Blogging Kya Hai - What Is Blogging Full information

ब्लॉगिंग क्या हैं - Blogging Kya Hai?

नमस्कार आज एक बार फिर मैं आपके एक नए सवाल को समझाने के लिए लिख रहा हूं की ब्लॉगिंग क्या है? इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप मिलेगी। इसीलिए पोस्ट को स्किप न करें, और इसे अंत तक पढ़े।

ब्लॉगिंग क्या है हिंदी में, ब्लॉगिंग कैसे करते हैं, ब्लॉगिंग कैसे सीखें, ब्लॉगिंग का मतलब क्या है, ब्लॉग का अर्थ, ब्लॉगिंग क्या होता है, ब्लॉगिंग के प्रकार, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं, Blogging Kya Hai, Blogging Kaise Karate Hai, Blogging Kaise Sikhe, Blogging Se Paise Kaise Kamaye, Blogging Meaning,

आपका क्या कहना है, ब्लॉगिंग क्या हो सकती है। ब्लॉगिंग कुछ लोगों का सपना होता है, तो कुछ लोग ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आते हैं। तो कुछ लोग सिर्फ और सिर्फ अपना ज्ञान शेयर करने के लिए आते हैं, उन्हें पैसे का कोई लालच नहीं होता है।

लेकिन मेरा यह मानना है, जो भी ब्लॉगिंग करना चाहता है, वह पैसे कमाने के लिए ही करना चाहता है, ना कि फ्री में। ब्लॉगिंग एक अच्छा विचार है, इंटरनेट की दुनिया में अपनी एक अच्छी इमेज बनाने का और इसके साथ ही हम यूट्यूब पर भी चैनल बनाकर और वीडियो डालकर इंटरनेट की दुनिया में अपनी एक अच्छी इमेज बना सकते हैं। जिससे लोग हमें जान और पहचान सके कि हम कौन है।

ब्लॉगिंग के प्रकार / ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉगिंग आप कहीं प्रकार से कर सकते हैं, ब्लॉगिंग करने के लिए काफी सारे प्लेटफार्म है। जिसमें कुछ प्लेटफार्म फ्री है, तो कुछ फ्री नहीं है। उनमें आपको पैसे देकर वेबसाइट बनानी पड़ती है।

अगर आप किसी फ्री प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाएंगे, तो आपको उनमें काफी सारे नियम को फॉलो भी करना पड़ेगा, और उसमें आपको अच्छे-अच्छे प्लगइन वगैरह भी नहीं मिलते है। जिससे एक तो आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी, दूसरी और आपकी साइट जल्दी गूगल पर रेंक भी नहीं कर पाएगी।

और पैसे देकर अगर आप किसी प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाते हैं जैसे worldpress.com या websitebuilder.com इन पर तो आपको काफी सारे अच्छे-अच्छे प्लगइन मिल जाएंगे, और आप अपनी इच्छा अनुसार अपनी साइट के फांट से लेकर सब कुछ plug-in के जरिए चेंज और अनुकूलित कर पाएंगे। और भी बहुत कुछ आपको पैड वेबसाइट में मिलता है।

लेकिन अगर आपके पास बिल्कुल भी पैसा नहीं है, लगाने के लिए और आप ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी नहीं जानते है। तो आप पहले ब्लॉगर प्लेटफार्म पर एक फ्री वेबसाइट क्रिएट करें, यहां पर आपको एक फ्री ब्लॉग क्रिएट करने में मदद मिल जाएगी। जिस पर आप कंटेंट लिख सकते हैं, और ब्लॉगिंग करना सीख सकते हैं।

इसमें आपको अच्छे से अच्छे प्लगइन तो नहीं मिलेंगे। लेकिन हां आप अपना ब्लॉगिंग की ओर पहला कदम ब्लॉगर प्लेटफार्म से बढ़ा सकते हैं, और जिंदगी में आगे बढ़ने की कोशिश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: " अपने ब्लॉगर से पोस्ट कंटेंट, कमेंट और वीडियो आयात कैसे करें "
backlink क्या है, dofollow nofollow बैक लिंक कैसे बनाए - 2019 "
ई-मेल के जरिए ब्लॉग पर डायरेक्ट पोस्ट कैसे करें | mail2blogger "
ब्लॉगर वेबसाइट पर एक साथ एक से अधिक आदमी पोस्ट कैसे करें "
Blog post में Seo Keyword टारगेट कैसे करें? बेस्ट SEO टिप्स "
8 सर्वश्रेष्ठ फ्री और पैड कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में जाने SEO कीवर्ड सुझाव "
Blogger website Post का SEO कैसे करें, एडवांस ट्यूटोरियल "
backlink क्या है, dofollow nofollow बैक लिंक कैसे बनाए। "
 " Blog website की पोस्ट को कुछ मिनट में गूगल सर्च में कैसे लाएं "
Blogger Settings में Meta tag Description कैसे Add करें "

Blogger.com मुफ्त क्यों हैं?

Blogger.com फ्री इसलिए है, क्योंकि यह गूगल की वह वेबसाइट हैं जो कही सालो से चलते आ रही हैं, और कहीं ब्लॉगरों का यह घर भी रही हैं। और ब्लॉगिंग वह प्लेटफॉर्म हैं जिसमें दुनिया के लाखों, लोग काम करते हैं, और इस ब्लॉगिंग से पैसे कमा रहे हैं। तो कुछ लोग ब्लॉगर प्लेटफार्म पर फ्री में वेबसाइट बनाकर और ब्लॉगिंग करना सीखकर worldpress.com या websitebuilder.com जैसी साइटों पर सेट हो चुके हैं, और महीने की अच्छी खासी इनकम करते हैं।

अगर आप ब्लॉगिंग में अपना पहला कदम रख रहे हैं तो पहले आपको ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर वेबसाइट बनाना चाहिए क्योंकि यहां से आप बिल्कुल मुफ्त में Blogging करना सीख सकते हैं।

वैसे और भी मुफ्त प्लेटफार्म है जिस पर हम अपना ब्लॉग बना सकते हैं, और उस पर कंटेंट लिखकर अपना नॉलेज लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं, और आगे बढ़ सकते हैं।

मेरा यह ब्लॉग जिस पर आप भी पढ़ रहे हैं, यह ब्लॉगर प्लेटफार्म पर है। इसीलिए इसमें इतनी सुविधाएं देखने को नहीं मिलेगी, जितनी बाकी सभी वेबसाइटों में होती है, और अगर मैं पैसा लगाऊं तो इसको भी मैं एक अच्छी पावरफुल वेबसाइट बना सकता हूं।

लेकिन मैं बिना पैसे लगाए इस वेबसाइट को बहुत आगे बढ़ाना चाहता हूं उम्मीद है। आपको मेरी यह वेबसाइट जरूर पसंद आएगी, अगर पसंद आए तो नीचे अपना Comment जरूर लिखीएगा।

वैसे तो ब्लॉगिंग करना आसान भी नहीं हैं, जैसे लोग "मेहनत मजदूरी" करके पैसे कमाते हैं, ब्लॉगिंग भी उसी तरह ही हैं। इसमें भी हमें "बहुत मेहनत" करनी पड़ती हैं, तब जाकर हम ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं। और ब्लॉगिंग से "पैसे कमाने" के लिए पहले आपको अपना खुद का एक ब्लॉग बनाना होगा, और ब्लॉग बनाने के लिए आप इन "दो" वेबसाइट wordpress.com "या" blogger.com का उपयोग कर सकते हैं। वैसे वेबसाइट ब्लॉक बनाने के लिए बहुत से प्लेटफार्म है। लेकिन मैं इन दोनों प्लेटफार्म की सिफ़ारिश इसलिए कर रहा हूं क्योंकि यह काफी लोकप्रिय और जाने माने प्लेटफार्म है। और यह हमें बेहतर सेवा प्रदान करतेे हैं।

और इन दोनों वेबसाइट की अलग-अलग खासियत हैं, इनमें "wordpress.com" एक पेड वेबसाइट हैं, जिसके बारे में मैंने आपको पहले ऊपर भी बता दिया है। इस पर हम पैसे देकर एक अच्छा और पावरफुल ब्लॉग बना सकते हैं।

और "blogger.com" एक फ्री वेबसाइट हैं, जिस पर हम "फ्री" में एक अच्छा और सुंदर ब्लॉग बना सकते हैं।

ब्लॉग कैसे काम करता है?

ब्लॉग काम नहीं करता है, काम तो गूगल करता है। जो हमारी ब्लॉग पोस्टों को क्रॉल करता है, और लोगों तक पहुंचाता है। और हम अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने, ब्लॉग डिजाइन करने या अन्य काम करने का काम करते हैं, ताकि हम अपने विजिटर को अच्छा अनुभव दे पाएं।

जब आप किसी प्लेटफार्म जैसे "wordpress.com" या "blogger.com" या अन्य पर अपना एक अच्छा सा ब्लॉग बनाते हैं तो आपको उस पर अच्छी-अच्छी नई-नई "पोस्ट" डालनी पड़ती हैं। मतलब यह हैं कि अपने विचार आपको इस ब्लॉग पोस्ट के जरिए, लोगों तक पहुंचाने हैं, और विचार वह पहुंचाने हैं। जो लोगों को चाहिए उदाहरण के तौर पर जैसे कि आप गूगल पर गए और आपने गूगल पर सर्च किया Mobile se photo banane ka best app konsa hai " और इसके नतीजे गूगल आपको दिखाएगा।

अब आप सोच रहे होंगे, की यह नतीजे कहां से आ रहे हैं तो यह नतीजे वहां से आ रहे हैं, जो लोगों ने "ब्लॉग वेबसाइट" पर "पोस्ट" के जरिए साझा किए हैं। उनको गूगल "इंडेक्स" करता हैं और जब कोई व्यक्ति गूगल पर किसी "पोस्ट टाइटल के रिलेटेड" कीवर्ड सर्च करता हैं।

तो गूगल उन कीवर्ड से मैच खाने वाले सभी पोस्ट टाइटल नतीजे दिखाता हैं। और फिर लोग उन "नतीजों" पर क्लिक करके, उन वेबसाइट पर चले जाते हैं, जिन वेबसाइट्स ने "पोस्ट लिखी" हैं। इसी तरह आपको भी अपने ब्लॉग वेबसाइट पर पोस्ट डालते रहना हैं और गूगल उनको "इंडेक्स" करके उन लोगों तक पहुंच जाएगा, जिन लोगों को इनकी जरूरत हैं। ब्लॉग के काम करनेे का तरीका यह है जिससे लोग काफी कुछ सीखते हैं, और अपने काम आसान बनाते हैं।

ब्लॉगिंग करके पैसे कैसे कमाते हैं?

आप यह मत समझ लेना, कि आपने एक ब्लॉग बनाया और 5 ,6 पोस्ट डाली और आप पैसे कमाने लग जाओगे, पैसा कमाना इतना आसान नहीं हैं।

 ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए, पहले आपको ब्लॉगिंग सीखनी होगी। यानी कि दोस्तों आपको ब्लॉगिंग की सेटिंग करना सीखना होगा, ब्लॉग को डिजाइन करना, गूगल सर्च कंसोल में प्रॉपर्टी जोड़ना और ब्लॉग में मिटा टैग एड करना, कस्टम रोबोट्स हेडर टैग्स के बारे में जानकारी सीखनी होगी, की इनको कैसे सेट करते हैं। और भी बहुत कुछ हैं जो आपको सीखने की जरुरत हैं। क्योंकि ब्लॉग को "गूगल में रैंक" कराने के लिए, ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए, आपका ब्लॉगिंग सीखना बहुत ही जरूरी हैं। अगर आप ब्लॉग नहीं सीखते हैं तो आप ब्लॉग नहीं चला पाएंगे।

 और अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपके पास गूगल से ओरिजिनल अच्छा खासा ट्रैफिक आना चाहिए, अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगा तो आप ब्लॉग से पैसे नहीं कमा पाएंगे।

वैसे गूगल ऐडसेंस आपको कम से कम ट्रैफिक पर भी ऐडसेंस अप्रूवल दे सकता है। लेकिन आप कम ट्रैफिक होने के कारण अपने ब्लॉग से पैसे नहीं कमा पाएंगे। और अगर आपका ब्लॉग जल्दी ही अच्छा खासा ओरिजिनल ट्रैफिक प्राप्त नहीं कर पाता है, तो आपका अप्रूवल हुआ ऐडसेंस भी डिस्प्रूव हो सकता है।

मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि आप ब्लॉग मत बनाओ और किसी और के ब्लॉग पर जाकर सीखो, नहीं मैं तो यह कह रहा हूं कि आप ब्लॉग बनाओ और कुछ सीखते भी जाओ, जैसे कि मेरी वेबसाइट "sikhoinall" हैं। और ब्लॉगिंग के बारे में और भी बहुत सारी जानकारियां मैं भी अपनी वेबसाइट पर डालता हु आप मेरी वेबसाइट "www.sikhoinall.com" पर आकर ब्लॉगिंग के बारे में सिख सकते हैं मैंने भी बहुत सारी पोस्ट ब्लॉगिंग के बारे में डाल रखी हैं।

और जब आप ब्लॉगिंग करना, "गूगल सर्च कंसोल" में आने वाली त्रुटियां को ठीक करना, और अपनी ब्लॉग पोस्ट की seo सेटिंग करना, और उसे गूगल पर अच्छे से "इंडेक्स करवाना" सीख जाए, और आपको लगे कि आप ब्लॉगिंग करना सीख गए हैं, और आप अपने ब्लॉग पर कुछ भी आसानी से कर सकते हैं। तो समझ लीजिए आप ब्लॉगिंग करना सीख गए हैं।

और आपको अपने ब्लॉग पर अच्छी से अच्छी "पोस्ट" बनाते रहना हैं और अपने विजिटर को बेहतर अनुभव देना हैं, और पोस्ट ऐसी डालना हैं। कि लोग आपके ब्लॉग पर "खींचे" चले आए, और आपके ब्लॉग के "विजिटर" बन जाए।

और फिर अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से लिंक करके कैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। गूगल ऐडसेंस आपके लिखे गये, आर्टिकल, और साइट के होम पेज पर ऐड दिखाएगा। और फिर आप उन ऐड्स से पैसे कमा पाएंगे और जब आपके ऐडसेंस अकाउंट में $100 पूरे हो जाएंगे, तो आपको पेमेंट कर दिया जाएगा। और Google Adsense पहला पेमेंट $100 होने के बाद ही करता है, लेेकिन  बाद में आपको हर महीने पेमेंट कर दिया जाता है।

आपके लिए सुझाव: " Blog post में Seo Keyword टारगेट कैसे करें "
8 सर्वश्रेष्ठ फ्री और पैड कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में जाने SEO कीवर्ड सुझाव "
Blogger website Post का SEO कैसे करें, एडवांस ट्यूटोरियल "
backlink क्या है, dofollow nofollow बैक लिंक कैसे बनाए। "
 " Blog website की पोस्ट को कुछ मिनट में गूगल सर्च में कैसे लाएं "
Blogger Settings में Meta tag Description कैसे Add करें "

Hello friend my name is durgesh nayak the great are blog sikhoinall

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें