Blogspot/Blogger Blog Ka SEO Kaise Kare

Blogspot / Blogger Blog का SEO कैसे करें?

नमस्कार मैं दुर्गेश नायक और एक बार फिर आपका स्वागत करता हूं मेरे ब्लॉग SikhoinAll में और आज हमारा टॉपिक है, कि ब्लॉगस्पोट में बनाए गए एक सामान्य ब्लॉग को एसईओ फ्रेंडली कैसे बनाएं, उसे SEO में कन्वर्ट कैसे करें।

तो जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।

Blogspot Blogger Blog ka SEO Kaise Kare, ब्लॉगस्पोट में एक सामान्य ब्लॉग को एसईओ फ्रेंडली कैसे बनाएं SEO में कन्वर्ट कैसे करें

दोस्तों अपने ब्लॉग को SEO फ्रेंडली बनाने के लिए आपको कुछ अधिक करने की जरूरत नहीं है, बस कुछ सेटिंग्स है। जिनके बारे में मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं, जिन्हें सेटअप करके आप अपने ब्लॉग को SEO पूर्ण कर सकते हैं। और अपने ब्लॉग को गूगल सर्च में बेहतर बना सकते हैं।

अपने Blog की बेहतर SEO फ्रेंडली सेटिंग करके आप गूगल सर्च रोबोट को अपने ब्लॉग को समझने मैं मदद कर सकते हैं इससे गूगल सर्च रोबोट आपके ब्लॉग को बेहतर तरीके से समझते हैं और गूगल सर्च में उसके बेहतर परिणाम दिखाते हैं जिससे आपके ब्लॉग पर अधिक क्लिक मिलते हैं।

और सिर्फ आपके ब्लॉग को SEO मैं कन्वर्ट करने से आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक नहीं आने वाला है। आपको अपने ब्लॉग पर नए-नए टॉपिक पर पोस्ट लिखनी होगी, और उनकी SEO सेटिंग करके उन्हें एसईओ फ्रेंडली बनाना होगा, और अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करते रहना है।



आपका ब्लॉग तो सिर्फ एक जगह है, जहां पर आप अपने ब्लॉग पर नए-नए कंटेंट लिखते हैं, और उपयोगकर्ताओं को रोमांचित करते हैं, और उन्हें अपने ब्लॉग पर बनाए रखते हैं।

उपयोगकर्ता आपका ब्लॉग देखने नहीं, बल्कि आप जो अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखते हैं उन्हें पढ़ने आते हैं। आपकी पोस्टों में उनके लिए जो जानकारी होती है, वह उन्हें जानने और समझने आते हैं।

इसीलिए ब्लॉग कि सही सेटिंग करना और इसके साथ ही अपनी ब्लॉग पोस्टों की भी सही सेटिंग करना, और उन्हें SEO फ्रेंडली बनाकर अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करना, बहुत जरूरी होता है।

इसके साथ ही हमें हमारे ब्लॉग की सेटिंग भी करनी चाहिए, और उसे SEO फ्रेंडली बनाना चाहिए, और उसमें जो भी सेटिंग उन्हें अच्छे से सेट करना चाहिए।

तो चलिए इस पोस्ट में मैं आपको अपने ब्लॉग पर लिखी गई कुछ SEO फ्रेंडली पोस्टों के बारे में बताता हूं जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग की बेहतर सेटिंग कर पाएंगे। 

इसके साथ ही मैं आपको ब्लॉग पोस्ट कि एसईओ सेटिंग के बारे में मैं भी बताता हूं, यहां पर मैं आपको कुछ ब्लॉग पोस्टों के लिंक देने वाला हूं, जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे।

Blogger Blog ka SEO Kaise Kare - ब्लॉगर ब्लॉग का एसईओ कैसे करें?

Blogspot Blogger Blog ka SEO Kaise Kare, ब्लॉगस्पोट में एक सामान्य ब्लॉग को एसईओ फ्रेंडली कैसे बनाएं SEO में कन्वर्ट कैसे करें

1. ब्लॉग बनाने के बाद क्या करेंः अपना पसंदीदा ब्लॉग बनाने के बाद सबसे पहले बात आती हैं ब्लॉग सेटिंग की, इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना हैं। बस जरूरत के हिसाब से कुछ सेटिंग करनी होती है, जिसे आप आसानी से कर सकते हैं।

और अगर आप ब्लॉग की सेटिंग के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं और आप ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर बिल्कुल नए हैं। तो आप हमारा यह लेख पढ़़कर, ब्लॉग सेटिंग के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

2. मेटा टैग विवरण बनानाः अपने ब्लॉग के लिए मेटा टैग विवरण बनाना और इसे ON करना आपके ब्लॉग के लिए बहुत अधिक जरूरी हैं।

मेटा टैग विवरण में हम जो भी लिखते हैं, वह गूगल सर्च में ब्लॉग विवरण के रूप में दिखाई देता हैं।

Blogspot Blogger Blog ka SEO Kaise Kare, ब्लॉगस्पोट में एक सामान्य ब्लॉग को एसईओ फ्रेंडली कैसे बनाएं SEO में कन्वर्ट कैसे करें

मेटा टैग विवरण में अपने ब्लॉग के टॉपिक, जिस पर आप करते हैं उनसे मिलते जुलते प्रासंगिक कीवर्ड या एक पैराग्राफ लिखें, जो आपके ब्लॉग का अच्छे से विस्तार करता हैं।

और आपके ब्लॉग का मेटा टैग विवरण जितना अच्छा होगा, गूगल सर्च में आपका ब्लॉग दिखाई देने पर उस पर क्लीक होने की संभावना उतनी अधिक होती हैं।

तो मेटा टैग विवरण बनाने और इसके के बारे में ओर अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यह लेख पढ़े।

3. कस्टम रोबोट हेडर टैग्स सेट अप करनाः और आपके ब्लॉग के लिए कस्टम रोबोट हेडर टैग्स सेटिंग सेट अप करना भी जरूरी है।

सर्च रोबोट को निर्देश देने के लिए आप कस्टम रोबोट हेडर टैग्स को सेटअप कर सकते हैं। और सर्च रोबोट को यह बता सकते हैं, कि वह आपकी साइट को कैसे index कर सकते हैं।

और इन को गलत तरीके से सेट अप करने पर आपका ब्लॉग या ब्लॉग की पोस्ट गूगल सर्च से हमेशा के लिए गायब हो सकती है।

अपने ब्लॉग के लिए कस्टम रोबोट हेडर टैग्स सेट अप करने के बारे में जानने के लिए हमारा यह लेख पढ़ें।

4. साइट को सर्च कंसोल में सबमिट करेंः अगर आपने अभी तक अपनी साइट को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट नहीं किया हैं, तो इसे जरूर करें। गूगल सर्च कंसोल में साइट सबमिट करने के बाद, गूगल आपकी साइट को खोज नतीजों में अच्छे से दिखाने के लिए, अपनी लिस्ट में जोड़ देता हैं।

और गूगल सर्च कंसोल में आप अपनी साइट के सभी डाटा को आसानी से देख पाएंगे। जैसे आपकी साइट गूगल पर कैसा प्रदर्शन कर रही हैं कौन सी खोज क्वेरी पर आपकी साइट की पोस्ट या आपकी साइट अधिक दिखाई दे रही है। और अगर आपकी साइट पर कोई भी समस्या आती हैं, तो वह समस्या भी आपको गूगल सर्च कंसोल में दिखाई देती हैं। और फिर आप उस समस्या को ठीक कर सकेंगे, और उसकी गूगल पर वापस समीक्षा कर सकेंगे।

और अपनी साइट को गूगल सर्च कंसोल में जोड़ने के लिए आप यहां पर जाकर जान सकते हैं।

5. पोस्ट seo को सेटिंग करनाः अगर आप अपने ब्लॉग में पोस्ट की सीओ सेटिंग नहीं कर रहे हैं तो आज से करना शुरू कर दीजिए। क्योंकि seo सेटिंग के बाद आपकी पोस्ट गूगल पर अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं और गूगल आपकी पोस्ट को अच्छे से समझ सकेगा। और उसे जहां हो सके उचित खोज नतीजों में दिखाएगा, जिससे आपकी पोस्ट पर ट्रैफिक बढ़ने की संभावना अधिक होती हैं।

और पोस्ट कि सीओ सेटिंग इसीलिए की जाती हैं ताकि गूगल ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से समझ सके, और उसे खोज नतीजों में दिखा सकें। तो पोस्ट कि seo सेटिंग करने के बारे में आप यहां पर जाकर जान सकते हैं।

6. पोस्ट को गूगल इंडेक्स में सबमित करनाः जब आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखकर और उसकी एसईओ सेटिंग करके, उसे प्रकाशित करते हैं। तो उसे जल्दी से गूगल खोज नतीजों में लाने के लिए, उसे गूगल इंडेक्स में सबमित जरूर करें। 

और पोस्ट को गूगल इंडेक्स में सबमिट करने के बाद गूगल आपकी पोस्ट को अपनी क्रोलिंग लिस्टिंग में जल्दी से जोड़ देता है और उसे गूगल खोज नतीजों में दिखाने लगता हैं।

'लेकिन' इससे पहले आपको अपनी साइट गूगल सर्च कंसोल में जोड़ने होगी, और इसके बारे में मैंने आपको ऊपर 4 नंबर में बताया है।

जब आप अपनी साइट को गूगल सर्च कंसोल में जोड़ देंगे, तो आपको आपके गूगल सर्च कंसोल होम पेज में पोस्ट यूआरएल सबमिट करने का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस ऑप्शन से आप अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल इंडेक्स पर सबमिट कर सकते हैं।

ब्लॉग पोस्ट को गूगल इंडेक्स में सबमिट करने के बारे में ज्यादा जानकारी आप यहां पर जान सकते हैं।

7. गूगल सर्च कंसोल में साइटमैप सबमिट करनाः साइटमैप वह जगह होती है, जहां पर आपकी ब्लॉग पोस्टों के सभी लिंक होते हैं। और साइटमैप में यह भी बताया जाता है, कि आपकी कौनसी पोस्ट कब प्रकाशित हुई, और कौनसी पोस्ट कब अपडेट हुई है।

और गूगल सर्च रोबोट आपकी गूगल सर्च कंसोल साइटमैप को पढ़कर ही आपकी ब्लॉग पोस्टों तक पहुंचते हैं, और उन्हें इंडेक्स करते हैं, और गूगल खोज नतीजों में दिखाते हैं।

इसलिए आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट की साइटमैप गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करना चाहिए। तो गूगल सर्च कंसोल में साइटमैप सबमिट करने या अपडेट करने के बारे में जानने के लिए हमारा यह लेख पढ़ें।

8. ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के बाद क्या करेंः अक्सर नए ब्लॉगरों को ईसी बात की चिंता खाए जाती है, कि जब वह ब्लॉग पर पोस्ट लिखते हैं। तो पोस्ट लिखने के बाद क्या करना चाहिए, जिसके बाद पोस्ट गूगल सर्च में जल्दी से आ जाए। और उस पर जल्दी से जल्दी ट्रैफिक आने लगे।

तो इसके ऊपर भी मैंने एक शानदार पोस्ट लिखी है, जिसे आप यहां पर जाकर पढ़ सकते हैं। और जान सकते हैं, कि ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के बाद क्या करें।

Comments



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »