blog par post likhane ke bad kya Kare

Blog Post लिखने के बाद क्या करें?

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर आपका स्वागत है। हमारे ब्लॉग SikhoinAll में और आज इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं, कि जब हम अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट लिखकर उसे ब्लॉग पर प्रकाशित कर दे, तो उसके बाद हमें क्या करना है।

जिससे कि हमारी पोस्ट गूगल पर जल्दी रैंक करने लगे गूगल सर्च में दिखाई देने लगे। और उस पर ट्रैफिक आने लगे, तो जानने के लिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें, और पढ़ने का आनंद लें।

blog par post likhane ke bad kya Kare - Blog Post लिखने के बाद क्या करें

जब कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट लिखता है, तो वह यही सोच कर लिखता है, कि उसकी इस पोस्ट पर बहुत अधिक Traffic आए, और उनकी पोस्ट गूगल पर अच्छी रैंक प्राप्त कर करें।

लेकिन गूगल पर रैंक करना बहुत मुश्किल है, और इसके साथ ही अब हजारों नए ब्लॉगर बन चुके हैं। और वह नए-नए पोस्ट लिखते हैं, गूगल के पास अब बहुत से अच्छे ब्लॉग टॉपिक्स हैं। और अब जो नए ब्लॉगर बनते हैं, वह उनके सेम ही कंटेंट लिखते हैं, जिसके कारण गूगल उन्हें अच्छी रैंक नहीं दे पाता है।

और पोस्ट की रैंक आर्टिकल की क्वालिटी और टॉपिक पर डिफेंट करती हैं। और आपके लिखे आर्टिकल उपयोगकर्ताओं को अच्छे लगने चाहिए और पोस्ट में आप जिस बारे में बता रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करें ताकि User आपके आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े।


और जब आप अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखने के बाद उसे प्रकाशित करते हैं, तो उसे आपको गूगल तक पहुंचाना होता है। गूगल को यह संकेत देना पड़ता है, कि यह पोस्ट आपने अपने ब्लॉग पर लिखी है, और गूगल इसे क्रॉल करें।

तो अपनी ब्लॉग पोस्ट को गूगल पर रैंक कराने के लिए, अपनी पोस्ट का संकेत गूगल तक पहुंचाने के लिए और उसे गूगल पर जल्द इंडेक्स करवाने के लिए आप नीचे दिए गए इन तरीकों को अपना सकते हैं।

यह तरीके गूगल को आपकी पोस्ट तक पहुंचने में मदद करेंगे, और गुगल आपकी ब्लॉग पोस्ट तक जल्दी से जल्दी पहुंच प्राप्त करेगा, और उसे क्रोल करेगा।

ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के बाद यह तरीके बन सकते हैं अच्छी रैंक का कारण

  1. Google index: ब्लॉग पर पोस्ट प्रकाशित करने के बाद सबसे पहले हमारा यह काम होता है, कि हम उस पोस्ट की सूचना गूगल को दें। ताकि गूगल हमारी पोस्ट को पढ़ सके, देख सके और उसे गूगल सर्च नतीजों में दिखा सकें।

    तो गूगल को पोस्ट इंडेक्स करने की सूचना देने के लिए आप अपने गूगल सर्च कंसोल अकाउंट में लॉगइन करें, यदि आपने गूगल सर्च कंसोल पर अकाउंट अभी तक नहीं बनाया है, तो यहां पर जाकर बनाना सिख सकते हैं।

    और पोस्ट गूगल इंडेक्स में सबमिट करने के लिए पोस्ट को गूगल सर्च में जल्दी से जल्दी लाने के लिए हमारा यह लेख पढ़े। हमने इसमें बताया है, कि कैसे आप अपने पोस्ट युआरएल को गूगल सर्च कंसोल में इंडेक्स करने के लिए सबमिट कर सकते हैं।

  2. Sitemap Submit: अपनी पोस्ट को Google Search Console Sitemap में सबमिट करें, साइटमैप वह जगह होती है, जहां पर ब्लॉग वेबसाइट की सभी पोस्टों के URL लिंक मौजूद होते हैं। और उसमें यह भी बताया जाता है, कि हम किसी पोस्ट को कब अपडेट करते हैं, और कब पब्लिश करते हैं।

    इससे गूगल को आपकी पोस्ट क्रॉल करने में आसानी होती है, और वह साइटमैप के जरिए आपकी पोस्ट तक पहुंचता है। कंटेंट देखता है, और आपकी पोस्ट कंटेंट क्वालिटी को अन्य साइटों के कंटेंट से कंपेयर करके उसे गूगल सर्च में सही नतीजा प्रदान करता है।

    गूगल सर्च कंसोल में साइटमैप सबमिट करने या अपडेट करने के बारे में हमारा यह लेख पढ़ें।

  3. Social media platforms: दोस्तों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बारे में तो आप जानते होंगे। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यानी फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, लिंकडइन, पिंटरेस्ट या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जिन पर कही उपयोगकर्ता अपनी खुद की रियल इमेज शेयर करते हैं, या कुछ लोग बिजनेस करने के लिए भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं।

    ऐसे में आप क्यों पीछे हैं, आप भी अपने ब्लॉग पोस्टों के लिंक सोशल मीडिया पर शेयर कीजिए। और उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए  ग्रुप में शेयर कीजिए और आप चाहे तो फेसबुक पर इंस्टाग्राम पर पेज बनाकर उस पर अपनी पोस्ट शेयर कर सकते हैं। और कई बार सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट इतनी वायरल हो जाती है, कि उस पर हजारों पर ट्रैफिक आने लगता है।

    फेसबुक पर पेज बनाने के बारे में हमारा यह लेख पढ़ें।


  4. Question hub post URL submit: साल से छे महीने पहले चला Question Hub प्लेटफार्म बहुत ही अच्छा साबित हुआ है। यह हम जैसे ब्लॉगर वेबसाइट के लिए Question ऐड करता है, और हम उन Question पर अपनी पोस्टों के लिंक सबमिट करके अपनी पोस्ट को बढ़ावा देते हैं।

    यह Question तब आते हैं, जब उपयोगकर्ता गूगल सर्च में सर्च करते हैं, और उन्हें अपने Question से रिलेटेड सही जानकारी प्राप्त नहीं होती है।

    ऐसे में Google Question hub उन्हें अपने Question लिस्ट में जोड़ता है, और जो उपयोगकर्ता Google Question hub पर साइन अप किए हुए हैं, उन्हें दिखाता है।

    और यदि कोई प्रश्न आपके ब्लॉग के टॉपिक से रिलेटेड या किसी पोस्ट से होता है, तो आप अपना पोस्ट URL लिंक उस Question पर सबमिट कर सकते हैं। इससे जब कोई उपयोगकर्ता उस पोस्ट को सर्च करेगा, तो आपकी पोस्ट गूगल सर्च में ऊपर दिखाई दे सकती है, और उस पर ट्रैफिक आ सकता है।

    Google Question hub पर अकाउंट बनाने के लिए हमारा यह लेख पढ़ें। और जाने कि कैसे आप Google Question hub पर अपने ब्लॉग से रिलेटेड कैटेगरी चुन सकते हैं। और कैसे अपने पोस्ट का लिंक Question hub पर अपने पोस्ट कीवर्ड से रिलेटेड Question पर सबमिट कर सकते हैं।

  5. Quora: क्वोरा के बारे में तो आपने सुना ही होगा यदि आपने नहीं सुना है, तो सुन लीजिए। Quora एक बहुत ही बड़ा Question Answer प्लेटफार्म है, जिस पर लगभग सभी ब्लॉगर, वेबसाइट, यूट्यूबर मौजूद रहते हैं। और इस पर लोग काफी सवाल करते हैं, और जवाब देते हैं।

    और Quora से हमें अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट लिखने के लिए नए-नए आइडिया भी मिलते रहते हैं।

    और इसके साथ ही क्वोरा उनके कहीं यूजर्स को अपने पार्टनर प्रोग्राम में भी सम्मिलित करता है, क्वोरा उन उपयोगकर्ताओं को पार्टनर प्रोग्राम में सम्मिलित करता है, जो उनके Quora पर ट्रैफिक लाते हैं, प्रतिदिन ढेरों सवाल पूछते हो, और जवाब भी देतेे हैं। और उपयोगकर्ताओं की उनके सवाल का जवाब पाने में मदद करते हैं, उनके सवाल को शेेेेयर करते हैं। ऐसे user को Quora अपने पार्टनर प्रोग्राम का ईमेल करता है, और उन्हें अपने पार्टनर प्रोग्राम में जोड़ लेता है।

    और Quora पार्टनर प्रोग्राम में जुड़ने के बाद आप क्वोरा से पैसे कमा सकते हैं, आपके सवाल और जवाब के आधार पर आपको पैसे मिलेंगे, कि उन्हें लोग कितना अपवोट करते हैं, और कितना शेयर करते हैं।

    क्वोरा से लोग हर महीने हजारों रुपए तक भी कमा रहे हैं।

    और सबसे अच्छी बात यह है, कि क्वोरा पर आप अपने सवाल भी कर सकते हैं, यदि आपके मन में कोई भी सवाल आ रहा है, तो उसे आप लोगों से पूछ सकते हैं, इसके साथ ही जो लोग सवाल कर रहे हैं, उनका जवाब भी आप दे सकते हैं।

    और यदि Quora पर आपके ब्लॉग की पोस्टों से रिलेटेड कोई सवाल करता है, या आपसे जवाब आपका अनुरोध करता है। तो आप उनके सवाल का जवाब देकर वहां पर अपनी पोस्ट का लिंक छोड़ सकते हैं।

    इससे Quora पर जो भी उपयोगकर्ता आपके जवाब को पड़ेगा, और उसे आपकी पोस्ट का लिंक दिखाई देगा, तो वह आपकी पोस्ट लिंक पर क्लिक करके आपके ब्लॉग की पोस्ट पढ़ सकता है, और इससे आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक भी आ सकता है।

  6. High quality Link create: High क्वालिटी लिंक बनाएं, High quality Link वह होते हैं, जो हमारी साइट अथॉरिटी से अधिक अथॉरिटी वाली साइट पर Create किए जाते हैं।

    जी हां आप अपनी पोस्टों के लिंक किसी भी साइट पोस्ट के कमेंट में या कहीं पर भी ऐड कर सकते हैं।

    लेकिन ऐसा आप अपनी साइट से बड़ी साइट पर ही करें, तभी आपके वह लिंक High क्वालिटी लिंक माने जाएंगे।

    यानी जिस साइट की अथॉरिटी आपकी साइट से अधिक है, तो आप उस साइट पर एक अच्छा सा कमेंट लिखकर अपनी पोस्ट का लिंक वहा छोड़ सकते हैं। या आप चाहें तो उनसे गेस्ट पोस्ट का रिक्वेस्ट करके उनके ब्लॉग पर पोस्ट लिख सकते हैं, और उसमें अपने ब्लॉग की 1 से 2 पोस्ट के लिंक छोड़ सकते हैं।

ध्यान देंः कि यदि आपकी साइट पोर्न, सेक्स, शारिरीक शोषण से संबंधित नहीं है। तो आप अपनी ब्लॉग पोस्टों के लिंक पोर्न वेबसाइट पर दें, नहीं तो आपकी साइट की Authority और कम हो सकती है। और गूगल सर्च में आपकी साइट की वैलिडिटी कम हो जाएगी।


तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

यह भी पढ़ेंः " मोबाइल से फोटो बनाने वाला ऐप | 6 बेस्ट क्वालिटी फोटो एडिटर "
Mobile se photo ka background cut/change kaise kare "
YouTube Channel par profile/Cover Photo kaise lagaye "
मोबाइल से वायरस हटाने वाला ऐप | बस 2 मिनट सभी वायरस गायब "
youtube vedio पर फोटो थंबनेल कैसे लगाए "

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k
YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »