YouTube channel me Seo friendly Keywords/tags kaise jode

अपने यूट्यूब चैनल पर सीओ फ्रेंडली कीवर्ड टैग्स कैसे जोड़े ?


दोस्तों यदि आपका यूट्यूब चैनल नया है, तो यूट्यूब चैनल की बेहतर सेटिंग करना बहुत ही जरूरी होता है। इन्हीं में से एक सेटिंग है, अपने यूट्यूब चैनल पर सियो फ्रेंडली Keyword tags जोड़ना, जो आपके यूट्यूब चैनल को यूट्यूब सर्च रिजल्ट में बेहतर रैंक कर सकते हैं।

तो दोस्तों जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें, और पढ़ने का आनंद लें।

अपने यूट्यूब चैनल पर सीओ फ्रेंडली कीवर्ड/टैग्स जोड़े यूट्यूब चैनल में Keywords/tags का क्या रोल है keyword tags YouTube

यूट्यूब चैनल में Keywords/tags का क्या रोल है ?

जब कोई उपयोगकर्ता यूट्यूब पर आपके यूट्यूब चैनल से रिलेटेड या यूट्यूब वीडियो से रिलेटेड कीवर्ड सर्च करता है, तो यह Keywords / tags आपके यूट्यूब चैनल को और आपके यूट्यूब वीडियो को ऊपर लाने में मदद करते हैं।

यह यूट्यूब सर्च रोबोटस् को आपके यूट्यूब चैनल को इंडेक्स करने में मदद करते हैं। उसे यह बताते हैं, कि उपयोगकर्ता ने जो कीवर्ड सर्च किए हैं, उन से रिलेटेड Keyword / tags यहां मौजूद है।

जिससे आपका यूट्यूब चैनल सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर दिखाई दे सकता है, और उस पर क्लिक होने की संभावना भी बहुत अधिक बढ़ जाती है।

इसीलिए मैं आपको अपने यूट्यूब चैनल में सियो फ्रेंडली Keyword tag जोड़ने की सलाह देता हूं। चलिए जानते हैं, कि आप अपने यूट्यूब चैनल में SEO Friendly Keyword Tags कैसे जोड़ सकते हैं।

यूट्यूब चैनल में सियो फ्रेंडली कीवर्ड/टैग्स कैसे जोड़े ?

  1. अपने डिवाइस में क्रोम ब्राउजर ओपन करें, यदि आप एंड्राइड फोन का उपयोग कर रहे हैं, तो क्रोम ब्राउज़र को डेस्कटॉप साइट में ओपन करें।

  2. फिर ब्राउज़र में यूट्यूब साइट ओपन करें, और अपने चैनल YouTube Studio में प्रवेश करें।

  3. इसके बाद YouTube Studio पेज में नीचे की ओर सेटिंग ⚙️ आइकन पर क्लिक करें।

  4. अब पॉप-अप विंडो में मैं Channel विकल्प सेलेक्ट करें, और फिर सामान्य जानकारी में आपके सामने एक कीवर्ड बॉक्स ओपन होगा। इसमें आपको अपने चैनल के लिए कीवर्ड / टैग्स बनाने हैं।

जो आपके चैनल को बखूबी दर्शाते हैं, जैसे आपके चैनल के काम को दर्शाने चाहिए, कि आप अपने चैनल पर उपयोगकर्ताओं को क्या सामग्री प्रदान करते हैं। आप किस विषय पर वीडियो बनाते हैं, अपने चैनल के नाम से रिलेटेड 'कीवर्ड/टैग्स' बनाएं, अपने विषय से रिलेटेड कीवर्ड बनाएं, जिन विषय पर आप अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करना चाहते हैं।

कैसे बनाएं कीवर्ड टैग्स

दोस्तों यहां दिए गए कीवर्ड बॉक्स में कीवर्ड / टैग्स टाइप करें।

अपने यूट्यूब चैनल पर सीओ फ्रेंडली कीवर्ड/टैग्स जोड़े यूट्यूब चैनल में Keywords/tags का क्या रोल है keyword tags YouTube

यहां पर आप कीवर्ड टैग सिंपल लाइनों में कौमा (,) लगाकर लिख सकते हैं, और अपने चैनल का बेहतर सीयो कर सकते हैं।

उदाहरण: Blogging best learning, YouTube tips & seo videos 

इस तरह से आप अपने चैनल के लिए सियो फ्रेंडली कीवर्ड टैग्स बना सकते हैं। और आप अपने चैनल के लिए जितने यूनिक और अधिक सर्च होने वाले कीवर्ड का उपयोग करेंगे, उतना ही जल्दी आपका यूट्यूब चैनल यूट्यूब सर्च में अच्छा रैंक करने लगेगा, और चैनल पर ट्रैफिक भी बढ़ेगा।


और अपने चैनल के लिए अधिक सर्च होने वाले कीवर्ड टैग्स के बारे में जानने के लिए, ऑनलाइन यूट्यूब कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग कर सकते हैं। यूट्यूब कीवर्ड रिसर्च के लिए दो यूट्यूब कीवर्ड रिसर्च टूल है, जो बहुत ही अच्छे हैं।



इन कीवर्ड रिसर्च टूल पर जाने के बाद कीवर्ड रिसर्च बॉक्स में  अपना पसंदीदा कीवर्ड टाइप करें और सर्च करें। फिर आपको कहीं सारे उच्च रिजल्ट वाले कीवर्ड / टैग्स मिल जाएंगे, जिनको आप अपने चैनल पर कीवर्ड के तौर पर जोड़ सकते हैं, और अपने चैनल के लिए बेहतर रैंक प्राप्त कर सकते हैं।

तो अपने चैनल पर यूनिक सियो फ्रेंडली कीवर्ड टैग जोड़ने के बाद उन्हें अपने चैनल पर सेव करने के लिए सेव करें विकल्प पर क्लिक करके सेव कर ले। इसके बाद वह आपके चैनल पर लागू हो जाएंगे।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

यह भी पढ़ेंः " मोबाइल से फोटो बनाने वाला ऐप | 6 बेस्ट क्वालिटी फोटो एडिटर "
Mobile se photo ka background cut/change kaise kare "
YouTube Channel par profile/Cover Photo kaise lagaye "
मोबाइल से वायरस हटाने वाला ऐप | बस 2 मिनट सभी वायरस गायब "
youtube vedio पर फोटो थंबनेल कैसे लगाए "

टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें