jio Phone से YouTube पर Video Upload कैसे करें

जियो फोन से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करें, और चैनल कैसे बनाए?

क्या आप अपने छोटे से "जियो मोबाइल फोन से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना चाहते हैं" तो आप बिल्कुल सही पृष्ठ पर है। आज इस पोस्ट में आप अपने छोटे से 'जियो फोन से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड' करने के बारे में जानने वाले हैं।

जी हां आपके पास भले ही जियो मोबाइल फोन हो या एंड्रॉयड फोन, लैपटॉप या कंप्यूटर हो इनमें से आप किसी से भी यूट्यूब पर अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं। और यह आप कैसे करेंगे, इस पोस्ट में आप कुछ आसान चरणों में जानने वाले हैं। इसलिए इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।

jio Phone से YouTube पर Video Upload करें,  YouTube Video Upload Jio Phone, यूट्यूब डेस्कटॉप अपलोड, jio phone YouTube video upload YouTube desktop in jio phone
जियो फोन से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करें, और चैनल कैसे बनाए? जाने पूरी जानकारी हिंदी में

सच में बहुत खुशी मिलती है, जब हमारे वीडियो यूट्यूब पर कोई देखता है, उन्हें लाइक करता है, शेयर करता है, और कमेंट करता है। तो कितनी खुशी होती है, यह हम लफ्जों में बयां नहीं कर सकते।

आपने यूट्यूब पर कहीं वीडियो देखें होंगे, जिन पर लाखों, करोड़ों या मिलीयनों व्यूज हुए होंगे। जिन्होंने वह वीडियो अपलोड किया है, उन्हें कितना अच्छा लगा होगा, कि उनके वीडियो पर इतने व्यूज हुए हैं, उनका वीडियो इतना लोकप्रिय बना है।

और यह सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है, आप यूट्यूब पर वीडियो डालकर उनसे पैसे भी कमा सकते हैं। दुनिया में हजारों यूट्यूबर्स हैं जो मंथली लाखों रुपए कमा रहे हैं, तो फिर आप क्यों पीछे हैं, आज ही यूट्यूब पर अपना वीडियो बनाकर अपलोड करें, और पैसे कमाना शुरू करें।

👁 ध्यान दें: यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब की कुछ यह शर्तें पूरी करनी पड़ती है

1. आपके अपलोड किए गए वीडियो उपयोगकर्ता के द्वारा 4000 घंटों तक देखें गए होने चाहिए।

2. आपके चैनल पर 1 वर्ष में 1,000 सब्सक्राइबर होने चाहिए।

3. आपके चैनल को 3 या इससे अधिक कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं मिलने चाहिए।

तभी आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज होगा, और आपके वीडियो पर गूगल ऐडसेंस के द्वारा ऐड दिखाए जाएंगे। उन्ही एड क्लिक और इंप्रेशन के द्वारा आपको पैसे मिलेंगे।


जी हां इसमें मेहनत तो आपकी काफी लगने वाली है, लेकिन जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा। तो आप घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमाना शुरू कर देंगे। तो चलिए जानते हैं, कि अब आप अपने छोटे से जियो मोबाइल फोन मैं यूट्यूब चैनल कैसे बना सकते हैं। और अपने वीडियो अपलोड कैसे कर सकते हैं।

जी हां यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने से पहले आपको अपना एक चैनल बनाना होता है, और यूट्यूब पर चैनल बनाने के बारे में आप हमारे इस लेख में जान सकते हैं।

रही बात जियो फोन में यूट्यूब पर अपना वीडियो अपलोड करने की तो यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करनेेे के लिए हमारे नीचे बताए गए तरीकों का पालन करें



jio phone में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करें

अपने जियो फोन का इंटरनेट डाटा कनेक्शन चालू करे और फिर जियो फोन में यूट्यूब ऐप्स ओपन करें।

यदि आप यूट्यूब होम पेज पर है, तो आप अपने चैनल में प्रवेश करें, अपने यूट्यूब चैनल में प्रवेश करने के बाद वहां पर आपको वीडियो अपलोड विकल्प मिलेगा।

जैसेः एक वीडियो आइकन या अपलोड लिखा होगा। या यूट्यूब में नीचेे की ओर (+) प्लस का बटन होगा। उस पर क्लिक करें। 

फिर अपने जियो फोन की गैलरी में उस वीडियो को सेलेक्ट करें, जिसे आप अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना चाहते हैं।

तो वीडियो सेलेक्ट करने के बाद अगले पेज में अपने वीडियो के बारे में कुछ जानकारी दें ताकि लोग आपके वीडियो को यूट्यूब पर खोज सकें और देख सकें।

Title: इस विकल्प में अपने वीडियो को एक शीर्षक दें। यानि अपने वीडियो को एक नाम दें, कि वह वीडियो किससे रिलेटेड है, लोग उसे कैसे सर्च कर सकते हैं। और देख सकते हैं। 

इस विकल्प में जो आप अपनी वीडियो का title लिखते हैं, उस title को जब कोई उपयोगकर्ता यूट्यूब पर सर्च करता है। तो वहां पर आपका यह वीडियो दिखाई दे सकता है, और गूगल पर सर्च करने पर भी आप का वीडियो वहां दिखाई दे सकता है।

इसीलिए अपने वीडियो का title सोच समझकर और वीडियो से रिलेटेड ही लिखें।

Description: और अपने वीडियो के बारे में कुछ जानकारी डिस्क्रिप्शन में भी लिखें। कि आपने वह वीडियो कहां बनाया वह वीडियो किस बारे में है, इस तरह की जानकारी आप डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं।

Location: आप चाहें तो अपने वीडियो की लोकेशन भी बता सकते हैं, Location विकल्प में अपनी वीडियो का स्थान शेयर कर सकते हैं।

सार्वजनिकः और फिर चुने की वीडियो को आप सार्वजनिक या निजी तौर पर अपलोड करना चाहते हैं। यदि आप अपने वीडियो को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध करना चाहते हैं, तो सार्वजनिक विकल्प को चुनें।

और फिर वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करने के लिए ऊपर दिए गए तीर के आइकन पर क्लिक करें, और फिर आपका वीडियो आपके यूट्यूब चैनल पर अपलोड होना शुरू हो जाएगा।

वीडियो नेटवर्क की स्पीड के अनुसार तेजी से या धीरे अपलोड होगा, इसलिए आपको उस समय तक प्रतीक्षा करनी होगी, जब तक आपका वीडियो यूट्यूब चैनल पर पूरी तरह से अपलोड ना हो जाएं।

• वीडियो अपलोड कैसे करें

दोस्तों यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए जैसे मैंने ऊपर बताया है। यूट्यूब ऐप्स में आपको यदि ऐसे ऑप्शन नहीं मिलते हैं, वीडियो अपलोड करने के लिए कोई ऑप्शन नहीं मिलता है। तो आप नीचे दिए गए तरीके आजमा सकते हैं।

अपने जियो फोन में web browser या Google ओपन करें, और सर्च बॉक्स में Video upload YouTube कीवर्ड सर्च करें, और फिर नीचे बताए गए स्क्रीनशॉट नतीजे के अनुसार नतीजे पर क्लिक करें।

jio Phone से YouTube पर Video Upload कैसे करें यूट्यूब डेस्कटॉप अपलोड jio phone YouTube video upload YouTube desktop in jio phone

फिर आपको अगले पेज में अपलोड करने के लिए एक अपलोड आइकन मिलेगा, यदि आप अपने यूट्यूब चैनल में लॉगइन नहीं है। तो आपको अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड से साइन इन करना पड़ सकता है। और वीडियो अपलोड करने के लिए आपको कुछ इस तरह का विकल्प मिलेगा।

jio Phone से YouTube पर Video Upload कैसे करें यूट्यूब डेस्कटॉप अपलोड jio phone YouTube video upload YouTube desktop in jio phone

इस पर क्लिक करके आप अपना वीडियो सेलेक्ट कर सकते हैं, और ऊपर बताए अनुसार वीडियो के बारे में जानकारी भर के अपनी वीडियो को यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं।

जरूरी सुझाव ध्यान दें: आप यूट्यूब पर वीडियो जियो फोन से अपलोड कर सकते हैं. इसमें कोई दिक्कत नहीं है।


लेकिन बात यह है, की यूट्यूब पर वीडियो अच्छी क्वालिटी में अच्छी आवाज में और अच्छी एडिटिंग करके यदि आप अपलोड नहीं करेंगे। तो लोग आपके वीडियो को लाइक नहीं करेंगे, चैनल पर सब्सक्राइबर नहीं बढ़ेंगे, वीडियो पर अच्छे-अच्छे कमेंट नहीं होंगे, तो आप यूट्यूब पर आगे नहीं बढ़ पाओगे।

यूट्यूब आपको सबसे पीछे रखेगा, क्योंकि आपके वीडियो अच्छी क्वालिटी में नहीं होंगे, और लोगों को कम पसंद आएंगे।

इसीलिए आपके पास एक छोटा सा लैपटॉप या कंप्यूटर होना आवश्यक है, यदि आप लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं ला पाते हैं। तो आपके पास एक अच्छा खासा एंड्राइड फोन होना चाहिए, जो एक उच्च Quality  वीडियो एडिटिंग ऐप को आसानी से चला सके।

और वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए, आपके पास एक अच्छा सा एचडी कैमरा होना चाहिए, ताकि आपके वीडियो की क्वालिटी अच्छी आ सके।

आपके वीडियो जितनी अच्छी क्वालिटी में जितनी अच्छी आवाज और एडिटिंग में अपलोड होंगे। लोग उतने ही आपके वीडियो पसंद करेंगे, शेयर करेंगे, और कमेंट करेंगे। तभी यूट्यूब पर आप जल्दी से जल्दी रैंक करोगे, और आगे बढ़ पाओगे।


इससे संबंधित पोस्ट पढ़ें: "अपने वीडियो को यूट्यूब सर्च में सबसे आगे कैसे लाएं "
YouTube Channel: पर जल्दी Traffic और Followers कैसे बढ़ाये "
अपने YouTube videos में # tag ऐड कैसे करते हैं बेस्ट सुझाव "
youtube vedio पर फोटो कैसे लगाए, Custom थंबनेल लगाएं "
youtube vedio पर अधिक दृश्य कैसे लाएं | (YouTube Tips) "
YouTube पर live video कैसे बनाये | लाइव अकाउंट बनाएं "



तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और यदि पोस्ट पसंद आई है। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके, और हमें कमेंट करें कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे Comment बॉक्स खुला हैं, झड़ दीजिए अपना प्रश्न.

जियो फोन से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करें, youtube video upload jio phone, यूट्यूब डेस्कटॉप अपलोड, jio phone youtube video upload, Jio फोन से यूट्यूब पर वीडियो कैसे डाले, youtube upload video jio phone, video upload youtube jio phone, upload video youtube jio phone

टिप्पणियाँ

  1. उत्तर
    1. यदि आप जियो फोन के अंदर यूट्यूब पर वीडियो अपलोड नहीं कर पा रहे हैं। तो इसका अर्थ यह है, कि आपको अपने यूट्यूब एप्स के अंदर वीडियो अपलोड करने के लिए ऑप्शन नहीं मिला है।

      तो अपने जियो फोन में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए पहले आप अपने यूट्यूब एप्स के अंदर अपने चैनल में साइन अप कर ले।

      इसके बाद अपने यूट्यूब ऐप से बाहर निकले और अपने जियो फोन के अंदर ब्राउज़र ओपन करें।

      ब्राउज़र सर्च बार में 'Vedio Upload YouTube' कीवर्ड सर्च करें।

      अब आपको 'YouTube Upload' नाम का एक नतीजा दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

      फिर लोड होकर आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमें एक ⬆️ तीर का निशान दिखाई देगा, या आप डायरेक्ट फोन की गैलरी में चले जाएंगे।

      यदि आपको तीर का निशान दिखाई देता है, तो उस पर क्लिक करके अपनी जिओ फोन गैलरी में जाए। और फिर अपना वह वीडियो सेलेक्ट करें, जिसे आप यूट्यूब पर अपलोड करना चाहते हैं।

      वीडियो सेलेक्ट करने के बाद आगे पढ़ें, अगले पेज में अपने वीडियो को टाइटल और उसका विवरण दें।

      और फिर उसे यूट्यूब पर अपलोड करना शुरू करें, वीडियो यूट्यूब पर अपलोड होने में समय लगता है, इसलिए जब तक वीडियो यूट्यूब पर अपलोड ना हो तब तक वहां से बाहर ना निकले।

      धन्यवाद।

      हटाएं
    2. Ham nahi kar sake uplod ap link sher kare uplod youtv

      हटाएं
  2. bahot hi nice post

    dosto agar apko jio phone me video upload karne me youtube studio problem aa rahi hai to ye post padhe

    jio phone me youtube studio problem aa rahi hai to kya kare?

    जवाब देंहटाएं
  3. koi doosri trich do de purani ho gayi ha yah kam nahi kar rahi ha

    जवाब देंहटाएं
  4. भाई मेने चच कीया तो वा पे एक ईटूडीया ओपन होता है फीर वीडीयो अपलोड नही होता आप कुस बताए कयो नही होता अपलोड वीडीयो

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k
YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »