YouTube video ke liye Upload defaults Seo Setting kaise Kare

यूट्यूब वीडियो के लिए Upload Defaults सेटिंग सेट-अप कैसे करें?

क्या है यह वीडियो के लिए Upload Defaults Setting इसे नए वीडियोज के लिए डिफॉल्ट रूप से लागू कैसे करें? इसमें क्या-क्या डालना है। और इसे अच्छे से सियो फ्रेंडली सेटअप कैसे करें? तो जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और पोस्ट पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें और हमारी साइट की सदस्यता लें।

Video Upload default settings, YouTube upload Defaults settings chrome, यूट्यूब वीडियो अपलोड करने की डिफॉल्ट सेटिंग करना, Upload Default, वीडियो अपलोड

आज के दौर में सभी इंटरनेट की दुनिया में घुस रहे हैं, और इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने के नए-नए तरीके खोज रहे हैं। और इसी के साथ उत्पन्न हो रहे हैं, उनके नए-नए सवाल जिन्हें जानना उनके लिए बहुत ही जरूरी होता हैं। जैसे आप यूट्यूब पर होंगे इसलिए आपने यूट्यूब वीडियो के लिए Upload Defaults सेटिंग कैसे करें? इस बारे में खोजा है, या इस पोस्ट के माध्यम से जानना चाहते हैं।

पढ़ना जारी रखें यह पोस्ट आपके यूट्यूब वीडियो Upload Defaults सेटिंग के बारे में उत्पन्न हो रहे हैं, सभी सवालों के जवाब बड़ी आसानी से देगी। और यदि फिर भी कोई सवाल रह जाता है, तो बेझिझक आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमें बताना ना भूले हम इसमें सुधार करेंगे।

तो चलिए जानते हैं, आपके सवाल यूट्यूब वीडियो के लिए Upload Defaults सेटिंग सेट-अप कैसे करें? के बारे में, यदि आप पोस्ट Skip कर देते हैं। तो आप वीडियो Upload Defaults सेटिंग के बारे में पूरी तरह से अवगत नहीं हो पाएंगे, इसीलिए पोस्ट को अंत तक पढ़े। यदि यह पोस्ट आपके काम की नहीं है, यानी आप यूट्यूब वीडियो कि Upload Defaults सेटिंग के बारे में नहीं जानना चाहते हैं। तो आप इस पोस्ट को अभी स्किप कर सकते हैं।

युट्युब वीडियो अपलोड डिफ़ॉल्ट सेटिंग क्या है, इससे क्या फायदा है?

इससे फायदा यह है, कि आपका काम जल्दी हो पाएगा। जो आप अपने हर वीडियो में एक बड़ा डिस्क्रिप्शन, सोशल मीडिया लिंक लिखते हैं। उससे एक बार में छुटकारा मिल जाएगा। हालांकि कुछ जानकारी फिर भी आपको लिखनी पड़ सकती हैं, अपने अलग-अलग वीडियो के लिए लेकिन Upload Defaults से आपका तकरीबन डिस्क्रिप्शन का लगभग काम पूरा हो जाता है।

जैसे अपने Video डिस्क्रिप्शन में अपने पॉपुलर वीडियोस के लिंक देना या सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल लिंक देना या एक अच्छा सा request पैराग्राफ लिखना। अपने बारे में जानकारी देना, और यदि आप कॉमेडी या अन्य मजाकी वीडियो में इंटरेस्ट रखते हैं। और अपने यूट्यूब चैनल पर कॉमेडी वीडियोज अपलोड करते हैं, तो आप Upload Defaults सेटिंग की मदद से पूरा डिस्क्रिप्शन एक ही बार में लिख सकते हैं। क्योंकि कॉमेडी वीडियो के लिए बार-बार डिस्क्रिप्शन बदलने की जरूरत नहीं होती हैं।

और यदि फिर भी कहीं किसी वीडियो में आपको डिस्क्रिप्शन यहां लिंक में कुछ बदलाव करने हैं, तो आप वीडियो अपलोड करते समय भी उन्हें चेंज कर सकते हैं या सेटिंग में उन्हें हमेशा के लिए बदल या हटा सकते हैं।

तो दोस्तो यूट्यूब वीडियो की इस अपलोड डिफ़ॉल्ट सेटिंग से आपको यही फायदा है, कि आप अपनी जरूरत से अच्छा काम Default रूप से कर सकते हैं। और आपका टाइम जो हर वीडियो में डिस्क्रिप्शन लिखने में सोशल मीडिया लिंक ऐड करने में लगता है, उससे लगभग छुटकारा मिल सकता है।

तो फिर देर किस बात की चलिए जानते हैं, कि यूट्यूब वीडियो के लिए Upload Defaults सेटिंग सेट-अप कैसे करें!

यूट्यूब वीडियो की Upload Defaults सेटिंग कैसे करें (स्टेप बाय स्टेप)

  • अपने डिवाइस में क्रोम ब्राउजर ओपन करें, यदि आप मोबाइल डिवाइस पर है। तो ब्राउज़र बार में थ्री डॉट्स ፧ आइ बटन पर क्लिक करके डेस्कटॉप साइट का विकल्प सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद यूट्यूब साइट ओपन करें, और अपने चैनल YouTube studio पर जाये।
  • चैनल YouTube studio में ⚙️ सेटिंग पर क्लिक करें, और पॉप-अप विंडो में Upload Defaults विकल्प पर जाये।

तो दोस्तों अपलोड डिफॉल्ट्स में Basic info सेटिंग मैं आपके सामने तीन विकल्प है, जिन्है आप नीचे स्क्रीनशॉट देख सकते है।

Video Upload default settings, YouTube upload Defaults settings chrome, यूट्यूब वीडियो अपलोड करने की डिफॉल्ट सेटिंग करना, Upload Default, वीडियो अपलोड

• Basic info

1. Title: इस विकल्प में हम अपने वीडियो के लिए डिफॉल्ट टाइटल जोड़ सकते हैं। लेकिन जैसा कि हम जानते हैं, हर वीडियो के लिए एक अलग title बनाना सबसे अच्छा होता हैं।  क्योोंकि सभी वीडियो के लिए एक ही शीर्षक होना अच्छा नहीं है, और हमारा वीडियो यूट्यूब पर रैंक भी नहीं करता है।

मेरी सलाह है, कि आप टाइटल बॉक्स को खाली छोड़ दे। और जब आप वीडियो अपलोड करें, तो हर वीडियो के लिए एक अलग टाइटल जोड़े, अपने वीडियो के हिसाब से।

2. Description: यह आपकी वीडियो मैं डिफॉल्ट जानकारी जोड़ने कि सही जगह है। यहा पर आप अपने पॉपुलर वीडियोज के लिंक डाल सकते हैं, यदि आपकी ब्लॉग वेबसाइट है, तो आप उसका लिंक यहां Default के तौर पर जोड़ सकते हैं। अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, लिंकडइन या जिन पर भी आपके अपने चैनल से रिलेटेड प्रोफाइल या अपनी निजी प्रोफाइल है। और आप अपने यूट्यूब सब्सक्राइबर के लिए भी उन्हें शेयर करना चाहते हैं, और उनको जोड़ना चाहते हैं। तो अपने सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल लिंक भी आप यहां पर Default रूप से जोड़ सकते हैं। फिर आपको अपने हर वीडियो के लिए अलग से लिंक जोड़ने की जरूरत नहीं होगी।

और Description में आप अपने चैनल से रिलेटेड एक पैराग्राफ भी लिख सकते हैं। जो आपके हर वीडियो के Description में दिखाई देगा, आप एक रिक्वेस्ट लिख सकते हैं।

जैसे आप कॉमेडी वीडियो बना रहे हैं, मजाकी वीडियो बना रहे हैं। और अपने चैनल पर अपलोड कर रहे हैं, तो आप अपने सभी वीडियो के लिए एक डिफॉल्ट तौर पर वीडियो के बारे में Description जानकारी लिख सकते हैं।

और यदि आप किसी नॉलेज पूर्ण वीडियो बनाते हैं, जैसेः बिजनेस, रेसिपी या अन्य Technology से रिलेटेड वीडियो बनाते हैं। तो मैं आपको सलाह दूंगा, कि आप अपने हर वीडियो के लिए अलग से वीडियो के बारे में जानकारी लिखे।

लेकिन फिर भी आप अपने चैनल के बारे में एक छोटा सा पैराग्राफ जरूर लिख सकते हैं। जिसे आप अपने हर वीडियो में Show करना चाहते है।

3. Visibility: इस विकल्प से आप अपने वीडियो के लिए डिफॉल्ट निजी या सार्वजनिक विकल्प जोड़ सकते है।

यदि आप निजी विकल्प चुनते हैं, तो आपका वीडियो निजी तौर पर आपके यूट्यूब पर अपलोड किया जाएगा, जिसे आप के अलावा और कोई नहीं देख पाएगा।

और यदि Public विकल्प चुनते हैं, तो आपके वीडियो को कोई भी उपयोगकर्ता देख सकता है। जो आपके वीडियो को देखना चाहता है, तो यहां पर आप पब्लिक विकल्प ही चुने। क्योंकि हम वीडियो यूट्यूब पर लोगों तक पहुंचाने के लिए अपलोड करते हैं ना कि खुद के लिए।

और यदि आप फिर भी किसी ऐसे वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करते हैं, जिसे केवल आप तक ही सीमित करना चाहते हैं। तो वीडियो अपलोड करते समय वहां पर आपको यह विकल्प मिल जाता है। जिसकी मदद से आप वीडियो को निजी, सार्वजनिक या अनलिस्टेड कर सकते हैं।

4. Tags: यह विकल्प आपको डिफाल्ट रुप से आपकी वीडियो में # tags जोड़ता है। इसमें आप अपने वीडियो से रिलेटेड टैग जोड़ सकते है।

यदि आप कॉमेडी, मजाकी वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करते हैं, तो उनके लिए डिफ़ॉल्ट रूप से #tags जोड़ सकते हैं।

यदि आप नॉलेजबल वीडियो डालते हैं, अलग-अलग टॉपिक के ऊपर तो मेरी सलाह है, कि आप अपने हर वीडियो के लिए अलग-अलग टैग जोड़ने पर विचार करें। यह tags विकल्प आपको Browser से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते समय वहां मिल जाता हैं, जिसमें आप अपने वीडियो से रिलेटेड # टैग जोड़ सकते हैं। और अपने वीडियो को यूट्यूब खोज नतीजों में और अधिक आकर्षित कर सकते हैं।

यूट्यूब वीडियो में # tag जोड़ने के बारे में हमारा यह लेख पढ़ने पर विचार करें।

• Advanced Settings

अब Advanced Settings विकल्प पर क्लिक करें, इसमें आपके लिए कुछ और विकल्प है। जिन्हें आप चाहें तो डिफॉल्ट रूप से सेट कर सकते हैं। वैसे इसमें कुछ ज्यादा जरूरी सेटिंग्स नहीं है आप इन्हे छोड़ सकते हैं, क्योंकि यह सेटिंग्स जब आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं। तो वहां पर भी मौजूद होती है, जो एक सेकेंड के साथ बदल सकती हैं।

Video Upload default settings, YouTube upload Defaults settings chrome, यूट्यूब वीडियो अपलोड करने की डिफॉल्ट सेटिंग करना, Upload Default, वीडियो अपलोड

यदि आप फिर भी यहां पर डिफॉल्ट सेटिंग करना चाहते हैं, तो यहां पर 2 सेटिंग जरूरी है। जिन्हें आप डिफॉल्ट कर सकते है।

1. Video language: इस विकल्प से आप डिफॉल्ट रूप से अपने वीडियोज की लैंग्वेज सेट कर सकते हैं, कि आप किस भाषा में वीडियो अपलोड करते हैं।

2. Category: इस विकल्प से आप अपने वीडियो के लिए लेबल, कैटेगरी चुन सकते हैं, कि आप किस टॉपिक से रिलेटेड वीडियो बनाते हैं। वह कैटेगरी आप यहां पर चुन सकते हैं।

और वीडियो के लिए अपलोड डिफॉल्ट सेटिंग करने के बाद इसे (Save) करना ना भूले, अन्यथा आपके सभी बदलाव खारिज हो सकते हैं।

यूट्यूब वीडियो अपलोड डिफॉल्ट सेटिंग उपलब्धता।

ध्यान देः की आप जो यह यूट्यूब वीडियो अपलोड डिफॉल्ट सेटिंग कर रहे हैं। क्या यह यूट्यूब ऐप्स पर लागू होती हैं या वेब ब्राउज़र से वीडियो अपलोड करने पर लागू होती है।

तो ध्यान देंः यह सेटिंग यदि आप यूट्यूब ऐप्स से अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं, तो लागू नहीं होगी।

यह Upload Defaults सेटिंग सिर्फ और सिर्फ वेब ब्राउज़र पर लागू होती है। जब आप ब्राउज़र की मदद से अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं। तो वहां पर यह Upload Defaults सेटिंग लागू होती है। आप जो यहां पर अपलोड डिफॉल्ट सेटिंग करते हैं, वह आपके वीडियो अपलोड करते समय वहा पर ऑलरेडी मौजूद होती है।

और अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यहां एक यूट्यूब वीडियो का डिस्क्रिप्शन देख सकते हैं।

की कैसे मैंने अपने वीडियो डिस्क्रिप्शन में डिफॉल्ट सेटिंग की मदद से पॉपुलर वीडियोज के लिंक और वेबसाइट लिंक और अपने वीडियो के लिए डिस्क्रिप्शन लिखा है। आप भी ऐसे लिख सकते हैं, और अपने वीडियो को SEO फ्रेंडली बना सकते हैं।


तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर पोस्ट पसंद आई है। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके और हमें कमेंट करें कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी। 

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे Comment बॉक्स में हमें बताएं।

टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें