Google par image se image search kaise Kare | ये ह तरीका जान लो

गूगल पर किसी इमेज से इमेज कि डुप्लिकेट कॉपी सर्च कैसे करें?

दोस्तों आपने गूगल पर कीवर्ड, क्वेरी वगैरह तो बहुत सर्च किए होंगे। क्या आपको पता है, कि यदि आपको किसी इमेज की जरूरत है। या किसी की image से रिलेटेड इमेज आप गूगल पर ढूंढ रहे हैं, तो उसे एकदम सही ढंग से झट-पट कैसे ढूंढे, जो आपकी इमेज से रिलेटेड हो या image की डुप्लिकेट कॉपी हो।

जी हां दोस्तों आप अपनी किसी इमेज को गूगल पर सर्च कर सकते हैं, और जब आप सर्च करेंगे। तो आपकी इमेज से रिलेटेड या image की डुप्लिकेट कॉपी मिलान की गूगल पर होगी, गूगल वह इमेज आपको दिखाएगा।


तो दोस्तों जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े और पढ़ने का आनंद लें।

गूगल पर किसी इमेज से इमेज कि डुप्लिकेट कॉपी सर्च कैसे करें, google par image search, google me image ki Duplicate copy search Karna, इमेज के बदले इमेज
गूगल पर किसी इमेज से इमेज कि डुप्लिकेट कॉपी सर्च कैसे करें

दोस्तो यदि आप एक ब्लॉगर है, या वेब डेवलपर है। तो आप इमेज सर्च के जरिए यह देख सकते हैं, कि कहीं आपकी वेबसाइट ब्लॉग से कोई इमेज कॉपीराइट तो नहीं कर रहा किसी ने आपकी इमेज अपने ब्लॉग पर तो अपलोड नहीं कर रखी है। यह आप इमेज सर्च करके देख सकते हैं।

और यदि आपने अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखी है, और उसमें इमेज भी ऐड करी है। तो आप इस इमेज सर्च गूगल टूल्स की मदद से यह देख सकते हैं, कि आपकी इमेज को गूगल ने crawl किया है या नहीं।

और तो और आप यह भी देख सकते हैं कि आपकी इमेज जिस किसी भी साइट पर upload हुई है। वहा उसकी साइज क्या है, ओर आपकी इमेज रियल साइज आकार क्या है।

और यदि आप किसी इमेज से रिलेटेड इमेज कि गूगल पर खोज कर रहे हैं। तो यह सबसे अच्छा तरीका है, कि आप इमेज सर्च करके उस से रिलेटेड इमेज बड़ी आसानी से और जल्दी पा सकते हैं।

गूगल पर अपनी इमेज से इमेज सर्च कैसे करें?

गूगल पर अपनी किसी इमेज से रिलेटेड इमेज या डुप्लिकेट कॉपी सर्च करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

  1. अपने डिवाइस में गूगल chrome ओपन करे।
  2. क्रोम ब्राउजर मैं three डॉट्स आइकन पर क्लिक करें, और डेेेेस्कटॉप साइट का चयन करें।
  3. इसके बाद  ब्राउज़र में गूगल ओपन करें, और मेनू बार मैं more Option पर क्लिक करें, और images विकल्प सेलेक्ट करें। 
  4. और फिर गूगल सर्च बार में कैमरा आइकन पर क्लिक करें।

गूगल पर किसी इमेज से इमेज कि डुप्लिकेट कॉपी सर्च कैसे करें, google par image search, google me image ki Duplicate copy search Karna, इमेज के बदले इमेज

तो गूगल सर्च बार में दिए गए Camera icon पर क्लीक करने के बाद आपके सामने एक पॉप अप विंडो ओपन होगा जिसमें pest the URL of the image और upload image के दो विकल्प मिलेंगे।

गूगल पर किसी इमेज से इमेज कि डुप्लिकेट कॉपी सर्च कैसे करें, google par image search, google me image ki Duplicate copy search Karna, इमेज के बदले इमेज

pest the URL of the image: यदि आपने किसी साइट इमेज का URL Link कॉपी किया हैं, और आपको वह इमेज अब गूगल पर नहीं मिल रही है। तो आप pest the URL of the image विकल्प मे उस इमेज का URL link पेस्ट करके डायरेक्ट उस इमेज तक पहुंच सकते हैं।

Upload image: यह विकल्प आपको अपनी मौजूदा डिवाइस गैलरी से इमेज चुनने ओर गूगल पर उसकी डुप्लिकेट कॉपी सर्च करने की अनुमति देता है।

अब आपके सामने जो आपने इमेज गूगल इमेज सर्च टूल पर सर्च की है। उस इमेज की जितनी भी copy गूगल के पास है, वह आपको दिखाई देने लगेगी।

ध्यान देः यदि आप गूगल से किसी इमेज को डाउनलोड करके या screenshot लेकर अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अपलोड करना चाहते हैं। तो आपको वह प्रकाशक कॉपीराइट दे सकता है, जिसकी वह इमेज है।

किसी ओर साइट owner की इमेज को अपने ब्लॉग या वेबसाइट में अपलोड करने के लिए आपको उनकी अनुमति लेनी पढ़ सकती है।

आप यहां पर जाकर हमारी एक फ्री इमेजेस डाउनलोड करने के बारे में साइट सूची पोस्ट पढ़ सकते हैं, कि कैसे आप गूगल से फ्री इमेजेस डाउनलोड करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट में अपलोड कर सकते हैं।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और अगर पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और हमें कमेंट करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी। 

 यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे Comment बॉक्स में हमें बताएं।

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें