Blogger पर Blog/Website कैसे बनाएं Hindi में

blogger पर ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएं?


नमस्कार दोस्तों मैं 'दुर्गेश नायक' और आज  वाइस पोस्ट में जननेे वाले हैं। कि ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं? अपनी खुद की वेबसाइट बनाना सीखे? सबसे पहले मैं आपको यह बताना चाहूंगा की बहुत से ऐसे लोग हैं जो गूगल पर सर्च करते हैं, कि गूगल पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं? तो दोस्तों मैं आपको बता दूं, की गूगल पर कभी भी वेबसाइट नहीं बनाई जाती हैं।

गूगल तो सिर्फ एक (सर्च इंजन) हैं जो (वेबसाइट, पोस्ट, वीडियो, एप्स, पीडीएफ, जिप फाइल) इन सब को (क्रोल) करता हैं। और जिनको इनकी जरूरत हैं और अगर वह गूगल पर आकर 'सर्च' करता हैं, तो गूगल बस उन लोगों तक वह पहुंचाता हैं। जो कीवर्ड लोगों ने गूगल पर सर्च किया हैं।

तो दोस्तों गूगल क्या हैं, एक सर्च इंजन जो वेबसाइट और पोस्ट को क्रॉल करता हैं और उन्हेंं सुरक्षित रूप से लोगों तक पहुंचाता हैं, और गूगल पर हम वेबसाइट नहीं बनाते हैं। वेबसाइट बनाने के लिए Google खुद के या इससे होस्ट कहीं सारे फ्री या पेड़ प्लेटफार्म हैं, जिन पर हम अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। तो दोस्तों इसकेे बारे चे की 'स्लाइड' में पढ़ें।

ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएं, ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप, ब्लॉग वेबसाइट कैसे खोले, ब्लॉग, free me website banaye Hindi me jankari
Blogger पर Blog/Website कैसे बनाएं Hindi में

वैसे तो वेबसाइट बनाना बहुत ही सिंपल हैं, हर कोई चाहता हैं। कि अपनी खुद की वेबसाइट बनाए, और इंटरनेट की दुनिया में अपना नाम बनाए, और एक अच्छी पहचान बनाएं 'लेकिन' उन्हें पता नहीं हैं। कि आखिर वेबसाइट बनाते कैसे हैं।

तो दोस्तों वेबसाइट बनाने के लिए हैं सबसे बढ़िया platform (blogger.com) हैं। वैसे तो हम ब्लॉगर से भी अच्छी
Website (wordpress.com) या (websitebuilder.com) पर बना सकते हैं, 'लेकिन' इन पर ब्लॉग/वेबसाइट बनाने के लिए आपको बहुत (पैसा खर्च) करना पड़ता हैं। 'तभी' आप इन पर एक अच्छी और पावरफुल वेबसाइट बना सकते हैं।

'लेकिन' ब्लॉगर बहुत ही पॉपुलर platform हैं यह वेबसाइट बहुत पुरानी भी हैं, और यह बिल्कुल फ्री सर्विस हैं। 'यानी' कि अगर हम इस 'www.blogger.com' साइट पर अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो हमसे इसका कोई चार्ज नहीं लिया जाता है।

और 'blogger' साइट पर हमारी वेबसाइट एकदम सुरक्षित रहती हैं और कोई भी वेबसाइट 'हैकर' हमारी साइट को 'हैक' (नहीं) कर सकता हैं।

और सबसे अच्छी बात यह है, की हम इससे 'पैसे' भी कमा सकते हैं। लेकिन पैसा कमाने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती हैं कम से कम हमें हमारी साइट पर 6 महीने तक लगातार मेहनत करनी हैं, और हमें अपनी साइट पर अच्छी-अच्छी पोस्ट लिखनी हैं। और हमारी साइट पर कुछ विजिटर भी होने चाहिए, और हमारी साइट की पोस्टों में कुछ अच्छे-अच्छे कमेंट भी होने चाहिए।

इसके बाद हम गूगल एडसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। और आवेदन सबमित हो जाने के बाद, गूगल ऐडसेंस कंपनी हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाएगी और उन विज्ञापन से हम 'पैसा' कमा पाएंगे।

ब्लॉग/वेबसाइट बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

घबराइए मत ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए आपको कुछ ऐसे डाक्यूमेंट्स नहीं चाहिए जो आपके पास नहीं है।

एक ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास अपना गूगल अकाउंट होना चाहिए, और इंटरनेट डाटा कनेक्शन यानी रिचार्ज होना चाहिए। जो लगभग सभी एंड्राइड फोन वाले रखते हैं।

बस ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए यही जरूरी है, और कुछ जानकारी आपसे यहां पर नहीं मांगी जाती है।

तो चलिए अब हम यह जानते हैं, की 'www.blogger.com' पर हम अपनी खुद की ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बना सकते हैं, तो दोस्तों इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े और पढ़ने का आनंद लें।

'यह भी पढ़ेंः " मोबाइल से यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं और वीडियो अपलोड कैसे करें "
अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव कैसे करें वीडियो लाइव करना सीखे "
ब्लॉग वेबसाइट पर एक साथ एक से अधिक आदमी पोस्ट कैसे करें "
अपने यूट्यूब वीडियो को यूट्यूब सर्च में नंबर वन पर कैसे लाएं "

Blogger Platform पर फ्री में अपनी ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएं?

  1. अपने 'कंप्यूटर' या 'मोबाइल डिवाइस' में अपना पसंदीदा ब्राउज़र ओपन करें, 
  2. और फिर साइट (www.blogger.com) पर विजिट करें।
  3. इसके बाद पेज में (create your blog) पर क्लिक करें।
  4. अब आपको अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन करने के लिए कहां जा सकता है। यदि आप ब्राउज़र में गूगल अकाउंट पर लॉगिन नहीं है, तो आपको लॉग इन करने की जरुरत है। गूगल अकाउंट में लॉग इन करने के बाद आपकी ब्लॉगर पर अपनी प्रोफाइल क्रिएट हो जाएगी। जिसे आपके ब्लॉग पर पाठक ऑथर के रूप में जानेंगे यानी कि एक ब्लोगर प्रकाशक के रूप में।
  5. इसके बाद पेज में (Create New Blog) पर क्लिक करें।
  6. और फिर एक पॉप-अप विंडो में अपनी ब्लॉग वेबसाइट को शीर्षक (title) दें।

Blogger पर Blog/Website कैसे बनाएं Hindi में

Title box में आप जो नाम डालेंगे, वह आपके ब्लॉग वेबसाइट के नाम से जाना जाएगा।

फिर (Next) पर क्लिक करें, और अपने ब्लॉगर ब्लॉग को एक यूआरएल दे, जो आपके ब्लॉग का एड्रेस होगा।

Blogger पर Blog/Website कैसे बनाएं Hindi में

यहा अपने ब्लॉग का Address बनाते समय बीच में स्पेस रखे। नहीं तो यह ब्लॉग Address अमान्य बताएगा।

और ध्यान देंः आपका ब्लॉग उसी यूआरएल ऐड्रेस पर बनेगा, जो यहां पर available बताया जाएगा।

जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, कि मैंने जो यूआरएल ऐड्रेस यहां पर बनाया है। वह available है, इसका अर्थ है कि मेरा ब्लॉग इस एड्रेस पर बन सकता है।

यदि आप ऐसे Address पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं। जिस Address पर 'पहले' ही किसी और ने अपना ब्लॉग बना लिया हैं, तो आपका वह URL Address ब्लॉगर एक्सेप्ट (नहीं) करेगा, और आपको किसी और 'नाम' से अपना ब्लॉग बनाना होगा।

फिर (Save)  बटन पर क्लिक कर ले और आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाएगा, अब आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट, आर्टिकल लिख सकते हैं। पेज बना सकते हैं।

अपने ब्लॉग को देखने के लिए (view your blog) पर क्लीक करें। इसके बाद आप देख पाएंगे। की विजिटर को आपका ब्लॉग कैसा दिखाई देगा, उसकी डिजाइन कैसी है।

यदि आप चाहे तो अपने ब्लॉग की पूर्वावलोकन थीम डिजाइन चेंज कर सकते हैं। blogger आपको ब्लॉगर की default theme को अनुकूलित करने के लिए थीम डिजाइनर का विकल्प देता है। जिसकी मदद से आप थीम को Customize कर सकते हैं। और उसमे काफी कुछ बदलाव कर सकते हैं।

इसके लिए अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में (theme) विकल्प पर क्लीक करें। और अपनी मौजूदा थीम को डिजाइन करने के लिए (Customize) पर क्लीक करें।

या एक new थीम डिजाइन जोड़ने के लिए नीचे दिए गए अन्य विषय templates में से कोई एक चुने और लागू करें।

ओर आप चाहे तो अपने ब्लॉग के लिए एक थर्ड पार्टी कस्टम डिजाइन template भी अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप हमारा यह लेख पढ़े।

एक बात ओर जब आप ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते हैं, तो आपको ब्लॉगर अपना खुद का एक हॉस्ट Domain देता है।

उदाहरणः Example.blockspot.com

यदि आप चाहें तो इस ऑस्टेड डोमेन (.blockspot.com) को अपने खुद के कस्टम डोमेन में बदल सकते हैं। जैसेः ( .com .in .xyz  .net ) या अन्य कस्टम डोमेन जो आप डोमेन प्रदाता साइट से खरीदते हैं।

अपने ब्लॉग के लिए कस्टम डोमेन खरीदने के बारे में हमारा यह लेख पढ़ें।

तो दोस्तों आज की हमारी यह पोस्ट यहां तक खत्म होती हैं और मुझे उम्मीद हैं, कि आप को इस पोस्ट में पूरी तरह से समझ में आया होगा। की ब्लॉगर पर ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएं? और आपने अभी तक तो ब्लॉग पर अपनी वेबसाइट भी बना ली होगी और मुझे उम्मीद हैं, कि आपको मेरी यह (पोस्ट पसंद) आई होगी। और अगर आपको मेरी यह 'पोस्ट पसंद' आई हैं तो इस 'पोस्ट' को अपने दोस्तों में शेयर करें, 'ताकि' आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चले, और नीचे कमेंट करें, कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी।

'यह भी पढ़ें'

Comments

Post a Comment

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

Sponsored

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें