'Blogger post comment user & pending Subscribers ko blog subscribe request' कैसे भेजें

Blogger Post Comment user और pending Subscribers को Blog Subscribe request कैसे भेजें?

नमस्कार एक बार फिर आपका स्वागत है। हमारे ब्लॉग Sikhoinall में, और आज हमारा टॉपिक है। ब्लॉगर पोस्ट कमेंट यूजर और ब्लॉग सब्सक्राइबर्स को ब्लॉग सब्सक्राइब रिक्वेस्ट कैसे भेजें?

यहां पर मैं आपको बहुत ही शानदार तरीके बताने वाला हूं, जो आपको बहुत पसंद आएंगे। और आपके ब्लॉगर की सब्सक्राइबर सूची को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

Blogger post comment user Blog Subscribe - Blog website pending Subscriber ko blog Subscribe request send - Comment user Email address - pending subscriber Email address

ब्लॉग वेबसाइट पर एक अच्छा ट्रैफिक बनाए रखने के लिए जरूरी होता है, कि हमारे ब्लॉग पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो यदि हमारे ब्लॉग पर सब्सक्राइबर नहीं होते हैं, तो हमारे ब्लॉग को प्रतिदिन अच्छा ट्रैफिक नहीं मिलता है। इस कारण से हम बाकी ब्लॉगर से पीछे रह जाते हैं।

और यदि हमारे ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक होगा, और सब्सक्राइबर पर भी होंगे। तो हमारे ब्लॉग डोमेन की अथॉरिटी भी बढ़ती है, और इससे हमें गूगल में अच्छी रैंक प्राप्त होती है।

और हमारे ब्लॉग पर सब्सक्राइबर इसलिए जरूरी है, ताकि जब हम अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट प्रकाशित करें, तो उन्हें हमारी नई पोस्ट का इमेल प्राप्त हो सकेें। और वह हमारी पोस्ट को पढ़ सकें, और हमारे ब्लॉग पर आकर थोड़ा समय निकाले और हमें Motivation करें।

और हमारे ब्लॉग से जुड़े रह सकें, लेकिन ब्लॉगर पर जो ईमेल सब्सक्रिप्शन होता है। वह एक क्लिक में उपयोगकर्ताओं को ब्लॉग सब्सक्राइब करने की अनुमति नहीं देता है।

एक blog की सदस्यता लेने के लिए उपयोगकर्ताओं को पहले अपना ईमेल डालना होता है। और फिर Subscribe बटन पर क्लिक करना होता है। इसके बाद उन्हें अपने ईमेल इनबॉक्स में एक feedburner email subscription ईमेल मिलता है, जिसे खोलकर उसमें दिए गए वेरीफाई लिंक पर क्लिक करके अपना ईमेल वेरीफाई करना होता है फिर वह हमारे ब्लॉग फीड से जुड़ते हैं।

लेकिन ऐसे कहीं यूजर है, जो ईमेल डालकर हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब तो करते हैं। लेकिन अपनी ईमेल वेरीफाई न करने के कारण वह पेंडिंग सूची में चले जाते हैं, और वह एक आधे-अधूरे सब्सक्राइबर बन जाते हैं।

ऐसे में आप उन्हें वापस याद दिला सकते हैं, कि वह आपके ब्लॉग पर पेंडिंग सब्सक्राइबर की लिस्ट में हैं। उन्होंने अपना ईमेल वेरीफाई नहीं किया है, ऐसे आप फिर से उन्हें ईमेल भेज कर बता सकते हैं।


इसके साथ ही आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर जो उपयोगकर्ता कमेंट करते हैं, उन्हें भी आप अपने ब्लॉग को Subscribe करने के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं, और उनसे अपना ब्लॉग सब्सक्राइब करवा सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं, कि आप अपने ब्लॉग पर पेंडिंग सब्सक्राइबर और कमेंट उपयोगकर्ताओं को ब्लॉग सब्सक्राइब रिक्वेस्ट कैसे भेज सकते हैं।

ब्लॉगर पर पेंडिंग सब्सक्राइबर और कमेंट उपयोगकर्ताओं को ब्लॉग सब्सक्राइब रिक्वेस्ट कैसे भेजे?

(1) pending Subscribers

पेंडिंग सब्सक्राइबर वह होते हैं, जो आपके ब्लॉग feedburner ईमेल सदस्यता बॉक्स में अपनी ईमेल आईडी डालकर आपकी ब्लॉग feed पर जमा करते हैं। लेकिन वह feedburner Email Subscription द्वारा भेजा गया सत्यापन ईमेल वेरीफाई न करने के कारण आपके ब्लॉग फीड से जुड़ नहीं पाते हैं, और वह पेंडिंग सब्सक्राइबर की लिस्ट में चले जाते हैं।

ऐसे में जब आप अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट लिखते हैं, तो उन्हें आपकी नई पोस्ट का इमेल प्राप्त नहीं होता है, और वह आपके नए पोस्ट नहीं पढ़ पाते हैं।

तो कहां है, पेंडिंग सब्सक्राइबर की सूची

दोस्तों पेंडिंग और एक्टिव सब्सक्राइबर दोनों की सूची आपको गूगल फीडबर्नर पर मिलती हैं। जी हां आपके ब्लॉग पर जो ईमेल सदस्यता फ़ॉर्म होता है, वह गूगल फीडबर्नर से जुड़ा हुआ होता है। और जब कोई उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग सदस्यता फ़ॉर्म में अपनी ईमेल आईडी डालकर जमा करता है, तो वह आपके गूगल फीडबर्नर अकाउंट में चली जाती है।

गूगल फीडबर्नर पर आपको अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है, जब आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाते हैं, ऑटोमेटेकली आपके लिए एक गूगल फीडबर्नर अकाउंट बन जाता है।

तो अपने गूगल फीडबर्नर अकाउंट पर जाने के लिए feedburner.google.com सर्च करें। यदि आप ब्राउज़र में अपने ब्लॉगर पर लॉगिन है, तो आपको यहां लॉग इन करने की जरूरत नहीं होगी।

आप सीधे गूगल फीडबर्नर अकाउंट पर चले जाएंगे यहां पर आपको आपके ब्लॉग दिखाई देंगे, उन में से वह ब्लॉग चुने जिस ब्लॉग के एक्टिव और पेंडिंग सब्सक्राइबर कि सूची देखना चाहते हैं।

Blogger post comment user Blog Subscribe - Blog website pending Subscriber ko blog Subscribe request send - Comment user Email address - pending subscriber Email address

इसके बाद अगले पेज में गूगल फीडबर्नर मेनू बार में Publicize विकल्प पर क्लिक करें

Blogger post comment user Blog Subscribe - Blog website pending Subscriber ko blog Subscribe request send - Comment user Email address - pending subscriber Email address

फिर Publicize पेज में Email Subscriptions पर क्लिक करें, और Subscription Management विकल्प पर जाएं।

subscription Management पेज में आपको नीचे की ओर एक View Detail Subscriber विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक कर ले। 

इसके आपके ब्लॉग पर जितने भी Pending और Active सब्सक्राइबर हैं, उनके ईमेल ऐड्रेस की लिस्ट दिखाई देने लगेंगी।

Blogger post comment user Blog Subscribe - Blog website pending Subscriber ko blog Subscribe request send - Comment user Email address - pending subscriber Email address

इस लिस्ट में आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब किए गए पेंडिंग और एक्टिव दोनों सब्सक्राइबर होते हैं।

Pending Subscribers: आपके ब्लॉग पर पेंडिंग सब्सक्राइबर सूची के अंदर वह है, जिस यूजर ईमेल ऐड्रेस के आगे सिर्फ यह  ✕  गलत का निशान दिखाई देता है।

Active Subscribers: और आपके ब्लॉग पर एक्टिव सब्सक्राइबर वह है, जिसमें यह ◻️  ✕  दोनों विकल्प यूजर ईमेल एड्रेस के आगे दिखाई देते हैं।

आप चाहे तो यहां से पेंडिंग सब्सक्राइब को गलत  ✕  के निशान पर क्लिक करके अपनी ईमेल सूची से निकाल भी सकते हैं।

और इसके साथ ही आप इस ◻️ विकल्प के जरिए आप अपने ब्लॉग पर एक्टिव सब्सक्राइबर को डिसेक्टिव भी कर सकते हैं, और उन्हें अपनी ईमेल सूची से हमेशा के लिए निकाल सकते हैं।

तो दोस्तों गूगल फीडबर्नर में जो पेंडिंग सब्सक्राइबर ईमेल एड्रेस है, उन्हें आप कॉपी करके उनकी एक लिस्ट बना ले। ताकि हम उन सभी को फिर से अपना ब्लॉग सब्सक्राइब करने के लिए रिक्वेस्ट भेज सकें।

लिस्ट बनाने के लिए आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट एडिटर का उपयोग भी कर सकते हैं, या आप Google Play Store से Quick Edit ऐप अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपको टेक्स्ट फाइलें बनाने और संपादित करने देता है, और उन्हें अपने डिवाइस मेमोरी में सेव करने की अनुमति भी देता है।

उदाहरण के लिए हर एक ईमेल पते को , कौमा के साथ अलग करके उनकी लिस्ट बनाएं।

उदाहरणः Email address 1, Email address 2, Email address 3

तो ऐसे हम अपने ब्लॉग पर जो पेंडिंग सब्सक्राइबर्स हैं, उनके ईमेल एड्रेस की लिस्ट हम ऊपर दिए गए अनुसार बना सकते हैं।

ध्यान देंः गूगल फीडबर्नर में पेंडिंग सब्सक्राइबर ईमेल सूची में आपको कुछ ईमेल एड्रेस गलत भी दिखाई दे सकते हैं। क्योंकि उपयोगकर्ता जो सदस्यता फ़ॉर्म में ईमेल एड्रेस जमा करते हैं वही ईमेल एड्रेस आपको यहां पर दिखाई देते हैं।

यदि कोई उपयोगकर्ता अपना ईमेल एड्रेस गलत टाइप करता है, तो वह भी यहां पर दिखाई देते हैं। आप उन्हें छोड़ सकते हैं, या अपने मेलिंग लिस्ट से  ㄨ  निकाल सकते हैं।

अब बात आती है, अपने ब्लॉग पर कमेंट उपयोगकर्ताओं के ईमेल पतो की लिस्ट बनाने की तो चलिए जानते हैं।

कमेंट यूजर के ईमेल एड्रेस की लिस्ट कैसे बनाए ?

दोस्तों जब आपके ब्लॉग पर कोई उपयोगकर्ता कमेंट करता है, तो आपको अपने ईमेल इनबॉक्स पर एक ईमेल मिलता है। जिसमें यह बताया जाता है, कि किसी उपयोगकर्ता ने आपके ब्लॉग पर कमेंट किया है, और उसका ईमेल एड्रेस भी आपको मिलता है।

तो आप अपने ब्लॉग पर जो कमेंट होते हैं, और नोटिफिकेशन यदि आपको ईमेल इनबॉक्स पर मिलता है। 

तो आप उन सभी ईमेल को चेक करके जिन-जिन उपयोगकर्ताओं ने आपके ब्लॉग पर कमेंट किया था। उनके ईमेल की लिस्ट अलग से तैयार कर सकते हैं।


और हां कमेंट उपयोगकर्ताओं के ईमेल एड्रेस की लिस्ट बिल्कुल अलग से तैयार करें। क्योंकि हम कमेंट उपयोगकर्ताओं को एक अलग इमेल लिखेंगे, और उनसे हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करने के लिए रिक्वेस्ट करेंगे।

तो इस तरह से आप अपने ब्लॉग के पेंडिंग सब्सक्राइबर और कमेंट यूजर्स के ईमेल एड्रेस की लिस्ट तैयार कर सकते हैं, और फिर उन्हें नीचे दिए गए अनुसार अपने ब्लॉग को सब्सक्राइब करवाने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

'ब्लॉग Pending Subscriber को Blog Subscribe Request' कैसे भेजें ?

दोस्तों आपने जो ऊपर बताए अनुसार अपने ब्लॉग पेंडिंग सब्सक्राइबर के ईमेल एड्रेस की जो लिस्ट बनाई है, उसे कॉपी करें।

और फिर अपने डिवाइस में Gmail App खोलें, और अपने ब्लॉग Pending सब्सक्राइबर को ईमेल के जरिए रिक्वेस्ट सेंड करने के लिए, वहां दिए गए प्लस + या ईमेल भेजें विकल्प पर क्लिक करें।

ध्यान देंः अपने यूजर्स को रिक्वेस्ट उसी ईमेल से भेजें जिस पर आपकी ब्लॉग वेबसाइट का Logo हो, और यूज़र Name भी आपके ब्लॉग वेबसाइट का हो। तो यूजर अधिक आकर्षित होते हैं, और आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

तो ईमेल भेजने के लिए प्लस या ईमेल भेजें विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें पहले आपको उन यूजर्स के ईमेल एड्रेस डालने होंगे, जिनको आप अपने ब्लॉग को फिर से सब्सक्राइब करने के लिए रिक्वेस्ट सेंड करना चाहते हैं।

Blogger post comment user Blog Subscribe - Blog website pending Subscriber ko blog Subscribe request send - Comment user Email address - pending subscriber Email address

पाने वालाः इस विकल्प में आप उन यूजर्स का ईमेल एड्रेस डालें, जिन्हें आप अपने ब्लॉग को सब्सक्राइब करवाने के लिए रिक्वेस्ट भेजना चाहते हैं। लेकिन ध्यान दें हर यूजर्स के ईमेल एड्रेस को अलग करने के लिए ईमेल एड्रेस के आगे इस , कौमा का उपयोग करना ना भूलें।

विषयः अपने इस रिक्वेस्ट को एक नाम देने के लिए शीर्षक लिखें, आप अपने ईमेल को यह (Sikhoinall Pending Subscribers के लिए) नाम दे सकते हैं। मेरे ब्लॉग Sikhoinall नाम की जगह आप अपने ब्लॉग का नाम लिखें।

ईमेल लिखेंः और इस विकल्प में आप अपने यूजर को एक ईमेल लिखें, जिससे वह यह जान सके, कि यह ईमेल उन्हें क्यों मिला है। और यह ईमेल पाने के बाद उन्हें क्या करना है।

उदाहरण आप नीचे दिए गए मैसेज को कॉपी करके पेस्ट कर सकते हैं, या आप अपने हिसाब से भी लिख सकते हैं।

[
नमस्कार SikhoinAll में आपका स्वागत है।

आपने SikhoinAll पर हाल ही में सदस्यता form से सदस्यता प्राप्त करने के लिए अपना ईमेल सबमिट किया था। लेकिन आपने अपना ईमेल वेरीफाई नहीं किया है, और अभी आप पेंडिंग सब्सक्राइबर्स की लिस्ट में है। Sikhoinall के एक्टिव सब्सक्राइबर बनने के लिए अपना ईमेल वेरीफाई करें।

आपने जब सदस्यता फॉर्म में ईमेल सबमिट किया तो आपको एक ईमेल मिला है, जिसमें एक लिंक है उस पर क्लिक करके आप अपनी सदस्यता पूर्ण करें। यदि लिंक कि समय सीमा समाप्त हो चुकी हैं

तो आप यहां https://feedburner.google.com/fb/a/mailverify?uri=sikhoinall/lESt&loc=en_US पर जाकर एक बार फिर सदस्यता फॉर्म में अपना ईमेल पता Submit करें, और अपना ईमेल वेरिफाई करें। और Sikhoinall के Active सब्सक्राइबर बने। धन्यवाद!
]

ध्यान देंः ऊपर दिया गये मैैैैसेज में मेरी ब्लॉग वेबसाइट का फीडबर्नर लिंक और मैसेज में दिये गये मेरे ब्लॉग नाम को आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के नाम और फीडबर्नर लिंक से बदलें।

Feedburner लिंक कहां मिलेगा

अपने ब्लॉग वेबसाइट फीड बर्नर लिंक के लिए feedburner.google.com पर जाएं, यदि आप feedburner.google.com पर लॉग इन नहीं है। तो अपने गूगल अकाउंट से लॉगइन करें, लॉगइन करने के लिए उस गूगल अकाउंट का उपयोग करें जिस अकाउंट से आपने अपना ब्लॉग बनाया है।

feedburner Account में लॉगइन होने के बाद feedburner पेज में अपने ब्लॉग पर क्लिक करें। 

फिर अगले पेज में ऊपर की ओर Publicize विकल्प पर क्लिक करें, इसके बाद अगले पेज में Email Subscriptions विकल्प पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमें आपको एक Preview Subscription Link मिलेगा, इसे आप पोस्ट, पेज में या ईमेल में या किसी कमेंट में चिपका सकते हैं।

नीचे स्क्रीनशॉट में देखें

Blogger post comment user Blog Subscribe - Blog website pending Subscriber ko blog Subscribe request send - Comment user Email address - pending subscriber Email address

ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में कोड से आपको सिर्फ अपना feedburner लिंक उठाना है, क्योंकि हम अभी ईमेल पर अपने feedburner का लिंक दे रहे हैं। इसलिए हमें सिर्फ और सिर्फ अपने feed burner का लिंक चाहिए। ऊपर स्क्रीनशॉट में मैंने निशान लगाया हुआ है, कि आपको अपना लिंक कहां से कहां तक कॉपी करना है।

उदाहरण लिंक नीचे दिए गए अनुसार होता है, इसमें आपकी ब्लॉग वेबसाइट का नाम शामिल हों सकता है।

उदाहरणः https://feedburner.google.com/fb/a/mailverify?uri=sikhoinall/lESt&loc=en_US

और फिर इस तरह से दिखने वाले अपने फीडबर्नर लिंक को कॉपी करें, और हमारे ऊपर दिए गए मैसेज ईमेल के अंदर मेरे ब्लॉग फीडबर्नर लिंक की जगह अपने फीडबर्नर लिंक के तौर पर पेस्ट कर दें।

और फिर अपने पेंडिंग सब्सक्राइबर्स को अपने ब्लॉग को फिर से सब्सक्राइब करने के लिए रिक्वेस्ट भेज दें। जब आपके पेंडिंग सब्सक्राइबर्स आपके रिक्वेस्ट को देखेंगे। तो वह समझ जाएंगे, कि उन्होंने जो पहले आपके ब्लॉग की सदस्यता ली थी। वह आपके ब्लॉग पर वेरीफाई नहीं हुए हैं, इसीलिए उन्हें यह ईमेल मिला है।

और आपने जो अपनी ब्लॉग वेबसाइट का Mail Delivery फीडबर्नर लिंक दिया है। उपयोगकर्ता जब उस पर क्लिक करेंगे, तो डायरेक्ट उनके सामने आपके ब्लॉग की सदस्यता लेने के लिए एक फॉर्म ओपन हो जाएगा।

जिसमें वह अपनी ईमेल आईडी डालकर फिर से आपके ब्लॉग पर जुड़ने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं, और उन्हें जब ईमेल मिलेगा। 

तो वह Email Verify लिंक पर क्लिक करके अपना ईमेल सत्यापन वेरीफाई कर सकते हैं, और आपके ब्लॉग फीड सदस्यता से कनेक्ट हो सकते हैं। और नई पोस्टों के अपडेट सीधे अपने ईमेल इनबॉक्स में प्राप्त कर सकते हैं।


Comment User को ब्लॉग सब्सक्राइब रिक्वेस्ट करना।

(2) Comment User

पोस्ट कमेंट यूजर को अपने ब्लॉग पर सब्सक्राइब रिक्वेस्ट भेजने का भी सेम यही तरीका है। लेकिन आपको अपने ईमेल में विषय और ईमेल मैसेज में बदलाव करने की जरूरत है।

कमेंट यूजर को अपने ब्लॉग पर सब्सक्राइब रिक्वेस्ट करने का थोड़ा तरीका अलग है, बस आपको विषय और ईमेल में बदलाव करना है। नीचे दिया गया हमारा यह ईमेल मैसेज आप उपयोग में ले सकते हैं।

तो सबसे पहले विषय विकल्प में अपने ईमेल को एक टाइटल दें।

विषयः Sikhoinall Comment user के लिए

और फिर ईमेल विकल्प में आप अपने कमेंट यूजर को यह ईमेल लिख सकते हैं।

ईमेलः 
[
हमारे ब्लॉग SIKHOINALL पर कमेंट करने के लिए आपका धन्यवाद।

हमें आपका कमेंट बहुत पसंद आया है। और हमें उम्मीद है, कि आपको हमारा ब्लॉग भी बहुत पसंद आया होगा। और आपको हमारे इस लेटेस्ट ब्लॉग से कुछ ना कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा।

तो ऐसे ही लेटेस्ट नई पोस्टों के अपडेट सीधे अपने ईमेल इनबॉक्स में प्राप्त करने के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

हमारे ब्लॉक को सब्सक्राइब करने के लिए आप इस https://feedburner.google.com/fb/a/mailverify?uri=sikhoinall/lESt&loc=en_US लिंक पर क्लिक करें। और अपनी ईमेल आईडी सब्सक्राइब बॉक्स में टाइप करें, और फिर आपको एक सत्यापन ई-मेल प्राप्त होगा। उसमें आपको एक लिंक मिलेगा।

जिस पर क्लिक करके आप अपना ईमेल वेरीफाई कर ले, और फिर आप हमारे ब्लॉग से जुड़ जाएंगे। और फिर जब भी हमारे ब्लॉग पर नए पोस्ट प्रकाशित होंगे, तो आपको उनका अपडेट अपने ईमेल इनबॉक्स में डायरेक्ट प्राप्त हो जाएगा।

धन्यवाद।
]

ऊपर बताए अनुसार आप अपने कमेंट यूजर को एक अच्छा सा ईमेल लिख सकते हैं। और आप अपने हिसाब से भी ईमेल लिख सकते हैं, और उसे अपने कमेंट यूजर को भेज सकते हैं। 

और फिर जब वह आपके द्वारा भेजे गए ईमेल में फीडबर्नर लिंक पर क्लिक करेंगे, तो उनके सामने आपकी ब्लॉग वेबसाइट का सदस्यता फॉर्म ओपन हो जाएगा। और उस पर वह अपनी ईमेल आईडी डालकर और अपना ईमेल सत्यापन पूरा करके आपके ब्लॉग को बड़ी आसानी से सब्सक्राइब कर सकते हैं।

दोस्तों तो यह थे 2 तरीके सबसे आसान जिनके जरिए आप अपने कहीं कमेंट यूजर्स और कहीं पेंडिंग सब्सक्राइबर्स को एक साथ रिक्वेस्ट कर सकते हैं, और अपने ब्लॉग को सब्सक्राइब करवा सकते हैं।

दोस्तों इन दोनों तरीकों के साथ ही मेरे पास एक और तरीका है, जिसकी मदद से आप अपने कमेंट यूज़र या पेंडिंग सब्सक्राइबर्स को डायरेक्ट अपने ब्लॉगर से जोड़ सकते हैं। आप उन्हें अपनी ब्लॉगर सेटिंग से डायरेक्ट रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। 

और जब वह आपका रिक्वेस्ट स्वीकार कर लेंगे, तो वह आपके ब्लॉगर ब्लॉग से कनेक्ट हो जाएंगे। और जब आप नई पोस्ट प्रकाशित करेंगे, तो उन्हें आपके ब्लॉग पोस्टों के तुरंत अपडेट प्राप्त होंगे।

यह तरीका आजमाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप का अनुसरण करें।

अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में सेटिंग ⚙️ विकल्प पर जाएं।

और फिर सेटिंग पेज में Invite more people to post notifications विकल्प को ढूंढे, और इस पर क्लिक करें।

पॉपअप विंडो में आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा, जिसमें आप अपने ब्लॉग कमेंट यूजर या पेंडिंग सब्सक्राइबर के ईमेल ऐड्रेस डाल सकते हैं। ध्यान देः हर ईमेल एड्रेस को कोमा , के साथ अलग जरूर करें।

और आप केवल 10 कमेंट यूजर या पेंडिंग सब्सक्राइबर को ही रिक्वेस्ट भेज सकते हैं, और उन्हें अपने ब्लॉग की नई पोस्टों के अपडेट प्राप्त करने के लिए जोड़ सकते हैं। इससे अधिक यूजर ना ही जोड़ सकते हैं, और ना ही रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

और फिर जब वह आपका रिक्वेस्ट स्वीकार कर लेंगे, तो वह आपके ब्लॉग पर नई पोस्ट के अपडेट प्राप्त कर पाएंगे, और इन्हें भी अपडेट ईमेल इनबॉक्स में प्राप्त होंगे।

लेकिनः ब्लॉगर सेटिंग से जोड़े गए सब्सक्राइबर गूगल फीडबर्नर की लिस्ट में दिखाई नहीं देते हैं।

तो दोस्तों यह थे, 3 Best तरीके जिनके जरिए आप अपने ब्लॉगर कमेंट यूजर और पेंडिंग सब्सक्राइबर को अपने ब्लॉग को सब्सक्राइब करने के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। और उम्मीद है, कि आपको इससे काफी फायदा भी मिलेगा।

और आपके ब्लॉग की सब्सक्राइब सूची भी बहुत जल्दी Grow करेंगी।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

यह भी पढ़ेंः " मोबाइल से फोटो बनाने वाला ऐप | 6 बेस्ट क्वालिटी फोटो एडिटर "
Mobile se photo ka background cut/change kaise kare "
YouTube Channel par profile/Cover Photo kaise lagaye "
मोबाइल से वायरस हटाने वाला ऐप | बस 2 मिनट सभी वायरस गायब "
youtube vedio पर फोटो थंबनेल कैसे लगाए "

टिप्पणियाँ



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k
YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »