Blogger settings 'post template (optional)' में क्या लिखें

Blogger settings 'post template (optional)' में क्या लिखें?

अपने ब्लॉगर ब्लॉग की सेटिंग करते समय हमारे मन में कोई न कोई सवाल किसी विकल्प पर उठ ही जाता है। जिस विकल्प के बारे में हमें पता नहीं होता है, और फिर हम उस विकल्प के बारे में जानने की कोशिश करते हैं, कि विकल्प में क्या लिखें, यहा क्या सेटिंग करें। और यह विकल्प कहां पर लागू होता है या क्या काम आता है।

जैसेः कि आज आपके मन में एक सवाल उठा है, की Blogger settings 'post template (optional)' में क्या लिखें? आपके इसी सवाल का जवाब में बहुत ही आसान शब्दों में देने वाला हूं इसलिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Blogger settings 'post template (optional)' में क्या लिखें, पैराग्राफ लिखें लिंक बनाएं डिजाइन करें रिक्वेस्ट पैराग्राफ लिखें
Blogger settings 'post template (optional)' में क्या लिखें?

दोस्तों यह 'post template (optional)' हमारी हर नई पोस्ट के लिए लागू होता है। इसमें आप अपने विजिटर्स के लिए एक छोटा सा पैराग्राफ लिख सकते हैं। अपने सोशल मीडिया लिंक या यदि आपके पास यूट्यूब चैनल हैं तो उसका लिंक या अपनी पॉपुलर पोस्ट के लिंक भी आप यहां जोड़ सकते हैं। फिर आपको अपनी हर नई पोस्ट में इन्हें बार-बार जोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

'post template (optional)' में क्या लिखें?

इसमें आप अपने विचारों के अनुसार कुछ भी लिख सकते हैं, जैसेः आप इसमें अपने बारे में लिख सकते हैं, अपने विजिटर्स के लिए एक रिक्वेस्ट लिख सकते हैं। या आप अपनी सोशल मीडिया पेज या प्रोफाइल लिंक या यूट्यूब चैनल का लिंक भी यहां एड कर सकते हैं।

और सबसे अच्छी बात यह है, कि आप यहां पर लिंक और पैराग्राफ लिखने के साथ-साथ उन्हें कोडिंग के थ्रू डिजाइन भी कर सकते हैं।

दोस्तों मैं अपनी हर नई पोस्ट मैं एक रिक्वेस्ट पैराग्राफ रखने के लिए इस 'post template (optional)' का उपयोग करता हूं और इसमें मैंने डिफॉल्ट रूट से अपने विजिटर्स के लिए एक रिक्वेस्ट लिखी है, जो कुछ इस तरह दिखाई देती है।

[तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे कमेंट करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।]

तो ऐसे ही आप भी 'post template (optional)' में रिक्वेस्ट पैराग्राफ लिख सकते हैं, और नीचे दिए गए निम्नअनुसार इसे डिजाइन भी कर सकते हैं।

वैसे मैंने अपनी इस रिक्वेस्ट को खास तरीके से डिजाइन नहीं किया हैं। और मैंने इसमें अपने यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया प्रोफाइल पेज के लिंक भी नहीं जोड़ें है। लेकिन आप यहां लिंक भी जोड़ सकते हैं, और इसे खाश तरीके से डिजाइन भी कर सकते हैं। और यह आप कैसे करेंगे, चलिए जानते हैं।

'Post template (optional)' में Link कैसे जोड़ें?

आप जो लिंक 'post template (optional)' मैं जोड़ना चाहते हैं, उसे कॉपी करें और फिर 'post template (optional)' विकल्प में जाए।

और यहां नीचे दिए गए इस कोड को कॉपी करें, और वहां पेस्ट करें।

<a href="https://wikvell.blogspot.com/2020/07/bt5300-8-45.html" style="color: #221f1f;" target="_blank">लिंक संबंधित नाम</a>

ऊपर दिए गए कोड में निम्नानुसार बदलाव करें।

(A) अपना लिंक जोड़ेः अपने सोशल मीडिया या जो लिंक आप जोड़ना चाहते हैं, उसे इस https://wikvell.blogspot.com/2020/07/bt5300-8-45.html लिंक की जगह पेस्ट करें।

(B) नाम जोड़ेः और फिर अपने इस लिंक को नाम देने के लिए लिंक संबंधित नाम को कोड से हटाए और अपने लिंक से संबंधित नाम को जोड़ें, जिसका लिंक आप जोड़ रहे हैं।

(C) लिंक कलर चेंजः और लिंक कलर को चेंज करने के लिए इस #221f1f कलर कोड में जो कलर आप अपने लिंक नाम का रखना चाहते है। वह कलर कोड आप इस #221f1f कलर कोड की जगह जोड़ें, या आप कलर नाम भी जोड़ सकते है।

पैराग्राफ डिजाइन चेंज कैसे करें?

चलिए मैं आपको यहां पर एक डायरेक्ट tip कोड प्रदान करता हूं। जिसे आप अपनी ब्लॉगर सेटिंग्स  post template (optional)  विकल्प के अंदर पेस्ट करेंगे, और मेरे द्वारा लिखे गए, Text की जगह आप अपना लेेेख लिखेंगे, चलिए जानते हैं। कैसेः

कोडः
<div class="tip" style="background-color: #3d85c6; border-radius: 8px; border: none; color: white; font-family: roboto, &quot;helvetica neue&quot;, helvetica, sans-serif; font-size: 19px; margin: 0.25rem 0px 0.75rem; min-height: initial; outline: none; padding: 5px;">
<div class="no-margin" style="margin: 0px; outline: none;">आप अपना टेक्स्ट यहां पर लिखें</div></div>

तो दोस्तों ऊपर किए गए इस कोड को पूरा कॉपी करें, और अपनी ब्लॉगर सेटिंग्स  post template (optional)  मैं इसे पेस्ट करें।

अब इसके अंदर अपना टेक्स्ट लिखने के लिए आप कोड के अंदर देखें। मैंने यहां पर आप अपना टेक्स्ट यहां पर लिखें एक लेेेख लिखा है, इसको हटाकर आप अपना टेक्स्ट या लिंक लिख सकते हैं।

Text कलर, बैकग्राउंड कलर, टेक्स्ट साइज कम या अधिक करना।

यदि आप टेक्स्ट या बैकग्राउंड कलर या टेक्स्ट साइज में कुछ बदलाव करना चाहते हैं। तो आप यह तरीके आजमाए।



बैकग्राउंड कलर चेंज करेंः अपने कोड के अंदर आपको background-color: #3d85c6; कोड दिखाई देगा। अब टेक्स्ट का बैकग्राउंड कलर चेंज करनेेे के लिए इस #3d85c6 कोड की जगह अपना कलर कोड या कलर नाम डालें। और टेक्स्ट बैकग्राउंड कलर चेंज हो जाएगा.

बोर्डर radius करेंः कोड में देखें। वहां आपको border-radius: 8px; यह कोड दिखाई देगा, यह कोड आपके बैकग्राउंड कलर के कोनो को कम करने का काम करता है।

तो अपने बैकग्राउंड कलर के कोने कम या अधिक करने के लिए अंक 8 की जगह कम या अधिक अंक डालें।

Text Color चेंज करेंः कोड में देखें। वहां आपको color: #ffffff; यह कोड दिखाई देगा। तो आप अपना पसंदीदा Text Color जोड़नेेे के लिए #ffffff इस कोड को हटाए और इसकी जगह अपना पसंदीदा कलर नाम या कलर कोड डाले।

टेक्स्ट साइज चेंज करेंः टेक्स्ट की फोंट साइज कम या अधिक करने के लिए कोड पर नजर डालें वहां पर आपको font-size: 19px; यह कोड दिखाई देगा। यह कोड बैकग्राउंड कलर के अंदर जो टेक्स्ट होंगे, उसकी साइज प्रदर्शित करेगा। तो टेक्स्ट फोंट साइज कम या अधिक करने के लिए 17px मैं 17 किस जगह कम या अधिक अंक डाले।

Text और बॉर्डर को पेंडिंग देनाः टेक्स्ट और बॉर्डर के बीच में दूरी बनाने के लिए हम Padding का उपयोग करते हैं।

तो आप अपने टेक्स्ट को बैकग्राउंड बॉर्डर से दूर या पास रखने के लिए कोड पर नजर डालें। वहां पर आपको padding: 5px; यह कोड दिखाई देगा।

तो अब आप टेक्स्ट और बॉर्डर की दूरी कम या अधिक करने के लिए अंक 5 की जगह कम या अधिक अंक डालें।

👁 ध्यान देंः 
मेरे द्वारा ऊपर दिया गया कोड कुछ इस तरह Text और Background प्रदर्शित करेगा, और मेरे द्वारा ऊपर बताए गए तरीकों से आप इस में बदलाव भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः " Blog post Article में Line Add | 8 Best Design hr रेखाएं "
Blogger Blog में Amp Set up कैसे करें - Amp Page बनाए "

तो दोस्तों ऊपर आप यह पैराग्राफ देख सकते हैं, कि इसकी डिजाइन मेंने कैसे की है। इसी तरह डिजाइन ऊपर दिए गए कोड की मदद से आप भी सेटअप कर पाएंगे, और उसमें अपनी इच्छा अनुसार बदलाव सकते है।

लेकिन ऊपर दिए गए इस पैराग्राफ डिजाइन में मैंने लाइन भी जोड़ रखी है, इन्हें हमें अपने टेक्स्ट में अलग से जोड़ना पड़ता है। 

और लिंक कलर उसे भी हमें अलग से सेट अप करना होता है, नहीं तो वह आपके जो ब्लॉग पर लिंक का कलर होगा, उन्हीं पर डिफॉल्ट सेट हो जाएंगे।

Line add: अपने पैराग्राफ में लाइन ऐड करने के लिए नीचे दी गए इस कोड को कॉपी और अपने पैराग्राफ में जहां कि आप लाइन ऐड करना चाहते हैं, वहां इसे पेस्ट करें।

<hr style="border: 1px solid white;" />

Line डिजाइन चेंज करें: इसे अलग-अलग कलर डिजाइन और साइज में बदलने के लिए निम्नानुसार बदलाव करें।

Border size: बॉर्डर लाइन को मोटा करने के लिए कोड 1px में 1 की जगह अधिक अंक डाले।

Line Design: और इसकी अलग-अलग डिजाइन करने के लिए। जैसे: एक सिंपल लाइन, बिंदु लाइन या डेसेड लाइन में बदलने के लिए कोड solid की जगह dotted या dashed का उपयोग करें।

Color change: लाइन का कलर चेंज करने के लिए white की जगह अपना मनपसंद कलर कोड या कलर नाम का उपयोग करें।

इसके बाद अपनी ब्लॉगर सेटिंग्स 'post template (optional)' को सेव कर ले।

अब देखने के लिए की आपका यह पोस्ट टेंप्लेट पैराग्राफ किस तरह से डिजाइन हुआ है। अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में Posts पर जाएं, और नई पोस्ट बनाने के लिए दिए गए  के बटन पर क्लिक करें।

वहां पर आप देख पाएंगे, कि जो आपने ब्लॉगर सेटिंग्स 'post template (optional)' पर जो लेख लिखे हैं, लिंक बनाए हैं, और डिजाइन की है। वह आपके पोस्ट एडिटर में पहले ही दिखाई दे रही है।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे कमेंट करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

Comments

Post a Comment

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

Sponsored

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें