YouTube Search Me Apne Video Ko High Rank Kaise Kare

YouTube Search में Apne Video को High Rank कैसे करें?

नमस्कार आज आपने बहुत ही अच्छा सर्च किया है, कि 'YouTube Search Me Apne Video Ko High Rank Kaise Kare' यह अक्सर हर नए यूट्यूबर का सवाल होता है, कि अपने वीडियो को यूट्यूब खोज में सबसे आगे कैसे लाएं, और वीडियो पर अधिक क्लिक और व्यूज कैसे बढ़ाए।

तो यहां पर मैं आपको कुछ आसान टिप्स बताने वाला हूं जिनको अपनाकर आप अपने वीडियो को यूट्यूब सर्च में उच्च रैंक प्राप्त करवा सकते हैं और साथ ही वीडियो पर अधिक क्लिक करवाना, वीडियो वॉच टाइम बढ़ाना, अपनी वीडियो में आवाज ठीक से लाना और कहीं आसान सटेप्स के बारे में बताने वाला हूं तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।

यूट्यूब वीडियो पर अधिक क्लिक और व्यूज कैसे बढ़ाए, YouTube Search Me Apne Video Ko High Rank Kaise Kare, YouTube Me Videos High Rank Kare

क्या होता कि नए यूट्यूबर काफी मिस्टेक करते हैं वीडियो बनाने से लेकर वीडियो के टाइटल मैं मिस्टेक कर देते और कहीं अन्य काम करना छोड़ देते हैं। जिससे उनका वीडियो यूट्यूब सर्च में अधिक आकर्षित नहीं हो पाता है, और अगर कोई वीडियो यूट्यूब सर्च में ऊपर आ भी जाता है। 

तो उस पर क्लिक नहीं होते हैं, तो यहां पर मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूं कि आप कैसे अपने यूट्यूब वीडियो को यूट्यूब खोज में उच्च रैंक प्राप्त करा सकते हैं, और वीडियो पर अधिक क्लिक करवाने के साथ-साथ वॉच टाइम भी कैसे बढ़ा सकते हैं।

तो यूट्यूब पर वीडियो की उच्च रैंक बढ़ाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं

YouTube Search Me Video Ko High Rank Kaise Kare - यूट्यूब खोज में वीडियो को उच्च रैंक प्राप्त करवाएं?

1. यूट्यूब खोज में वीडियो को अधिक ऊपर लाने और वीडियो पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए अपने वीडियो को प्रमोट करें या फिर किसी ऐसे किवर्ड पर वीडियो बनाए जिस पर बहुत कम लोगों ने वीडियो बनाई है और उसे यूट्यूब पर लोग बहुत अधिक बार सर्च करते हैं। 

और यूट्यूब पर अधिक सर्च होने वाले किवर्ड के बारे में जानने के लिए आप यूट्यूब कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग कर सकते हैं जो आपको गूगल पर खोज करने पर काफी मिल जाएंगे या फिर फिर आप Tubebuddy एप्स का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप गूगल प्ले स्टोर की मदद से अपने किसी भी डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं।

2. अपने वीडियो टाइटल से रिलेटेड अच्छे-अच्छे #टेग बनाओ जिससे वीडियो यूट्यूब सर्च में और अधिक आकर्षित होगा, और अधिक लोगों तक पहुंच पाएगा।

वीडियो पर अधिक क्लिक कैसे करवाएं?

और वीडियो पर अधिक क्लिक करवाने के लिए कस्टम थंबनेल का उपयोग करें कस्टम थंबनेल वह होती है, जिसे आप खुद एक इमेज की तरह बनाते हैं। 

उसमें कुछ इस तरह से जानकारी देते हैं, कि लोग आपकी वीडियो पर क्लिक करने के लिए राजी हो जाते हैं और इससे आपके वीडियो पर व्यूज भी बढ़ते हैं, और वॉच टाइम भी बढ़ता है।

एक वीडियो के साथ दूसरे वीडियो पर क्लिक करवाएं?

अपने वीडियो में अंत स्क्रीन भी जरूर जोड़ें, अंत स्क्रीन से क्या होता है, कि जब कोई विजिटर आपके किसी वीडियो को देख रहा होता है। तो वीडियो खत्म होते होते आपके कुछ वीडियो जिन्हें आप अपने वीडियो अंत स्क्रीन में जोड़ते हैं वह वहां पर Show होने लगते हैं। 

इससे विजिटर्स आपकी उस वीडियो पर भी क्लिक करके उन्हें देख सकता है इसलिए वीडियो पर अंत स्क्रीन जोड़ना एक अच्छा विचार होगा। और अपने एक वीडियो के साथ-साथ आप दूसरे वीडियो पर भी ट्रैफिक अंत स्क्रीन के जरिये ले जा पाएंगे

अपने वीडियो में अंत स्क्रीन जोड़ने के लिए अपने यूट्यूब चैनल को किसी ब्राउज़र की मदद से ओपन करें। 

और फिर वीडियो प्रबंधन पर जाए। और वह वीडियो संपादित करने के लिए चुने, जिसमें आप अंत स्क्रीन जोड़ना चाहते हैं। वीडियो संपादित करें चूनने के बाद ऊपर आपको एक एंड स्क्रीन का एक ऑप्शन दिखाई देगा।

उस पर क्लिक करें और तत्व जोड़ें राइट साइड में ऑप्शन पर क्लिक करें, इसकी मदद से आप अपने वीडियो में प्लेलिस्ट, चैनल सब्सक्राइब या वीडियो को जोड़ सकते हैं।


वीडियो रोचक बनाकर वॉच टाइम बढ़ाएं?

अपने वीडियो को थोड़ा अच्छा एडिट करें और वीडियो को अच्छे से कस्टमाइज करने के लिए आप Kine master Video Editor एप्स का उपयोग कर सकते हैं। यह काफी अच्छा ऐप्स है, इससे काफी यूट्यूबर वीडियो एडिट करके यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। 

और इसे आप अपने एंड्रॉयड फोन में भी यूज कर सकते हैं। अगर आप अपनेे वीडियो को अच्छे से एडिट नहीं करेंगे, और आपके वीडियो का रेजोल्यूशन अच्छा नहीं होगा तो विजिटर्स आपके वीडियो पर अधिक टाइम स्पेंड नहींं करेंगे।

वीडियो में आवाज की क्वालिटी बढ़ाएं?

और वीडियो में अपनी आवाज को पूरी तरह से ठीक लाने की कोशिश करें, अगर आपकी आवाज ठीक से विजिटर्स को सुनाई नहीं देगी। तो वह आपके वीडियो को बीच में ही कट कर लेंगे, और उसे पूरा नहीं देखेंगे। 

इससे आपके वीडियो पर वॉच टाइम भी नहीं बढ़ेगा और आपके चैनल की अथॉरिटी भी खराब होती है। और अपनी आवाज को वीडियो में अच्छे से लाने के लिए माइक का उपयोग करें जी हां क्या होता है, कि मोबाइल, लैपटॉप यहां कैमरे के स्पीकर इतने अच्छे नहीं होते हैं। 

जिनसे आपकी आवाज ठीक आ सके इसीलिए आप एक छोटे माइक का उपयोग करें, जिसे आप ऑनलाइन घर बैठे मंगवा सकते हैं।

तकरीबन ₹350 के अंदर आपको अच्छे से अच्छे छोटे-छोटे माइक अमेजॉन पर मिल जाएंगे माइक खरीदने के लिए आप नीचे इस लिंक पर क्लिक करें। Ju?›rez 3.5mm Mini Lavalier Lapel Microphone with Omnidirectional Condenser Clip (Black) - JRZ500 तो इस लिंक पर जाकर आप एक छोटा माइक्रोफोन माइक जो कि ₹150 में आता है, उसे खरीद सकते हैं। 

और अगर आप इससे भी अधिक अच्छा खरीदना चाहते हैं तो भी आप अमेजॉन पर सर्च करके यहां फिर वहां पर आपको इससे रिलेटेड और माइक दिखाए जाएंगे उनको आप खरीद सकते हैं।

तो दोस्तों यह थे वह तरीके जिनको आप अपनाकर अपने वीडियो को यूट्यूब सर्च में अच्छे से लाने के साथ-साथ वीडियो पर अधिक क्लिक करवाने और वॉच टाइम बढ़ाने का तरीका भी आप जान गए होंगे।

अगर आप ऊपर दिए गए स्टेप में ठीक से समझ नहीं पाएं है तो आप मेरी साइट पर इन से रिलेटेड और पोस्ट आर्टिकल पढ़ सकते हैं उनके लिंक में यहां पर नीचे दे रहा हूं

Mobile phone से अच्छी Video कैसे बनाये | Video Editor 3 Apps "
Apne YouTube Video Me # Tag Kaise Add Kare "
Youtube vedio के लिऐ custom thumbnail कैसे बनाएं "
youtube vedio पर फोटो कैसे लगाए, वीडियो पर थंबनेल कैसे लगाएं "


उम्मीद है कि आपको इस Post से काफी कुछ सीखने को मिला होगा मैंने यह post काफी मेहनत करके लिखी है उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।

ऐसी ही नई पोस्ट के ई-मेल द्वारा अपडेट पाने के लिए ऊपर मेयू बार में दिए गए सदस्यता ले लिंक पर क्लिक करके अपनी इमेल आईडी डाल कर हमें सब्सक्राइब करें ताकि जब भी हम अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट लिखकर उसे पब्लिश करें तो आपको ईमेल के जरिए वह पोस्ट मिल जाए और आप हर बार कुछ नया जान सके।

धन्यवाद

Comments

Sponsored

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें