Jio mobile/phone me YouTube channel kaise banaye

जिओ मोबाइल फोन से यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं (जानिए पूरी जानकारी हिंदी में)


जब से Jio mobile phone मार्केट में आया है, तब से एक छोटे कीपैड फोन में भी इंटरनेट का यूज होने लगा है। और लोग इंटरनेट पर Jio mobile phone से कुछ ना कुछ करने के लिए नए कीवर्ड खोजते हैं, जैसेः किसी काम के बारे में या अन्य कीवर्ड सर्च करते हैं।

बहुत से ऐसे लोग हैं, जो जियो फोन से यूट्यूब पर चैनल बनाना और वीडियो अपलोड करना चाहते हैं, आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देंगे, कि आप कैसे जियो फोन में यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं। और उस पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं। तो जानने के लिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें, और पढ़ने का आनंद लें तो चलीए आज कुछ नया जानने की कोशिश करते है।

Jio phone me YouTube channel kaise banaye/khole/chalaye/banate hai/2020, Jio phone se YouTube channel banana, jio mobile/phone/kipped YouTube channel

दोस्तों जियो फोन से भी यूट्यूब पर चैनल बनाना उतना ही आसान है, जितना आप एंड्रॉयड फोन या लैपटॉप, कंप्यूटर में बना सकते हैं।

लेकिन आपको पता नहीं होगा, क्योंकि आप अभी नए है। और यूट्यूब चैनल बनाने के बारे में अभी जान रहे हैं, आपको नहीं होगा,  कि एंड्राइड या लैपटॉप, कंप्यूटर में या जियो फोन में यूट्यूब पर चैनल कैसे बना सकते हैं।

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में मैं आपको डिटेल बाय डिटेल पूरी जानकारी दूंगा, कि आप कैसे अपने जियो फोन में यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं। और इसके साथ ही आप उस पर वीडियो अपलोड कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में भी मैं आपको बताऊंगा, ताकि आप जियो फोन में भी अपने यूट्यूब चैनल पर आसानी से वीडियो अपलोड कर पाएं। नीचे की स्लाइड में पढ़ें।

जियो मोबाइल फोन में यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं (Jio phone me YouTube channel kaise banaye)

अपने जियो फोन में अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाने के लिए यूट्यूब ऐप्स ओपन करें।

यूट्यूब ऐप्स में दिए गए ऐसे 👤 आधे आदमी के आइकन पर क्लिक करें।

यदि यूट्यूब ऐप्स में आपने अपनी गूगल ईमेल आईडी से साइन इन नहीं किया है, तो आपको साइन इन का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

फिर अपनी ईमेल आईडी डालें, यदि आपने अभी तक ईमेल आईडी नहीं बनाई है। या आपको नहीं पता है, कि इसे कैसे बनाया जाता है। तो आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं।

तो ईमेल आईडी डालने के बाद नीचे दिए गए (Next) बटन पर क्लिक करें।

अगले पेज में अपने ईमेल आईडी पासवर्ड डालें, जो आपने गूगल ईमेल अकाउंट बनाते समय अपने अकाउंट की सुरक्षा के लिए डाले थे।

तो अपने पासवर्ड टाइप करने के बाद (Next) बटन पर क्लिक करें, इसके बाद आप यूट्यूब में Sign in हो जाएंगे।

यूट्यूब में साइन इन होने के बाद एक बार फिर आधे आदमी के आइकन पर क्लिक करें, और फिर (Your channel) विकल्प पर क्लिक करें।

अगले पेज में आपके सामने अपना चैनल बनाने के लिए first name और Last name के विकल्प दिये जाएंगे, जिसमें आपको अपना गूगल अकाउंट नाम दिखाई देगा, जिसे आपने गूगल ईमेल आईडी बनाते समय डाला था।


आप चाहे तो अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक अलग नाम रख सकते हैं। तो आप जैसा नाम अपने यूट्यूब चैनल के लिए रखना चाहते हैं। वह टाइप करें, और नीचे (Create Channel) विकल्प पर क्लिक करें, और फिर आपका जियो फोन में यूट्यूब चैनल बन जाएगा।

वीडियो अपलोड कैसे करें

यदि आप यूट्यूब होम पेज पर है, तो आप अपने चैनल में प्रवेश करें, अब वहां पर आपको एक अपलोड विकल्प मिलेगा।

जैसेः एक वीडियो आइकन या अपलोड लिखा होगा। उस पर क्लिक करें, फिर अपने जियो फोन में उस वीडियो को सेलेक्ट करें, जिसे आप अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना चाहते हैं।

तो वीडियो सेलेक्ट करने के बाद अगले पेज में अपने वीडियो के बारे में कुछ जानकारी दें ताकि लोग आपके वीडियो को यूट्यूब पर खोज सकें और देख सकें।

Title: इस विकल्प में अपने वीडियो को एक शीर्षक दें। यानि अपने वीडियो को एक नाम दें, कि वह वीडियो किससे रिलेटेड है, लोग उसे कैसे सर्च कर सकते हैं। और देख सकते हैं। 

इस विकल्प में जो आप अपनी वीडियो का title लिखते हैं, उस title को जब कोई उपयोगकर्ता यूट्यूब पर सर्च करता है। तो वहां पर आपका यह वीडियो दिखाई दे सकता है, और गूगल पर सर्च करने पर भी आप का वीडियो वहां दिखाई दे सकता है।

इसीलिए अपने वीडियो का title सोच समझकर और वीडियो से रिलेटेड ही लिखें।

Description: और अपने वीडियो के बारे में कुछ जानकारी डिस्क्रिप्शन में भी लिखें। कि आपने वह वीडियो कहां बनाया वह वीडियो किस बारे में है, इस तरह की जानकारी आप डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं।

Location: आप चाहें तो अपने वीडियो की लोकेशन भी बता सकते हैं, Location विकल्प में अपनी वीडियो का स्थान शेयर कर सकते हैं।

सार्वजनिकः और फिर चुने की वीडियो को आप सार्वजनिक या निजी तौर पर अपलोड करना चाहते हैं। यदि आप अपने वीडियो को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध करना चाहते हैं, तो सार्वजनिक विकल्प को चुनें।

और फिर वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करने के लिए ऊपर दिए गए तीर के आइकन पर क्लिक करें, और फिर आपका वीडियो आपके यूट्यूब चैनल पर अपलोड होना शुरू हो जाएगा।

वीडियो नेटवर्क की स्पीड के अनुसार तेजी से या धीरे अपलोड होगा, इसलिए आपको उस समय तक प्रतीक्षा करनी होगी, जब तक आपका वीडियो यूट्यूब चैनल पर पूरी तरह से अपलोड ना हो जाएं।

• वीडियो अपलोड कैसे करें

दोस्तों यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए जैसे मैंने ऊपर बताया है। यूट्यूब ऐप्स में आपको यदि ऐसे ऑप्शन नहीं मिलते हैं, वीडियो अपलोड करने के लिए कोई ऑप्शन नहीं मिलता है। तो आप नीचे दिए गए तरीके आजमा सकते हैं।

अपने जियो फोन में web browser या Google ओपन करें, और सर्च बॉक्स में Video upload YouTube कीवर्ड सर्च करें, और फिर नीचे बताए गए स्क्रीनशॉट नतीजे के अनुसार नतीजे पर क्लिक करें।

Jio phone me YouTube channel kaise banaye/khole/chalaye/banate hai/2020, Jio phone se YouTube channel banana, jio mobile/phone/kipped YouTube channel

फिर आपको अगले पेज में अपलोड करने के लिए एक अपलोड आइकन मिलेगा, यदि आप अपने यूट्यूब चैनल में लॉगइन नहीं है। तो आपको अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड से साइन इन करना पड़ सकता है। और वीडियो अपलोड करने के लिए आपको कुछ इस तरह का विकल्प मिलेगा।

Jio phone me YouTube channel kaise banaye/khole/chalaye/banate hai/2020, Jio phone se YouTube channel banana, jio mobile/phone/kipped YouTube channel

इस पर क्लिक करके आप अपना वीडियो सेलेक्ट कर सकते हैं, और ऊपर बताए अनुसार वीडियो के बारे में जानकारी भर के अपनी वीडियो को यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं।

• वीडियो अपलोड क्वालिटी सुझाव

आप जियो फोन से यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं, और इसके साथ ही वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। जैसके बारे में मैंने ऊपर आपको डिटेल में बता दिया है।


और अब बात आती है, वीडियो की क्वालिटी जी हां दोस्तों वीडियो की क्वालिटी अच्छी होना बहुत ही जरूरी है। और यदि आप वीडियो जियो फोन से रिकॉर्ड करके उसे डायरेक्ट अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करेंगे, तो उसकी क्वालिटी बेहतर नहीं होगी।

ऊपर से जिओ फोन की स्क्रीन का साइज काफी छोटा होने के कारण, जियो फोन से रिकॉर्ड किये गये वीडियो बड़े एंड्रॉयड फोन में क्वालिटी पूर्ण नहीं दिखेंगे। और आपके वीडियो को कोई उपयोगकर्ता लाइक नहीं करेंगे, शेयर नहीं करेंगे, और आपके चैनल को सब्सक्राइब भी नहीं करेंगे।

इसीलिए दोस्तों यूट्यूब पर वीडियो अपलोड अच्छी क्वालिटी में करें, ताकि विजिटर आपसे जुड़े रहे हैं। और आपकी वीडियो को पसंद और शेयर करते रहें, और आपका चैनल यूट्यूब पर जल्दी से जल्दी Grow कर सकें।

तो वीडियो की अच्छी क्वालिटी के लिए आपको एचडी कैमरा लेने की जरूरत पड़ सकती है। यदि आपके पास एक अच्छा एंड्राइड फोन है, जिसकी कैमरा क्वालिटी ठीक है। तो आप उसकी मदद से भी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं, और अपनी आवाज को वीडियो में ठीक से लाने के लिए आपको एक माइक की जरूरत पड़ सकती है। मोबाइल डिवाइस के लिए एक छोटा माइक्रोफोन माइक जो आपको मोबाइल शॉप दुकान या ऑनलाइन शॉपिंग साइट जैसेः Amazon और flipkart पर आसानी से मिल सकता है।

और इसके साथ ही वीडियो के अंदर अलग-अलग इफेक्ट या उसे ओर अच्छी तरह से एडिट करने के लिए अपने हिसाब से कस्टमाइज करने के लिए आपको सॉफ्टवेयर की जरूरत भी पड़ती है। वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के लिए आप हमारे इस लेख को पढ़ें। यहाँ पर आपको एंड्रॉयड फोन में वीडियो एडिटिंग के लिए शानदार सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे।

लेकिन इन सॉफ्टवेयर को आप जिओ मोबाइल फोन में नहीं चला पाएंगे। इसलिए आपको इन्हें चलाने के लिए एक एंड्रॉयड फोन या लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी, तभी आप इन सॉफ्टवेयर की मदद से अपने वीडियोज को एडिट कर पाएंगे। उन्हें सुंदरता दे पाएंगे, अपने हिसाब से कस्टमाइज कर पाएंगे। 

और वीडियो की Quality जितनी अच्छी होगी, लोग आपकी वीडियो को लाइक और शेयर करेंगे, आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे, और आपको सपोर्ट करेंगे।

इसीलिए यदि आप यूट्यूब पर जाना चाहते हैं, तो एक अच्छे अंदाज में यूट्यूब पर जाएं। ताकि आप यूट्यूब पर आगे बढ़ सके, यदि आप ऐसे छोटे जियो फोन में यूट्यूब पर जाएंगे। तो आपको नुकसान ही होगा फायदा नहीं होगा। हालांकि मेरे ऊपर बताए अनुसार आप जियो फोन में यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं, और वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है। आप समझ गए होंगे, कि अब आपको आगे क्या करना हैं।

और आज की यह पोस्ट यहीं पर खत्म होती है, हमारी अन्य पोस्ट के लिंक नीचे दिए गए हैं, आप इन पर क्लिक करके अन्य लेटेस्ट पोस्ट को पढ़ने का आनंद ले सकते हैं।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

यह भी पढ़ेंः " मोबाइल से फोटो बनाने वाला ऐप | 6 बेस्ट क्वालिटी फोटो एडिटर "
Mobile se photo ka background cut/change kaise kare "
YouTube Channel par profile/Cover Photo kaise lagaye "
मोबाइल से वायरस हटाने वाला ऐप | बस 2 मिनट सभी वायरस गायब "
youtube vedio पर फोटो थंबनेल कैसे लगाए "

टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें