Blogger me 'extra meta tags seo keywords' add blog website (Full seo)

अपने ब्लॉग में एक्स्ट्रा मेटा टैग्स कीवर्ड कैसे जोड़े?

नमस्कार एक बार फिर आपका स्वागत है। हमारे ब्लॉग SIKHOINALL मैं और आज हमारा टॉपिक हैं 'ब्लॉग के लिए एक्स्ट्रा मैटा टैग्स कीवर्ड' कैसे जोड़े ?

जैसा कि मैंने पहले एक पोस्ट में बताया था, कि ब्लॉगर ब्लॉग सेटिंग मेटा टैग्स सर्च डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड कैसे बनाएं और मैंने इसमें आपको पूरी डिटेल में अच्छे से समझाया हैं। लेेकिन ब्लॉगर की सेटिंग्स में जो हम कीवर्ड बनाते हैं, वह Search Description के नाम से भी जाने जाते हैं, और उनसे अपने ब्लॉग को गूगल सर्च पर लाने में काफी फायदा भी मिलता है।

यदि आपने इस पोस्ट को नहीं पढा़ है, तो आप यहां पर जाकर हमारी पोस्ट को पढ़ सकते हैं, और मेटा टैग्स सर्च डिस्क्रिप्शन कीवर्ड के बारे में जान सकते हैं।

और आज इस पोस्ट में हम अपने ब्लॉग के लिए एक्स्ट्रा मेटा टैग्स कीवर्ड कैसे जोड़ें? इस बारे में जानने वाले हैं। तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।

Blogger extra meta tags keywords - Meta tags me help Seo - meta tags html

दोस्तों 'Extra Meta tags Keywords' आपके ब्लॉग को गूगल सर्च में लक्षित करने के लिए काफी मददगार होते हैं। आपके ब्लॉग को गूगल सर्च में पहले पेज पर रैंक करने में भी मदद करते हैं।

यदि आप Extra meta tags में keywords सही और यूनिक तरीके से उपयोग करते हैं, तो आपका ब्लॉग गूगल सर्च में अच्छा रैंक कर सकता है।

तो दोस्तो चलिए जानते हैं, कि आप Extra meta tags में अच्छे keywords का उपयोग कैसे कर सकते हैं, और इसके साथ ही keyword कैसे बनाना है, और उसे अपने ब्लॉगर theme के अंदर कैसे लगाना है। इस बारे में भी हम बड़े ही विस्तार से जानने वाले हैं, तो नीचे की स्लाइड में पढ़ें।


अपने टॉपिक से रिलेटेड अच्छे कीवर्ड कैसे ढूंढे?

दोस्तो मेटा टैग्स में कीवर्ड जितने शॉर्टकट और यूनिक होते हैं, उतना ही गूगल सर्च में रैंक होने की अधिक संभावना होती है।


तो आप अपने ब्लॉग पर जिन-जिन टॉपिक से रिलेटेड काम करना चाहते हैं, या आपको जिन टॉपिक पर रुचि है। और आपको लगता है, कि आप उन टॉपिक पर लोगों को बेहतर जानकारी दे सकते हैं। और आप अपने ब्लॉग पर देना चाहते हैं, तो आप उन टॉपिक से रिलेटेड अच्छे Keywords ढूंढ सकते हैं, या अपने हिसाब से भी बना सकते हैं।

कैसे ढूंढे कीवर्ड

दोस्तों अच्छे Keyword खोजने के लिए आप Free या paid कीवर्ड रिसर्च टूल की मदद भी ले सकते हैं। यदि आप फ्री या पैड कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां पर हमारा लेख पढ़़े, और सबसे बेहतर फ्री और पेड कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में विस्तार से जाने।

इन फ्री ओर पैड कीवर्ड रिसर्च टूल में आप अपने ब्लॉग के टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड सर्च कर सकते हैं। और शॉर्टकट छोटे कीवर्ड जो बहुत अधिक सर्च किए जाते हैं, उन्हें अपने ब्लॉग के Extra Meta tags Keywords में जोड़ सकते हैं। और अपने ब्लॉग को गूगल सर्च में अपने टॉपिक पर और अधिक आकर्षित कर सकते हैं।

और यदि आपके ब्लॉग पर आपके टॉपिक से रिलेटेड यूनिक कीवर्ड मौजूद होंगे, तो आपके टॉपिक से रिलेटेड नहीं पोस्ट भी गूगल पर जल्दी दिखाई देगी, और रैंक करेगी।

ब्लॉगर वेबसाइट में Extra Meta Tags Keywords कैसे जोड़े?

इसके लिए आपको एक आसान 'मेटा टैग कोड' बनाने की जरूरत है।

फिर हम उस कोड के अंदर अपने ब्लॉग और अपने टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड ऐड करेंगे, और फिर उसे अपने ब्लॉगर थीम के हेड सेक्शन में पेस्ट करेंगे।

तो meta tag कोड कुछ इस तरह से दिखाई देता है, नीचे देखें।

<Meta Content='कीवर्ड यहा लिखे' Name='keywords' />

तो ऊपर दिए अनुसार ही आपको भी मेटा टैग कोड बनाना है, या आप चाहे तो इसे कॉपी कर सकते हैं।

इस कोड को बनाने के लिए या संशोधित करने के लिए आप ब्लॉगर पोस्ट एडिटर (+ new post) का उपयोग कर सकते हैं, post एडिटर में आप यह कोड बना सकते हैं।

ध्यान देंः ऊपर दिए गए कोड पर एक नजर डालें, इसके अंदर मैंने कीवर्ड यहां लिखें टेक्स्ट लिख रखा है। इसे आपको डिलीट करना है, और इसकी जगह आपको अपने ब्लॉग से रिलेटेड अपने टॉपिक से रिलेटेड यूनिक कीवर्ड डालने हैं।


और हर एक कीवर्ड को , कोमा लगाकर अलग-अलग करना है, ताकि गूगल कीवर्ड को अलग-अलग समझे और अलग-अलग तरीके से रैंक करें।

कीवर्ड उदाहरणः YouTube, blog, post SEO, learn html coding 

 तो ऊपर बताए अनुसार आपको अपने हर कीवर्ड को अलग करने के लिए कोमा का उपयोग करना है। और लगभग 200 से 300 वर्णन Length तक ही कीवर्ड बनाने है, इससे अधिक न बनाएं।

जब आप meta tag कोड के अंदर Keywords लिखेंगे, तो उदाहरण कोड कुछ इस तरह से दिखाई देता है।

<Meta Content='YouTube, blog, post SEO, learn html coding' Name='keywords' />

आप इसमें हिंदी में भी कीवर्ड लिख सकते हैं, जी हां आप जिस भाषा में अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखते हैं। उस भाषा में कीवर्ड लिखेंगे, तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

तो कीवर्ड तैयार होने के बाद आप meta tag कोड को कॉफी करें। और अपने ब्लॉगर थीम में <head> सेक्शन के ठीक नीचे मेटा टैग कीवर्ड कोड को पेस्ट करें। पूरी जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।

  • ब्लॉगर डैशबोर्ड 'मेनू बार' में Theme विकल्प पर जाएं।
  • फिर थीम पेज पर  Customize  विकल्प के बगल में इस  ▼  बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद पॉप-अप विंडो में Edit Html विकल्प पर क्लिक करें, और फिर आपके ब्लॉग की एचटीएमएल कोडिंग ओपन हो जाएगी।
  • अब ब्लॉगर थीम की एचटीएमएल कोडिंग मैं इस <head> सेक्शन को खोजें, यह <head> सेक्शन आपको कोडिंग में 4 से 7 नंबर के बीच में मिलता है।

Blogger extra meta tags keywords - Meta tags me help Seo - meta tags html

ऊपर दिए गए सक्रिनशार्ट के अनुसार <head> सेक्शन के ठीक नीचे एक लाइन की जगह खाली करें, और फिर वहां अपना Extra meta tags keywords कोड पेस्ट करें।

इसके बाद थीम सेव करने के लिए ऊपर दिए गए थ्री डॉट्स आई बटन पर क्लिक करें, और पॉप-अप विंडो में (Save) बटन पर क्लिक करें। यदि आप लैपटॉप या डेस्कटॉप पर है, तो आपको डायरेक्ट सेव 💾  बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके आप अपने ब्लॉगर थीम को सेव कर ले। और आपका एक्स्ट्रा मेटा टैग कीवर्ड कोड आपके Blogger पर सेव हो जाएगा।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

यह भी पढ़ेंः " मोबाइल से फोटो बनाने वाला ऐप | 6 बेस्ट क्वालिटी फोटो एडिटर "
Mobile se photo ka background cut/change kaise kare "
YouTube Channel par profile/Cover Photo kaise lagaye "
मोबाइल से वायरस हटाने वाला ऐप | बस 2 मिनट सभी वायरस गायब "
youtube vedio पर फोटो थंबनेल कैसे लगाए "

Comments

Sponsored

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें