Google Adsense के लिए आवेदन कैसे करें | ब्लॉगर/वेबसाइट में

अपने ब्लॉगर / ब्लॉग के लिए गूगल ऐडसेंस का आवेदन कैसे करें?

नमस्कार आज फिर आपका वेबसाइट Sikhoinall.com में स्वागत है, और आज की इस पोस्ट पर आप जानने वाले हैं, कि आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग के लिए गूगल ऐडसेंस का आवेदन कैसे कर सकते हैं? और गूगल ऐडसेंस को वेबसाइट से लिंक करके उससे पैसे कमाना शुरू कैसे कर सकते हैं, तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े और पढ़ने का आनंद ले So Guys चलिए शुरू करते हैं।

गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये गूगल ऐडसेंस अकाउंट क्रिएट Google Adsense Account Adsense Account in Hindi गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कैसे करें

जैसा कि हम सभी जानते हैं, कि हम एक वेबसाइट पैसे कमाने के लिए ही बनाते हैं। ताकि हम थोडा़ एक्स्ट्रा पैसा कमा सकें, या फिर हम अपनी साइट पर फुल टाइम काम करके Monthly अच्छी खासी कमाई कर सकें, अगर हमारी साइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आए।

जी हां अगर आप एक ब्लॉगर है, आप अपने ब्लॉग पर प्रतिदिन पोस्ट लिख रहे हैं, और आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा 5,000 से 10,000 तक का प्रतिदिन ट्रैफिक है। तो आपको कहीं पर भी जॉब करने की जरूरत नहीं है। आप अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से जोड़कर अच्छी खासी घर बैठे कमाई कर सकते हैं, तो जॉब करने की फिर क्या जरूरत है।

जब कोई ब्लॉगिंग में नया होता हैं, तो उसका यही सवाल होता है, कि मैं अपने ब्लॉग के लिए गूगल ऐडसेंस का आवेदन कैसे करूं कहीं मुझसे कोई गलती ना हो जाए। जिसके कारण मुझे अप्रूवल ना मिले या कोई छोटी मोटी मिस्टेक हो जाए, जिसके कारण मुझे कोई बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। तो यहां पर मैं आपको बिल्कुल स्टेप बाय स्टेप आप गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं, उससे जो Ads Code मिलता है, उसे आप अपनी ब्लॉगर थीम मैं कहां और कैसे पेस्ट कर सकते हैं.

यहां पर पूरी जानकारी आपको बस कुछ चरणों में मिलेगी, So Guys आनंद लीजिए, हमारी इस पोस्ट को पढ़ने का और अपनी वेबसाइट को 2 मिनट के अंदर गूगल ऐडसेंस से लिंक करें, और आज से ही पैसा कमाना शुरू करें।




गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल पाने के लिए, आपकी साइट पर हजारों ट्रैफिक की जरूरत नहीं है, अगर आपकी साइट पर सिर्फ प्रतिदिन का 50 से 100 का ट्रैफिक भी आ रहा है। तो भी गूगल ऐडसेंस आपको अप्रूवल दे सकता है, बिना कोई दिक्कत के बस प्रॉब्लम यह है, कि आप इतने से ट्रैफिक में जो आप चाहते हैं। उतना पैसा नहीं कमा पाएंगे, इसलिए शायद आप निराश भी हो सकते हैं।

जब मेरे ब्लॉग पर मैंने गूगल ऐडसेंस अप्रूवल करवाया था, तो मेरे ब्लॉग पर सिर्फ और सिर्फ 30 पोस्ट और 50 से 60 विजिटर प्रतिदिन आते थे, फिर भी मुझे गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल गया था।

लेकिन मेरे ब्लॉग पर कुछ त्रुटियां थी, जिसके कारण मुझे दो-तीन बार ऐडसेंस का आवेदन करने के बाद भी अप्रूवल नहीं मिला था। लेेकि  इसके बाद मुझे मिल गया था, क्योंकि मैंने अपनी साइट की सभी त्रुटियां ठीक कर दी थी। और आप यहां पर जाकर जान सकते हैं, कि मेरी साइट पर क्या समस्याएं थी, और मैंने उन्हें कैसे ठीक किया हैं।

तो चलिए अब हम यह जानते हैं, कि आप अपने ब्लॉगर को गूगल ऐडसेंस से लिंक कैसे कर सकते हैं। यानी अपने ब्लॉगर के लिए गूगल ऐडसेंस का आवेदन कैसे कर सकते हैं, तो चलिए शुरू करते हैं।

Blogger website को Google Adsense से लिंक कैसे करें?

अगर आप ब्लॉगर प्लेटफार्म का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको ब्लॉगर डैशबोर्ड में लेफ्ट साइड मेनू बार हमें Earnings का एक विकल्प मिल जाता है, जिस पर क्लिक करके आप अपने आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान दें: (Earnings) टैैैब पर क्लिक करने के बाद आपको वहां पर  Sign up for Adsense  का विकल्प दिखाई देना चाहिए, अगर यह नहीं है। तो इसका मतलब यह है, कि आपका ब्लॉग अभी ऐडसेंस के लिए पर्याप्त नहीं है, और आप ब्लॉगर सहायता करता से यह पूछ सकते हैं, कि क्योंं आपका ब्लॉग ऐडसेंस के लिए उपयोोगी नहीं है।

और जब तक आप को यह  Sign up for Adsense  का विकल्प नहीं मिलता है, तब तक आप अपने ब्लॉग को ऐडसेंस से लिंक नहीं कर सकते हैं।

तो अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से लिंक करने के लिए वहां पर दिए गए Sign up for Adsense के विकल्प पर क्लिक करें, और आगे बढ़े। अब आप गूगल ऐडसेंस के होम पेज पर होंगे, जहां से आप अपने गूगल ऐडसेंस का आवेदन कर पाएंगे।

खंड 1ः जब आप गूगल ऐडसेंस के होम पेज पर होंगे, तो वहां पर आपको  अभी साइन अप करें  का एक विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके आगे बढ़े।

खंड 2ः अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमें आपको  कुछ फॉर्मेलिटीज को पूरी करने की आवश्यकता है।


(A) आपकी साइट का URL: इस विकल्प में आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल डालना है, तो अगर आप ब्लॉगर डैशबोर्ड एरनिंग ऑप्शन के जरिए गूगल ऐडसेंस का आवेदन कर रहे हैं तो यहां पर आपका साइट यूआरएल पहले ही मौजूद होता है।

(B) ऐडसेंस से ज्यादा लाभ उठाएं: यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलते हैं, इन दोनों विकल्प में से आप हां मुझे कस्टमाइज की गई सहायता और प्रदर्शन संबंधी सुझाव भेजें इस विकल्प को सिलेक्ट कर ले। इस विकल्प को सिलेक्ट करने के बाद आपको  गूगल ऐडसेंस के नए अपडेट और आपके विज्ञापन प्रदर्शन को बेहतर बनानेेेे के लिए ई-मेल मिल सकते है, इसलिए इसे सिलेक्ट जरूर करें।

(C) अपना देश या क्षेत्र चुनेः इस विकल्प में आपको अपना वह देश सेलेक्ट करना है, जिस देश में आप रहते हैं।

अब आपके सामने गूगल ऐडसेंस की शर्तें एवं नीतियां ओपन होगी, जिसे आपको पढ़ना है, और फिर उसके नीचे (हां मैंने अनुबंध पढ़ लिया है और मुझे वह स्वीकार है) इसके आगे बॉक्स में टिक करके राइट का निशान लगाना है।

और फिर नीचे दिए गए  खाता बनाए  विकल्प पर क्लिक करके आगे बढ़े।

इसके आगे वाले पेज में आपको एक पॉप अप विंडो दिखाई देगा, उसमें (प्रारंभ करें) ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़े।

इसके बाद आपके सामने भुगतान पते का विवरण दर्ज करने के लिए एक पेज विंडो ओपन होगा। जिसमें आपको अपनी पता जानकारी देनी है, कि आप कहां पर रहते हैं। और जब आपके खाते में $10 होगा, तो गूगल आपको इस पते पर एक लेटर भेजता है, जिसमें आपको एक पिन कोड दिया जाता है। जिसे आपको अपने गूगल ऐडसेंस में वेरीफाई करना होता है।

चलिए जानते हैं, कि इस भुगतान पते का विवरण फॉर्म में आप अपनी सही-सही पता जानकारी कैसे भर सकते हैं


खाता प्रकारः अगर आपकी वेबसाइट एक व्यवसाय है, जिस पर कहीं लोग मिलकर पोस्ट लिखते है। जिस पर आपने कहीं सारे Authors जोड़ रखे हैं और आपने अपनी साइट को व्यवसाय के रूप में सरकार में जोड़ रखा है। और इस पर आपके पास बैंक अकाउंट भी है। जैसे यूसी न्यूज़, डेलीहंट, रोजधन इस तरह की साइट आप बना रहे हैं। तो इसे व्यवसाय के रूप में जोड़ना आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा।

यदि आप अपनी साइट पर अकेले काम करते हैं, और आपकी साइट न्यूज़ प्लेटफार्म से रिलेटेड नहीं है, तो आपको इसके लिए एकल अकाउंट बनाना सही है।

नामः इस विकल्प मैं आपको अपना ओरिजिनल नाम डालना है, जो आपके आधार कार्ड में है, और आपकी आयु 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए, क्योंकि भारत में 18 वर्ष से कम आयु के लड़कों और लड़कियों को पढ़ाई के लायक माना जाता है, नाकि किसी जॉब या व्यवसाय के,

इसीलिए अगर आपकी आयु 18 वर्ष से कम है, तो आप अपने नाम से गूगल ऐडसेंस अकाउंट कभी मत बनाइएगा। नहीं तो आप अपने गूगल ऐडसेंस से कभी पैसे नहीं निकाल पाएंगे। क्योंकि जब आपके अकाउंट में $10 पूरा होगा, तो आपको अपने कुछ सर्टिफिकेट वहां अपलोड करने होते हैं, जैसे पैन कार्ड फोटो और नंबर इससे गूगल ऐडसेंस को यह पता चल जाएगा, कि आपकी आयु अभी कितनी है। और आप गूगल ऐडसेंस अकाउंट के लायक है, या नहीं।

तो गूगल ऐडसेंस के लिए आप अपने माता-पिता, भाई या बहन जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है, आप उनके नाम से गूगल एडसेंस का अकाउंट बना सकते हैं।

और जब आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो जाती है, तब आप अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट में खुद को जोड़ सकते हैं, आप अपनी दी गई सभी जानकारी को संपादित करके उसमें अपनी जानकारी अपडेट सकते हैं।

पता पंक्ति 1ः इस विकल्प में आपको अपने गांव या जिस गली मोहल्ले में आप रहते हैं, उसका नाम आपको सही-सही यहां पर डालना है।

पता पंक्ति 2ः इस विकल्प में आपको अपने आधार कार्ड में जो एड्रेस है, उसमें जिले से पहले वाला एड्रेस यहां भर देना है।

शहरः इस विकल्प में आप अपने नजदीकी बड़े शहर का नाम डालें, जो गूगल मैप पर आसानी से ढूंढा जा सके। तो यहां पर आप अपने जिले का नाम डाल दें।

पोस्टल कोडः अब इस विकल्प में आप अपना पोस्टल कोड डालें, जो आपके आधार कार्ड में होता है। जो 6 संख्याओं का हैं उसे यहां पर डाल दे।

स्टेटः इस विकल्प में आपका जो राज्य है, उसे यहा सिलेक्ट कर ले।

फोन नंबर (वैकल्पिक): अब इस ऑप्शन में आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है, जो आपके गूगल अकाउंट से जुड़ा हुआ है, या आप चाहे तो अपना कोई और दूसरा मोबाइल नंबर भी डाल सकते हैं, जो हमेशा आपके पास रहता हो।


तो ऊपर बताए अनुसार भुगतान पते का विवरण फॉर्म में अपनी बिल्कुल सही-सही जानकारी भरकर नीचे जारी रखें ऑप्शन पर क्लिक करके आपको आगे बढ़ना है। अब आप अपने ब्लॉगर होस्ट पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

और आपको एक ईमेल मिलेगा, जिसमें आपको बताया जाएगा। कि आपने गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन किया है। और अगर आपने अपने गूगल अकाउंट में जो नाम है, उसे यहां पर अपनी जानकारी भरते समय चेंज किया है। तो आपको यह बता जाएगा, कि आपकी पता जानकारी मैं आपका नाम बदला गया।

अब ध्यान देंः पहले जब गूगल ऐडसेंस के लिए हम आवेदन करते थे, तो हमें पहले अपनी साइट के होम पेज पर ऐड कोड रखने के लिए ऐडसेंस कोड दिया जाता था। लेकिन अब हमें वह कोड नहीं दिया जाता है, जब आपका ऐडसेंस पूरी तरह से अप्रूवल हो जाएगा। यानी कि आपका आवेदन अधिकतर 24 घंटे के अंदर अप्रूवल हो जाता है, लेकिन कभी-कभी इसमें एक हफ्ता भी लग जाता है।

जब आपको ईमेल आए कि आपका Adsense अकाउंट सक्सेसफुली रहा है अब आप अपनी साइट पर विज्ञापन दिखा कर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। तो आपको उस ईमेल में एक (Get Started) का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करके आप अपने अकाउंट में लॉगिन करें। वहां पर आपको आपका ऐडसेंस कोड मिल जाएगा, जिसे आप अपनी साइट के हेड सेक्शन में रखेंगे।

अब मान लीजिए आपका Adsense अप्रूवल सक्सेसफुली रहा है, और आपको ईमेल मिल गया, कि आप अब अपनी वेबसाइट पर ऐडसेंस के विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। और आपने (Get Started) पर क्लिक करके अपने अकाउंट में लॉगिन भी कर लिया है।

तो वहां पर जो विज्ञापन Code दिया जाता है, उसे आप अपनी साइट के हेड सेक्शन में कैसे लगाएंगे, तो चलिए इसे भी हम नीचे की साइड में जान लेते हैं।

तो आपको जो वहां पर विज्ञापन कोड मिलता है, उसे पूरा कॉपी करें, और फिर अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में आए।

ब्लॉगर डैशबोर्ड में आने के बाद लेफ्ट साइड, मेनू बार में Theme ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर आपके सामने एक पेज ओपन होगा, उसमें राइट साइड में आई (፧) के आइकन पर क्लिक करें, और पॉप-अप विंडो में (Edit Html) विकल्प सिलेक्ट करें।


अब आपके सामने आपकी साइट की समस्त कोडिंग ओपन हो जाएगी, उस कोडिंग में आपको 3 से 7 नंबर के बीच में <head> सेक्शन का एक कोड दिखाई देगा, जिसे आप नीचे इस ईमेज में देख सकते है।


तो अपने ऐडसेंस विज्ञापन कोड को इस <head> सेक्शन के नीचे एक लाइन की जगह खाली करके पेस्ट कर दें, और थीम सेव कर ले।

आप वापस अपने ऐडसेंस अकाउंट में जाएं और जहां से कोर्ट को कॉपी किया है वहां पर नीचे finish या पूरा कर लिया का एक विकल्प होगा उस पर क्लिक कर ले।

अब 30 मिनट के अंदर आपकी साइट पर विज्ञापन Show होने लगेंगे।

ऐडसेंस से संबंधित लेख:
ब्लॉगर में सभी पोस्ट टाइटल के नीचे ऑटोमेटिक विज्ञापन कैसे लगाएं "
ब्लॉगर में सभी पोस्ट के बीच में विज्ञापन Show कैसे करें "
Google Adsense में Ads Unit कैसे बनाए (विज्ञापन इकाई) "
Blogger Theme में in-Feed विज्ञापन Code कहाँ पेस्ट करें "

तो दोस्तों आज की पोस्ट यही पर समाप्त होती है, और अगर आपका कोई प्रश्न है। तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं, आपके प्रश्न का जवाब अधिकतर हम 24 घंटे के अंदर देते हैं। और जब हम आपको जवाब देंगे, तो आपको एक ईमेल प्राप्त हो जाएगा।

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें