Blogger Blog में Amp Set up कैसे करें - Amp Page बनाए

Blogger में Amp Set up कैसे करें, क्या यह संभव है।

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हम "Blogger में Amp Set up कैसे करें?" इस बारे में चर्चा करने वाले हैं। आज इस पोस्ट में आप जानेंगे, कि क्या आप ब्लॉगर में amp पेजों का उपयोग कर सकते हैं, और अगर हां तो इन्हें आप कैसे यूज कर सकते हैं। और अपनी साइट पृष्ठों को बिजली की तरह तेज कैसे कर सकते हैं।

Blogger में Amp पेज use कैसे करें Blogger website में Amp page बनाए Blogger Amp Page Add Blogger में Amp html code कहा डाले blogger blog में Amp इंस्टॉल करना

जैसा कि आपने कहीं बार देखा होगा, जहां पर भी amp Page के बारे में जिक्र किया जाता है। वहां पर यह ⚡ इस तरह से दिखने वाला लोगो जरूर दिखाया जाता है। इसका सीधा मतलब है, की amp Page बहुत तेजी से लोड होता है, यानी हम इसे वेबसाइटों की ओर से बिजली की तरह तेज मान सकते हैं। क्योंकि यह सादे टेंप्लेट के मुकाबले काफी तेज लोड होता है।

amp Page तेज लोड होने का क्या कारण है?

amp Page तेज लोड होने का एक ही कारण है, कि यह आपकी उसी पृष्ठ को लोड करता है। जिस पृष्ठ के लिए आप amp का उपयोग करते हैं। यानी आप अपने पृष्ठ को बनाने के लिए बिल्कुल अलग amp Page तैयार करते हैं, जो सिर्फ और सिर्फ आपकी पोस्ट के लिए होता है।

उसमें आपकी साइट से जुड़े बेकार स्क्रिप्ट या अन्य कोड नहीं होते हैं, वह सिर्फ उसी पृष्ठ को सपोर्ट करता है, जिस पृष्ठ के लिए आपने उस टेंप्लेट को तैयार किया है।

इसमे बिल्कुल पूरी तरह से उत्तरदाई और कस्टम कोडिंग की जाती है, जिसके कारण वह काफी हल्का होता है, और तेज लोड होता है।

और इसमें इमेज को ऑफ स्क्रीन किया जाता है, ताकि पेज जल्दी से लोड हो जाए। और इमेज पेज लोड होने के बाद जब उपयोगकर्ता इमेज व्यू रिपोर्ट ने प्रवेश करते हैं, तब इमेज लोड होती है। इसी कारण एएमपी की लोड स्पीड दोगुनी हो जाती है।

और जो पृष्ठ तेज लोड होते हैं, उन्हें गूगल ज्यादा अहमियत देता है। जिसका अर्थ है, आपको गूगल पर ज्यादा रैंकिंग मिलेगी।

वैसे अधिक रैंकिंग सामग्री के अनुसार मिलती है, कि आपकी सामग्री विजिटर्स के लिए कितनी लाभदायक है। विजिटर्स को कितना अच्छा अनुभव दे रही है या दे सकती है। इसी के आधार पर गूगल आपके पोस्ट पेज को रैंकिंग प्रदान करता है।

लेकिन amp Page काफी तेज और फास्ट लोड होते हैं, इसी कारण गूगल हर एक वेबसाइट को amp Page बनाने की सलाह देता है, कि आप अपने खास गूगल सर्च इंजन के लिए amp Page बनाने पर विचार करें। क्योंकि यह काफी फास्ट लोड होते हैं, और विजिटर्स को बेहतर अनुभव प्रदान करते हैं।

Blogger में Amp पेज कितना तेज लोड होता है, Blogger website में Amp page बनाए, Blogger में Amp html code कहा डाले, blogger blog में Amp इंस्टॉल करना
Gif screenshot 'the register' का लिया गया जो यह दर्शाता हैं कि Amp Page कितना तेज लोड हो रहा है

जब आप किसी amp Page का विश्लेषण करते हैं, तो वह एक शादे उत्तरदाई टेंप्लेट से दोगुना या इससे भी अधिक तेज लोड होता है।

amp को गुगल द्वारा फेसबुक के त्वरित लेखों के प्रतियोगी के रूप में विकसित किया है। और इन्है न्यूज़ वेबसाइट सबसे अधिक उपयोग में लेते हैं, क्योंकि वह न्यूज़ आर्टिकल लिखते हैं। और उनका काम होता है, कि वह जल्दी से जल्दी विजिटर्स तक कम समय में न्यूज़ पहुंचा सके। और वह अपनी महत्वपूर्ण न्यूज़ के लिए amp का उपयोग करते हैं, जो काफी तेज है। और गूगल इन्हें जल्द Crawl करता है।

amp Page तैयार कैसे करें ?

वैसे अगर आप गूगल पर सर्च करते हैं, तो आपको यह काफी सारे नतीजे देखने को मिल सकते हैं, कि amp Page कैसे तैयार किया जाता है। लेकिन मैं आपको यहां पर जाने की सलाह देता हूं, यहां पर आपको काफी अच्छे से समझाया जाएगा। एएमपी के टुकड़े-टुकड़े से वाकिफ किया जाएगा, की यह कैसे और क्यों इतना तेज है, और यह आपकी साइट के लिए क्यों महत्वपूर्ण हो सकता है।

Blogger में Amp Page Set up कैसे करें ?

तो दोस्तों मैं आपको साफ-साफ बता देता हूं, कि अभी ब्लॉगर amp Page का समर्थन नहीं करता है। हां हो सकता है, कि भविष्य में ब्लॉगर एएमपी पेज का समर्थन करें। लेकिन अभी के लिए amp Page ब्लॉगर में समर्थित नहीं है।

वर्डप्रेस में amp के लिए एक अलग इंस्टॉलेशन होता है। जिसमें हम एएमपी को इंस्टॉल करते हैं। और फिर अपनी साइट के लिए फास्ट लोड होने वाले amp Page तैयार करते हैं, लेकिन ब्लॉगर में इनका कोई विकल्प नहीं है  क्योंकि ब्लॉगर अभी amp Page का समर्थन नहीं करता है।

तो क्या करें ?

एक तरीका है, जिसका उपयोग आप कर सकते हैं। लेकिन इसमें उतनी फास्ट लोडिंग नहीं होगी, जितनी वर्डप्रेस में amp Page उपयोग करने में होती है।

क्योंकि यहां पर आपको एमपी टेंपलेट अपनी साइट में अपलोड करना पड़ेगा। अपने सादे एचटीएमएल टेंप्लेट को हटाकर। जी हां अपने सादे टेंपलेट को हटाकर आप उसकी जगह amp टेंप्लेट अपलोड कर सकते हैं। और amp टेंपलेट आप थ्रीपार्टियों से मुफ्त में या खरीद कर ले सकते हैं, जो साइटें amp टेंपलेट बेचती है, और उसे अपनी साइट में अपलोड कर सकते हैं।

जैसा कि मैंने ऊपर बताया, कि ब्लॉगर में amp इंस्टॉल करने के लिए कोई अलग विकल्प नहीं होता है।

बहुत से नए ब्लॉगर है, जो अक्सर सवाल करते रहते हैं। कि क्या ऐसा हो सकता है, कि हम amp Page के लिए एक अलग ब्लॉग तैयार करें। और अपने सादे ब्लॉग के कंटेंट को आयात करके वहां पर पब्लिश करें।

तो ध्यान देंः ऐसा आप कर सकते हैं, लेकिन गूगल आपको वह अहमियत प्रदान नहीं करेगा। जो बाकी amp Page को प्रदान की जाती है, क्योंकि आपकी सामग्री स्पेम में चली जाएगी, क्योंकि आप एक ही कंटेट को दो ब्लॉग में यूज करेंगे। और गूगल इसे कभी एक्सेप्ट नहीं करता है।

इसीलिए मेरी सलाह है, कि आप amp या सादे एचटीएमएल ब्लॉग में से कोई एक अपनी साइट के लिए चुने। ना की अपने एक ही कंटेंट को 2 ब्लॉगों में डालें।

और हो सकता है, कि आने वाले समय में ब्लॉगर भी amp Page का समर्थन करने लगे। तो ब्लॉगरों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।

यह भी पढेंः " चोरी हुए Mobile Phone को Block कैसे करें "
अपने Mobile IMEI Number का पता कैसे लगाये, जान लीजिए काम आएगा "
Mobile से Video Editing कैसे करें | 6 Best App के बारे में जाने "
Mobile Phone से Virus Delete कैसे करें | 4 Best Application "
मोबाइल से फोटो बनाने वाला ऐप | 6 बेस्ट क्वालिटी फोटो एडिटर "

तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर पोस्ट पसंद आई है। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके और हमें कमेंट करें कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें