 3 लाख सब्सक्राइबर्स हो जाते हैं, तो कहीं एप्स Developers या अन्य वेबसाइटर अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए आपको आपके वीडियोज में उनके प्रोडक्ट का नाम लेने, लिंक देने और अन्य जानकारी देने के लिए आपको अच्छे पैसे दे सकते हैं।और उनसे आप अपने अनुसार पैसे मांग सकते हैं, और डील कर सकते हैं। और उनके प्रोडक्ट का अपने वीडियो में नाम लेकर जानकारी देकर या लिंक देकर या उनके प्रोडेक्ट पर वीडियो बनाकर उनसे अच्छा कासा पैसा ले सकते हैं।

Note: ऐसे किसी fake ईमेल या कॉल पर विश्वास न करें, जो आपको एक छोटे से Sponsored के हजारों रुपए या सैकड़ों डॉलर देने की कहते हैं।

यहा तक कि ऐसे फ्रोड आपके चैनल पर अपने प्रोडेक्ट के विज्ञापन चलाने या अन्य विज्ञापन नेटवर्क के जरिए आपके चैनल को मोनेटाइज करने की भी कहते हैं।

ऐसे फ्रोड आपको इस कदर पैसो का लालच देते हैं, कि आप उनकी बातों में आ जाते हैं।

फिर वह किसी वेबसाइट पर या ईमेल में लिंक पर क्लीक करके कोई फॉर्म भरने की कहते हैं। और उस फॉर्म में आपसे अपने YouTube Channel Account से जुड़ी ईमेल आइडी और पासवर्ड मांगते है। इसके साथ ही आपसे अन्य जानकारी भी लेते हैं। या फिर वह आपसे फोन Call के जरिए भी यह जानकारी ले सकते हैं।

और जब आप उन्हें अपने YouTube Channel Account से जुड़ी ईमेल आइडी और पासवर्ड बता देते हैं, तो वह कुछ ही देर में आपके YouTube Channel पर कब्जा कर लेते हैं। आपको अपने ही चैनल से निकाल सकते हैं और आपके गूगल अकाउंट पर पासवर्ड और Backup Email भी चेंज कर देते हैं। ताकि आप अपने गूगल अकाउंट में वापस लॉगइन ना कर सके, और अपना चैनल एक्सेस न कर सके।

 तो दोस्तों ऐसे Fake ईमेल और फोन कॉल पर विश्वास न करें जो आपको बहुत अधिक लालच देकर अपने चैनल की जानकारी मांगते हैं। ईमेल आईडी मांगते हैं, पासवर्ड मांगते हैं और अन्य जानकारी मांगते हैं। और आपको लालच के चक्कर में फंसा लेते हैं, इसलिए ऐसे फोन कॉल्स और फेक ईमेल से बच्चे। 

और कभी भी ऐसे फॉर्म में अपने यूट्यूब चैनल या अपने किसी भी गूगल अकाउंट की ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज ना करें।

3. Affiliate Marketing: अफिलेट मार्केटिंग के बारे में भी आपने जरूर सुना होगा, ऐसे कहीं लोग हैं। जो Affiliate Marketing के जरिए महीने 15 से 20 हजार या फिर इससे भी अधिक रुपए कमाते हैं।

Affiliate Marketing में हमें ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर Affiliate अकाउंट बनाना पड़ता है। और उनके जो प्रोडक्ट होते हैं, उन्हें शेयर करना होता है। और जब हमारे शेयर किए गए प्रोडक्ट पर कोई उपयोगकर्ता क्लिक करके उसे परचेज करता है, तो हमें उसका बहुत ही अच्छा कमीशन मिलता है।

यदि आप यूट्यूब पर टैक से रिलेटेड या खरीददारी से रिलेटेड वीडियो अपलोड करते हैं, तो Affiliate Marketing आपके लिए सोने पर सुहागा हो सकता है।

जी हां दोस्तों आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या अन्य शॉपिंग साइट पर अपना एफिलिएट अकाउंट बनाकर उनके प्रोडक्ट का लिंक अपने यूट्यूब वीडियोज के डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं।

और वीडियो में आप उपयोगकर्ताओं को बता सकते हैं, कि नीचे वीडियो डिस्क्रिप्शन में हमने इस प्रोडक्ट का लिंक दिया है, आप इसे खरीद सकते हैं।

और जब उपयोगकर्ता लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट परचेज करता है, तो आपको बहुत ही अच्छा कमीशन मिलता है। जो आपके Affiliate अकाउंट में जुड़ जाता है।

तो दोस्तों यह थे, तीनों यूट्यूब वीडियो से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके इनसे आप गूगल ऐडसेंस एड्स के साथ-साथ Sponsored और Affiliate Marketing सेे भी यूट्यूब पर पैसे कमा सकते हैं, और मंथली एक अच्छी इनकम क्रिएट कर सकते हैं।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

यह भी पढ़ेंः " मोबाइल से फोटो बनाने वाला ऐप | 6 बेस्ट क्वालिटी फोटो एडिटर "
Mobile se photo ka background cut/change kaise kare "
YouTube Channel par profile/Cover Photo kaise lagaye "
मोबाइल से वायरस हटाने वाला ऐप | बस 2 मिनट सभी वायरस गायब "
youtube vedio पर फोटो थंबनेल कैसे लगाए "

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें