'Kinemaster se Best Video Editing' Kaise Kare (Full information about kinemaster)

Kinemaster से Best Video Editing कैसे करें ?

नमस्कार दोस्तों आज के हमारे इस नए टॉपिक मैं आपका स्वागत और आज का हमारा टॉपिक है, 'काइनमास्टर से सर्वश्रेष्ठ वीडियो एडिटिंग' कैसे करें? तो दोस्तों जानने के लिए इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े। और आज इस पोस्ट में आप जान जाएंगे, की काइन मास्टर से आप अच्छी तरह से सर्वश्रेष्ठ वीडियो एडिटिंग कैसे कर सकते हैं, और अपने वीडियो को क्वालिटी पूर्ण कैसे बना सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

दोस्तों Kinemaster बहुत ही पुराना सॉफ्टवेयर और इसमें कहीं सारे फिचर्स मिलते हैं। और इसे हम एंड्राइड फोन में बड़ी आसानी से चला सकते हैं, और वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं।

मोबाइल से बने वीडियो में भी जान डाल सकते हैं, और इसके साथ ही हम फोटो से भी वीडियो बना सकते हैं। अपनी पसंद के मुताबिक वीडियो की क्वालिटी बढ़ा या घटा सकते हैं, और भी बहुत कुछ कर सकते हैं, जिसके बारे में आप नीचे इस पोस्ट में जान जाएंगे।

वैसे इसमें इतने अधिक फिचर्स भी नहीं है, लेकिन जब कोई नया एंड्रॉयड यूजर्स इसे डाउनलोड करता है। और वीडियो एडिटिंग करने की कोशिश करता है, तो थोड़ा सा अटपटा जाता है और एक अच्छी वीडियो एडिटिंग नहीं कर पाता है।

इसलिए आज मैंने यह पोस्ट लिखी है, और इस पोस्ट में आपको हर एक फीचर्स के बारे में अच्छे से बताया जाएगा, कि कौन सा फीचर्स किस काम में आता है, और आप उससे क्या कर सकते हैं। तो दोस्तों इसलिए इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।


और मेरी इस साइट से रिलेटेड एक यूट्यूब चैनल भी है, जो दोस्तों आपको बहुत पसंद आएगा। और उस पर भी हम इसी तरह के टॉपिक्स पर वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं। और आपकी मदद करते हैं, दोस्तों हमारा चैनल अभी नया है। इसीलिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें, और नए वीडियोज के अपडेट हमेशा और तुरंत प्राप्त करें।

YouTube Channel Subscribe Now »

तो चलिए अब हम आज के इस टॉपिक पर बात करते हैं। और जानते हैं, कि आप काइनमास्टर से मोबाइल फोन में भी बेस्ट वीडियो एडिटिंग कैसे कर सकते हैं। और अपने किसी भी वीडियो में जान कैसे डाल सकते हैं, उसे क्वालिटी पूर्ण कैसे बना सकते हैं। और उसे किसी भी क्वालिटी में अपने डिवाइस में सेव कैसे कर सकते हैं।

'Kinemaster से best video Editing' कैसे करें (काइनमास्टर के बारे में पूरी जानकारी)

तो इसके लिए आप अपने एंड्रॉयड डिवाइस में काइनमास्टर एप्स ओपन करें।

एप्लीकेशन ओपन होने के बाद वहां + प्लस के बटन पर क्लिक करें, और फिर अपने वीडियो के लिए एक लेआउट चुने।

उदाहरण के लिए यहां पर आपके पास तीन लेआउट होंगे।

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

तो आपके पास जिस साइज में वीडियो है, उसी साइज का लेआउट चुने, और आगे बढ़े।

अगले पेज में अपने वीडियो को Kinemaster में लाना है। इसके लिए वहां दिए गए 🎞 मीडिया विकल्प पर क्लिक करें, फिर अपने डिवाइस गैलरी से अपना वह वीडियो उठाएं, जिसे आप एडिट करना चाहते हैं।

और आप चाहें तो अपने वीडियो के लिए पहले एक बैकग्राउंड इमेज या बैकग्राउंड कलर भी चुन सकते हैं, और बाद में अपना वीडियो बैकग्राउंड के ऊपर लगा सकते हैं।

तो यदि आपने पहले अपने वीडियो के लिए एक बैकग्राउंड चुना है, तो अच्छा है। लेकिन पहले उसे आप अपने वीडियो की लंबाई के अनुसार खींचे।

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

और फिर उस बैकग्राउंड पर अपना वीडियो लगाएं, इसके लिए लेयर ऑप्शन पर क्लिक करें।

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

फिर पॉप-अप option में मीडिया विकल्प पर क्लीक करें, और अपने डिवाइस गैलरी से अपना वीडियो चुने, और उसे Kinemaster पर ले आए।

वीडियो काइनमास्टर लेआउट कि साइज से छोटा दिखाई देगा, उस वीडियो की साइज लेआउट के सम्मान करने के लिए इसविकल्प पर क्लिक करें। फिर आपके सामने कुछ और option ओपन होंंगे।

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

इन विकल्प से आप वीडियो को लेआउट में फुल स्क्रीन या left - right या ऊपर - नीचे कर सकते हैं।

और इन इफैक्ट्स को लागू करने के लिए राइट का बटन जरूर दबाएं।

तो हमने वीडियो में बैकग्राउंड लगाना, और बैकग्राउंड के ऊपर वीडियो लगाना, इस बारे में हमने जान लिया है। अब हम जानते हैं, कि आप अपने वीडियो को कहीं से भी कट कैसे कर सकते हैं, काट कर छोटा कैसे कर सकते हैं, या वीडियो को कहीं से भी काट कर उसके बीच में फोटो कैसे लगा सकते हैं। या वीडियो के ऊपर फोटो कैसे लगा सकते हैं, और टेक्स्ट कैसे डाल सकते हैं। और भी बहुत कुछ अब हम नीचे की स्लाइड में जाने वाले हैं।

वीडियो कट करनाः इसके लिए पहले अपने वीडियो की वह जगह चुने जहां से आप वीडियो कट करना चाहते हैं, नीचे स्क्रीनशॉट में उदाहरण देखें।

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

ऊपर आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, यहां पर आपको वीडियो फाइल के ऊपर एक लाइन दिखाई दे रही है। यह लाइन जहां पर भी होगी, वहां से हम जो भी इफेक्ट लागू करेंगे, या वीडियो कट करेंगे, या टेक्स्ट लिखेंगे, वह इसी लाइन की जगह से शुरू होंगे।

तो इस वीडियो एंड लाइन को वहां पर रखें, जहां से आप अपने वीडियो को कट करना चाहते हैं। और ध्यान देः वीडियो चुना गया होना चाहिए, जैसे कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख रहे होंगे।

फिर वीडियो कट करने के लिए ✂️ कैची के विकल्प पर क्लिक करें, यहां पर कट करने के लिए आपके पास तीन विकल्प है, दाएं, बाएं और बीच से कट करने के लिए।

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

बाएंः यदि आप अपने वीडियो को बाएं से कट करना चाहते हैं, तो प्लेहेड के बाएं ट्रिम करें विकल्प पर क्लिक करें। 

दाएंः और यदि आप अपने वीडियो को दाएं से कट करना चाहते हैं, तो प्लेहेड के दाएं ट्रिम करें विकल्प पर क्लिक करें।

बीच सेः और यदि वीडियो को बीच से कट करना चाहते हैं, तो वीडियो प्लेहेड पर विभाजित करें विकल्प पर क्लिक करें, और आपके वीडियो के दो हीस्से हो जाएंगे इन्हीं दो हिस्सों के बीच में आप चाहें तो कोई और वीडियो भी जोड़ सकते हैं, या फोटो जोड़ सकते हैं।

वीडियो की आवाज बढ़ाना या घटानाः वीडियो की आवाज बढ़ाने या घटाने के लिए वीडियो की वह जगह चुने जहां से आप आवाज बढ़ाना या घटाना चाहते हैं।

फिर राइट साइड में वोल्युम अवतरण विकल्प पर क्लिक करें, यहां पर आपको आवाज बढ़ाने और घटाने का विकल्प मिलेगा। जिसे आप डाउन करेंगे, तो आवाज घट जाएगी और ऊपर करेंगे, तो वीडियो की आवाज बढ़ जाएगी।

वीडियो में फोटो या और वीडियो लगानाः वीडियो की वह जगह चुने, जहां पर आप फोटो या और वीडियो लगाना चाहते हैं। फिर लेयर विकल्प पर क्लिक करें, और पॉपअप में मीडिया विकल्प पर क्लिक करें। और अपने डिवाइस की गैलरी से वह फोटो या वीडियो चुनें, जिसे आप वीडियो के ऊपर लगाना चाहते हैं, और उसे वीडियो पर ले आए।

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

यदि आप वीडियो पर फोटो लगाते हैं, तो आप फोटो को जितने समय तक वीडियो पर देखना चाहते हैं, फोटो फाइल को खींचे और लंबा बढ़ाएं।

यदि वीडियो लगाते हैं, तो वीडियो अपनी समय अवधि के साथ लंबा हो जाएगा, आप चाहें तो उसे इधर से उधर खींच सकते हैं, और वीडियो के अंत में, बीच में, स्टार्ट में रख सकते हैं।

प्रभावः अपने वीडियो पर अलग-अलग प्रभाव डालें, इसके लिए लेयर विकल्प पर क्लिक करें, फिर प्रभाव ऑप्शन पर क्लिक करें, यहां पर आपको दो से तीन प्रभाव विकल्प मिलेंगे। और इसके साथ ही और अधिक पर क्लिक करके आप कुछ और फ्री प्रभाव काइनमास्टर में इंस्टॉल कर सकते हैं, या और भी अच्छे और शानदार प्रभाव आप kinemaster के प्रिमियम उपयोगकर्ता बनकर पा सकते हैं।

ओवरलेः अपने वीडियो पर स्टिकर लगाने के लिए लेयर पर क्लीक करें, और फिर ओवरले विकल्प पर जाएं, यहां पर आपको क्राइममास्टर की तरफ से कुछ फ्री स्टिकर मिलेंगे, उन्हें आप अपने वीडियो पर लगाने के लिए उपयोग में ले सकते हैं। इसके साथ ही यदि आप काइन मास्टर पर प्रीमियम उपयोगकर्ता है, तो आपको प्रीमियम स्टीकर भी मिलते हैं, जो फ्री स्टिकर से काफी बेहतर होते हैं।

टेक्स्ट लिखनाः वीडियो पर रंग-बिरंगे टेक्स्ट लिखने के लिए वीडियो की वह जगह चुने जहां पर आप टेक्स्ट लिखना चाहते हैं। फिर लेयर विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद पॉपअप विंडो में टेक्स्ट विकल्प पर क्लिक करें, इसके बाद आपके सामने एक टेक्स्ट लाइन ओपन होगी, जिसमें आप जो टैक्स लिखना चाहते हैं, वह लिखें। और उसे अपने वीडियो पर अपलाइ कर दे, टेक्स्ट का कलर एनिमेशन चेंज, करने के लिए लेफ्ट साइड मेनू बार में कलर, बैकग्राउंड कलर अन्य रंग बदल सकते हैं।

हाथ से लिखनाः वीडियो पर हाथ से लिखने या अन्य निशान वालेे ड्रॉ मार्क करने के लिए वीडियो को वहा से चूने जहां पर आप ड्रॉ करके हाथ से लिखना या अन्य मार्क लगाना चाहते हैं। फिर लेयर विकल्प पर क्लिक करें, और फिर पॉपअप विंडो में handwriting विकल्प पर क्लिक करें। 

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

कलरः हाथ से कुछ भी लिखना या मार्क करने से पहले आप अपना कलर जरूर डिसाइड करें क्योंकि हाथ से लिखने या मार्क करने के बाद आप कलर चेंज नहीं कर पाएंगे, और आपको उसे डिलीट करके फिर से अपना पसंदीदा कलर चुन के मार्क करना या लिखना पड़ सकता है।

मोटाईः और आप जो वीडियो पर हाथ से टेक्स्ट या मार्क करना चाहते हैं, उसकी मोटाई कितनी होनी चाहिए यह भी आपको पहले चुनना पड़ेगा।

Text या Mark: और फिर अपने वीडियो पर टेक्स्ट या मार्क करने के लिए ऊपर स्क्रीनशॉट में बताए गए अनुसार टेक्स्ट या मार्क ऑप्शन पर क्लिक करें। और फिर चुने कि आप क्या करना चाहते हैं, यदि आप वीडियो पर टेक्स्ट लिखना चाहते हैं, तो पेंसिल वाला ऑप्शन चुनें।

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

यदि आप वीडियो पर अन्य मार्क करना चाहते हैं, तो यहां दिए गए अन्य मार्क में से कोई चुने।

हाथ से मिटानाः जब आप हाथ से टेक्स्ट लिखते हैं, या कोई मार्क करते हैं। और उसमें कोई गलती हो जाती है, तो आप ऊपर स्क्रीनशॉट में बताए गए हाथ से मिटाना ऑप्शन पर क्लिक करके आपके हाथों से जो भी गलती हुई है। उसे वहां से मिटा सकते हैं।

सब मिटानाः आपने हाथ से जो भी कुछ लिखा या मार्क किया है, उसे एक ही बार में मिटाने के लिए ऊपर स्क्रीनशॉट में बताए गए अनुसार सब मिटाना ऑप्शन पर क्लिक करके आप सब मिटा सकते हैं, और फिर से लिख या मार्क कर सकते हैं।

तो दोस्तों बहुत ही अच्छी तरीके से हमने जाना की kinemaster में वीडियो के लिए लेआउट चुनना, बैकग्राउंड लगाना, वीडियो लगाना, वीडियो के ऊपर फोटो या वीडियो लगाना, टेक्स्ट लिखना, हाथ से टेक्स्ट लिखना या मार्क करना, स्टीकर लगाना, वीडियो कट करना और अन्य जानकारी के बारे में हमने जाना है।

तो अब हम जानते थे, कि जो वीडियो पर वीडियो, फोटो या स्टीकर, टेक्स्ट, handwriting या कस्टम स्टीकर लगाते उन्हें हम वीडियो पर show करने के लिए इच्छा अनुसार कस्टमाइज कैसे कर सकते हैं।

इसके लिए वह वीडियो, फोटो, टेक्स्ट, स्टीकर या अन्य जिसे आपने वीडियो पर दिखाने के लिए लगाया है। उस में से कोई एक को चुने।

और चुनने के बाद आपके राइट साइड में कुछ ऑप्शन ओपन हो जाते है।

एनिमेशन मेंः इस विकल्प से आप चुन सकते हैं, कि जब आपका फोटो या वीडियो, टेक्स्ट या कुछ भी स्टिकर वगैरा जिसे आप वीडियो पर दिखाना चाहते हैं। तो जब उनका वीडियो स्क्रीन पर show होने का समय आएगा, तो वह वीडियो पर कैसे दिखाई दे। इसके लिए आप इस विकल्प में चुन सकते हैं, कि वह वीडियो स्क्रीन पर लेफ्ट साइड से शो हो, राइट साइड से शो हो, या ऊपर से शो हो या नीचे से शो हो जैसे आप चाहें वैसे यहां से आप चुन सकते हैं।

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

एकअंदर एनिमेशनः यह विकल्प जब आपके वीडियो पर कोई फोटो फाइल जब तक रहेगी, उस समय बीच में वह किस तरह से वर्क करें। कैसे हीले या नहीं जैसे आप चाहते हैं, कि वीडियो के बीच में कैसे अपना काम करते रहे, आप इस विकल्प में चुन सकते हैं।

एनिमेशन से बाहरः जब आप की फोटो फाइल टेक्स्ट वीडियो जिसका भी समय समाप्त हो जाता है, और जब वह उनका आपके वीडियो से गायब होने का टाइम आता है। तो वह किस तरह से गायब हो मतलब की पॉपअप तरीके से गायब हो, लेफ्ट साइड में या राइट साइड में गायब हो, ऊपर नीचे जैसे भी आप चाहते हैं, उसे वीडियो में गायब करने का तरीका अपना सकते हैं।

क्रोमा कीः दोस्तों यह विकल्प वीडियो के ऊपर जो हम वीडियो फाइल लगाते हैं, उस पर लागू होता है। यदि आपके वीडियो में हरा (Green) कलर का एकल बैकग्राउंड है, तो आप क्रोम की ऑप्शन को सक्षम करके उसके बैकग्राउंड को खत्म कर सकते हैं। और सिर्फ वही चीजें दर्शा सकते हैं, जिसे आप वीडियो पर दर्शाना चाहते हैं। 

जैसे आपने कहीं यूट्यूब वीडियो पर देखा होगा, की चलते वीडियो में चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए वीडियो लाइक करने के लिए कुछ पॉपअप दृश्य दिखाई देते हैं। ऐसे वीडियो में क्रोमा की को सक्षम करके उनके एकल बैकग्राउंड को हटा दिया जाता है।

क्रॉपिंगः यह विकल्प वीडियो और इमेज दोनों पर लागू होता है, यहां पर आप अपने वीडियो को अलग-अलग आकार रंग रूप दे सकते हैं, उसके कौने धुुंधले कर सकते हैं, या उसे गोल कर सकते हैं।

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

इसके साथ ही आप इमेज को क्रॉप करके छोटा कर सकते हैं, अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं।

Alpha (अस्पष्टताः) इस विकल्प से आप इमेज, टेक्स्ट, वीडियो और स्टीकर सब पर लागू होता है। और इससे आप इन्हें धुंधला कर सकते हैं। 

मतलब कि आप अपने वीडियो, इमेज, टैक्सट जो भी वीडियो पर लगाते हैं। उसको कितना परसेंट तक वीडियो पर दिखाना चाहते हैं, इस हिसाब से आप उसे स्पष्ट या अस्पष्ट कर सकते हैं।


रिवर्सः दोस्तों आपने कहीं वीडियो में देखा होगा, कि कुछ वीडियो को रिवर्स कर दिया जाता है। यानी वीडियो उल्टा चलने लगता है। तो दोस्तों यही विकल्प आपके किसी भी वीडियो को उल्टा करने में मदद करेगा, वीडियो पीछे से चलेगा, और आगे जाकर खत्म होगा।

और वीडियो रिवर्स होने में वीडियो आकार के अनुसार समय लगता है।

रंग फिल्टरः यह विकल्प वीडियो और इमेज दोनों पर लागू होता है, इसकी मदद से आप अपने वीडियो या इमेज का रंग अनुकूलित कर सकते हैं। यहां पर आपको कहीं सारे ऑप्शन मिलेंगे, जिनकी मदद से आप अपने वीडियो को अलग-अलग रंग रूप में समायोजित कर सकते हैं।

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

घुमाएं / प्रतिबिंबित कर रहाः इस विकल्प से आप वीडियो इमेज, टेक्स्ट या सभी को घुमा सकते हैं जिस भी दिशा में घुमाना चाहते हैं, इस विकल्प से बड़ी आसानी से घुमा सकते है।

रंग समायोजनः यह विकल्प इमेज और वीडियो दोनों पर लागू होता है, आप अपनी इमेज या वीडियो का रंग समायोजित कर सकते हैं, उसे धुंधला या वाइट या ब्लैक कलर में बदल सकते हैं।

EQ: यह विकल्प वीडियो पर लागू होता है, इससे आप अपने वीडियो की आवाज में थोड़ा कुछ बदलाव कर सकते हैं, इन बदलावों से वीडियो की आवाज में कम या बत्ती का सुधार होता है, या थोड़ी सी अलग आवाज या बेस में बदलाव होता है।

आवाज परिवर्तनः यह विकल्प आपको अपने वीडियो की आवाज में परिवर्तन करने के ऑप्शन देता है, यहां पर आपको कहीं सारे ऑप्शन मिलते हैं। जिनकी मदद से आप अपने वीडियो की अलग-अलग आवाज बदल सकते हैं।

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

Blending: यहां पर आपके वीडियो और फोटो को वीडियो के साथ मिश्रित करने के लिए कुछ ऑप्शन है, जिनकी मदद से आप वीडियो का बैकग्राउंड वीडियो स्क्रीन के अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं।

लेकिन यहां पर आपके लिए सिर्फ एक ऑप्शन फ्री है, बाकी ऑप्शन को यूज़ करने के लिए आपको काइनमास्टर का प्रीमियम यूजर बनना पड़ेगा।

ऑडियो एक्सट्रेक्ट करेंः इस ऑप्शन की मदद से आप अपने किसी भी वीडियो के ऑडियो को वीडियो से अलग कर सकते हैं। जब आप इस ऑप्शन से वीडियो की आवाज को अलग करते हैं, तो आवाज वीडियो के नीचे अलग लाइन में दिखाई देने लगती है।

फिर आप वीडियो को बिना कट कीये वीडियो के बीच से आवाज कट कर सकते हैं, और उस आवाज को कट करके उसकी जगह आप अपनी आवाज भी सेट कर सकते हैं।

अपनी आवाज सेट करने के लिए आप 🎙 माउस के ऑप्शन पर क्लिक करें, और फिर आप जैसे बोलकर आवाज सेट करना चाहते हैं। वैसे बोलकर सेट कर सकते हैं।

Music: दोस्तों वीडियो पर आप अपने डिवाइस की लाइब्रेरी से गाने भी जोड़ सकते हैं, अपने वीडियो में कोई गाना जोड़ने के लिए 🎵 म्यूजिक विकल्प पर क्लिक करें।

म्यूजिक विकल्प पर क्लिक करके आप अपनी पसंद के संगीत भी अपने वीडियो में जोड़ सकते हैं, इसके साथ ही काइनमास्टर भी आपको कुछ फ्री संगीत वीडियो में जोड़ने की एक्सेस देता है।

यदि आप काइनमास्टर पर प्रीमियम यूजर है, तो आपको संगीत Assets और SFX Assets विकल्प में कहीं सारे अच्छे-अच्छे म्यूजिक मिलेंगे, जिन्हें आप वीडियो पर अप्लाई कर सकते हैं।

कैप्चरः अपने वीडियो से स्क्रीनशॉट कैप्चर करने के लिए और उसे अपने डिवाइस में सेव करने के लिए या वीडियो पर लगाने के लिए या बैकग्राउंड के साथ में जोड़ने के लिए कैप्चर विकल्प पर क्लिक करें

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

कैप्चर विकल्प पर क्लिक करने के बाद पॉपअप विंडो में आपके सामने तीन ऑप्शन है

1. कैप्चर करें और सेव करेंः यह विकल्प आपकी वीडियो से फोटो कैप्चर करने और डिवाइस में सेव करने की अनुमति देता है

2. कैप्चर करें और एक क्लिप के रूप में जोड़ेंः यह विकल्प आप के वीडियो से फोटो खींचकर करने और उसे बैकग्राउंड के साथ एक क्लिप के रूप में जोड़ने की अनुमति देता है

3. कैप्चर करें और लेयर के रूप में जोड़ेंः यह विकल्प वीडियो से फोटो कैप्चर करने और उसे बैकग्राउंड के ऊपर लेयर के रूप में जोड़ने की अनुमति देता है।

वीडियो सेव करेंः  kinemaster से वीडियो को अपने डिवाइस में सेव करने के लिए आपको एक शेयर का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे आप ऊपर स्क्रीनशॉट में कैप्चर विकल्प के ऊपर देख सकते हैं, उस पर क्लिक करें।

फिर आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमें आपको अपनी वीडियो की क्वालिटी चुननी है, कि आप कितनी high क्वालिटी तक वीडियो को डिवाइस में सेव करना चाहते हैं।

Kinemaster se best video editing - kinemaster bina watermark remove - kinemaster App se achee video banaye

यहां पर क्वालिटी चुनने के लिए आपके पास एक स्लाइडर है, इस स्लाइडर को जितना लंबा खींचेंगे, उतनी ही वीडियो की क्वालिटी High होगी।

इसके साथ ही आपके पास यहां पर रेजोल्यूशन और फ्रेम दर चुनने का विकल्प भी है।

 रेजोल्यूशनः इस विकल्प से चुन सकते हैं, कि आपकी वीडियो की क्वालिटी FHD 1080p में HD 720p में या SD 540p में सेव करना चाहते हैं।

तो अपनी वीडियो की क्वालिटी अपनी इच्छा अनुसार चुने, और फिर वीडियो को अपने डिवाइस में सेव करने के लिए Export विकल्प पर क्लिक करें। और फिर आपकी वीडियो की क्वालिटी और लंबाई के अनुसार वीडियो को डिवाइस में सेव होने में समय लगेगा।

और जब तक आपका वीडियो आपकी डिवाइस में सेव ना हो जाए, तब तक आप Kinemaster से बाहर न निकले, और अपने डिवाइस की स्क्रीन को भी बंद होने से रोके।

Kinemaster watermark remove?

दोस्तों ऊपर बताए अनुसार आप kinemaster से बहुत अच्छी वीडियो एडिटिंग कर लेंगे। लेकिन आपके वीडियो में काइन मास्टर अपना एक वाटर मार्क छोड़ेगा  यानी made with kinemaster नाम आपको आपके हर वीडियो में दिखाई देगा।

यदि आपको अपने वीडियो से kinemaster watermark को remove करना है, तो आपको काइन मास्टर का प्रीमियम यूजर बनना होगा। इसके लिए आपको काइनमास्टर को कुछ पैसे देने होंगे, और इसके अभी 299 रुपए प्रतिमाह लिए जाते हैं। इसके साथ ही आपको कुछ और ऑप्शन और कहीं सारे इफैक्ट्स भी मिलेंगे।

यह भी पढ़ेः " Mobile se photo ka background cut/change kaise kare "

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

यह भी पढ़ेंः " मोबाइल से फोटो बनाने वाला ऐप | 6 बेस्ट क्वालिटी फोटो एडिटर "
Mobile se photo ka background cut/change kaise kare "
YouTube Channel par profile/Cover Photo kaise lagaye "
मोबाइल से वायरस हटाने वाला ऐप | बस 2 मिनट सभी वायरस गायब "
youtube vedio पर फोटो थंबनेल कैसे लगाए "

Comments



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »