Whatsapp पर photo, profile name, Description or Phone Number बदलना

WhatsApp पर फोटो, प्रोफाइल नाम, विवरण या मोबाइल नंबर में बदलाव कैसे करें ?

दोस्तों आज का टॉपिक बहुत ही सरल है, जिसके बारे में आप जानने वाले हैं। आज इस पोस्ट में हम व्हाट्सएप पर फोटो, प्रोफाइल नाम, विवरण और मोबाइल नंबर में बदलाव कैसे करें? इस बारे में जानने वाले हैं।

यह बहुत ही आसान जानकारी है, वैसे इसके बारे में अधिकतर सभी व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को पता है, कि WhatsApp पर फोटो, प्रोफाइल नाम, विवरण और मोबाइल नंबर में बदलाव कैसे करते हैं। यदि आपको पता है, तो आप इस पोस्ट को अभी स्किप कर सकते हैं।

और यदि पता नहीं है, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े और पढ़ने का आनंद ले। और अन्य समस्याओं के बारे में नीचे कमेंट मैं अपने विचार रखना ना भूलें।

व्हाट्सएप पर सेटिंग करना, Wharsapp Par profile photo/picture kaise badle, Whatsapp number change, kisi ka whatsapp profile/name kaise change Kare
WhatsApp पर फोटो, प्रोफाइल नाम, विवरण या मोबाइल नंबर में बदलाव कैसे करें ?

दोस्तो अक्सर व्हाट्सएप उपयोगकर्ता या अन्य सोशल मीडिया उपयोगकर्ता जो अभी नए एंड्रॉयड फोन लाए हैं। और व्हाट्सएप, फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया साइट पर अपनी प्रोफाइल क्रिएट कर रखी है। और वह हड़बड़ी में कुछ सही तरीके से प्रोफाइल नहीं बना पाते हैं। या बाद में अपनी प्रोफाइल को एडिट करके उसमें कुछ बदलाव करना चाहते हैं।

तो वह समझ नहीं पाते हैं, कि हम यह कैसे करें। और वह घबरा जाते हैं, कि कहीं कुछ गलत ना हो जाए। ऐसे में हम आपकी मदद करने के लिए तत्पर है, और आपकी कोई भी मदद करने मैं हमें खुशी मिलती है।

और आज हम इस पोस्ट की मदद से लोगों को यह बताने जा रहे हैं, कि कैसे आप अपने व्हाट्सएप पर अपना फोटो, प्रोफाइल नाम, विवरण और मोबाइल नंबर में बदलाव कर सकते है।

व्हाट्सएप पर फोटो, प्रोफाइल नाम, विवरण और मोबाइल नंबर में बदलाव कैसे करें?

दोस्तों इस के लिए सबसे आसान तरीका यह है, कि आप अपने व्हाट्सएप ऐप को रिसेट करके एक नए मोबाइल नंबर से अकाउंट बना सकते हैं।

लेकिन इससे हमारा यह नुकसान है, कि व्हाट्सएप पर जो हमारे संपर्क है। इनमें से कुछ संपर्क खो सकते हैं। या आपने जो व्हाट्सएप से वीडियो, इमेज फाइलें डाउनलोड कर रखी है, वह भी हमेशा के लिए डिलीट हो सकती है।

इसीलिए यदि आप व्हाट्सएप को रिसेट करके नए नंबर से नया अकाउंट बनाते हैं। तो यह काम आप सावधानी से कीजिए। जैसेः व्हाट्सएप से डाउनलोड किए गए वीडियो फाइल, म्यूजिक या इमेजेस फाइल को एसडी कार्ड में ट्रांसफर करना, अपने पुरानी सिम के संपर्क को नए मोबाइल नंबर पर आयात करना, जिससे आप व्हाट्सएप पर नया अकाउंट बनाना चाहते हैं।

या फिर व्हाट्सएप पर अपना फोटो, प्रोफाइल नाम, विवरण या मोबाइल नंबर बदलने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • अपने डिवाइस में WhatsApp Apps ओपन करें, और ऊपर दिए गए 3 डॉट्स आई बटन पर क्लिक करें।
  • और फिर सेटिंग विकल्प पर जाएं, और अगले पेज में दिए गए अपने प्रोफाइल नाम पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको अपना प्रोफाइल फोटो, प्रोफाइल नेम, विवरण और मोबाइल नंबर दिखाई देंगे। जो आपके व्हाट्सएप पर मौजूद है। नीचे स्क्रीनशॉट में देखे, की आपको कैसा पेज दिखाई देगा।

व्हाट्सएप पर सेटिंग करना, Wharsapp Par profile photo/picture kaise badle, Whatsapp number change, kisi ka whatsapp profile/name kaise change Kare

तो यहां से आप अपना WhatsApp प्रोफाइल फोटो, प्रोफाइल नाम, विवरण और मोबाइल नंबर बदल सकते हैं।

Profile photo: अपना प्रोफाइल फोटो बदलने के लिए दिए गए प्रोफाइल फोटो पर कैमरा आइकन पर क्लिक करें। और फिर जो फोटो आप अपने व्हाट्सएप पर जोड़ना चाहते हैं, उसे चुने और अपलोड करें।

Name: अपना प्रोफाइल नाम चेंज करने के लिए दिए गई अपने प्रोफाइल नाम पर क्लिक करें, और फिर पॉप-अप विंडो में अपना नाम बदलें और जमा करें

Description: अपना प्रोफाइल विवरण बदलने के लिए विवरण पर टैप क्लिक करें, और पॉप-अप विंडो में जो विवरण आप अपने प्रोफाइल में जोड़ना चाहते हैं, उसे जोड़ें और प्रोफाइल पर जमा करें

Phone: व्हाट्सएप पर अपना मोबाइल नंबर बदलने के लिए दिए गए अपने मोबाइल नंबर पर टैप करें।

अगले पेज में आपको नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार मैसेज मिलेगा।

व्हाट्सएप पर सेटिंग करना, Wharsapp Par profile photo/picture kaise badle, Whatsapp number change, kisi ka whatsapp profile/name kaise change Kare

इस पेज में आपको पहली लाइन में बताया गया है। 'यदि आप फोन नंबर बदलते हैं, तो आपके अकाउंट की जानकारी ग्रुप और सेटिंग्स नए नंबर पर ट्रांसफर हो जाएगी।'

यानी जो संपर्क, ग्रुप्स और सेटिंग्स जो आपके पुराने व्हाट्सएप प्रोफाइल नंबर पर हैं। वह आपके नए नंबर पर ट्रांसफर कर दी जाएगी।

और दूसरी लाइन में बताया गया है, कि 'अगला' दबाने से पहले कन्फर्म करें, कि आपके नए फोन नंबर पर SMS या कॉल प्राप्त हो सकता है।

और तीसरी लाइन में बताया गया है, कि 'अगर आपका फोन और फोन नंबर दोनों नए है, तो पहले अपने पुराने फोन में अपना फोन नंबर बदले'

इसका अर्थ यह है, कि आप अपने व्हाट्सएप में नए फोन नंबर नए फोन में नहीं बदल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पुराने वाले फोन का उपयोग करना होगा, जिसमें आप पुराने नंबर से व्हाट्सएप उपयोग करते हैं।

यदि आपका पुराना मोबाइल खराब हो चुका है, या गुम हो चुका है। तो आप अपने पुराने वाले व्हाट्सएप नंबर को नए फोन में नहीं बदल सकते, और नए नंबर पर व्हाट्सएप उपयोग करने के लिए आपको एक नया अकाउंट बनाना होगा।

तो आपके पास यदि पुराना मोबाइल फोन है, और उसमें आप अपने व्हाट्सएप के पुराने नंबर को नए नंबर में बदलना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

तो व्हाट्सएप में अपने पुराने नंबर बदलने के लिए नीचे दिए गए 'अगला' बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद अगले पेज में दो मोबाइल नंबर डालने के लिए, दो बॉक्स दिखाई देंगे।

व्हाट्सएप पर सेटिंग करना, Wharsapp Par profile photo/picture kaise badle, Whatsapp number change, kisi ka whatsapp profile/name kaise change Kare

यहां पहले वाले बॉक्स में आपको अपना पुराना वाला मोबाइल नंबर डालना है, जिन्हें आप बदलना चाहते हैं।

 और दूसरे वाले बॉक्स में आपको अपने नए वाले मोबाइल नंबर डालने है। जिस पर आप अपने पुराने नंबर के संपर्क, ग्रुप और सेटिंग्स ट्रांसफर करना चाहते हैं।

ध्यान देंः पुराने और नए नंबर दोनों राष्ट्र कोड सहित डालें जाने चाहिए। इंडिया का राष्ट्रीय कोड +91 है। यदि आपको राष्ट्रीय कोड यहां बॉक्स के आगे पहले ही दिखाई नहीं देते हैं। आप इन्हें खुद डाल सकते हैं। इसके बाद नीचे दिए गए 'अगला' पर क्लिक करें।

अगले पेज में आप यह चुन सकते हैं, कि आप अपने नए नंबरों के बारे में अपने पुरानी व्हाट्सएप नंबर के संपर्क को बताना चाहते हैं, या नहीं।

व्हाट्सएप पर सेटिंग करना, Wharsapp Par profile photo/picture kaise badle, Whatsapp number change, kisi ka whatsapp profile/name kaise change Kare

यदि आप अपने पुराने नंबर के संपर्क को अपने नए नंबर के बारे में बताना चाहते हैं, तो दिए गए 'संपर्कों को सूचित करें' विकल्प को ऑन करें।

और ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार विकल्प में से वह विकल्प चुने, जिन संपर्को को आप अपने नए नंबर के बारे में बताना चाहते हैं।

यदि आप अपने नए व्हाट्सएप नंबरों के बारे में पुराने नंबर से जुड़े, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को नहीं बताना चाहते हैं, तो इस विकल्प को बंद रहने दे।

लेकिन फिर भी आपके पुराने नंबर पर जो ग्रुप्स जुड़े हुए थे, उनको आपके इन नए नंबरों के बारे में बताया जाएगा।

इसके बाद पेज नीचे दिए गए 'हो गया' पर क्लिक करें, और आपके पुराने व्हाट्सएप नंबर, नए नंबर पर ट्रांसफर हो जाएंगे। और उस पर जो ग्रुप्स, संपर्क और सेटिंग्स थी। वह भी नए नंबर पर ट्रांसफर हो जाएगी।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और अगर पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें। ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके, और हमें कमेंट करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी। 

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे Comment बॉक्स में हमें बताएं।

Comments



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »