Paid Blogging कैसे करें, Best Paid Blogger Platform

Paid Blogging कैसे करें, Best Paid Blogger Platform

तो आप Paid Blogging के बारे में जानना चाहते हैं, कि इसे कैसे किया जाए। और एक मुफ्त ब्लॉगर से पैड ब्लॉगर कैसे बने, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर है। आज इस पोस्ट में आप जानेंगे, कि पैड ब्लॉगिंग कैसे करें, और एक मुफ्त ब्लॉगर से पैड ब्लॉगर कैसे जाएं। तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े और पढ़ने का आनंद ले।

पैड ब्लॉगिंग क्या है, Paid Blogging Kaise Karen, Paid Blogger Platform 2020
Paid Blogging कैसे करें? इमेज क्रेडिट: pixabay

बहुत से मुफ्त ब्लॉगर है, जो जल्दी ही यह समझ जाते हैं कि मुफ्त ब्लॉगर में उन्हें वह सुविधाएं नहीं मिल रही है। जिनकी उन्हें खासकर जरूरत है।

और ऐसे ही कहीं ब्लॉगर है, जो मुफ्त ब्लॉगर पर यह ढूंढने में काफी समय बर्बाद कर देते हैं, कि उन्हें वह सुविधा मुफ्त ब्लॉगर पर मिल सकती है, या नहीं। और यही खोज आप भी कर रहे हैं, वैसे खोज करना बहुत अच्छी बात है। और हम प्रतिदिन अलग-अलग खोज के कारण ही नई चीज से एक नया सबक सीखते हैं।

ब्लॉगर प्लेटफार्म पर जिन भाइयों ने वेबसाइट बना रखी है, वह तो काफी कुछ खोज करते रहते हैं। ताकि उन्हें कुछ ना कुछ नया सीखने को मिले, और वह अपने मुफ्त ब्लॉगर प्लेटफार्म पर भी वेबसाइट को अधिक से अधिक रैंक करवा पाए।

और मैं खुद अपनी वेबसाइट जिस पर आप अभी पढ़ रहे हैं, यह ब्लॉगर प्लेटफार्म पर बनाई गई है, और मैं बहुत जल्द मुफ्त ब्लॉगिंग से पैड ब्लॉकिंग पर जाने वाला हूं।

क्योंकि मुझे पता चल चुका है, कि मुफ्त ब्लॉगिंग पर मुझे वह सुविधाएं नहीं मिल पा रही है, जिसकी मुझे खासकर जरूरत है।

जैसेः एएमपी पेज इंस्टॉलेशन, स्ट्रक्चर्ड डाटा प्लगइन, इमेज लेजी लोडिंग प्लगइन या अन्य कई सुविधाएं जो हमें कभी मुफ्त ब्लॉगर प्लेटफार्म पर नहीं मिलने वाली है।

शायद कभी ऐसा हो सकता है, या 1 दिन ऐसा आएगा। जिसमें ब्लॉगर पर भी इन सुविधाओं को लांच किया जाएगा, लेकिन अभी तक ब्लॉगर ने ना ही किसी वीडियो या लेख में यह कहा है, कि वह इन सुविधाओं को लांच करेगा।

इसीलिए हम इसके भरोसे भी नहीं रह सकते, कि कब ब्लॉगर इन चीजों को लांच करेगा। तब तक हम शायद पैड ब्लॉगरों से काफी पीछे रह सकते हैं।

इसीलिए अब कुछ करने की जरूरत है, और पैड ब्लॉगिंग की ओर अपने कदम रखने की जरूरत आ चुकी है।



वैसे मुफ्त गूगल ब्लॉगर एक नए लेखक जो ब्लॉगिंग करना चाहते हैं। अपने लेखक के जुनून को लोगों के साथ शेयर करना चाहते हैं, अपने लेख पर ब्रश करना चाहते हैं, और अपनी राइटिंग सुधारना चाहते हैं।

तो उन नए लेखक ब्लॉगरों के लिए ब्लॉगर प्लेटफार्म सबसे अच्छा साबित हो सकता है, इसमें आप काफी कुछ सीख सकते हैं, जो बिल्कुल मुफ्त है। आप अपना लेख लिखने का तरीका और भी बहुत कुछ जिनमें आप सुधार कर सकते हैं। ताकि आप जब पैड ब्लॉगिंग पर जाएं, तो आप एक नए अंदाज और एक अच्छे क्वालिटी लेख बनाने के साथ-साथ अपना एक अच्छा मुकाम हासिल कर सकें।

पैड ब्लॉगिंग क्या है?

आखिर कहीं लोग इसी सवाल में चिंतित रहते हैं, कि पैड ब्लॉगिंग क्या है क्या पैड ब्लॉगिंग कोई प्लेटफॉर्म है, या फिर वह ब्लॉगर का ही कोई अलग प्लेटफॉर्म है, जिस पर हम पैसे देकर ब्लॉगिंग कर सकते है।

हां पैड ब्लॉगिंग में आपको पैसे देने की जरूरत है, तभी आप वहां पर सभी अन्य सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। जिसकी उम्मीद आप कर रहे हैं।

लेकिन यह जरूरी नहीं है, कि पैड ब्लॉगिंग करने के लिए आपको ब्लॉगर का ही प्लेटफार्म चाहिए। ऐसे कहीं नई सुविधाओं वाले प्लेटफार्म है, जिन पर आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं। अपने मुफ्त ब्लॉगर को उन पैड ब्लॉगर प्लेटफार्म पर ले जा सकते हैं।

जैसेः worldpress.com जो पैड़ ब्लॉगिंग में लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है। wordpress.com काफी पुराना और भरोसेमंद लोकप्रिय प्लेटफार्म है। दुनिया की 37% से भी अधिक वेबसाइटें वर्डप्रेस पर भरोसा करती है, और इस पर बनाई गई है।

तो आप पैड ब्लॉगिंग वर्डप्रेस पर बिना किसी दिक्कत के कर सकते हैं।

पैड ब्लॉगिंग कैसे करें?

पैड ब्लॉगिंग करने के लिए आपको वर्डप्रेस साइट पर जाना हैं इसकी सलाह मैं इसलिए दे रहा हूं। क्योंकि यह काफी पुराना और भरोसेमंद लोकप्रिय प्लेटफार्म है, इसलिए आप Paid Blogging के लिए वर्डप्रेस को ही चुने।

यहां पर पहले आप एक मुफ्त ब्लॉगर भी बना सकते हैं, और फिर उसे कुछ दिनों तक देख और समझकर उसे अपग्रेट कर सकते हैं, और प्रीमियम प्लान ले सकते हैं।

फिर आप अपना डोमेन जोड़ कर ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते हैं। और यदि आपके पास पहले ही ब्लॉगर प्लेटफार्म पर एक ब्लॉग है, तो उसके पोस्ट भी आप यहां Wordpress साइट पर आयात कर सकते हैं।



Paid Blogging मैं ज्यादा कुछ अंतर नहीं है, लेकिन हां जब आप नए-नए होते हैं। तो आपको पैड ब्लॉगिंग में कहीं नहीं सुविधाएं मिलती हैं, जिन्हें आपको समझने की जरूरत है, या आप काफी कन्फ्यूज भी हो सकते हैं।

यदि आप मुफ्त ब्लॉगिंग में काफी समय तक रहे हैं, तो आप काफी कुछ पैड ब्लॉगिंग में भी जान ही जाओगे। और कभी घबरा आओगे नहीं।

यदि आप डायरेक्ट पैड ब्लॉगिंग चुनते हैं, तो आपको उसे समझने में काफी दिक्कत हो सकती है या आप ऐसा समझ सकते हैं, कि कहीं मेरा पैसा बर्बाद तो नहीं हुआ है।

लेकिन ऐसा समझने की जरूरत किसी को नहीं है, आपका पैसा सही जगह गया है, लेकिन मेहनत आपको करने की जरूरत है।

जितने सच्चे दिल से मेहनत करोगे, उतना ही जल्दी आपको फल मिलेगा। यदि आप मेहनत नहीं करोगे, तो फल पाने की उम्मीद भी करना छोड़ देना चाहिए।

पैड ब्लॉगिंग के लिए सबसे अच्छा wordpress.com है, क्योंकि यह काफी पुराना भी है। और इसमें आपको कहीं सारे प्लगइन मिल जाएंगे, जिनकी मदद से आपके कही सारे काम चुटकियों में और आसानी से हो जाएंगे। आपको अधिक से अधिक कोडिंग का ज्ञान होना भी जरूरी नहीं है, यहां पर आपको कहीं प्लगिंस मिलेंगे जो आपके काम को आसान बनाएंगे।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर पोस्ट पसंद आई है। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके और हमें कमेंट करें कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी। यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे Comment बॉक्स में हमें बताएं।

टिप्पणियां

  1. एक अच्छे और सफल ब्लॉगर बनने के लिए जरूरी टिप्स जो आपने दिये हैं वो बहुत ही सटीक हैं. ब्लॉगिंग से संबंधित और लेख आप इसी प्रकार से लिखते रहें.

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणी पोस्ट करें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें