YouTube Se paise kaise Kamaye - यूट्यूब वाले पैसे कैसे कमाते हैं

YouTube Channel से पैसे कैसे कमाए?

क्या आप जानते हैं, कि कैसे लोग YouTube पर Video डालकर लाखों कमा रहे हैं। और साथ ही अपना ऑनलाइन अच्छा नाम भी बना रहे हैं।

कितना अच्छा होता, कि हम घर बैठे लाखों कमा लेते। थोड़ी सी मेहनत करके हम बहुत सारा पैसा कमा लेते। लेकिन यह सिर्फ सोचने में अच्छा लगता है, भले ही काम कोई भी हो मेहनत तो आपको करनी होगी। भले ही आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहो या ब्लॉग से या फिर मजदूरी करके या बिजनेस करके मेहनत तो सब में लगती ही है।

YouTube Se paise kaise Kamaye, यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं 2021, यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए जाते है, यूट्यूब वाले पैसे कैसे कमाते हैं

क्या आप जानते हैं, कि बहुत से लोग हैं जो YouTube पर video डालकर लाखों कमाते हैं। यह कैसे कमाते हैं? और YouTube इनको पैसे क्यों देता है। इसके लिए इन्होंने भी पहले बहुत मेहनत की होगी, और इसलिए आज वह लाखों कमा रहे हैं। तो आज मैं आपको बताऊंगा, कि आप भी YouTube पर Video डालकर पैसे कैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए पहले आपका YouTube पर Channel होना चाहिए, तभी आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर पाएंगे।

[1] YouTube पर Channel कैसे बनाये, और Video कैसे डाले?

YouTube पर Channel बनाना बहुत ही आसान है, और यूट्यूब पर चैनल आप मोबाइल डिवाइस से भी बना सकते हैं। और Mobile से ही Video बनाकर YouTube पर upload कर सकते हैं। लेकिन अच्छे से अच्छे हाई क्वालिटी वीडियो बनाने के लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करना होगा।

क्योंकि मोबाइल पर आप इतने बड़े Apps इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे, जिनसे आप अच्छे से अच्छे हर क्वालिटी मैं वीडियो बना पाएंगे। लेकिन हां कुछ ऐप है, जिन्हें आप मोबाइल में यूज कर सकते हैं। और उनसे भी अच्छा खासा वीडियो एडिट कर सकते हैं। यानी वीडियो को अच्छी क्वालिटी दे सकते हैं। उन Apps के बारे में जानने के लिए यहां पर क्लिक करें

और रही बात YouTube पर Channel बनाने कि, तो इसके ऊपर भी मैंने अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट लिख रखी है। उस पोस्ट पर मैंने यूट्यूब पर चैनल बनाने और Video upload करने के बारे में जानकारी दे रखी है।

तो YouTube पर Channel बनाने के बारे में और Video upload करने के बारे में जानने के लिए यहां पर क्लिक करें

यह भी पढ़ें: "अपने वीडियो को यूट्यूब सर्च में सबसे आगे कैसे लाएं "
YouTube Channel: पर जल्दी Traffic और Followers कैसे बढ़ाये "
अपने YouTube videos में # tag ऐड कैसे करते हैं बेस्ट सुझाव "
youtube vedio पर फोटो कैसे लगाए, Custom थंबनेल लगाएं "

[2] YouTube पर Video अपलोड करके पैसे कैसे कमाए?

YouTube पर Video upload करके पैसे कमाने का मतलब यह नहीं, कि जिस दिन आपने YouTube पर Video डाला उसी दिन से आप Paise कमाने लग जाओगे। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं, तो यह बिल्कुल गलत है इसमें बहुत समय लगता है।

और आपको YouTube पर प्रतिदिन Video upload करना होगा, और आप जितने अच्छे और मजेदार वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करेंगे। उतने ही जल्दी आपके सब्सक्राइबर बढ़ेंगे, और आपका चैनल जल्दी ही मोनेटाइज हो जाएगा।

और यूट्यूब से पैसे आप तभी कमा पाएंगे, जब आप अपने चैनल को Google Adsense से जोड़ देंगे। और यूट्यूब के लिए गूगल ऐडसेंस का आवेदन कैसे करें, इसके बारे में हम फिर कभी जानेंगे।

[3] YouTube Channel कब Monetize होता है?

और रही बात की YouTube channel कब मोनेटाइज होता है, तो यूट्यूब चैनल आपका तभी मोनेटाइज होगा। जब आपका चैनल 1,000 सब्सक्राइबर पूरे कर लेगा, और 4,000 लाख घंटों का वॉच टाइम पूरा करेगा। यानी 4000 लाख घंटे तक आपके वीडियो देखे गए होने चाहिए, विजिटर के द्वारा तभी आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो पाएगा। 

फिर आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं, और फिर गूगल ऐडसेंस आपकी Video पर Ads दिखाएगा। और उन्हीं ऐड्स से आप पैसे कमा पाएंगे।

[4] Google Adsense से पैसे कमाने के लिए मेरे पास क्या होना चाहिए?

Google Adsense से पैसे कमाने के लिए ज्यादा कुछ जरूरी नहीं है। लेकिन कुछ है, जो आपके पास होना चाहिए।

नंबर 1. आपकी आयु 18 वर्ष तक या इससे अधिक होनी चाहिए। अगर आपकी आयु 18 वर्ष नहीं है, तो आप अपने माता, पिता के नाम से और उनके जन्म दिनांक के हिसाब से गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ध्यान देंः आपने जिस गूगल अकाउंट Gmail से YouTube channel बनाया है, उसमें गूगल खाते में भी आपके माता-पिता का जन्म दिनांक ही होना चाहिए। और जब आपका Adsense Account पेमेंट सीमा तक पहुंच जाएगा, तो बैंक अकाउंट जानकारी या अन्य जानकारी आपके माता या पिता की ही होनी चाहिए। जिनकी जानकारी देकर आपने गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन किया है।

और आप जब आप 18 वर्ष के हो जाएंगे, तब आप इन सब को गूगल ऐडसेंस अकाउंट सेटिंग में जाकर बदल सकते हैं। और वहां पर अपनी जानकारी दे सकते हैं, जिसमें बैंक अकाउंट, पैन कार्ड या जीमेल, नाम आदि शामिल है।

नंबर 2. जब आप पेमेंट मेथड वेरीफाई करेंगे, अपने चैनल से कमाए हुए पैसों को अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवाने के लिए। तो वहां पर आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी, अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है, तो आप पैन कार्ड जरूर बनवा लें।

नंबर 3. आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए, क्योंकि बैंक अकाउंट की मदद से ही आप अपने बैंंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करवा पाएंगे।

[5] YouTube से पैसे कमाने का एक ओर अलग तरीका?

जब आपका Channel YouTube पर अच्छा खासा पैमस हो जाएगा, और आपके Videos पर प्रति दिन हजारों लाखों Views होने लगेंगे। तो कहीं Shoftwere Developers या वेबसाइटरस्  आपसे संपर्क करेंगे। 

और आपको अपने Shoptware या अन्य Products के बारे में जानकारी आपके Videos में दिखाने के लिए कहेंगे, और इसके बदले वह आपको पैमेंट करेंगे। आप उनसे अपने हिसाब से पैसे ले सकते हैं।

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं

यदि बात करे हम यूट्यूब से कितने पैसे मिलने की तो यूट्यूब एक बिजनेस की तरह है. जिसमें आपको एक तरह की सैलरी नहीं मिलती है।

आपके यूट्यूब चैनल पर गूगल Ads की कमाई इस तरह से तय की जाती हैं।

1. आपके वीडियो के कितने दृश्य हुए और उन मेसे कितने वीडियो मोनेटाइज किए गए।

Monetize: का अर्थ है वीडियो पर विज्ञापन प्रदर्शित होना।

2. वीडियो पर प्रदर्शित हुए विज्ञापन छापो की क्या आरपीम थी और उपयोगकर्ताओं ने विज्ञापन को कितने समय तक देखा है।

3. विज्ञापनों पर कितने क्लीक किए गए और उपयोगकर्ताओं द्वारा क्लीक किए गए विज्ञापन की CPC रेट क्या थी।

4. और विज्ञापन आपके वीडियो मे किस देश में प्रदर्शित हुए और उन पर क्लीक किए गए। अलग-अलग देश में विज्ञापन छाप RPM और विज्ञापन क्लीक CPC रेट भिन्न होती हैं।

फिर गूगल एडसेंस इन सब को देखते हुए आपकी कमाई तय करता है। और आपके Adsense Home पेज पर प्रदर्शित करता है।

तो यूट्यूब पर कितने पैसे मिलते हैं, यह हम एक तरीके से नहीं बता सकते हैं। आपकी कमाई हर दिन अलग-अलग हो सकती है।

यह भी पढ़ें: " फ्री में अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं: ब्लॉगर वेबसाइट सुझाव हिंदी "
ब्लॉगिंग क्या हैं | ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए | बेस्ट 3 टिप्स 2019 "
Mobile और Computer से अपनी आँखो की सुरक्षा कैसे करें "
गूगल में यह 6 कीवर्ड कभी भी न खोजें | निजी डेटा की सुरक्षा करें "

तो दोस्तों आज की ये पोस्ट यहीं पर खत्म होती है। और मुझे उम्मीद है, कि पोस्ट आपको पसंद आई होगी, और अगर पोस्ट पसंद आई है। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें, और नीचे कमेंट करें, कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी। और अगर Post में कोई गलती हो गई हो तो माफ कीजिएगा।

Comments

Sponsored

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें