2020: Mobile se YouTube par Live stream kaise Kare | 0 Subscriber

2020 Mobile से YouTube par Live stream कैसे करें | 0 Subscriber


दोस्तों यूट्यूब के हाल के कुछ महीनों पहले एक अपडेट ने सभी नए यूट्यूबर को चौंका दिया है, और उनकी मेहनत और बढ़ा दी है।

YouTube पर live stream एक अच्छा तरिका है, अपने चैनल पर 4,000 हजार घंटों का watch time कमंप्लीट करने के लिए।

यूट्यूब ने इस अपडेट में बताया कि नए Youtubers जिनके अभी 1 हजार Subscriber कंप्लीट नहीं हुए हैं। वह एंड्राइड मोबाइल फोन से यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग नहीं कर पाएंगे।

उनको एंड्रॉयड से channel पर video live stream करने के लिए पहले हजार सब्सक्राइबर कंप्लीट करने होंगे, और इसके बाद ही उनको एंड्रॉयड फोन से यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग की एक्सेज दी जाएगी।

इसके साथ ही यूट्यूब ने यह भी बताया की जब तक आपके चैनल पर 1 हजार सब्सक्राइबर कंप्लीट नहीं होते हैं तब तक आप अपने डेस्कटॉप या वेबकैम की मदद से चैैनल पर लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं। 

भले ही आपने 1 हजार सब्सक्राइबर कंप्लीट न किया हुआ हो, फिर भी आप Desktop या Webcam की मदद से Video live कर सकते हैं। और इसके लिए आपको किसी खास इनकोडर सॉफ्टवेयर की जरूरत भी नहीं है।

तो दोस्तों अब सवाल यह है कि जिन Youtubers के पास अपना लैपटॉप, कंप्यूटर नहीं है। वह यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग कैसे कर सकते हैं? वह अपने मोबाइल फोन से यूट्यूब पर लाइव कैसे कर पाएंगे। दोस्तों यहां पर मैं आपको मोबाइल से यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग करने के बारे में पूरी जानकारी देेने वाला हूं, इसलिए इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।

2020 YouTube LIVE stream new YouTuber Go live YouTube लाइव स्ट्रीम चालू करे mobile se YouTube par video live stream Karna

दोस्तों जरा गौर कीजिए यूट्यूब के इस अपडेट पर यूट्यूब ने बताया है, कि आप डेस्कटॉप या वेबकैम की मदद से यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं।

डेक्सटॉपः का मतलब है लैपटॉप, कंप्यूटर इससे लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते है। 

और वेबकैम की मदद से भी आप यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। वेबकैम का मतलब है, वेब ब्राउजर जिसमें आप यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं, लेकिन यह आप डेस्कटॉप मॉड का विकल्प देने वाले ब्राउज़र में ही कर सकते है।

तो दोस्तों मोबाइल फोन में क्रोम ब्राउजर डेस्कटॉप मोड का विकल्प देता हैं। जिससे हम ब्राउज़र को डेस्कटॉप मोड में ओपन कर सकते हैं, जो एक लैपटॉप, कंप्यूटर की तरह दृश्य दिखाता है।

तो सीधी बात है, कि आप अपने मोबाइल फोन से chrome ब्राउज़र के जरिए अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। और यहां पर मैं आपको बताने वाला हूं, कि आप क्रोम ब्राउजर मैं अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो लाइव कैसे कर सकते हैं।

क्रोम ब्राउजर से यूट्यूब पर मोबाइल में लाइव स्ट्रीम कैसे करें?

क्रोम ब्राउजर के जरिए अपने यूट्यूब चैनल पर मोबाइल से लाइव स्ट्रीम करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • अपने डिवाइस में Chrome Browser ओपन करें।

  • फिर ब्राउज़र मैं ऊपर दिए गए थ्री डॉट्स आई बटन पर क्लिक करें, और डेस्कटॉप साइट का चयन करें।

  • इसके बाद ब्राउज़र में युट्युब साइट ओपन करें। और ऊपर दिए गए वीडियो, अपलोड आइकन पर क्लिक करें। और फिर लाइव हो जाएं 2020 YouTube LIVE stream new YouTuber Go live YouTube लाइव स्ट्रीम चालू करे mobile se YouTube par video live stream Karna विकल्प सेलेक्ट करें।

तो 'लाइव हो जाए' विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आप नए पेज पर चले जाएंगे।

(1) Title: इस पेज मैं सबसे पहले वाले ऑप्शन में आपसे वीडियो शीर्षक के बारे में पूछा जाएगा, तो जिस बारे में आप वीडियो लाइव करना चाहते हैं। उस वीडियो के बारे में आपको एक शीर्षक देना हैं।

और वीडियो लाइव होने के बावजूद भी लोग इस टाइटल को यूट्यूब पर सर्च करके आपके वीडियो तक पहुंच सकते हैं और आपके वीडियो को देख सकते हैं। इसीलिए आप जिस पर भी "वीडियो लाइव" करना चाहते हैं उस वीडियो के रिलेटेड शीर्षक देना बहुत ही जरूरी होता हैं।

(2) कोई भी देख सकता है:  यह विकल्प आपको आपके लाइव स्ट्रीम वीडियो को सभी के लिए प्रकाशित करने की अनुमति देता है, यानी कि आपके चैनल के सभी सब्सक्राइबर और कोई भी उपयोगकर्ता आपके वीडियो को देख सकता है।

यदि आप अपने चैनल सब्सक्राइब को लाइव स्ट्रीम वीडियो का लिंक भेज कर उन्हें अपनी लाइव स्ट्रीमिंग में जोड़ना चाहते हैं। तो आप कोई भी देख सकता है विकल्प पर क्लिक करके सूचीबद्ध विकल्प सेलेक्ट करें। सूचीबद्ध विकल्प सिलेक्ट करने के बाद आप अपने जिस भी सब्सक्राइबर को लाइव स्ट्रीमिंग का लिंक भेजेंगे, वही आपके वीडियो को देख पाएंगे। बाकी सब्सक्राइबर या कोई भी व्यक्ति लाइव वीडियो नहीं देख पाएगा।

और निजी विकल्प के जरिए आप अपने वीडियो को निजी तौर पर लाइव कर सकते हैं जिसे सिर्फ और सिर्फ आप देख सकते हैं, और कोई नहीं देख सकता है।

(3) बाद के लिए शेड्यूल करेंः इस विकल्प की मदद से आप वीडियो को बाद के लिए सलूशन कर सकते हैं। यानी कि एक समय और तारीख सेटअप कर सकते हैं, और वीडियो अभी लाइव करके उसे किसी और समय पर अपने विजिटर्स के लिए प्रकाशित कर सकते हैं। और उसी समय पर विजिटर आपके वीडियो को देख सकते हैं।

यदि आप अपने वीडियो को बाद मैं शेड्यूल नहीं करना चाहते हैं तो इस विकल्प को ऑफ रहने दे।

(4) Location: नीचे दिए गए स्थान विकल्प मैं अपने स्थान केेेेेे बारे जानकारी दें। इस स्थान ऑप्शन के जरिए, आप अपने दर्शकों को यह बता रहे हैं। कि आप वीडियो लाइव कहां से कर रहे हैं इसलिए यूट्यूब चैनल पर वीडियो लाइव करते समय एक सही स्थान की जानकारी जरूर जोड़ें, और अगर आप अपने वीडियो में कोई स्थान "नहीं जोड़ना" चाहते हैं, तो कोई बात नहीं आप इसे छोड़ सकते है।

(5) दर्शक: इस विकल्प मैं आपसे पूछा जाता है, कि 'क्या यह वीडियो बच्चों के लिए बनाया गया है। (आवश्यक)' और इसका उत्तर देना आपको जरूरी है।

यदि आप ऐसा वीडियो बना रहे हैं, जो बच्चों से जुड़ी शर्तों को पूरा करता है। तो आप यहां 'हां, यह बच्चों के लिए बना है' विकल्प चुन सकते हैं।

और यदि आपका वीडियो बच्चों के लिए नहीं बना है, आप वीडियो में ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जो बच्चों के काम की नहीं है। तो आप 'नहीं, यह बच्चों के लिए नहीं बना है' विकल्प चुने। और इन दोनों विकल्प में से किसी एक को चुनना यूट्यूब की शर्तों के अनुसार काफी जरूरी भी है, इस बात का हमेशा ध्यान रखें।

तो दर्शक में वह विकल्प चुने जिससे रिलेटेड आपका वीडियो है।

(A) Yes it's made for kids - हां, यह बच्चों के लिए बना है।

(B) No it's not made for kids - नहीं, यह बच्चों के लिए नहीं बना है।

(6) उम्र से जुड़ी पाबंदी (बेहतर सेटिंग): इस विकल्प में आप से पूछा जाता है कि 'क्या आप अपने वीडियो को वयस्क ऑडियंस तक ही सीमित रखना चाहते हैं

यदि आप चाहते हैं, कि आपके वीडियो पर 18 वर्ष तक के उपयोगकर्ता ही वीडियो पर आए, तो आप यहां 'हां 18 से अधिक के लिए दर्शकों तक मेरे वीडियो को प्रतिबंधित करें' विकल्प चुन सकते हैं।

और यदि आप अपने वीडियो पर 18 वर्ष से अधिक आयु के उपयोगकर्ता चाहते हैं, तो आप 'नहीं, 18 से अधिक दर्शकों के लिए मेरे वीडियो को प्रतिबंधित न करें' विकल्प को चुनें।

तो आप जिस आयु से प्रतिबंधित उपयोगकर्ता अपने वीडियो पर चाहते हैं, उन्हें यहा सिलेक्ट करें।

(A) Yes, restrict my video to viewers Over 18 - हां, 18 से अधिक दर्शकों के लिए मेरे वीडियो को प्रतिबंधित करें।

(B) No, Don't restrict my video to viewers Over 18 - नहीं, 18 से अधिक दर्शकों के लिए मेरे वीडियो को प्रतिबंधित न करें।

यहा नीचे इस स्क्रीनशॉट में ऊपर दिए गए इन 6 विकल्प का उदाहरण विस्तार से देखें।

2020 YouTube LIVE stream new YouTuber Go live YouTube लाइव स्ट्रीम चालू करे mobile se YouTube par video live stream Karna

इसके बाद नीचे दिए गए More Options पर क्लिक करें, अब आपके सामने कुछ और विकल्प ओपन हो जाएंगे।

(7) कोई वर्णन जोड़ेः यहां पर एक खाली बॉक्स है, जिसमें आप अपनी लाइव होने वाली वीडियो के बारे में वर्णन जोड़ सकते हैं। कि आपका वीडियो किस बारे में है, आप अपने वीडियो में क्या समझा रहे हैं, दिखा रहे हैं। ऐसा कुछ अच्छा सा पैराग्राफ लिख सकते हैं।

(8) हस्तियां और ब्लॉगः यहां पर आप अपने वीडियो से रिलेटेड कैटेगरी चुन सकते हैं, कि आप अपना वीडियो किस लेबल किस कैटेगिरी से रिलेटेड बना रहे हैं। जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने कुछ कैटेगरी ओपन होगी। उन कैटेगरी में से आप अपने वीडियो से रिलेटेड कैटेगरी चुन सकते हैं।

(9) Camera 1, Facing front: इस विकल्प के जरिए आप अपने डिवाइस का कैमरा चेंज कर सकते हैं जैसे बैक कैमरा ऑन करना या Facing फ्रंट कैमरा ऑन करना।

(10) सामान्यः इस विकल्प से आप वॉल्यूम में परिवर्तन कर सकते हैं।

नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में ऊपर दिए गए चारों विकल्प का उदाहरण देखें।

2020 YouTube LIVE stream new YouTuber Go live YouTube लाइव स्ट्रीम चालू करे mobile se YouTube par video live stream Karna

इसके बाद नीचे दिए गए अतिरिक्त सेटिंग विकल्प पर क्लिक करें, अब आपके सामने कुछ और विकल्प ओपन होंगे।

(11) अतिरिक्त सेटिंग - (Advanced Settings): इस विकल्प में आपको लाइव चैट, कंपनी पेड प्रमोशन और मोनेटाइजेशन के विकल्प मिलते हैं, यहां से आप इन्हें ऑन ऑफ कर सकते हैं।

(A) Allow chat - (चेट की अनुमति दे): यह विकल्प आपको अपनी लाइव स्ट्रीमिंग में उपयोगकर्ताओं को चैट मैसेज करने की अनुमति देता है। यदि आप अपने उपयोगकर्ताओं को आपके लाइव वीडियो पर चैट मैसेज करने से रोकना चाहते हैं, तो इसे ऑफ कर दें।

(B) This Video Contains Paid - (इस वीडियो में पेड है): यदि आप किसी कंपनी का लाइव करके पैड प्रमोशन करना चाहते हैं इस विकल्प को ऑन करके आप अपने उपयोगकर्ताओं को बता सकते हैं।

2020 YouTube LIVE stream new YouTuber Go live YouTube लाइव स्ट्रीम चालू करे mobile se YouTube par video live stream Karna

(C) Enable Monetization - (मुद्रीकरण सक्षम करेें): यह विकल्प आपके यूट्यूब चैनल पर ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद उपलब्ध होता है। इस विकल्प को ऑन करके आप अपने लाइव वीडियो में गूगल ऐडसेंस के Ads दिखा सकते हैं। और इस विकल्प के ऑन होने पर कोई उपयोगकर्ता आपको सुपर चैट भी भेज सकते हैं।

तो यह सेटिंग करने के बाद एक बार Back लेकर पिछले पेज पर वापस जाएं। और फिर इस पेज से आगे बढ़ने के लिए (next) ऑप्शन पर क्लिक कर ले।

मोबाइल फोन से अपने फोटो का बैकग्राउंड काटने और चेंज करने के बेस्ट एप्स के बारे में जानिए "

(12) और (Next) ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आप अगले पेज पर चले जाएंगे। इस पेज में आपको लाइव स्ट्रीमिंग करने के लिए एक थंबनेेल जोड़नी है, वैसे यह ऑटोमेटिक आपका फोटो कैप्चर कर लेगा।

यदि आपको वह फोटो पसंद ना आए, तो आप वहा दिए गए फोटो, थंबनेल पर क्लिक करके अपना एक नया फोटो कैप्चर कर सकते हैं, या अपनी गैलरी से एक फोटो उठा सकते हैं। और यहां लाइव स्ट्रीमिंग में थंबनेल के रूप में जोड़ सकते हैं।

इसके बाद नीचे की ओर लाइव हो जाए ऑप्शन पर क्लिक कर ले, और क्लिक करने के बाद, आप अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव हो जाएंगे।

और फिर लाइव स्ट्रीमिंग को रोकने के लिए (खत्म करें) बटन पर क्लिक कर ले और क्लिक करने के बाद, आपकी लाइव स्ट्रीमिंग रुक जाएगी और आप एक नए पेज पर चले जाएंगे।

(13) और इस पेज में आपको यह बताया जाएगा की आपके वीडियो को कितने लोगों ने देखा और कितने समय तक देखा और इस वीडियो से आपके चैनल पर कितने सब्सक्राइबर और जुड़े हैं, यह सब आपको इस पेज में बताया जाएगा।

और फिर उस वीडियो मैं कुछ बदलाव करने के लिए जैसे वीडियो में काट छांट करने के लिए, शीर्षक, थंबनेल, विवरण या वीडियो में टैग जोड़ने के लिए और उसे अपने चैनल पर सेव करने के लिए स्टूडियो में बदलाव करें पर क्लिक करें।

अब अगले पेज में आप अपने वीडियो को काट छांट कर छोटा कर सकते हैं, और बदलाव सेव कर सकते हैं।

वीडियो के शीर्षक, विवरण, थंबनेल और वीडियो में टैग जोड़ने के लिए वहां दिए गए 🖍 एडिट बटन पर क्लिक करें। और फिर जो आप बदलाव करना चाहते हैं, वह करें। और वीडियो को अपने चैनल पर सेव कर ले, अब आपका वीडियो अपने चैनल पर अपलोड हो जाएगा। यदि आपने अपने वीडियो को सार्वजनिक रखा है, तो आपके वीडियो को कोई भी व्यक्ति यूट्यूब पर देख सकता है।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर पोस्ट पसंद आई है। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके और हमें कमेंट करें कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी। 

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे Comment बॉक्स में हमें बताएं।

Comments



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »