Blog Post Custom permalink में custom URL कैसे बनाएं

Custom permalink मैं पोस्ट का कस्टम यूआरएल कैसे बनाएं?

जैसा कि हमने पहले की पोस्ट में पढ़ा था, ब्लॉग वेबसाइट मालिक को गूगल सर्च कंसोल में सत्यापित कैसे करें और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद हमने Blogger Blog Settings Post Using Email में क्या करें mail2blogger इस पोस्ट के बारे में पढ़ा था। और आज आपका सवाल हैं, की Blog Post में custom permalink कैसे बनाएं? तो आज इस पोस्ट में हम आपके इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं। तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।

Blog Post Custom permalink में custom URL कैसे बनाएं, Blogger Website Post permalink me Post Custom URL Link kaise banaye

आज की खास बातें:
 custom permalink मैं पोस्ट का कस्टम यूआरएल कैसे बनाएं?
 Automatic permalink और custom permalink में क्या अंतर हैं?

तो दोस्तों जब हम ब्लॉग पर पोस्ट लिखते हैं, तो उस पोस्ट का एक गुप्त लिंक होता है जिसे हम यूआरएल कहते हैं। लेकिन यह यूआरएल या तो ब्लॉग ऑटोमेटिक बनाता हैं या फिर हम खुद अपनी पोस्ट का एक कस्टम यूआरएल बना सकते हैं, और इसे हम custom permalink में बना सकते हैं। 


तो चलिए जानते हैं, कि automatic permalink और custom permalink में क्या अंतर हैं और इन्हें कैसे बनाएं।

Automatic permalink और custom permalink मैं क्या अंतर हैं?

Automatic permalink: यह ऑप्शन पोस्ट का यूआरएल ऑटोमेटिक बना लेता हैं, जब तक कि आप खुद पोस्ट का कस्टम यूआरएल न बनाएं। 

और अगर आपने अपनी किसी भी ब्लॉग पोस्ट में कस्टम यूआरएल नहीं बनाया हैं तो यह ऑटोमेटिक परमालिंक कुछ इस तरह का यूआरएल बना लेता हैं। 

उदाहरणणः ( Blog-post-12 ) यह सिर्फ एक उदाहरण हैं, आपकी पोस्ट का यूआरएल अलग हो सकता हैं।

custom permalink: इस ऑप्शन पर हम खुद अपनी पोस्ट के लिए, एक अलग कस्टम यूआरएल बना सकते हैं। कस्टम यूआरएल बनाने के लिए पहले हमें यह देखना पड़ता हैं, की हमने पोस्ट किसके ऊपर लिखी है। 

और उसका शीर्षक (title) कैसे बनाया हैं। और फिर पोस्ट के कंटेंट और टाइटल को देखकर, पोस्ट का कस्टम यूआरएल भी उसके रिलेटेड ही बनाना चाहिए।

जैसे आपने अपनी पोस्ट उदाहरणः ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च में कैसे लाएं इस पर लिखी हैं, तो इसका यूआरएल इंग्लिश में बनाया जाएगा, क्योंकि यूआरएल हिंदी में नहीं बना सकते हैं। और पोस्ट का यूआरएल उदाहरण: ( blog-post-google-search ) ऐसे बनाया जाएगा। एक अच्छा उदाहरण नीचे इस Screenshot में देखें।

Blog Post Custom permalink में custom URL कैसे बनाएं, Blogger Website Post permalink me Post Custom URL Link kaise banaye

यह पोस्ट का एक शॉर्टकट यूआरएल है और पोस्ट का यूआरएल शॉर्टकट, छोटा और मेन कीवर्ड पर होना चाहिए, क्योंकि गूगल शॉर्टकट और पोस्ट Title के मेन कीवर्ड पर बनाए गए यूआरएल को बाकी यूआरएल से बेहतर मानता हैं। 

Blog Post का custom URL कैसे बनाएं?

Blog पोस्ट का कस्टम यूआरएल बनाने के लिए, अपने ब्लॉग पोस्ट एडिटर में राइट साइड में कुछ ऐसे ⚙️ सेटिंग आइकन पर क्लिक करें।

फिर नीचे permalink पर टैप करें, और फिर custom permalink विकल्प को चुने। 

और वहां अपनी पोस्ट शीर्षक के मेन कीवर्ड पर एक शॉर्टकट यूआरएल बनाए।

Blog Post Custom permalink में custom URL कैसे बनाएं, Blogger Website Post permalink me Post Custom URL Link kaise banaye

ध्यान देंः यूआरएल मैं स्पेस ( ) की जगह माइनस (-) का प्रयोग करें।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं, की आपको मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी होगी, और अगर पोस्ट अच्छी लगी हैं। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें और मुझे कमेंट करें, कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी। और आपके अच्छे कमेंट हमें अपनी साइट पर और अधिक काम करने के लिए, उत्साहित करते हैं इसीलिए कमेंट करना न भूलें।

टिप्पणियाँ



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k
YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »