Google Search Console me XML Sitemap Submit Kaise Kare

गूगल सर्च कंसोल में Xml साइटमेप सबमिट कैसे करें, डोमेन और URL प्रीफ़िक्स में

नमस्कार एक बार फिर आपका स्वागत है मेरे ब्लॉग Sikhoinall में, और आज इस पोस्ट में आप जानने वाले हैं, कि गूगल सर्च कंसोल में डोमेन या यूआरएल प्रीफिक्स में सबमिट की गई वेबसाइट प्रॉपर्टी पर साइटमैप सबमिट कैसे कर सकते हैं। और इसके साथ ही आप जानेंगे, कि साइटमैप क्या है, और यदि आप गलत साइटमैप सबमिट कर देते हैं, तो उसे वापस गूगल सर्च कंसोल से डिलीट कैसे करते हैं।

sitemap kya hai - google search console XML sitemap - xml sitemap URL submit

तो जानने के लिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें, और पढ़ने का आनंद ले।

Sitemap क्या है ?

दोस्तों हमारे ब्लॉग पर जितने भी पोस्ट हम पब्लिश करते हैं, उनके लिंक की लिस्ट sitemap में होती है। और गूगल नई पोस्टों को तलाश करने के लिए हर एक ब्लॉग वेबसाइट के साइटमैप खोजता है। और साइटमैप पर पोस्ट लिंक देखकर और पोस्ट सामग्री तक पहुंच कर उन्हें समझ कर गूगल सर्च में उन्हें इंडेक्स करता है।


साइटमैप गूगल सर्च रोबोट्स को आपकी नई पोस्ट या अपडेट किए गए पोस्टों के बारे में जानकारी देता है, और उन्हें आपकी ब्लॉग पोस्टों के लिंक देकर आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने देता है। और गूगल सर्च में इंडेक्स करने देता है।

Google Search Console में Sitemap कैसे बनाये ?

  1. Google search console में log in करें 
  2. फिर सर्च कंसोल मेनू बार पर क्लीक करें, और साइटमैप -(sitemap) विकल्प पर जाएं।
  3. इसके बाद अपने Google Search Console में डोमेन या यूआरएल प्रीफ़िक्स प्रौपर्टी में sitemap Submit करने के लिए इन चरणों का अनुसरण करें।
• डोमेन 

यदि आप डोमेन विकल्प में जोड़ी गई कस्टम डोमेन प्रॉपर्टी में साइटमैप जोड़ना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट का https:// प्रोटोकॉल और उप डोमेन के साथ पूरा यूआरएल यहां पेस्ट करना होगा। 

उदाहरणः https://www.sikhoinall.com/ या यदि कस्टम डोमेन नहीं है, तो https://sikhoinall.blockspot.com/

और फिर आगे बिना स्पेस दिए sitemap.xml लगाकर उसे सबमिट करना होगा, तभी डोमेन प्रोपर्टी पर आपकी साइटमैैप बनेगी।

यहां नीचे स्क्रीनशॉट में पूरा उदाहरण दिया गया है।

sitemap kya hai - google search console XML sitemap - xml sitemap URL submit

• यूआलएल प्रीफ़िक्स 

यदि आप यूआरएल प्रीफ़़िक्स में जोड़ी गई अपनी ब्लॉग यूआरएल प्रॉपर्टी में साइटमैप सबमिट करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको केवल sitemap.xml लिखने की जरूरत है, और फिर सबमिट कर दें। और आपकी साइटमैप बनकर तैयार हो जाएगी। नीचे यहां उदाहरण के लिए स्क्रीनशॉट में देखें।

sitemap kya hai - google search console XML sitemap - xml sitemap URL submit

तो दोस्तों इस तरह से आप गूगल सर्च कंसोल में डोमेन और यूआरएल प्रीफिक्स प्रोपर्टी पर साइटमैप सबमिट कर सकते हैं। 

वैसे यदि आप यूआरएल प्रीफ़िक्स में जोड़ी गई प्रॉपर्टी में साइटमैप सबमिट करेंगे, तो वह भी आपके डोमेन विकल्प में जोड़ी गई कस्टम डोमेन प्रौपर्टी में भी लागू होगी। और वहां पर भी आपको दिखाई देगी, क्योंकि कस्टम डोमेन और URL प्रॉपर्टी आपके ब्लॉग पर एक ही प्रॉपर्टी है।

यदि आपके पास एक से अधिक ब्लॉग है, तो आपको हर एक ब्लॉग के लिए अलग-अलग साइटमैप सबमिट करनी होती है।

लेकिन एक ब्लॉग वेबसाइट के अलग-अलग हिस्सों के लिए अलग-अलग साइटमैप सबमिट करने की जरूरत नहीं है।


अज्ञात Sitemap कैसे हटाए ?

साइटमैप तब अमान्य, अज्ञात हो जाती है, जब आप साइटमैप यूआरएल डालते समय कोई गलती कर देते हैं। स्पेलिंग में मिस्टेक कर देते हैं, या यूआरएल में खाली स्पेस छोड़ देते हैं। इसी कारण साइटमैप अज्ञात (अमान्य) हो जाता है।

अज्ञात साइटमैप नीचे दिए स्क्रीनशॉट के अनुसार दिखाई देगा, नीचे स्क्रीनशॉट में तीन साइटमैप यूआरएल है। जिनमे नीचे के दो साइटमैप यूआरएल बिल्कुल सही है। और यह दोनों यूआरएल मेरी एक ही साइट के हैं। एक को http:// प्रोटोकोल के साथ बनाया गया है, और दूसरे को https:// प्रोटोकॉल के साथ बनाया गया है।

sitemap kya hai - google search console XML sitemap - xml sitemap URL submit

और पहले वाला साइटमैप यूआरएल गलत है, क्योंकि मैंने इस साइटमैप URL में स्पेस दिया था। जिसके कारण यह अज्ञात (अमान्य) हो गया है।

 अज्ञात साइटमैप डिलीट करें।

तो अपने गूगल सर्च कंसोल से अज्ञात साइटमैप डिलीट करने के लिए उस साइटमैप पर क्लिक करें, जो अज्ञात हो गई है, फिर अगले पेज में आपको एक थ्री डॉट्स ፧ आई बटन दिखाई देगा। नीचे सक्रीनशॉट में देखें।

sitemap kya hai - google search console XML sitemap - xml sitemap URL submit

तो थ्री डॉट्स आई बटन पर क्लिक करें, और साइटमैप हटाएं विकल्प पर क्लिक करके, पॉप-अप विंडों में डिलीट करें विकल्प पर क्लिक कर दें। और आपका साइटमैप आपके गूगल सर्च कंसोल से तुरंत डिलीट हो जाएगा।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

यह भी पढ़ेंः " मोबाइल से फोटो बनाने वाला ऐप | 6 बेस्ट क्वालिटी फोटो एडिटर "
Mobile se photo ka background cut/change kaise kare "
YouTube Channel par profile/Cover Photo kaise lagaye "
मोबाइल से वायरस हटाने वाला ऐप | बस 2 मिनट सभी वायरस गायब "
youtube vedio पर फोटो थंबनेल कैसे लगाए "

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें