Google Analytics account Kaise Banaye हिंदी में जानकारी

Google Analytics पर Account कैसे बनाये? ब्लॉग वेबसाइट कनेक्ट करें।

नमस्कार दोस्तों आज इस पोस्ट में आप जानेंगे, कि आप अपनी वेबसाइट को Google Analytics से लिंक कैसे कर सकते है। यानी गूगल एनालिटिक्स पर अकाउंट कैसे बना सकते हैं? तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।

Google Analytics account Kaise Banaye हिंदी में जानकारी tracking ID blog website Link

यदि आप एक ब्लॉगर है, तो आपको अपने ब्लॉग पर आने वाले आंगतुक या आपकी साइट गूगल पर कैसा प्रदर्शन कर रही हैं। यह जानकारी जानना आपको बहुत जरूरी है, और यह जानकारी आप Google Analytics से अपने ब्लॉग वेबसाइट को लिंक करके  बड़ी आसानी से जान सकते हैं।।

Google Analytics की मदद से आप यह जान सकते हैंः गूगल एनालिटिक्स आपको अपने विज्ञापन ROI को मापने और साथ ही साथ आपके फ्लैश को ट्रैक करने देता है आपकी साइट पर विजिटर कहां से विजिट कर रहे हैं, वह आपकी साइट पर कितनी देर तक रुकते हैं। कौन सी पोस्ट पढ़ते हैं, किस लोकेशन से आते हैं, रियल टाइम Active कितने User हैं, आपकी साइट बोनस रेट क्या चल रही है। और Monthly कितने नए यूजर विजिट कर रहे हैं, वह आपकी साइट पर कितना समय बिता रहे हैं। या और भी बहुत कुछ जानकारी देखने के लिए आप मुफ्त Google Analytics का उपयोग कर सकते हैं।

और सिर्फ ब्लॉग वेबसाइट के लिए ही नहीं, आप अपने एप्स, यूट्यूब चैनल के लिए भी गूगल एनालिटिक्स का उपयोग कर सकते हैं।

Google Analytics आपको आपकी वेबसाइट पर आने वाले आंगतुक को समझने देता है। और अपनी साइट का प्रदर्शन गूगल में सुधारने को मदद भी मिलती है।

और भी बहुत कुछ जो आप Google Analytics अकाउंट बनाने के बाद धीरे-धीरे सीख जाएंगे।

चलिए गूगल एनालिटिक्स पर अकाउंट बनाना शुरु करें, इसके लिए आप अपने डिवाइस में क्रोम या अन्य ब्राउज़र ओपन करें, जिसमें आप यह करना पसंद करते हैं।

Google Analytics account कैसे बनाए? Step By Step पूरी जानकारी।

अपने ब्राउजर सर्च बार में Analytics.google.com/ टाइप करें, और इसे सर्च कर ले। अब आप सीधे गूगल एनालिटिक्स के होम पेज पर होंगे।

यदि आप एक ऐसे ब्राउज़र पर है, जिसमें साइन इन नहीं है। तो आपको Analytics पर जारी रखने के लिए, अपने गूगल अकाउंट में प्रवेश करने की जरूरत पड़ेगी।

इसके बाद आप Google Analytics के पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

वहां पर आपको  Set up for free  का एक विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके आपको आगे बढ़ना है।

अगले पेज में आपको अपने गूगल एनालिटिक्स अकाउंट को एक नाम देना है। यहां पर आप अपना नाम लिख सकते हैं, या फिर आप चाहे तो अपनी साइट जिसके लिए आप Google Analytics अकाउंट बनाना चाहते हैं, उसका नाम भी लिख सकते हैं।

Google Analytics account Kaise Banaye हिंदी में जानकारी tracking ID blog website Link

इसके बाद नीचे दिए गए  Next  बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े।

अगले पेज में आपको अपना प्लेटफॉर्म चुनना है, कि आप किस प्लेटफार्म के लिए यह गूगल एनालिटिक्स अकाउंट बनाना चाहते हैं। यहां पर आपको तीन विकल्प मिलते हैं।

• Web

यदि आपके पास सिर्फ ब्लॉग या वेबसाइट है, तो आप इस Web विकल्प को चुनें।

• Apps

यदि आपके पास खुद का एक मोबाइल ऐप्स है, और आप यहां Google Analytics अकाउंट उस मोबाइल Apps के लिए बनाना चाहते हैं, तो आप इसे सिलेक्ट करें।

• Apps And Web

यदि आपके पास एक वेबसाइट और उस वेबसाइट के लिए आपने एक Apps भी डेवेलप किया है। तो आप उन दोनों ट्रैक करने के लिए इस Apps And Web विकल्प को सेलेक्ट करें।

तो ऊपर बताए अनुसार आप अपना विकल्प चुने, जिसके लिए आप Google Analytics अकाउंट बनाना चाहते हैं। इसके बाद नीचे दिए गए  Next  बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े।

अब अगले पेज में आपको अपनी वेबसाइट के बारे में कुछ इंफॉर्मेशन देनी हैं।


1. Website Name: इस विकल्प में आपको अपनी वेबसाइट का नाम डालना है। जिसके लिए आप अकाउंट बनाना चाहते हैं।

2. Website URL: यहां पर आप अपनी वेबसाइट का सही करेक्ट यूआरएल डालें, यदि आप अपनी साइट को https:// पर प्रबंधित करते हैं। तो आप यहां पर दिए गए http:// विकल्प पर क्लिक करके https:// सेलेक्ट करना ना भूलें।

3. Industry Category: इस विकल्प में आपको अपनी साइट के लिए एक कैटेगरी सेलेक्ट करना है, जिस कैटेगरी से रिलेटेड आपकी साइट पर आप काम करते है।

4. Reporting time zone: यदि इस विकल्प में आपके देश का नाम और उसका Time Zone दिखाई नहीं देता है। तो आप उस विकल्प पर क्लिक करके अपना देश सिलेक्ट करें, और आपका Time Zone ऑटोमेटिक सिलेक्ट हो जाएगा।

Google Analytics account Kaise Banaye हिंदी में जानकारी tracking ID blog website Link

अब यहा नीचे दिए गए  create  विकल्प पर क्लिक करके आगे बढ़े, आगे बढ़ने के बाद आपके सामने एक पॉप-अप विंडो ओपन होगा। जिसमें Google Analytics के कुछ नीतियां और शर्ते होती है, जिसे आपको चेक करना है, और राइट का निशान लगाकर आगे बढ़ना है।

अब आपका Google Analytics अकाउंट बनाने की प्रोसेस पूरी हो चुकी है। अब आपको गूगल एनालिटिक्स के कुछ कोड अपनी साइट के अंदर पेस्ट करने हैं।

Google Analytics account Kaise Banaye हिंदी में जानकारी tracking ID blog website Link

(A) Tracking ID: पेहला Google Analytics का ट्रैकिंग कोड जिसे आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, Tracking ID नाम के नीचे एक कोड दिया गया है।

उदाहरण: UA-555445511-2 ऐसे ही आपको भी एक कोड मिलेगा, उसे कॉपी करना है। और इसे अपने ब्लॉगर settings में पेस्ट करना है।

1 ट्रैकिंग कोड को कॉपी करें, अपना ब्लॉगर डैशबोर्ड ओपन करें।

2 अब अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में settings विकल्प पर क्लिक करें, इसके बाद नीचे Other ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने Other ऑप्शन की कुछ सेटिंग्स ओपन हो जाएगी। जिसमें नीचे की और आपको गूगल एनालिटिक्स कोड पेस्ट करने का एक विकल्प पर मिलेगा, नीचे स्क्रीनशॉट में देखें।त

Google Analytics account Kaise Banaye हिंदी में जानकारी tracking ID blog website Link

तो अपने गूगल एनालिटिक्स कोड को यहां दिए गए बॉक्स में पेस्ट कर देना है, और फिर save Setting विकल्प पर क्लिक करके इसे सेव कर लेना है।

अब आपको Google Analytics का एक और कोड कॉपी करके आपके ब्लॉग वेबसाइट HTML <head> सेक्शन के नीचे पेस्ट करना है।

इसके लिए आप Google Analytics अकाउंट पर फिर से जाएं और फिर ऊपर बताए गए स्क्रीनशॉट मैं दिए गए नीचे वाले कोड को कॉपी करें।

और फिर वापस अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में आए  और ब्लॉगर डैशबोर्ड में Theme विकल्प पर क्लिक करें।

अब आपके सामने आपकी ब्लॉग और वेबसाइट के कुछ templates ओपन हो जाएंगे। अब यहां आपको एक ፧ आई का बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके edit html विकल्प पर क्लिक करें।

Google Analytics account Kaise Banaye हिंदी में जानकारी tracking ID blog website Link

फिर आपके सामने आपकी जो साइट है, उसकी सारी एचटीएमएल कोडिंग ओपन हो जाएगी। यहां पर आपको चार से पांच नंबर पर एक <head> सेक्शन दिखाई देगा, इसके नीचे एक लाइन की जगह खाली करके उस कोड को यह पेस्ट कर देना है।

Google Analytics account Kaise Banaye हिंदी में जानकारी tracking ID blog website Link

और फिर अपनी ब्लॉगर थीम को Save कर लेनी है, अब आपने अपनी Google Analytics प्रॉपर्टी अच्छे से सेट अप कर लिया है।

अब आपको 48 घंटे में Google Analytics पर आपकी साइट की रिपोर्ट दिखाई देने लगेंगी।

Google Analytics पर अकाउंट बनाने और इसके ट्रैकिंग कोड को अपनी साइट के अंदर पेस्ट करने के बारे में अच्छे से जानने के लिए नीचे दिए गए हमारे इस यूट्यूब वीडियो को गौर से देखें।

और हमारे चैनल Sikhoinall पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें, ताकि आप ऐसे ही वीडियो के नोटिफिकेशन पा सके।


तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी, और अगर पोस्ट पसंद आई है। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें, ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और हमें कमेंट करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

 यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे Comment बॉक्स में हमें बताएं।

टिप्पणियां

  1. गूगल एनालिटिक्स के बारे में पूरी जानकारी आपने अपने ब्लॉग में लिखी है वह बहुत ही मददकार है , इस जानकारी से नए ब्लॉगर को बहुत सहायता मिलेगी , मुझे आपका लिखने का तरीका बहुत अच्छा लगता है , आपका ब्लॉग मुझे बहुत पसंद है Google Analytics क्या है ? Blogger में इसका इस्तेमाल कैसे होता हैं ?

    जवाब देंहटाएं
  2. दुर्गेश जी,ब्लॉगर में बदलाव के कारण हिंदी फॉण्ट भी बदल गया है अब हिंदी में देवनागरी फ़ोनेटिक और इन्स्क्रिप्ट के आ जाने से टाइपिंग मुश्किल हो गई है अब सवाल ये है की हम पहले वाला वो फॉण्ट जिसमें ch=च और kaam=काम लिखा जाता है,ब्लॉगर में कैसे इनस्टॉल कर करें? कृपया बताएं.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. रमाशंकर जी, आपके इस कमेंट और कमेंट में सवाल पूछने के लिए बहुत धन्यवाद।

      जहां तक मुझे पता है, ब्लॉगर में नए अपडेट जरूर हुए हैं। लेकिन किसी भी लैंग्वेज में बदलाव नहीं हुए हैं, बल्कि पहले से अधिक लैंग्वेज और फोंट में आप ब्लॉगर पर काम कर सकते हैं। ब्लॉगर ने और अधिक लैंग्वेज ब्लॉग में जोड़े हैं।

      और यदि आप अपने डिवाइस टाइपिंग कीबोर्ड की बात कर रहे हैं, और उसमें यदि आपके हिंदी फोंट में बदलाव हुआ है। तो इसका कारण ब्लॉगर नहीं है, बल्कि आपके डिवाइस में हुए किसी बदलाव का कारण है।

      हो सकता है कि आपके डिवाइस में हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड में बदलाव किया गया हो। इसलिए आपको हिंदी में टाइपिंग करने में दिक्कत आ रही हो।

      हटाएं
  3. दुर्गेश जी,जल्द जवाब देने के लिए आपका ह्रदय से आभार.मेरे डिवाइस में हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड में बदलाव का मतलब क्या मेरे कंप्यूटर की सेटिंग में बदलाव से है या फिर मेरे ब्लॉगर की सेटिंग में छेड़छाड़ के कारण ऐसा हुआ है? महाशय,दरअसल एक हफ्ता पहले शाम तक सबकुछ पहले जैसा था लेकिन अचानक सुबह ब्लॉगर खोलने पर मैंने देखा की ब्लॉगर का लुक और सेटिंग के साथ फॉण्ट/कीबोर्ड भी सबकुछ बदल गया था अब पहले जैसा ch=च,kaam=काम और naam= नाम टाइप होने वाला फॉण्ट नहीं मिल रहा है.इससे काम रुक गया है और में मुझे समझ नहीं आ रहा है की मैं क्या करूँ.कृपया मुझे इस समस्या से निजात दिलाएं ताकि मेरा काम जारी रहे.आपको अग्रिम धन्यवाद.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. रमाशंकर जी, कृपया आप अपने ब्लॉगर के कुछ स्क्रीनशॉट लेकर या एक स्क्रीन रिकॉर्डिंग वीडियो बनाकर मेरे इस ईमेल Durgeshnayak4422@gmail.com पर सेंड कर दे।

      हटाएं
    2. दुर्गेश जी,ब्लॉगर की इमेजेज और ब्लॉगर लिंक Through @mail भेज रहा हूँ.कृपया देखकर समस्या का निदान
      करें.

      ब्लॉगर लिंक: https://www.khulizuban.com

      हटाएं

टिप्पणी पोस्ट करें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें