YouTube Channel ki Advance SEO Setting Kaise Kare

YouTube channel की Best Advance SEO Setting कैसे करें?

नये यूट्यूबर के लिए आसान नहीं होता अपने चैनल को यूट्यूब पर रैंक करना और आगे बढाना। क्योंकि अभी के टाइम में यूट्यूब पर बहुत सारे यूट्यूब चैनल हो चुके हैं, इसीलिए कोई भी नया यूट्यूब चैनल यूट्यूब सर्च में बहुत जल्दी रैंक नहीं कर पाता है। हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है, अपने यूट्यूब चैनल के लिए छोटी से छोटी सेटिंग का भी ध्यान देना चाहिए। हो सकता है, कि कोई छोटी सी सीयो सेटिंग भी हमारे चैनल को बहुत रैंक प्रदान कर दे।

जी हां आपका थोड़ा सा चेंजस् थोड़ी सी SEO Keyword सेटिंग चैनल को काफी हद तक आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस पोस्ट में आज हम अपने चैनल की लगभग सभी SEO सेटिंग को कवर करने वाले हैं। ताकि हम अपने चैनल की बेस्ट सेटिंग कर सकें। और यूट्यूब और सर्च रोबोट को यह निर्देश दे सकें, कि वह हमारे चैनल को उपयोगकर्ताओं को कैसे दिखाएं, वह हमारे चैनल को कैसे देखें, और उसे सर्च रिजल्ट में दिखाएं।

तो जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें, यदि आप इसे बीच में ही Skip कर देते हैं। तो आप बहुत ही जरूरी सेटिंग से अनजान रह सकते हैं, इसीलिए इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना सुनिश्चित करें।

YouTube channel advance seo setting YouTube best settings set up Kare YouTube video default best seo setting YouTube channel ki seo setting Karna

दोस्तों इस पोस्ट में मैं आपको अपने चैनल में कीवर्ड टैग्स जोड़ना, अपने यूट्यूब वीडियोज के लिए डिफॉल्ट सेटिंग करना और बच्चों से जुड़ी जरूरी सेटिंग अन्य डिफॉल्ट सेटिंग के बारे में बताऊंगा। जो आपके चैनल के लिए काफी मददगार साबित होगी, चलिए जानना शुरू करते हैं।

अपने यूट्यूब चैनल की एडवांस सीयो सेटिंग कैसे करें (मोबाइल फोन में)

  1. अपने डिवाइस में क्रोम ब्राउजर ओपन करें, यदि आप एंड्रॉयड डिवाइस में यह कर रहे हैं। तो ब्राउज़र थ्री डॉट्स आई बटन पर क्लिक करके ब्राउज़र को डेस्कटॉप साइट में ओपन करें।

  2. फिर ब्राउज़र में यूट्यूब साइट ओपन करें, और अपने चैनल यूट्यूब स्टूडियो पेज पर जाएं।

  3. यूट्यूब स्टूडियो पेज में ⚙️ सेटिंग आइकन पर क्लिक करें, अब आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होगा। जिसमें आपके लिए कुछ सेटिंग्स है, जिन्हें आपको सेट-अप करना है।

कैसे करें सेट-अप

(1) सामान्य

इस विकल्प मैं आपके लिए सिर्फ एक सेटिंग है, जिसमें आपके लिए USD- डॉलर विकल्प डिफॉल्ट सेट किया गया हो सकता है।

हम इसे छोड़ देने की सलाह देते हैं, लेकिन यदि आप यूएसडी डॉलर के बजाए अपने देश की रुपये करेंसी चुनना चाहते हैं, तो चुन सकते हैं।

(2) चैनल

(A) सामान्य जानकारीः इस विकल्प में आपको अपने चैनल के बारे में कुछ सामान्य जानकारी देनी है।

• शीर्षकः इस विकल्प में आपके चैनल का नाम है, यदि आप अपने चैनल का नाम बदलना चाहते हैं। तो यहां दिए गए गूगल खाता लिंक पर क्लिक करें, फिर आप अपने गूगल खाते मे प्रवेश करें, और वहां से आप अपने चैनल का नाम बदल सकते हैं।

• कीवर्डः इस विकल्प में आपको अपने चैनल से रिलेटेड कुछ कीवर्ड बनाने हैं।

अपने चैनल से रिलेटेड बहुत ही यूनिक कीवर्ड आप यहां पर बना सकते हैं, इनकी मदद से आपके चैनल को यूट्यूब में रैंक करने में मदद हो सकती है।

कीवर्ड टैग्स जोड़ने के बारे में आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं।

• देशः यहां पर आप अपने देश का नाम सेलेक्ट करें, कि आप किस देश में रहते हैं।


(B) बेहतर सेटिंगः इस सेटिंग में आप अपने चैनल के लिए एक बेहतर सेटिंग सेट अप करें।

(१) क्या आप अपने चैनल को 'बच्चों के लिए बना' चैनल के तौर पर सेट करना चाहते हैं?

इस विकल्प में आप यह चुने, कि आप अपने चैनल पर किस तरह के वीडियो डालते हैं। उदाहरणः आपके वीडियो बच्चों के देखने लायक है, या नहीं।

• हां, इस चैनल को 'बच्चों के लिए बना' के तौर पर सेट करें, मैं हमेशा ऐसा वीडियो अपलोड करता/करती हूं जो बच्चों के लिए बना हो।: यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो आपके चैनल को बच्चों के चैनल के तौर पर सेट कर दिया जाएगा।

• नहीं, इस चैनल को 'बच्चों के लिए नहीं बना' के तौर पर सेट करें। मैं कभी ऐसा वीडियो अपलोड नहीं करता/करती जो बच्चों के लिए नहीं बना हो।: यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो आपके चैनल को 18 वर्ष से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए सेट कर दिया जाएगा।

• मैं हर वीडियो के लिए इस सेटिंग की जांच करना चाहता/चाहती हूं।: यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो आप अपने हर वीडियो में इस सेटिंग की जांच कर सकते हैं। और यह चुन सकते हैं, कि आप अपने किस वीडियो को बच्चों के लिए अपलोड करना चाहते हैं, और किस वीडियो को बच्चों के लिए नहीं।

(२) Google Ads खाता लिंक करना

यदि आप गूगल एड्स के जरिए पैसे लगाकर अपने वीडियो का प्रचार करते हैं, अपने चैनल को बढ़ावा देते हैं। यानी अपने चैनल का विज्ञापन करते हैं, तो आप अपने गूगल एड्स खाते को अपने यूट्यूब चैनल से लिंक करें। इससे गूगल एड्स आपके अच्छे वीडियोज को अपने आप प्रचारित करेगा, और आपको अधिक फायदा मिलेगा। आप यहां खाता लिंक करें विकल्प पर क्लिक करके अपने गूगल एड्स खाते को लिंक कर सकते हैं।

(३) सदस्य संख्या

यदि आप अपने चैनल पर होने वाले सब्सक्राइबर की संख्या अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए दिखाना चाहते हैं। उन्हें दिखाना चाहते हैं, कि आपके चैनल पर कितने सब्सक्राइबर है। तो आप यहां दिए गए बॉक्स में राइट का निशान लगाएं, और यदि आप अपने चैनल की सदस्य संख्या नहीं दिखाना चाहते हैं, तो इस बॉक्स को खाली रखें।

(४) चैनल की दूसरी सेटिंग

अपने चैनल की और अधिक बेहतर सेटिंग करने के लिए इस विकल्प में दिए गए चैनल की बेहतर सेटिंग विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आप एक नए पेज पर चले जाएंगे।

इस पेज में आपके लिए कुछ अन्य सेटिंग ओर है, जिन्हें आप सेट-अप कर सकते हैं। नीचे की स्लाइड में पढ़ें!

• खाता जानकारीः इस सेटिंग में आपके लिए 5 विकल्प है, इस option में आप अपने चैनल का नाम बदले, उसका प्रोफाइल आइकन बदले, और अपना देश सिलेक्ट करें, अपने चैनल के लिए कीवर्ड जोड़ें। हालांकि इन ऑप्शन के बारे में मैं आपको ऊपर बता चुका हूं और यह विकल्प आप ऊपर चैनल सेटिंग सामान्य जानकारी विकल्प में देख सकते हैं। लेकिन वहां प्रोफाइल आइकन बदलने के बारे में ऑप्शन नहीं है।

 इसलिए आप अपने प्रोफाइल आइकन को यहां से बदल सकते हैं।

• विज्ञापनः यदि आप अपने चैनल वीडियो पर रुचि आधारित विज्ञापन दिखाना चाहते हैं, तो इस विकल्प को खाली छोड़ दें। और यदि आप अपने वीडियोज पर रुचि आधारित विज्ञापन दिखाना नहीं चाहते हैं, तो आप इस विकल्प में मिनी बॉक्स पर राइट का निशान लगाएं।

और यह विकल्प गूगल ऐडसेंस से कनेक्ट हुए यूट्यूब चैनल के लिए काम करता है, यदि आपके चैनल पर अभी तक ऐडसेंस अप्रूवल नहीं हुआ है तो इस विकल्प की आपको कोई जरूरत नहीं है।

• Adwords खाता लिंकिंगः इस विकल्प से आप अपने यूट्यूब वीडियो का प्ररचार करने और रिपोर्टिंग तक पहुंच प्राप्त करने के लिए अपने एडवर्ड खाते को लिंक कर सकते हैं।

बस एक एडवर्ड खाता लिंक करे विकल्प पर क्लिक करें, और बॉक्स में अपनी ग्राहक आईडी चिपकाए और फिर अगला विकल्प पर क्लीक करें।

और फिर अगले पॉप-अप विंडो में अपने यूट्यूब चैनल से लिंक हुए एडवर्ड खाते को एक नाम दें और फिर खत्म करे विकल्प पर क्लिक करके इसे पूरा कर ले। और फिर आपका गूगल एडवर्ड खाता यूट्यूब चैनल सेे लिंक हो जाएगा।

• संबद्ध वेबसाइटः यदि आपका यूट्यूब चैनल अपनी किसी वेबसाइट से रिलेटेड है, यानी उससे संबंधित है। तो आप अपनी वेबसाइट का यूआरएल इस विकल्प में जोड़ सकते हैं, और उसे यहां यूट्यूब चैनल में सबमिट कर सकते हैं।

• चैनल सुझावः (मेरे चैनल को अन्य चैनल की अनुशंसाओ में दिखाएंः) यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो आपके चैनल को अन्य चैनल के वीडियो के बीच में दिखाया जाएगा। और जब उपयोगकर्ता यूट्यूब पर सर्च करेंगे, तो सर्च रिजल्ट मैं भी आपके वीडियोज को उन वीडियोज की अनुशंसा में दिखाया जाएगा, जो वीडियो आप के वीडियो से रिलेटेड है।

(मेरे चैनल को अन्य चैनल की अनुशंसाओ में नहीं दिखाएः) यदि आप यह विकल्प चुनते हैं, तो आपके चैनल वीडियोज को अन्य चैनल की अनुशंसाओं में नहीं दिखाया जाएगा। यानी आपके चैनल वीडियोज को अलग से रखा जाएगा।

हम आपको (मेरे चैनल को अन्य चैनल की अनुशंसाओ में दिखाएंः) विकल्प सेलेक्ट करने की सलाह देते हैं।

• Google Analytics संपत्ति ट्रैकिंग आईडीः और आप इस विकल्प में अपने Google Analytics संपत्ति की ट्रैकिंग आईडी डाल सकते हैं, और अपने चैनल की सभी परफॉर्मेंस रिपोर्ट गूगल एनालिटिक्स में प्राप्त कर सकते हैं.

और फिर इन सभी सेटिंग्स को सेव करने के लिए सेव करें विकल्प पर क्लिक करें।

अब Back बटन दबाएं, और वापस पहले वाले पेज पर चले जाएं। जहां हम चैनल की बेहतर सेटिंग पर जाने से पहले थे।

अब इस पहले वाले पेज में ब्रांडिंग सेटिंग पर जाएं।

(C) ब्रैंडिंग

इस विकल्प में आप अपने सभी वीडियोज के शुरुआत या अंत में या पूरे वीडियो में अपना ब्रैंडिंग logo यानी अपना चैनल लोगो दिखाने के लिए यहां अपलोड कर सकते हैं। लोगों की साइज 150px x 150px होनी चाहिए, और उसका आकार 1MB तक हो सकता है, या इससे कम.

अपने चैनल का Branding Logo अपलोड करने के बाद सेटिंग सेव करना ना भूले।

(3) वीडियो अपलोड करने की डिफ़ॉल्ट सेटिंग

अपने यूट्यूब चैनल पर जो आप ब्राउज़र की मदद से वीडियो अपलोड करते हैं, उनके लिए आप डिफॉल्ट सेटिंग सेटअप कर सकते हैं।


(A) सामान्य जानकारीः आप डिफाल्ट रूप से अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिंक जोड़ सकते हैं, पैराग्राफ लिख सकते हैं, सोशल मीडिया लिंक, अपने बारे में जानकारी या अन्य जानकारी दे सकते हैं। जो आप देना चाहते हैं, और कुछ अन्य सेटिंग भी कर सकते हैं।

• शीर्षकः इस विकल्प में आप अपने वीडियोज के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से एक शीर्षक बना सकते हैं। लेेकिन, मैं आपको सलाह दूंगा, कि आप अपने हर वीडियो के लिए अलग-अलग शीर्षक बनाएं।

• जानकारीः इस विकल्प में आप अपने बारे में जानकारी या अपने पॉपुलर वीडियो के लिंक डाल सकते हैं, अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल या पेज लिंक भी आप डिफ़ॉल्ट रूप से अपने वीडियोज के डिस्क्रिप्शन मैं दिखाने के लिए यहां पर जोड़ सकते हैं।

ध्यान देंः यह सेटिंग जब आप ब्राउज़र की मदद से अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं, उसी पर लागू होती है। यह यूट्यूब सॉफ्टवेयर से वीडियो अपलोड करने पर लागू नहीं होती हैं।

• किस को दिखाई देः और इस विकल्प में आप चुन सकते हैं, कि आप जो भी वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करते हैं। उसे आप सार्वजनिक या निजी तौर पर अपलोड करना चाहते हैं, या नहीं!

तो मैं आपको कोई भी देख सकता है विकल्प चुनने की सलाह देता हूं। और यह विकल्प आपके वीडियो को सभी के लिए उपलब्ध करता है, यानी कोई भी व्यक्ति आपके वीडियो को देख सकता है।

(B) बेहतर सेटिंगः इस विकल्प में आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन हैं, लेकिन यहां पर आपको केवल तीन ऑप्शन में बदलाव करने की जरूरत पढ़ सकती है।

• वीडियो की भाषाः इस विकल्प में चुने की आप अपने यूट्यूब चैनल पर किस भाषा में वीडियो अपलोड करते हैं।

• टिप्पणी दिखने की सेटिंगः इस विकल्प में आप चुन सकते हैं, कि जब कोई उपयोगकर्ता आपके चैनल वीडियोज पर कमेंट करते हैं। तो आप उन्हें डायरेक्ट प्रकाशित करना चाहते हैं, या सभी कमेंट को समीक्षा के लिए रोकना चाहते हैं। और फिर उनकी बाद में खुद समीक्षा करके प्रकाशित करना चाहते हैं, या आपत्तिजनक कमेंट को समीक्षा के लिए रोकना चाहते हैं, यहां पर आपके सामने 4 ऑप्शन है, उनमें से आप चुन सकते हैं। जिस तरह से आप चाहते हैं।

(१) सभी टिप्पणियों को मंजूरी देंः जब आपके यूट्यूब वीडियोस पर कमेंट होंगे तो यह विकल्प आपके उन सभी कमेंट को डायरेक्ट प्रकाशित होने की मंजूरी देता है

(२) जो टिप्पणियां आपत्तिजनक हो सकती है, उन्हें समीक्षा के लिए रोकेंः जब आपके वीडियोज पर कमेंट होंगे, तो उनमें से उन कमेंट को समीक्षा के लिए रोका जाएगा, जिसमें आपत्तिजनक शब्द होंगे।

(३) सभी टिप्पणियों को समीक्षा के लिए रोकेंः आपके यूट्यूब वीडियो पर सभी कमेंट को आपके समीक्षा के लिए रोका जाएगा, और आप उनकी समीक्षा करके उन्हें खुद अपने यूट्यूब वीडियोस पर प्रकाशित कर सकते हैं।

(४) टिप्पणियां बंद करेंः यह विकल्प आपके वीडियो पर टिप्पणी विकल्प को बंद कर देता है, यानी उपयोगकर्ताओं को टिप्पणी करने से रोकता है।

• श्रेणीः इस विकल्प मेंं चुने की आप अपने यूट्यूब चैनल पर किस कैटेगरी से रिलेटेड वीडियो डालते हैं, जिस श्रेणी से रिलेटेड आप वीडियो डालते हैं। वह श्रेणी यहां पर चुने।

(4) अनुमतियां

यहां पर आपको आपकी ईमेल आईडी दिखाई देगी, क्योंकि चैनल पर आपका अधिकार हैं। यानी आप अपनेेे चैनल के मालिक हैं।

यदि आप अपने दोस्तों या भाइयों को भी अपने चैनल पर जोड़ना चाहते हैं, उन्हें भी आपके यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने देना चाहते हैं। तो आप न्योता भेजें विकल्प पर क्लिक करके अपने दोस्तों या जिसे आप अपने चैनल पर Authors के रूप में जोड़ना चाहते हैं। उनका ईमेल डालें, और उन्हें रिक्वेस्ट भेजें। जब वह आपका रिक्वेस्ट स्वीकार करेंगे, तब वह आपके चैनल पर Author के रूप में जुड़ जाएंगे।

आप चाहें तो उन्हें अपनी तरह बराबर के हकदार भी बना सकते हैं।

(5) समुदाय

(A) मॉडरेटरः आप अपने भरोसेमंद जाने-माने चैनल उपयोगकर्ताओं के चैनल यूआरएल को यहां पर डाल सकते हैं। फिर वह आपके चैनल पर जो टिप्पणी मॉडरेशन के लिए रोकी जाएगी, उन्हें प्रकाशित कर सकते हैं या हटा सकते हैं। और इसके साथ ही आपके लाइव वीडियो में भी टिप्पणियों की समीक्षा कर सकते हैं।

(B) मंजूरी दिए गए उपयोगकर्ताः आप अपने चैनल के रेगुलर उपयोगकर्ताओं के चैनल यूआरएल लिंक को यहां पर डाल सकते हैं। और जब वह उपयोगकर्ता आपके वीडियोज पर कमेंट करेंगे, तो उन्हें कभी भी समीक्षा के लिए नहीं रोका जाएगा, उनके कमेंट तुरंत प्रकाशित हो जाएंगे।

(C) छिपे हुए उपयोगकर्ताः इस विकल्प में आप अपने उन चैनल उपयोगकर्ताओं का चैनल यूआरएल डालें। जो आपके यूट्यूब वीडियोज पर बार-बार बिना वजह खराब टिप्पणी करते हैं, गलत शब्द लिखते हैं। और आपके उपयोगकर्ताओं को भड़काते हैं, या आपके लाइव वीडियो पर भी खराब-खराब कमेंट करते हैं।

तो आप खराब चैनल उपयोगकर्ताओं के चैनल लिंक यहां पर डाल सकते हैं, और उन्हें आपके लाइव वीडियो पर या किसी भी वीडियो पर टिप्पणी करने से रोक सकते हैं। और आप के वीडियो पर की गई उनकी खराब टिप्पणियां हटने में कुछ समय लग सकता है।

(D) ब्लॉक किया हुआ शब्दः यहां पर आप वह आपत्तिजनक शब्द को कोमा , लगाकर डालें, जिन्हें आप अपने वीडियोज की टिप्पणियों में ब्लॉक करना चाहते हैं। इन सब्द से मेल खाने वाली आपके लाइव चैट में की गई टिप्पणीयां भी ब्लॉक कर दी जाएगी।

आपके द्वारा यहां डाले गए आपत्तिजनक शब्द से मेल खाने वाली सभी टिप्पणियों की समीक्षा की जाएगी, और उन्हें आप की वीडियोज में देखने से ब्लॉक कर दिया जाएगा।

(E) लिंक ब्लॉक करेंः यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो आपकी यूट्यूब वीडियोज में हेशटैग वाली नई टिप्पणियां और यूआरएल समीक्षा के लिए रोक दिए जाएंगे।

और यूआरएल वाले लाइव चैट मैसेज भी ब्लॉक कर दिए जाएंगे। और यह सेटिंग आप पर, मॉडरेटर पर या मंजूरी दिए गए उपयोगकर्ता पर लागू नहीं होती।

यानी आप और मॉडरेटर और आपके द्वारा मंजूरी दिए गए उपयोगकर्ता हेशटैग और यूआरएल टिप्पणियों में डाल सकते हैं, और उन्हें समीक्षा के लिए रोका नहीं जाएगा।

यह पोस्ट यहीं पर खत्म होती है, नीचे हमारे अन्य Latest पोस्ट के लिंक प्राप्त करें, और पढ़ने का आनंद लें।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में 'शेयर' करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे 'कमेंट' करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

यह भी पढ़ेंः " मोबाइल से फोटो बनाने वाला ऐप | 6 बेस्ट क्वालिटी फोटो एडिटर "
Mobile se photo ka background cut/change kaise kare "
YouTube Channel par profile/Cover Photo kaise lagaye "
मोबाइल से वायरस हटाने वाला ऐप | बस 2 मिनट सभी वायरस गायब "
youtube vedio पर फोटो थंबनेल कैसे लगाए "

Comments



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »