Blogger 'blog settings meta tags' me Keywords kaise banaye

Blogger ब्लॉग/वेबसाइट Settings में Meta Tags Keyword कैसे बनाये?

हेलो दोस्तों मैं दुर्गेश नायक और आज हमारा टॉपिक हैं ब्लॉग वेबसाइट की सेटिंग में मेटा टैग ऐड कैसे करें? और आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं, तो दोस्तों इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।

Blogger blog website settings meta tags Keywords enable search Description kaise likhe banaye

दरअसल बात करें हम ब्लॉगिंग की तो ब्लॉगिंग करना कोई आसान काम नहीं हैं। ब्लॉगिंग में हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती हैं, और कहीं मेहनत करने के बाद, भी कहीं Bloggers अपने कदम पीछे कर लेते हैं। क्योंकि कहीं न कहीं वह अपने ब्लॉगिंग के लक्ष्य से चूक जाते हैं, और घबराकर अपने कदम पीछे रख लेते हैं।

नए ब्लॉगर को हमेशा किसी न किसी बात की चिंता रहती है, किसी न किसी त्रुटि के बारे में जानना की चिंता रहती है, उसे ठीक करने की चिंता रहती है। और ब्लॉगर में कहीं सारी सेटिंग्स है, जिसके बारे मे उन्हें नहीं पता होता है। और वह इसी बात से चिंतित होकर अपने कदम पीछे भी रख लेते हैं, या अपने ब्लॉग को डिलीट करके कोई नया ब्लॉग बनाते हैं।

मैं नए ब्लॉगर को सलाह दूंगा, कि आप अपने ब्लॉग को कभी भी डिलीट ना करें। बार-बार ब्लॉग डिलीट करके नए ब्लॉग बनाने से आप हमेशा पीछे ही रहेंगे, अपने एक ही ब्लॉग पर मेहनत करें, उसमें कोई त्रुटि आती है, तो उसे ठीक करें।

यदि आप अपने ब्लॉगर में किसी समस्या को हल करने में असमर्थ रहते हैं, तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में हमसे प्रश्न पूछ सकते हैं। अपनी समस्या के बारे में बता सकते हैं, और यदि आपकी समस्या का हल हमारे पास है, तो हम आपकी मदद जरूर करेंगे।

और अपने ब्लॉग को आगे बढ़ाने के लिए मेहनत करते रहे, कोई भी समस्या हो अपने कदम पीछे न रखें। और हमेशा अपने लक्ष्य पर ध्यान दें।


और सबसे अच्छी बात यह है, कि जब आपका ब्लॉग गूगल सर्च में दिखाई देने लगेगा, उसकी पोस्ट पर गूगल ओरिजिनल सर्च से ट्रैफिक आने लगेगा। आपके ब्लॉग पर जब गूगल से लगभग अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगेगा, फिर आप अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से कनेक्ट कर सकते हैं, अपने ब्लॉग को Google Adsense से कनेक्ट करने के लिए आप हमारा यह लेख पढ़े

और जब आपका ब्लॉग गूगल एडसेंस से कनेक्ट हो जाएगा, गूगल ऐडसेंस आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाने के लिए अप्रूवल कर देगा। फिर आपके ब्लॉग पर एडसेंस एड्स आना शुरू हो जाएंगे। 

और उन्हीं Ads इंप्रेशन और क्लिक होने पर आपको पैसे मिलेंगे, और blog पर जितना अधिक ट्रैफिक होगा, उतने ही अधिक विज्ञञापन इंप्रेशन होंगे, और क्लिक भी अधिक होंगे, तो आप कमाई भी अधिक होंगी।

इसलिए ब्लॉग से अधिक कमाई करने के लिए आपके ब्लॉग पर अधिक से अधिक ट्रैफिक आना चाहिए।

तो चलिए आज के इस टॉपिक पर गौर करते हैं। और जानते हैं, की ब्लॉगर सेटिंग में मिटा टैग क्या हैं, यह कैसे काम करता है। और इसमें क्या लिखें, और अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर लागू कैसे करें।

दोस्तों यदि आपने अपने ब्लॉगर ब्लॉग की सभी सेटिंग सेट अप करने के बारे में जानना चाहते हैं। तो आप हमारा यह लेख पढ़े इस पोस्ट में हमने ब्लॉगर वेबसाइट की सभी सेटिंग के बारे में विस्तार से बताया है।

तो दोस्तों चलिए अब हम meta tags के बारे में जान लेते हैं, नीचे की स्लाइड में पढ़े।


मेटा टैग्स क्या हैं, और यह कैसे काम करता हैं?

तो दोस्तों 'मेटा टैग्स' search Description हमें एक दिलचस्प सारांश (कीवर्ड) लिखने का इशारा करता हैं, कि आप यहां पर एक दिलचस्प सारांश (कीवर्ड) लिखे। जिससे कि सर्च नतीजों में आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोग क्लिक करें, और वह (कीवर्ड) आपके ब्लॉग को समझने में गूगल की मदद भी करते हो, जिससे की गूगल आपके ब्लॉग को अच्छे से समझ पाए। और उसे सर्च नतीजों में अच्छे से दिखा पाए।

Meta tags आपके ब्लॉग को गूगल सर्च में लाने के लिए काफी मददगार साबित होता हैं, इसका सही उपयोग करने पर आपका ब्लॉग गूगल पर अधिक impression प्राप्त करता है। और उस पर क्लीक होने की संभावना भी अधिक होती हैं।

तो इसलिए meta tags में दिलचस्प सारांश कीवर्ड लिखना बहुत जरूरी हैं, और यहा लिखें गए कीवर्ड plug in के थ्रू आपकी ब्लॉगर थीम में जोड़े जाते हैं।

यदि आप इन्हें अपनी ब्लॉग वेबसाइट थीम में जाकर देखते हैं तो यह कीवर्ड आपको वहा दिखाई नहीं देंगे। इन meta tags कीवर्ड को देखने के लिए आपको View-source: कोड की मदद लेनी होगी।

उदाहरण के लिए अपने ब्लॉग होम पेज यूआरएल को कॉपी करें, और उसे ब्राउजर सर्च बार में पेस्ट करें।

और अपने ब्लॉग यूआरएल के ठीक आगे view-source: कोड बिना स्पेस दिए टाइप करें।

उदाहरणः view-source:https://www.example.com/

ऊपर दिया गया URL आपके लिए एक उदाहरण डोमेन URL है, आपके ब्लॉग का URL इससे अलग होगा। लेकिन URL में view-source: कोड जोड़ने का तरीका यही होना चाहिए।

तो ऊपर बताए अनुसार अपने ब्लॉग URL में view-source: कोड जोड़़ने के बाद उसे सर्च करें। अब आपके सामने आपके ब्लॉग की कोडिंग ओपन हो जाएगी।

यहां आपके ब्लॉग की वह Coding है, जिसे गूगल सर्च रोबोट या अन्य क्रॉलर (जिनके पास आपके ब्लॉग की अनुमति है) पढ़ते हैं। आपके ब्लॉग वेबसाइट सामग्री डेटा को समझते हैं, और फिर उसे इंडेक्स करके सर्च नतीजो में प्रदर्शित करते हैं।


और यही पर आपके ब्लॉग की सेटिंग meta tags में लिखे गए कीवर्ड भी दिखाई देते हैं।

जिसे गूगल सर्च रोबोट इंडेक्स करते है, और जहां उचित हो या जहां मिलान के कीवर्ड सर्च किए गए हो, वहां पर गूगल आपके ब्लॉग के नतीजे दिखाता है।

तो चलिए दोस्तों अब हम यह जानते हैं, कि ब्लॉग की सेटिंग मेटा टैग में कीवर्ड कैसे लिखते हैं, और अपने ब्लॉग पर Enable कैसे करते हैं। नीचे की स्लाइड में पढ़ें।

Blogger settings Meta Tags Search Description में कीवर्ड कैसे लिखें?

तो अपने ब्लॉग की सेटिंग Meta Tags में अपने ब्लॉग से रिलेटेड कीवर्ड बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड मेनू बार में Settings ⚙️ ऑप्शन पर जाएं।

अब सेटिंग पेज में Meta Tags विकल्प पर जाएं, और अपने ब्लॉग पर मेटा टैग्स Search Description इनेबल करने के लिए। दिए गए on, off बटन को on करें। 

Blogger blog website settings meta tags Keywords enable search Description kaise likhe banaye

इसके बाद Search Description विकल्प पर क्लीक करें, और फिर पॉप-अप विंडो में अपने ब्लॉग से रिलेटेेेड कीवर्ड लिखना शुरू करेंं।

तो दोस्तों मेटा टैग्स में कीवर्ड लिखने के लिए एक बार जरा सोचिए, आपने अपने ब्लॉग को किस लिए बनाया हैं। और आप अपने ब्लॉग पर लोगों को क्या सेवा या सामग्री देने वाले हैं या मदद करने वाले हैं, तो जिस बारे में आप अपने ब्लॉग पर सेवा प्रदान कर रहे हैं। या करने वाले हैं, उसके रिलेटेड आपको कुछ छोटे-छोटे कीवर्ड बनाने हैं।

जैसे उदाहरणः आपने अपनी ब्लॉग वेबसाइट प्रतिदिन लोगों को ताजा न्यूज़ देने के लिए बनाई हैं, तो आप कीवर्ड कुछ इस तरह से बना सकते हैं। 

उदाहरण: aaj ki taja news, live news, Hindi news, आज की बड़ी खबर 

तो आप यहां उन टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड का उपयोग करें, जो आपके ब्लॉग के लिए सही है। और जिन टॉपिक पर आप काम करना पसंद करते हैं।

Blogger blog website settings meta tags Keywords enable search Description kaise likhe banaye

आप उन विषय कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं, जिन विषय पर आप अपने ब्लॉग को हमेशा लक्षित रखना चाहते हैं।

और यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता हैं, कि आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर लोगों के लिए क्या सेवा प्रदान करेंगे, उसके रिलेटेड आपको meta tags Search Description में छोटे-छोटे किवर्ड बनाने हैं, और मेटा टैग्स Search Description को Save कर लेना हैं।

यह भी पढ़े मोबाइल से यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं और वीडियो अपलोड कैसे करें "
अपने यूट्यूब वीडियो को यूट्यूब सर्च में नंबर वन पर कैसे लाएं। "
मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे रोके "
मोबाइल फोन से अच्छी फोटो बनाने के 5 बेस्ट ऐप्स कौनसे हैं "

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और अगर पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें। और नीचे कमेंट करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

Comments

  1. Replies
    1. आपकी प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद

      वेबसाइट sikhoinall.com को सब्सक्राइब करें नई पोस्टों के अपडेट पाने के लिए

      ऐसे ही आप अपना प्यार हमारे साथ बनाए रखें हमें बहुत अच्छा लगता है।

      Delete
  2. Mene apne blog me meta tag me badlaw kiya h to muhe fir se janreate karna padega ya phele wala janreate kiya huwa h usi ko rhene du pls tell me

    ReplyDelete
    Replies
    1. अगर आपने अपनी ब्लॉगर सेटिंग में मिटा टैग में बदलाव किया है।तो भी Meta tag फिर से generat करने की जरूरत नहीं है।

      आप अपने पहले वाले मेटा टैग कोड में उन बदलाव को कॉपी पेस्ट कर सकते हैं।

      अपनी ब्लॉग थीम "Html संपादित करें" मैं जाए और अपना मिटा टैग कोड संशोधित करें।

      वहां देखें आपको एक "मिटा नेम कीवर्ड" का एक कोड दिखाई देगा।

      उदाहरणः
      < META NAME="Keywords" CONTENT="बदलाव किए मिटा टैग को इन डबल कोट के बीच पेस्ट कर दें"/>

      अगर और कोई प्रश्न हो तो आप बेझिझक हमें पूछ सकते हैं। धन्यवाद

      Delete
  3. Bahut acchi post hai or helpful bhi. Thanks sir for sharing good information with us

    ReplyDelete
  4. Mera me indexing problem hai
    Aur page fetch 5xx bta rha hai....help kijiye sir

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप अपनी प्रॉब्लम का स्क्रीनशॉट लेकर मुझे इस contact.sikhoinall@gmail.com ई-मेल पर भेजें।

      Delete

Post a Comment

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »