'blogger Settings Invite More authors' Me Kya Kare

'blogger Settings Invite More authors' में क्या करें?

नमस्कार दोस्तों, जैसा कि पहले की पोस्ट में हमने "मोबाइल से यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं और वीडियो अपलोड कैसे करें" इस बारे में पढ़ा था। और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद हमने "अपने यूट्यूब वीडियो पर कस्टम थंबनेल कैसे लगाते हैं" इस बारे में पढ़ा था। और मुझे उम्मीद हैं, कि आपने इन दोनोंं पोस्ट को पढ़़ लिया होगा। और अगर आपनेे अभी तक इन दोनों पोस्ट को नहीं पढ़ा हैं। तो ऊपर दिए गए इन दोनों लिंक पर जाकर दोनों पोस्ट को विस्तार सेे पढ़ सकते हैं।

blogger Settings Invite More authors में क्या करें, ब्लॉग पर अधिक लेखकों को आमंत्रित करें, Invite More authors Blog Website Settings

और आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं, की 
'blogger Settings Invite More authors' में क्या करें?, तो दोस्तों इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े और पढ़ने का आनंद लें।

'blogger Settings Invite More authors' में क्या करें?

Blogger blog की Settings सेट अप करते समय हमारे मन में किसी न किसी सेटिंग पर सवाल उठता है की इसमे हमें क्या करना है।

ऐसे ही आज एक सवाल आपके मन में ब्लॉगर ब्लॉग सेटिंग में Invite more authors विकल्प पर उठा हैं, कि इसमें क्या करना है।

तो चलिए आज आपके मन में उठ रहे Invite More authors Settings पर सवाल का जवाब इस पोस्ट में जानते हैं, और देखते हैं कि यह सेटिंग आपके क्या काम आ सकती हैं और इसमें आपको क्या करना है।

Invite More Authors सेटिंग क्या हैं?

Invite More Authors सेटिंग अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए और अधिक लेखकों को जोड़ने का एक अच्छा विकल्प है।

यदि आप चाहते हैं, कि आपके ब्लॉग पर आपके अलावा और लेखक काम करें और ब्लॉग पर पोस्ट लिखें। तो आप उन्हें Invite More Authors विकल्प की मदद से अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

आप अपने साथ ब्लॉग पर दोस्तों को, अपने रिश्तेदारों को और अपने भाई, बहन को लेखक के रूप में जोड़ सकते हैं, और सब मिलकर एक साथ अपने ब्लॉग में अलग पोस्ट पर काम कर सकते हैं।

ब्लॉग पर अधिक लेखकों को आमंत्रित कैसे करें?

अपने ब्लॉग पर और लेखक जोड़ने के लिए पहले आपके पास उनका ईमेल Address होना चाहिए। क्योंकि ईमेल ऐड्रेस के जरिए हम उनको ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए आमंत्रित करेंगे।

तो आप जिसे अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए लेखक के रूप में आमंत्रित करना चाहते हैं, उनसे उनका ईमेल ऐड्रेस प्राप्त करें।

1. तो अपने ब्लॉग पर लेखक आमंत्रित करने के लिए ब्लॉगर डैशबोर्ड में ≡ मेनू बार पर क्लीक करें।

2. अब मेनू बार में ⚙️ Settings विकल्प पर क्लीक करें।

3. फिर सेटिंग पेज में Invite More Authors विकल्प पर क्लीक करें।

blogger Settings Invite More authors में क्या करें, ब्लॉग पर अधिक लेखकों को आमंत्रित करें, Invite More authors Blog Website Settings

4. अब पॉप-अप विंडो में लेखक का ईमेल ऐड्रेस टाइप करें, और Send कर दें।

फिर ब्लॉगर आपकी साइट की तरफ से उस व्यक्ति को एक ईमेल भेजेगा, जिस व्यक्ति की आपने ईमेल आईडी डाली थी।

फिर आप उस व्यक्ति को कहे, की उसे जो आपके ब्लॉग की तरफ से ब्लॉग का लेखक बनने के लिए जो ईमेल मिला है। उसमें आमंत्रण स्वीकार करने के लिए  Accept Invitation  लिंक पर क्लीक करके आमंत्रण स्वीकार करें। नीचे स्क्रीनशॉट में देंखे।

blogger Settings Invite More authors में क्या करें, ब्लॉग पर अधिक लेखकों को आमंत्रित करें, Invite More authors Blog Website Settings

और आमंत्रण स्वीकार करने के लिए, उन्हें अपने गूगल खाते में साइन इन करना पड़ सकता हैं।

और आमंत्रण स्वीकार करने के बाद वह आपके ब्लॉग पर लेखक के रूप में जुड़ जाएंगे।

और आप जिसे भी अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में जोड़ते हैं, वह केवल आपके ब्लॉग पर पोस्ट लिख सकते हैं या आपके द्वारा लिखी गई पोस्ट देख सकते हैं।

बाकी वह आपने जो पोस्ट अपने ब्लॉगर पर लिखी हैं। उस पोस्ट को 'न' तो एडिट कर सकता हैं, ना ही उस पोस्ट को डिलीट कर सकता हैं। और वह व्यक्ति आपकी ब्लॉगर वेबसाइट की सेटिंग से लेकर किसी मैं भी कोई छेड़खानी नहीं कर सकता हैं।

वह सिर्फ और सिर्फ आपकी ब्लॉगर वेबसाइट पर पोस्ट लिख सकता हैं, प्रकाशित कर सकता है। और आपके  ब्लॉग के होम पेज पर जाकर उन पोस्ट को देख सकता हैं, बाकी और कुछ भी नहीं कर सकता हैं।

इसीलिए आप निश्चिंत रह सकते हैं, कि आपने जिस लेखक को अपने ब्लॉग पर जोड़ा है, यदि वह अनट्रेंड है या उसके मन कुछ और चल रहा है। और वह आपके ब्लॉग पर कुछ छेड़खानी करने की कोशिश करता है, आपकी पोस्टों को डिलीट करने की कोशिश करता है, या एडिट करने की कोशिश करता है, तो वह यह नहीं कर पाएगा।

लेकिन आप चाहे तो उस आदमी को वह सब अधिकार दे सकते हैं, जो अधिकार आपके पास हैं। जैसे कि पोस्ट लिखना, एडिट करना या फिर डिलीट करना, और आपकी लिखी गई पोस्ट को वह आदमी एडिट करके चेंज कर सकता हैं। या फिर उनको डिलीट कर सकता हैं या फिर आपकी ब्लॉगर सेटिंग में जाकर वह कुछ भी चेंज या अपडेट कर सकता हैं। 

यहां तक कि आपकी साइट के गूगल सर्च कंसोल में जाकर साइट की त्रुटियां या चेतावनीयों को ठीक करना, पोस्ट के यूआरएल को गूगल पर सबमिट करना 'या' फिर और भी बहुत कुछ हैं, जो वह कर सकता हैं।

लेकिन यह सब वह आदमी तभी कर सकता हैं, जब आप खुद अपनी ब्लॉगर साइट पर उस आदमी को मालिक के तौर पर सत्यापित करतें हैं। तो दोस्तों अपनी साइट पर एक से अधिक आदमी को मालिक के तौर पर सत्यापित करने के बारे में हम नीचे पड़ेंगे।

यह भी पढे़: " अपने YouTube Channel पर अधिक Traffic और Followers कैसे बढ़ाए। "
अपने यूट्यूब वीडियो को यूट्यूब सर्च में नंबर वन पर कैसे लाएं। "
अपने youtube vedio पर फोटो, कस्टम थंबनेल कैसे लगाएं, या चेंज करें। "
Blog पोस्ट की seo सेटिंग कैसे करते हैं best seo सेटिंग करना sikhe "
Blog website को अच्छी तरह से डिजाइन कैसे करते हैं "
ब्लॉग वेबसाइट की अच्छी सेटिंग कैसे करते हैं बेस्ट सेटिंग करना सीखे "

अपनी साइट के authors को सर्वाधिकार कैसे दे?

तो अपने Blog author को अपनी साइट के सर्वाधिकार देने के लिए, आपको अपनी ब्लॉगर setting के पेज में चले जाना हैं।

तो ब्लॉगर साइट की सेटिंग के पेज में आने के बाद, वहां पर Permission Setting में  Blog Admins And Authors विकल्प पर क्लीक करें।

blogger Settings Invite More authors में क्या करें, ब्लॉग पर अधिक लेखकों को आमंत्रित करें, Invite More authors Blog Website Settings

तो ऊपर आप इस Screenshot में देख सकते हैं, कि मेरी प्रोफाइल के नीचे में मेरे author की प्रोफाइल कैसे दिखाई दे रही हैं। 

बस इन प्रोफाइल में इतना सा फर्क हैं। की मेरी प्रोफाइल के लास्ट में Admin दिखाई दे रहा हैं, और मेरे authors की प्रोफाइल के लास्ट में author दिखाई दे रहा हैं।

ऐसा क्यों है ?

तो दोस्तों ऐसा इसलिए हैं, 'क्योंकि' मैं इस साइट का मालिक हूं और मेरे पास मेरी साइट के सभी सर्वाधिकार हैं। इसीलिए मेरी प्रोफाइल के लास्ट में Admin का ऑप्शन दिखाई दे रहा हैं।

और authors के पास मेरी साइट के वह सभी अधिकार नहीं हैं, जो अधिकार मेरे पास है। 'इसीलिए' उसकी प्रोफाइल के लास्ट में author दिखाई दे रहा हैं।

तो अपने authors को आपकी साइट के सर्वाधिकार देने के लिए, अपने authors की प्रोफाइल के लास्ट में author के ऑप्शन पर क्लिक करें। और Admin विकल्प को सेलेक्ट करें। और फिर Save पर क्लिक करके इसे सेव कर ले।

और फिर अपनी साइट को एक बार रिफ्रेश कर लेना हैं। तो अब आपकी साइट के author को आपकी तरह ही आपकी साइट के सभी सर्वाअधिकार मिल जाएंगे। अब जो आपको अपनी साइट पर दिखाई देगा, और जो आप अपनी साइट पर कर सकेंगे, अब वह सब आपकी साइट का author भी कर पाएगा।

लेकिन अभी भी आपकी साइट का author गूगल सर्च कंसोल प्रॉपर्टी को यूज नहीं कर सकता हैं, वो इसलिए 'क्योंकि' आपकी साइट की प्रॉपर्टी उसको अपने ब्राउज़र में नहीं दिखेगी उसको आपकी साइट प्रॉपर्टी की देखरेख करने के लिए, अपने ब्राउज़र में आपकी साइट की प्रॉपर्टी को अलग से गूगल सर्च कंसोल में जोड़ना होगा और अपने आपको उपयोगकर्ता मालिक के रूप में सत्यापित करना होगा। या फिर आप खुद उसे गूगल सर्च कंसोल मैं आपकी ब्लॉग साइट प्रॉपर्टी को एक्सेस करने के लिए जोड़ सकतेे हैं।

मैं उसे उपयोगकर्ता मालिक के तौर पर कैसे जोड़ सकता हूं ?

तो अपने author को उपयोगकर्ता मालिक के तौर पर जोड़ने के लिए, अपनी साइट के सर्च कंसोल में जाएं। 

ऊपर लेफ्ट साइड में ≡ मेनू बार के ऑप्शन पर क्लिक करें और वहां पर सबसे नीचे आपको सेटिंग (setting) के ऑप्शन पर क्लिक करें।

'सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद' आपके सामने एक पेज ओपन होगा, उस पेज में आपको 'उपयोगकर्ता और अनुमंतिया' का एक ऑप्शन दिखाई देगा। तो आपको उस (उपयोगकर्ता और अनुमतियां) के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना हैं। 

और आपके सामने एक और पेज ओपन हो जाएगा, उस पेज में (+उपयोगकर्ता जोड़े) ऑप्शन पर क्लिक करें।

 फिर वहां पर अपने author की ईमेल आईडी डाल कर उसे अपनी गूगल सर्च कंसोल प्रॉपर्टी का हकदार बना सकते हैं।

नोट:- कृपया ध्यान देंः अगर आप अपनी साइट पर author का उपयोग करके पोस्ट करवाते हैं तो अपनी साइट के author को कभी भी author से Admin पर सिलेक्ट न करें। और उसे अपनी साइट के सर्च कंसोल में उपयोगकर्ता मालिक के तौर पर न जोड़ें।

और अगर आप अपनी साइट के author को Admin पर सिलेक्ट करते हैं, और उसे सर्च कंसोल में उपयोगकर्ता मलिक के तौर पर जोड़ते हैं। 

तो आप पर कभी भी 'खतरा बढ़' सकता हैं। आपकी साइट के author का मन कभी भी बदल सकता हैं और आपकी साइट का अकेला हकदार बनने के लालच में वह आपको भी ब्लॉग वेबसाइट से हटा सकता हैं।

और अगर आपकी साइट का author आपको आपकी साइट से 'एक' बार निकाल दे, तो आप अपनी साइट में भविष्य मेंं कभी प्रवेश नहीं कर पाएंगे। और आप अपनी साइट में तब तक प्रवेश नहीं कर पाएंगे, जब तक आपका author खुद आपको अपनी साइट में वापस 'न जोड़े' तब तक आप कुछ नहीं कर सकते हैं।

'इसीलिए' अपनी साइट के author को कभी भी Admin मैं सिलेक्ट करके नहीं जोड़ें 'क्योंकि' Admin का असली मतलब हैं, साइट का 'पूरा हकदार' होना साइट पर पूरी तरह से कब्जा करना जब आप किसी author को Admin पर सेलेक्ट करते हैं। तो आप उसे अपनी साइट के बराबर का हकदार बना देते हैं।

'इसीलिए' वह आपको भी आपकी साइट से निकाल सकता हैं क्योंकि आपने उसे अपनी साइट का 'बराबर हकदार' बना दिया हैं, 'इसीलिए' अपने साइट के author को कभी भी Admin पर नहीं जोड़ना हैं।

और अगर आपको यकीन नहीं हैं की ऐसा करने से आपकी साइट का author आपको भी आपकी साइट से निकाल सकता हैं। तो आप खुद एक बार ट्राई करके देख सकते हैं 'लेकिन' इसके लिए, आपके पास 'दो' गुगल अकाउंट होने चाहिए। तभी आप अपने ब्लॉगर साइट से अपनी दूसरी ईमेल पर Invite authors की ई-मेल भेज पाएंगे। और फिर आप उस ईमेल से ट्राई करके देख पाएंगे।

और जब आपको यकीन हो जाए कि ऐसा हकीकत में हो सकता हैं तो आप मुझे यहा पर नीचे 'कमेंट' करके जरूर बताएं, की आपके ट्रायल में आपके साथ ऐसा हुआ या नहीं 

यह भी पढ़ें: " Android फोन ही हैंग क्यों होते हैं और इनके हैंग होने के पीछे क्या कारण है "
मोबाइल फोन से अपनी फोटो का बैकग्राउंड कांटे और चेंज कैसे करें "
मोबाइल फोन से अच्छी फोटो लेने का बेस्ट एप्स कौनसा है "
ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं जानीए पुरी जानकारी हिंदी में "

तो दोस्तों अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हैं, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें, और नीचे कमेंट करें कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी।

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही अब हम फिर मिलेंगे एक और नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए बाय।

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें