Facebook से पैसे कैसे कमाए, Best 4 तरीके

Facebook se Paise कैसे Kamaye, सर्वश्रेष्ठ 4 तरीके Post & Video डालकर

तो आप फेसबुक पर अपने दोस्तों के साथ प्यार और अपने निजी पल, निजी वीडियो अपलोड करने के साथ-साथ पैसे कमाने के बारे में भी सोच रहे हैं। अच्छी बात ऐसा सोचना भी चाहिए, क्योंकि इस दुनिया में अपनी जरूरतेंं पूरी करने के लिए पैसा कमाना बहुत जरूरी है।

Facebook se paise कैसे कमाए, post और विडियो डालकर, फेसबुक पेज बनाकर पैसे कैसे कमाए,  फेसबुक से पैसे कमाने के बेस्ट 4 तरीके, पेज और ग्रुप से पैसे कमाए
Facebook से पैसे कैसे कमाए, Best 4 तरीके

हम में से अधिकतर लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में अधिक से अधिक समय फेसबुक पर ही बिताते हैं, और फेसबुक पर दुनियाभर के मिलियनों उपयोगकर्ता विजिट करते है। अपने निजी पल शेयर करते हैं, वीडियो अपलोड करते है।

तो कितना अच्छा होगा, कि आप फेसबुक पर जो अपने दोस्तों के साथ अपने निजी पल शेयर करते हैं। वीडियो डालते हैं। इसी से यदि आप पैसे कमाए, तो कितना अच्छा हो सकता है। कमेंट करके जरूर बताइएगा।

बहुत से लोग हैं, जो फेसबुक पर वीडियो डालकर, इंस्टेंट आर्टिकल शेयर करके पैसे कमा रहे हैं। तो कहीं लोग हैं, जिनको यह नहीं पता है, कि वह भी फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं।

बस पैसे कमाने के लिए फर्क इतना होगा, अभी जो आप वीडियो या स्टोरी, आर्टिकल डालते हैं। वह निजी होते है, और जो उपयोगकर्ता आपको फॉलो करता है। वही आपकी वह फोटो, वीडियो या स्टोरी, आर्टिकल देख सकता है। अन्य उपयोगकर्ता जो आपको फॉलो नहीं करते हैं, वह आपकी जानकारी नहीं देख सकता।

यदि आप पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको इन्हें सार्वजनिक रखना होगा। इसके लिए आपको अपनी फेसबुक प्रोफाइल को सार्वजनिक करने की जरूरत नहीं है। यह जैसी है, इसे वैसे ही रखना है।

बस फेसबुक पर आपको एक और अकाउंट बनाना है, जिसे हम फेसबुक पेज कहते हैं। जी हां आपको फेसबुक पर एक पेज बनाना होगा। और इसे बनाना बहुत ही आसान है, फेसबुक पेज बनाने के बारे में आप हमारा यह "लेख पढ़" सकते हैं।

और जब आप फेसबुक पर पेज बना ले, तो आप उस पर इंस्टेंट आर्टिकल शेयर करें, अच्छे-अच्छे वीडियो बनाकर अपलोड करें। वीडियो अपने खुद के द्वारा बनाए गए ही डालें नहीं तो आपको कॉपीराइट मिल सकता है।

Facebook पेज पर Instant आर्टिकल शेयर कैसे करें?

ऐसा नहीं है कि आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर उनकी पोस्टों का लिंक कॉपी करके अपने पेज पर शेयर कर दें। और वह इंस्टेंट आर्टिकल में परिवर्तित हो जाएंगे। यदि आप ऐसा सोच रहे हैं, तो यह बिल्कुल गलत है।

फेसबुक पेज पर इंस्टेंट आर्टिकल शेयर करने के लिए आपके पास पहले खुद की वेबसाइट या ब्लॉग होना बहुत ही जरूरी है। और फिर उसी ब्लॉग या वेबसाइट को आप अपने फेसबुक पेज पर कनेक्ट करके वेरीफाई करते हैं। फेसबुक को यह बताने के लिए कि वह आपकी ही वेबसाइट है, आपके पास उसकी एक्सेज है।

और पेज पर Instant आर्टिकल शेयर करने के लिए आपको अपनी पोस्ट में शेयर बटन या उसका लिंक कॉपी करके पेस्ट करने की भी जरूरत नहीं है। 

आप सीधे अपने ब्लॉग को RSS Feed के जरिए फेसबुक पेज से कनेक्ट कर सकते हैं, और जब आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखकर प्रकाशित करेंगे तो वह ऑटोमेटिक आपके फेसबुक पेज पर अपलोड हो जाएगी।

और जो पोस्ट RSS Feed के जरिए ऑटोमेटिक आपके पेज पर अपलोड होगी, वह इंस्टेंट आर्टिकल कहलाती है। यानी कि जब उपयोगकर्ता फेसबुक पेज से आपकी पोस्ट पर क्लिक करेंगे, तो वह आपकी वेबसाइट पर नहीं आएंगे। क्योंकि वह पोस्ट नॉर्मल तरीके से शेयर नहीं हुई है, बल्कि आरएसएस फीड के जरिए फेसबुक पेज पर अपलोड हुई है। और जब उपयोगकर्ता उस पर क्लिक करेंगे, तो वह पोस्ट आपके फेसबुक पेज पर ही खुल जाएगी। अधिक जानकारी के लिए हमारा फेसबुक पेज पर इंस्टेंट आर्टिकल्स सेट अप करें लेख पढ़ें।

जब आपके पेज पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगेगा, तो आप अपने फेसबुक पेज पर अपलोड किए गए वीडियो और इंस्टेंट आर्टिकल को मोनीटाइज कर सकते हैं। फिर फेसबुक खुद आपके उन आर्टिकल पर ऐड दिखाएगा, और उन्ही ऐड्स से आप पैसे कमाएंगे।

ध्यान देंः आप अपने पेज पर जो वीडियो और इंस्टेंट आर्टिकल बनाते या अपलोड करते हैं। और उन्हें यदि आप मोनीटाइज करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए पहले आपके पेज को फेसबुक की कुछ शर्तें और नीतियां मानदंड पूरे करने होंगे। नीचे इंस्टेंट आर्टिकल और वीडियो का मोनीटाइज पाने के लिए शर्तें और नीतियों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

पेज पर वीडियो मोनेटाइज करें। ( शर्तें एवं नीतियां)

(1) आपके फेसबुक पेज के 10,000 Followers होने चाहिए। यदि आप कॉमेडी या न्यूज़ वीडियो, लेटेस्ट वीडियो अपने फेसबुक पेज पर अपलोड करते हैं। तो 10,000 Followers बनाना आपके लिए काफी आसान है, और आप जल्दी 10,000 फॉलोअर पार कर लेंगे।

(2) और आपके पेज पर 3 मिनट के वीडियो की 1 मिनट तक देखे जाने की संख्या 60 दिनों में 30,000 तक होनी चाहिए।

यह जरूरी नहीं है, कि आपका वीडियो सिर्फ 3 मिनट का ही होना चाहिए। बल्कि 3 मिनट से वीडियो की अवधि कम नहीं होनी चाहिए इससे अधिक बड़ा वीडियो होना चाहिए।

यदि आपका पेज इन मानदंडों को पूरा करता है, तो आपका फेसबुक पेज वीडियो मोनेटाइजेशन के लिए तैयार है।

इंस्टेंट आर्टिकल मोनेटाइज करें। (शर्तें एवं नीतियां)

अपने पेज पर इंस्टेंट आर्टिकल को मोनीटाइज करके पैसे कमाने के लिए, आपको फेसबुक के इन मानदंडों को पूरा करना पड़ेगा।

(1) फॉलोअर्सः आपके पेज पर 1,000 Followers होने चाहिए। यदि आपके पेज पर इससे कम फॉलोअर्स है, तो आपका पेज मोनेटाइजेशन के लिए अयोग्य है।

(2) सहभागी सामग्री: पिछले 60 दिनों में आपकी पोस्टों को 15,000 सहभागिताए मिलनी चाहिए, यानी आप जो फेसबुक पेज पर आर्टिकल शेयर करते हैं। उन पर 15,000 बार 60 दिनों के अंदर क्लिक होने चाहिए।

(या)

आप जो वीडियो फेसबुक पर अपलोड करते हैं, उन सभी वीडियो को मिलाकर 60 दिनों के अंदर 1,80,000 मिनट तक देखा गया होना चाहिए।

(या)

आपके पेज पर 3 मिनट के वीडियो की 1 मिनट तक देखे जाने की संख्या 60 दिनों में 30,000 तक होनी चाहिए।

यदि आपका पेज वीडियो और इंस्टेंट आर्टिकल के इन मानदंडों को पूरा करता है, तो आपका पेज मोनेटाइज होने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

मेरा पेज मोनेटाइजेशन के लिए तैयार है, कैसे पता करें?

अब बात आती है, कि आप अपने पेज के आंकड़े कैसे देख सकते हैं कि वह Monetization के लिए तैयार है या नहीं। इसके लिए आप यहां पर क्लिक करें, और यदि आप अपने ब्राउज़र में फेसबुक पर लॉगइन नहीं है। तो आपको लॉग इन करने की जरूरत पड़ेगी, फिर आप अपने फेसबुक पेज मोनेटाइजेशन के लिए तैयार है, या नहीं आंकड़े देख पाएंगे।

 अधिक जानकारी नीचे इस वीडियो में देखें।


यदि आपका फेसबुक पेज Monetize के लिए तैयार है, तो अपने फेसबुक Monetization का अप्लाई करने के लिए आपको ऊपर apply Now का विकल्प दिखाई देता है। जिस पर क्लिक करके आप स्टेप बाय स्टेप आगे की प्रोसेस पूरी करेंगे।

Affiliate मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाए?

सिर्फ फेसबुक मोनेटाइज से ही पैसे नहीं कमा सकते, बल्कि यहां पर आप और तरीकों से भी पैसे कमा सकते हैं।

जैसे Affiliate Program यदि आप अमेजॉन या इनके जैसी अन्य साइट पर Affiliate program का हिस्सा है, तो आप उनके प्रोडक्ट अपने फेसबुक पेज पर शेयर कर सकते हैं। और जब कोई उपयोगकर्ता प्रोडक्ट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट purchase करता है, तो आपको उस प्रोडक्ट की कीमत से कुछ पर्सेंट कमीशन मिलता है, और आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

फेसबुक पेज या ग्रुप सेल करना?

यदि आपका पेज या कोई फेसबुक ग्रुप अच्छा खासा लोकप्रिय और उस पर लाखों विजिटर्स हो जाते हैं। तो कोई भी आपके फेसबुक ग्रुप को खरीद सकता है, और ऐसा वही करता है। जिसका कोई ऑनलाइन व्यापार या फिर जिसे आपका फेसबुक ग्रुप खरीदने से फायदा हो सकता है, वह आपसे उसे खरीद सकता है।

इसके लिए आपके पेज पर काफी Followers होने चाहिए, तभी कोई आपका ग्रुप या फेसबुक पेज खरीदने पर विचार कर सकता है।

और आप खुद अपना ग्रुप या पेज को बेचने के लिए नीलामी पोस्टर लगा सकते हैं, कि यह पेज या ग्रुप बिकाऊ है। इसे खरीदने के लिए आप कांटेक्ट करें। ऐसा पोस्ट बनाकर आप अपने ग्रुप या पेज पर डाल सकते हैं, और उसे अन्य ग्रुप के अंदर शेयर भी कर सकते हैं। और जिसे आपका ग्रुप या पेज खरीदना होगा, वह खुद आपसे कांटेक्ट कर लेगा।

कौन खरीदता हैः अनंत लोकप्रिय फेसबुक पेज या रुचि कारक ग्रुप वह खरीदते हैं। जिनका कोई ऑनलाइन या स्थानीय व्यापार हो और वह उस ग्रुप पर अपने व्यापार से रिलेटेड पोस्ट, बैनर ऐड करके अपनेेेेेे व्यापार का प्रचार कर सके। और उनका व्यापार लोगों की नजरों में आ सके, और उसकी कीमतें बढ़ सके।

Sponsore Ad लगाकर पैसे कमाए?

आज के इस वक्त में सब अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए नए-नए तरीके खोज रहे हैं, नए-नए तरीके आजमा रहे हैं। ताकि उनका जो भी व्यापार है, जैसे ऑनलाइन व्यापार हो स्थानीय व्यापार हो उस को आगे बढ़ाना चाहते हैं, ताकि व्यापार में उनको अधिक से अधिक मुनाफा मिले।

जो भी व्यापारी व्यापार कर रहा है, और वह उसे आगे बढा़ना चाहता है। तो वह अखबार मैं ऐड दिखाता है, टीवी में ऐड दिखाता है। गूगल ऐडसेंस को ऐड दिखाने के लिए पैसे देते हैं।

व्यापारी अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए कुछ अच्छी जगह भी देखते हैं। जहां पर लोगों की अधिक से अधिक रुचि होती है। जहां लोग अधिक से अधिक जाना पसंद करते हैं।

और इन्हीं में से होते हैं, वेबसाइट ब्लॉग या कोई लोकप्रिय फेसबुक पेज, ग्रुप्स जिन पर अधिक से अधिक ट्रैफिक होता है।

जब आपका फेसबुक पेज लोकप्रिय और उसके हजारों फॉलोअर्स हो जाएंगे, तब अन्य कंपनियां जैसे एप डेवलपर या कोई भी कंपनी जिसे आपका पेज पसंद आता है। और वह चाहते हैं, कि उनके व्यापार का एक बैनर आपके फेसबुक पेज पर भी लगाया जाए।

तो आप उनका व्यापार बैनर, स्पॉन्सर्ड ऐड लगाने के अच्छे खासे पैसे ले सकते हैं।

लेकिनः इसके लिए आपको काफी मेहनत भी करनी पड़ेगी, लोगों का अपने पेज की और अधिक से अधिक ध्यान खींचना होगा। लोगों को अपने पेज की ओर आकर्षित करना होगा, ताकि वह आपके पेज के फॉलोअर बन सके, और आपके पेज को मोटिवेशन मिल सके।

यह भी पढ़ेः " Roz Dhan Rozbuzz wemedia Se Judhe & Month 30,000 Kamaye "
UC News से पैसे कैसे कमाए | पोस्ट Article लिखकर "
Daily Hunt पर न्यूज Post Publish कैसे करें, महीने 5,000 कमाए "
Mobile Phone से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, आसान तरीके "
Tik Tok से पैसे कैसे कमाए, ऐसे कमाएंगे लाखों रुपए "
YouTube पर Video डालकर पैसे कैसे कमाए "
Blogging से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, लाखों कमाने का सुझाव "

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और अगर पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें। ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके और हमें कमेंट करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे Comment बॉक्स में हमें बताएं।

Comments



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »