Blogger/blog सेटिंग error & redirect में क्या करें/लिखें

ब्लॉगर ब्लॉग सेटिंग error & redirect में क्या लिखें?

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर आपका स्वागत है हमारी ब्लॉग वेबसाइट Sikhoinall मैं आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे कि 'ब्लॉगर/ब्लॉग सेटिंग में error & redirect विकल्प में क्या लिखें?' इसकी सेटिंग कैसे करते हैं।

तो जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और पढ़ने का आनंद लें।

Blogger/blog सेटिंग error & redirect में क्या करें/लिखें, blog website सेटिंग error & redirect

दोस्तों error & redirect विकल्प में आपको दो ऑप्शन मिलते हैं, यह दोनों विकल्प आपके बहुत काम आते हैं।

इन दोनों विकल्प में एक विकल्प में आपको कस्टम 404 संदेश लिखना है, अपनी हटाई गई पोस्टों के लिए और दूसरे विकल्प में आपको अपने यूआरएल अपडेट किए गए पोस्टों को डायरेक्ट करना है, जिनका यूआरएल आपने अपडेट कर दिया है। और उपयोगकर्ता जब उनका अनुरोध कर रहे हैं, तो उन्हें आपका पेज नहीं मिल रहा है।

दोस्तों यह सेटिंग बहुत ही काम आने वाली है, इन दोनों सेटिंग के बारे में मैं आपको बड़े ही विस्तार से इस पोस्ट में बताने वाला हूं। तो चलिए जानते हैं।

ब्लॉगर ब्लॉग सेटिंग error & redirect में क्या लिखें

(1) Custom 404: दोस्तों कस्टम 404 कोड के बारे में तो आप जानते ही होंगे, यदि नहीं जानते हैं, तो आप इस पोस्ट में जान जाएंगे।

कस्टम 404 हमें अपनी उन पोस्टों के लिए उत्पन्न करना चाहिए, जिनको हमने अपने ब्लॉग से हमेशा के लिए हटा दिया है। और वह गूगल पर इंडेक्स हो चुकी है या हमने उन्हें कहीं जगह पर शेयर कर दिया है। और वहां से उपयोगकर्ता आपकी पोस्ट के लिए बार-बार अनुरोध कर रहे हैं, और उन्हें आपकी पोस्ट नहीं मिल पा रही है।

ऐसे मैं आपको उन्हें बताना चाहिए, कि आपकी पोस्ट का क्या हुआ उन्हें वह पोस्ट क्यों नहीं मिल रही है।

और आप कस्टम 404 में जो अपनी डिलीट की गई पोस्टों के लिए संदेश लिखते हैं, वह सभी डिलीट पोस्टों के लिए Show होता है। जब उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग से डिलीट किए गए पोस्टों का अनुरोध करता है, तो उन्हें यह कस्टम 404 संदेश प्राप्त होता है।

कस्टम 404 में क्या लिखें?

इसमें आप नीचे दिए गए अनुसार संदेश देख सकते हैं।

[ 404 page not found

आप जिस पोस्ट या पेज का अनुरोध कर रहे थे, अब वह यहां उपलब्ध नहीं है।

साइट के 'होम पेज' पर जाएं, और हमारी अन्य लेटेस्ट पोस्ट पढ़ने का आनंद लें।

Home page ]

ऊपर दिए गए संदेश को आप अपने कस्टम 404 विकल्प में कस्टम रूप से ऐड कर सकते हैं, और इसके साथ ही आप इसे कोडींग करके अच्छी तरह से डिजाइन भी कर सकते हैं। और इसे डिजाइन कैसे करते है, चलिए नीचे की स्लाइड में जानते हैं।

तो ऊपर दिए गए custom 404 संदेश को मेंने आसान Coding से डिजाइन किया है, और कोड नीचे दिया है।

कोड:
<div class="tip" style="background-color: #3d85c6; border-radius: 8px; border: none; color: white; font-family: roboto, &quot;helvetica neue&quot;, helvetica, sans-serif; font-size: 19px; margin: 0.25rem 0px 0.75rem; min-height: initial; outline: none; padding: 5px; padding-bottom: 30px;">
<div class="no-margin" style="margin: 0px; outline: none;"><center><h2>404 Page Not found</h2></center><br /><br />
आप जिस पोस्ट या पेज का अनुरोध कर रहे थे, अब वह यहां उपलब्ध नहीं है।<br /><br />
साइट के 'होम पेज' पर जाएं, और हमारी अन्य लेटेस्ट पोस्ट पढ़ने का आनंद लें।<br /><br />
<center><a href="https://www.sikhoinall.com/" style="color: white;" target="_blank"><b>Home Page</b></a></center></div></div>

यह कोड कस्टम 404 संदेश को अच्छी डिजाइन में बदलता है, और ऊपर दिए गए कोड में मेंने कस्टम 404 संदेश भी जोड़ दिया है, इसलिए आपको इसमें कस्टम 404 संदेश भी जोड़ने की जरूरत नहीं है। यदि आप चाहे तो कस्टम संदेश में अपने अनुसार बदलाव कर सकते हैं।

और ऊपर दिया गया कोड कुछ इस तरह से कस्टम 404 संदेश को डिजाइन करता है।

उदाहरणः

404 Page Not found


आप जिस पोस्ट या पेज का अनुरोध कर रहे थे, अब वह यहां उपलब्ध नहीं है।

साइट के होम पेज पर जाएं, और हमारी अन्य लेटेस्ट पोस्ट पढ़ने का आनंद लें।

Home Page

और आप चाहें तो ऊपर दी गई डिजाइन में अपने अनुसार कई सारे बदलाव कर सकते हैं, इसे अपने अनुसार डिजाइन में बदलने के लिए इसकी डिजाइन अपने अनुसार चेंज करने के लिए निम्नानुसार बदलाव करें।

404 page not found: इसकी फोंट साइज बड़ी छोटी करने के लिए कोड <h2> में 2 की जगह 1 या 3, 4, 5 अंकों का उपयोग करें।

संदेश text: इसकी फोंट साइज और कलर मैं बदलाव करने के लिए निम्नानुसार बदलाव करें।

Text color: टेक्स्ट का कलर चेंज करने के लिए इस color: white; कोड में white की जगह अपना पसंदीदा कलर नाम या कलर कोड का उपयोग करें।

Font size: टेक्स्ट की फोंट साइज बदलने के लिए इस font-size: 19px; कोड में 19 की जगह कम या अधिक अंकों का उपयोग करें।

Home page: होम पेज संदेश में अपने ब्लॉग वेबसाइट का लिंक जोड़ने के लिए इस href="https://www.sikhoinall.com/" 
 कोड में https://www.sikhoinall.com/ की जगह अपने ब्लॉग का यूआरएल लिंक जोड़ें।

Home page link color: होम पेज लिंक का कलर चेंज करने के लिए इस color: white; कोड में white की जगह अपने पसंदीदा कलर कोड या कलर नाम का उपयोग करें।

Custom 404 background: और अपने पूरे कस्टम 404 संदेश का बैकग्राउंड कलर चेंज करने के लिए इस background-color: #3d85c6; कोड में #3d85c6 की जगह अपने पसंदीदा कलर कोड या कलर नाम का उपयोग करें।

Border radius: अपने 404 संदेश के बॉर्डर कोर्नो को कम या अधिक करने के लिए इस border-radius: 8px; कोड में 8 की जगह कम या अधिक अंकों का उपयोग करें।


(2) Custom redirect: इस विकल्प से आप अपनी एक पोस्ट को दूसरी पोस्ट पर रीडायरेक्ट कर सकते हैं।

जैसेः यदि आपने किसी पुरानी पोस्ट के URL को अपडेट कर दिया है या किसी पुरानी पोस्ट को डिलीट करके उसकी जगह आपने सेम टू सेम नई पोस्ट क्रिएट कर दी है। तो आप उस पुरानी पोस्ट के लिंक को अपनी नई पोस्ट के यूआरएल लिंक से कनेक्ट कर सकते हैं, और जो विजिटर आपकी पुरानी पोस्ट पर आते थे, वह आप की नई पोस्ट पर रीडायरेक्ट होने लगेंगे।

तो अपनी पुरानी पोस्ट के लिंक को नई पोस्ट पर रीडायरेक्ट करने के लिए आप Custom redirect विकल्प पर क्लिक करें और फिर Add विकल्प को चुनें।

अब आपके सामने दो बॉक्स है, जिसमें पहले वाले बॉक्स में आपको अपनी पुरानी पोस्ट का लिंक डालना है, जिसको आपने ब्लॉग से डिलीट कर दिया है या लिंक अपडेट कर दिया है।

और फिर दूसरे वाले बॉक्स में आपको नया अपडेट किया गया यूआरएल या नई पोस्ट का यूआरएल डालना है, जिस पर आप अपनी पुरानी पोस्ट के विजिटर को रीडायरेक्ट करना चाहते हैं।

ध्यान देंः आपको यहां दोनों बॉक्स में अपनी पोस्ट का पूरा यूआरएल लिंक नहीं डालना है, अपने पोस्ट यूआरएल लिंक को अपने ब्लॉग यूआरएल के ठीक आगे से कॉपी करना है।

उदाहरणः मान लो यह आपके ब्लॉग पोस्ट का पूरा यूआरएल है।


 अब आपको अपने पोस्ट यूआरएल से केवल नीचे दिए गए यूआरएल को ही कॉपी करना है, अपने ब्लॉग URL डोमेन को पूरी तरह से छोड़ देना है।

/2018/12/apanee-photo-ka-baikagraund-chenj.html

ऊपर बताएं अनुसार अपनी ब्लॉग पोस्ट के नए और पुराने पोस्ट के यूआरएल को कॉपी करना है, और दोनों बॉक्स में पेस्ट करना है। जैसे मैंने ऊपर बताया है।

और फिर चुने कि आप इन लिंक को Permanent रीडायरेक्ट के लिए रखना चाहते हैं, या इन्हें कुछ समय तक रीडायरेक्ट करना चाहते हैं।

तो दोनों यूआरएल बॉक्स के नीचे आपको permanent का विकल्प मिलता है, यदि आप URL को परमानेंट के लिए रीडायरेक्ट करना चाहते हैं, तो permanent विकल्प को ऑन कर दें.

यदि आप अस्थाई रूप से कुछ दिनों के लिए रीडायरेक्ट करना चाहते हैं, तो परमानेंट विकल्प को बंद रहने दे।

और फिर इसे सेव करने के लिए Save बटन पर क्लिक करें।

कस्टम रीडायरेक्ट का पूरा उदाहरण नीचे स्क्रीनशॉट में देखें।

Blogger/blog सेटिंग error & redirect में क्या करें/लिखें, blog website सेटिंग error & redirect

फिर आपकी पुरानी पोस्ट नए पोस्ट पर रीडायरेक्ट होने लगेगी, आप खुद अपनी पुरानी पोस्ट के लिंक को कॉपी करके ब्राउजर सर्च बार में पेस्ट करके उस पर जाकर देख सकते हैं। 

आप देखेंगे कि आपकी जो पुरानी पोस्ट का लिंक जिसे आपने अपडेट कर दिया है या पोस्ट को हटा दिया है। और आपने उस पोस्ट को कस्टम रीडायरेक्ट के जरिए जिस पोस्ट यूआरएल पर डायरेक्ट किया है, उस पर रीडायरेक्ट हो जाएगी।


तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर पोस्ट पसंद आई है। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके और हमें कमेंट करें कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी। 

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे Comment बॉक्स में हमें बताएं।

टिप्पणियाँ

  1. बहुत सुन्दर और उपयोगी.कृपया ये भी बताएं की यदि हमने ना कोई पोस्ट डिलीट किया है और नाही उसकी जगह कोई दूसरी पोस्ट लिखी है तो क्या तब भी कस्टम रिडाइरेक्ट की आवश्यकता है? साथ ही ये भी बताएं की कोई पोस्ट डिलीट नहीं हुआ है तब भी क्या कस्टम 404 की आवश्यकता है?

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. यदि आपने अपने ब्लॉग पर किसी भी पोस्ट का यूआरएल अपडेट नहीं किया है, या कोई पोस्ट डिलीट करके सेम टू सेम उसकी जगह नई पोस्ट नहीं लिखी है। तो आपको रीडायरेक्ट जोड़ने की जरूरत नहीं है।

      और यदि आपने अपने ब्लॉग पर कोई पोस्ट डिलीट नहीं की है, तो आपको 404 देश की जरूरत भी नहीं है।

      वैसे भी यह 404 संदेश तभी उत्पन्न होता है, जब कोई उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग से हटाई गई पोस्ट का अनुरोध करता है। या ब्राउज़र बार में आपकी ब्लॉग पोस्ट का कोई गलत लिंक टाइप करके आने की कोशिश करता है, तो यह 404 संदेश उत्पन्न होता है।

      इसीलिए यदि आपने अपने ब्लॉग से कोई पोस्ट डिलीट नहीं की है फिर भी 'कस्टम 404' विकल्प में आपको 404 संदेश लिखना चाहिए।

      ताकि जब कोई उपयोगकर्ता ब्राउज़र बारे में गलत लिंक टाइप करके आए तो उसे यह 404 संदेश मिल जाए।

      हटाएं

एक टिप्पणी भेजें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k
YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »