Mobile IMEI Number Ka Pata Kaise Lagaye | Simple Steps

Mobile imei नंबर का पता कैसे लगाये ? आसान चरणों में

नमस्कार आज फिर मैं एक नई पोस्ट लिखने के लिए बैठा हूं एक नए Topic और एक नए सवाल पर जिसका जवाब अक्सर हमें जानना चाहिए। आज इस पोस्ट में अपने मोबाइल आईएमइआई नंबर का पता कैसे करते हैं, IMEI Number क्या है, और यह किस समय हमारे काम आते हैं, इस बारे में जानेंगे। और हमें हमारे मोबाइल आईएमइआई नंबर के बारे में हमेशा पता होना चाहिए। क्योंकि यह बहुत जरूरी है, वो कैसे चलिए जानते हैं।

Mobile IMEI Number Ka Pata Kaise Kare, Mobile me IMEI Number Kaise Dhunde, IMEI Number Check Kaise Kare, IMEI Number Kya Hai

IMEI नंबर क्या है, और यह क्यों जरूरी है ?

आईएमइआई नंबर हमारे एंड्राइड का एक कोड होता हैं, जो कंपनी हमें प्रोवाइड कराती है। और यह हमारे लिए काफी जरूरी होता है, इसका ध्यान होना हमें बहुत जरूरी है।

वैसे तो यह आईएमइआई कोड बाकी बेवजह काम नहीं आता है, लेकिन जब आपका फोन कहीं खो जाता है, या चोरी हो जाता है। तो इस आईएमइआई नंबर कि हमें बहुत जरूरत पड़ती है, जब हम पुलिस में हमारे फोन चोरी होने की रिपोर्ट करते हैं। या जो गवर्नमेंट ने अभी एक वेबसाइट बनाई है, उस पर जब हम रिपोर्ट करते हैं। तो हमें हमारे मोबाइल आईएमइआई नंबर की जरूरत यहां पर फॉर्म भरते समय होती है,

और जब हम अपना फॉर्म भरकर सबमिट करते हैं, तो बाकी का काम Government कर लेती है। आपके फोन को ढूंढने का ओर उस आदमी को पकड़ने का और अगर वह आदमी पकड़ में नहीं आता है, या मोबाइल फोन स्विच ऑफ कर लेता है। तो भी आईएमइआई नंबर से फोन को ब्लॉक किया जा सकता है, जिससे वह फोन को यूज नहीं कर सकता है, और साथ ही आपके फोन से सारे डेटा भी मिटाए जा सकते हैं। जिससे आपको अपने निजी जानकारी का खतरा होने की संभावना कम हो जाती है, जैसे क्रेडिट कार्ड डाटा या अन्य जानकारी।

इसलिए आज मैं आपको अपने मोबाइल आईएमइआई नंबर पता करने के तरीके बताने वाला हूं, जो 100% सही है। और जब आप अपना आईएमइआई नंबर पता कर ले, तो उस नंबर को आप अपने नोटबुक में या कहीं पर भी लिख कर रखें। ताकि जब भी आपका फोन चोरी यां कई खो जाए तो आप अपने फोन की रिपोर्ट पुलिस में या गवर्नमेंट की वेबसाइट ceir.Gov.in में कर सके, और अपने मोबाइल फोन को फिर से पाने की कोशिश कर सकें।

यह भी पढ़ें: मोबाइल फोन हैंग क्यों होते है इनके हैंग होने के पीछे क्या कारण है "
एंड्रॉयड फोन से बेस्ट सेल्फी लेने के दो शानदार ऐप्स के बारे में जाने "
मोबाइल फोन से फोटो का बैकग्राउंड कट और चेंज कैसे करते हैं "

मोबाइल आईएमईआई नंबर का पता कैसे करें ?

चरण 1. पहला बिल्कुल आसान है, आप बिल्कुल आसान तरीके से अपने मोबाइल का IMEI Number पता कर सकते हैं।

अपने मोबाइल डिवाइस में फोन डायल ऐप में जाएं जहां से हम किसी को फोन करते हैं, उस ऐप में आपको जाना है, और वहां पर आप यह *#06# नंबर टाइप करें।

जैसे ही आप यह नंबर टाइप करेंगे, तो आपका मोबाइल आईएमइआई नंबर उत्पन्न हो जाएगा।

चरण 2. आपको अपने मोबाइल फोन के सेटिंग ऐप में जाना है, और फिर अन्य सेटिंग में जाकर वहां पर आपको अबाउट फोन या ई-वारंटी कार्ड के विकल्प मिल जाएंगे। इन पर क्लिक करके आप अपने मोबाइल के आईएमइआई नंबर का पता कर सकते हैं, और साथ ही आपके मोबाइल के मॉडल के बारे में भी आपको पता चल जाएगा, कि आपका मोबाइल किस मॉडल से हैं।

दोस्तों यह tips तो थे अगर आपका मोबाइल फोन आपके पास है, तो उसका आईएमईआई नंबर का पता कैसे करें इस बारे में। और अब अगर आपका मोबाइल फोन चोरी हो चुका है, फिर आप अपने मोबाइल फोन का आईएमइआई नंबर पता करना चाहते हैं, तो नीचे मैं आपको कुछ चरण और बता रहा हूं, इन्हें जरा ध्यान से पढ़ें।

चरण 3. अपने गूगल खाते से मोबाइल आईएमइआई नंबर का पता करें। जी हां अगर आपका मोबाइल खो गया है, या फिर चोरी हो गया है। तो आप मोबाइल आईएमइआई नंबर का पता अपने गूगल अकाउंट के जरिए लगा सकते हैं।

इसके साथ ही आप अपने गूगल अकाउंट से अपने मोबाइल को ढूंढने की कोशिश भी सकते हैं।

जैसे फोन की लोकेशन चेक करना, कि आपका फोन अभी कहां है। अपने फोन को लॉक करना, अपने मोबाइल से सभी डाटा को डिलीट करना, और अपने मोबाइल सिम कार्ड नेटवर्क कंपनियों से संपर्क करके, अपने नंबरों को ब्लॉक करना, और नए नंबरों के लिए आर्डर देना।

और अपने मोबाइल पर लगातार 5 मिनट तक रिंग करना, भले ही आपके मोबाइल चोर ने आवाज म्यूट कर दिया हो, उसकी आवाज बंद करती हो फिर भी आप अपने मोबाइल को फुल आवाज में रिंग कर सकते हैं, और ढूंढने की कोशिश कर सकते हैं।

तो अपने मोबाइल फोन का आईएमइआई नंबर पता करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन के साथ कोई भी एक एंड्राइड डिवाइस होना चाहिए। भले ही वह आपके भाई का, दोस्त का या आपके मम्मी-पापा का हो।

फिर आप उस डिवाइस में Chrome ब्राउज़र या फिर जो भी ब्राउज़र है। उसे ओपन करें, और सर्च बाहर में https://www.google.com/settings टाइप करें और सर्च करें। या फिर आप इस गूगल सेटिंग विकल्प पर क्लिक करके ब्राउज़र के माध्यम से सीधे गूगल अकाउंट सेटिंग खोल सकते हैं।

ध्यान दें: आपको अपने गूगल अकाउंट में प्रवेश करनेेे के लिए अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना पड़ेगा, और ईमेल आईडी और पासवर्ड वही होने चाहिए  जिन्हें आप अपने खोए हुए फोन में यूज करते थे। और जब आप अपने Google अकाउंट में लोगिन कर ले, तो वहां पर यहां नीचे दिए गए चरण दोहराए।

(A) वहां पर ऊपर दिए गए मेनू बार में सुरक्षा ऑप्शन पर क्लिक करें।

(B) अब पेज स्क्रोल करें, और डिवाइस संभाले विकल्प पर क्लिक करें।

(C) ओपन होने वाले पेज में कोई खोया हुआ डिवाइस ढूंढे विकल्प पर क्लिक करें।

(D) आगे आने वाले पेज में आपको एक बार फिर अपने गूगल पासवर्ड के जरिए लॉगइन करना पड़ सकता है।

(E) इसके बाद अगले पेज में आपको वह डिवाइस दिखाई देगा, जिस डिवाइस में आप इस गूगल अकाउंट को यूज कर रहे थे। तो अब आप उस डिवाइस विकल्प पर क्लिक करें, और आगे बढ़े।

(F) अगले पेज में पता लगाएं विकल्प पर क्लिक करें, अब आपके सामने गूगल मैप ओपन हो जाएगा। जो यह बताएगाा, कि अभी आपकी डिवाइस लोकेशन क्या है। या इससे कुछ दिन पहले की लोकेशन भी दिखा सकता है।

(G) और अपना मोबाइल आईएमइआई नंबर देखने के लिए वहां पर आपको अपना डिवाइस दिखाया जाएगा। और उस डिवाइस के ठीक राइट साइड में एक आई (i) का बटन दिखाई देगा, नीचे इमेज में देखें।

Mobile IMEI Number Ka Pata Kaise Kare, Mobile me IMEI Number Kaise Dhunde, IMEI Number Check Kaise Kare, IMEI Number Kya Hai

जब आप इस आई के बटन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने आपका मोबाइल आईएमइआई नंबर ओपन हो जाएगा।

चरण 4. जब आपने अपना एंड्रॉयड फोन खरीदा था, तब आपको उसके साथ एंड्रॉयड बॉक्स और उसके अंदर एक छोटी सी एंड्राइड एप्लीकेशन के बारे में डायरी भी दी जाती है। उसमें आपको मोबाइल का आईएमइआई नंबर मिल सकता है, हालांकि कुछ मोबाइल फोन कंपनियां ऐसा नहीं करती है।

तो दोस्तों यह थे, मोबाइल IMEI Number पता करने के उपाय और हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर पोस्ट पसंद आई है। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें। और हमें कमेंट करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

और भविष्य में इस ब्लॉग पर आने वाली अन्य नई पोस्ट का अपडेट पाने के लिए आप हमारी साइट के सदस्यता ले लिंक पर क्लिक करके अपनी "ईमेल आईडी" डालकर हमारी साइट को सब्सक्राइब कर ले। ताकि जब इस ब्लॉग पर नई पोस्ट अपलोड हो, तो आपको ईमेल के जरिए उस नई पोस्ट का नोटिफिकेशन मिल सके, और आप उस न्यू पोस्ट का आनंद ले सकें।

अगर आपका कोई प्रश्न है, तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं। धन्यवाद

यह भी पढ़े: "YouTube Se paise kaise Kamaye (लाखों कैसे कमाए) "
जीमेल के क्या फायदे हैं | जीमेल से ऑनलाइन पैसे कमाए 2019 "
ब्लाॅगिंग से पैसे कैसे कमाए - Blogging Se Paise Kaise Kamaye "

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें