Pan Card & Aadhar Card Link Kaise Kare Online

Post Update: फरवरी 5, 2021

पैन कार्ड-आधार कार्ड से लिंक कैसे करें | Online?

यदि आप हमारे पुराने ग्राहक है, तो आप जरूर जानते होंगे कि हम हमेशा एक नए टॉपिक पर बात करते हैं। और हमेशा मैं यहां पर जानकारी बिल्कुल सही डालता हूं, ताकि आपको कोई दिक्कत ना हो।

इसी कारण वस कभी-कभी पोस्ट बहुत लंबी हो जाती है। क्योंकि कोई जानकारी कुछ ऐसी ही होती है, जिसे समझाना काफी कठिन होता है। इसीलिए पोस्ट लंबी करना मजबूरी हो जाती है।

PAN Card & Aadhaar Card Link Kaise Kare Online, PAN-Aadhaar से Link हैं या नहीं पता कैसे करें, आधार-पैन से लिंक कैसे करें

और आज इस पोस्ट में आप जानने वाले हैं, कि आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से आधार कार्ड और पैन कार्ड को आपस में लिंक कैसे कर सकते हैं। और यह गवर्नमेंट का भी आदेश आ रहा है, कि आप अपना आधार-पैन लिंक करें। अन्यथा आपका पैन कार्ड अमान्य कर दिया जाएगा, और वापस मान्य करवाने के लिए आपको भारी जुुुुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

इसलिए आधार कार्ड और पैन कार्ड सेक्शन 139AA के तहत लिंक करना जरूरी है, क्योंकि आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक होने के बाद सरकार यह देख पाएगी, कि आपके बैंक अकाउंट में हर महीने कितनी इनकम जमा होती हैं। और आपका इनकम टैक्स काटना है, या नहीं। यदि आपकी आय इनकम टैक्स के दायरे में आती है, तो आपका इनकम टैक्स काटा जाएगा।




और सरकार से बैंक के जरिए कुछ जरूरी सुविधाएं पाने के लिए या सरकार आप को अन्य सुविधाएं देने के लिए पैन कार्ड-आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी मानती है।

इसीलिए आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक होना बहुत जरूरी हो गया है, और सरकार ने कितनी बार नोटिस जारी कये है, कि जिनके पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं होंगे, तो उनके पैन कार्ड रद्द कर दिये जाएंगे। जिसके कारण उन्हें भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: मोबाइल फोन हैंग क्यों होते है इनके हैंग होने के पीछे क्या कारण है "
एंड्रॉयड फोन से बेस्ट सेल्फी लेने के दो शानदार ऐप्स के बारे में जाने "
मोबाइल फोन से फोटो का बैकग्राउंड कट और चेंज कैसे करते हैं "

पैन-आधार से लिंक कैसे करें?

तो चलिए जानते हैं, कि आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कैसे कर सकते हैं।

1. इसके लिए आपको गवर्नमेंट इनकम टेक्स्ट की एक साइट पर जाना होगा, इसके लिए आप यहां पर क्लिक करके जा सकते हैं।

2. तो गवर्नमेंट इनकम टैक्स साइट पर जाने के बाद आपके सामने पहले एक पॉप-अप विंडो ओपन होगा, उसे इस [✕] बटन पर क्लिक करके बंद कर दीजिए।

3. अब आप वहां लेफ्ट साइड बार में लिंक आधार विकल्प पर क्लिक करें।

PAN Card & Aadhaar Card Link Kaise Kare Online, PAN-Aadhaar से Link हैं या नहीं पता कैसे करें, आधार-पैन से लिंक कैसे करें

4. अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमें आपसे आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा। नीचे स्क्रीनशॉट में देखें।

PAN Card & Aadhaar Card Link Kaise Kare Online, PAN-Aadhaar से Link हैं या नहीं पता कैसे करें, आधार-पैन से लिंक कैसे करें

(A) पैन: इस विकल्प मैं आपको अपने पैन कार्ड का सही-सही नंबर डालना है, बिना गलती कीये।

(B) आधार संख्याः इस विकल्प में आपको अपने आधार कार्ड नंबर डालने हैं।

(C) आधार के अनुसार नाम: इस विकल्प में आपको आपके आधार कार्ड में जो आपका नाम है, वह यहा सही डालना है।

(D) अब यदि आपके आधार कार्ड में आपकी जन्म तारीख सही नहीं लिखी गई है। जैसे उसमें जन्म तारीख और महीना नहीं है, और आधार कार्ड में सिर्फ जन्म वर्ष लिखा गया है।

तो आप (मेरे पास आधार कार्ड में सिर्फ जन्म का वर्ष है)
 इस विकल्प में राइट का निशान लगाएं, और अगर आप के आधार कार्ड में तारीख, महीना और वर्ष सभी ठिक से लिखे गए हैं, तो इसे छोड़ दें।

(E) अब वहां पर दिया गए, छवि में कैप्चा कोड को ठीक उसी तरह उसके नीचे दिए गए बॉक्स में लिखें।

यदि आप नेत्रहीन उपयोगकर्ता है, आप उस कैप्चा कोड को ठीक से समझ नहीं पा रहे हैं। तो नीचे दिए गए ओटीपी का अनुरोध करें विकल्प पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर डालें।

5. और फिर नीचे दिए गए  लिंक आधार  विकल्प पर क्लिक करके आगे बढ़े। अब आपको एक OTP मिलेगा, उस ओटीपी को वहां पर डालें, और फिर आगे बढ़े। और आपका आधार और पैन कार्ड एक दूसरे के साथ जुड़ जाएंगे, यानी लिंक हो जाएंगे।

पैन-आधार लिंक हैं, या नहीं पता कैसे करें?

इसके लिए आप ऊपर दिए गए Screenshot में अपनी नजर डालें। वहां पर आपको सबसे ऊपर ( स्थिति देखने के लिए यहां पर क्लिक करें यदि आपने पहले ही लिंक आधार अनुरोध प्रस्तुत किया है। ) इस तरह की एक लाइन दिखाई देगी।

तो इस लाइन में यहां पर क्लिक करें विकल्प पर क्लिक करें, अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमें आपको अपनेे पैन कार्ड और आधार कार्ड के नंबर डालने हैं।

PAN Card & Aadhaar Card Link Kaise Kare Online, PAN-Aadhaar से Link हैं या नहीं पता कैसे करें, आधार-पैन से लिंक कैसे करें

और फिर  लिंक आधार स्थिति देखे  पर क्लिक करके आप यह देख सकते हैं, कि आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक हो गया है, या नहीं।

यह भी पढेंः " चोरी हुए Mobile Phone को Block कैसे करें "
अपने Mobile IMEI Number का पता कैसे लगाये, जान लीजिए काम आएगा "
Mobile से Video Editing कैसे करें | 6 Best App के बारे में जाने "
Mobile Phone से Virus Delete कैसे करें | 4 Best Application "
मोबाइल से फोटो बनाने वाला ऐप | 6 बेस्ट क्वालिटी फोटो एडिटर "

तो दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर पोस्ट पसंद आई है। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके और हमें कमेंट करें कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

और भविष्य में इस ब्लॉग पर आने वाली अन्य पोस्ट का अपडेट पाने के लिए आप हमारी साइट के सदस्यता ले बॉक्स में अपनी "ईमेल आईडी" डालकर हमारी साइट को सब्सक्राइब कर ले। ताकि पोस्ट ब्लॉग पर अपलोड होने के बाद ई-मेल के जरिए आपको उस पोस्ट का अपडेट मिल सके।

Comments

Sponsored

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें