Google Adsense me Ad unit kaise banaye (विज्ञापन इकाई)

Google Adsense में Ads Unit कैसे बनाये? (Step By Step) पूरी जानकारी।

जैसा कि हमने पहले की पोस्ट पर पड़ा था, की "फेसबुक पर अपना खुद का पेज कैसे बनाएं" और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद हमने "यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए" इस पोस्ट के बारे में पढ़ा था। और आज इस पोस्ट मैं हम जानने वाले हैं की गूगल ऐडसेंस में एड्स यूनिट कैसे बनाएं? तो दोस्तों इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।


चलिए पहले हम या जान लेते हैं, की एड्स यूनिट क्या है? विज्ञापन इकाई कितने प्रकार की होती हैं, और यह कैसे काम करती है।

Ads unit क्या है?

Ads Unit गूगल ऐडसेंस द्वारा हमें प्रदान गई विज्ञापन इकाईयां है, जिसको हम अपनी साइट के अनुसार कस्टमाइज करके विज्ञापन कोड जेनरेट कर सकते हैं। और हमारी साइट के अनुरूप एड्स लगा सकते हैं, जिनसे एड्स पर क्लिक होने की संभावना अधिक होती है। जिसका नतीजा हमारे राजस्व में अधिक वर्दी होना।

अपने ब्लॉग के लिए Ads Unit बनाना एक अच्छा विचार होता है, इसे आप जरूर बनाएं।

Ads Unit कितने प्रकार के होते हैं?

Ads Unit फिलहाल गूगल ऐडसेंस में तीन प्रकार के होते हैं। और इन तीनों के काम करने का तरीका भी अलग होता है, हालांकि सबके लिए अलग-अलग विज्ञापन कोड भी होते हैं।

और उन Ads Unit के नाम कुछ इस प्रकार है।

• प्रदर्शन - (performance)

• इन फीड - (in feed)

• इन लेख - (in Article)

तो आपने देखा कि विज्ञापन इकाइयां तीन प्रकार की होती हैं। तो चलिए अब हम यह जानते हैं, कि यह तीनों Ads Unit हमारे ब्लॉग में कैसे काम करती है। और हमें इन विज्ञापन इकाइयों को कहां पर ऐड करना होता है।

Ads Unit कैसे काम करती हैं?

1. प्रदर्शन: यह इकाई कहीं प्रकार की इकाइयों में बदल सकती हैं। जिसमें पूर्ण सक्रीन, पॉप-अप विंडो, स्लॉट विज्ञापन या टेक्स्ट विज्ञापन मैं अपने आप बदल जाती है। और अपना आकार खुद-ब-खुद निश्चित करती है, और गूगल ऐडसेंस आपको इस विज्ञापन इकाई की सलाह देता है।


लेकिन इन्हें आप होम फीड पर लगाए। क्योंकि यह अपना आकार अलग-अलग बदलती रहती है, जिससे साइट होम पेज पर आने वाले विज्ञापनों पर क्लिक होने की संभावना बहुत कम हो सकती है।

इसे आप अपने आर्टिकल में या पॉपुलर पोस्ट के बीच में लगा सकते हैं, और वहां पर विज्ञापन दिखा सकते हैं।

2. इन-फीडः यह (native) या देसी विज्ञापन इकाई के नाम से जाने जाती हैं, यह आपके साइट की होम पेज पोस्टों के हिसाब से अपना आकार बना सकती हैं। और उन्हीं की तरह आपके होम पेज पर Ads दिखा सकती है।

जिससे ऐड पर क्लिक होने की संभावना अधिक होती है। लेकिन ध्यान देंः फिर भी इन एड्स से विजिटर को पता चल सकता है, की वह ऐड्स है या फिर पोस्ट सामग्री, क्योंकि सभी एड्स आपकी साइट सामग्री से कहीं ज्यादा रोचक और आकर्षित होते हैं। और कहीं एड्स के कोनों में Ads भी लिखा होता है, जिससे विजिटर को पता चलता है, कि यह ऐड्स है। या फिर साइट की सामग्री।

फिर भी मेरी सलाह है, कि आप अपनी साइट के होम फीड के लिए in feed Ads का उपयोग करें, यह ज्यादा अच्छे रहेंगे।

3. इन-आर्टिकलः यह भी इनफीड विज्ञापन की तरह देसी विज्ञापन इकाई है, और यह आपकी पोस्ट सामग्री के लिए हैं। यह विज्ञापन इकाई आपकी सामग्री यानी लेख के हिसाब से अपना रंग रूप सब बदल लेगी। और आप के राजस्व को बढ़ाएंगी, अपनी लेख सामग्री में आप इन आर्टिकल विज्ञापन का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आप नहीं भी करेंगे तो भी गूगल आपकी सामग्री में ऑटो विज्ञापन दिखाएगा, जो आपके राजस्व को बढ़ाएंगे।

तो दोस्तों अभी हमने यह जाना की Ads Unit कितने प्रकार के होते हैं, और यह तीनों विज्ञापन इकाइयां हमारी साइट पर कैसे काम करती है। तो चलिए अब हम यह जानते हैं, कि इन तीनों विज्ञापन इकाईयों को कैसे बनाते हैं, और इन्हें पोस्ट में, लेआउट गैजेट में या ब्लॉगर थीम के html <body> में कहां और कैसे Pest करते हैं।

यह भी पढ़ें: " अपने फेसबुक अकाउंट को प्राइवेट कैसे बनाए रखें "
ब्लॉग के लिए About us पेज जेनरेट कैसे करें आसान चरणों में "
ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से अच्छे Keywords पर टारगेट कैसे करें "

[1] प्रदर्शन विज्ञापन इकाई कैसे बनाएं?

अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए या फिर लेआउट गैजेट के जरिए अपनी मनपसंद अलग-अलग जगहों पर अच्छे विज्ञापन दिखाने के लिए प्रदर्शन विज्ञापन आपके लिए अच्छे रहेंगे।

• तो प्रदर्शन विज्ञापन बनाने के लिए प्रदर्शन विज्ञापन पर क्लिक करें।

• अब खुलने वाले पेज विंडो में अपने विज्ञापन को कस्टमाइज करें, यानी उसका आकार चुने, वहां पर आपको वर्ग, क्षैतिज और खड़ा के कुछ तीन ऑप्शन विज्ञापन का आकार बदलने के लिए मिलेंगे।

ads Unit Kya hai, Ads Unit kitane prkare ke hote hai, Ads Unit kaise kam karati hair, Recommended Ads Unit Kaise Banaye
ऊपर दिए गए तीनों ऑप्शन की मदद से आप विज्ञापन का आकार तो बदल सकते हैं। लेकिन, ध्यान देंः जब आपके द्वारा चुना गया विज्ञापन आकार मौजूद नही होगा या विजिटर को अच्छा अनुुभव नहीं दे रहा है, तो गूगल उसका आकार अन्य विज्ञापन के आकार में बदल देगा, जैसा विज्ञापन इसके लिए परोसा जाएगा।

अगर आप चाहते हैं, कि आपका विज्ञापन पूर्ण रूप से कस्टम दिखाई दे। जैसी साइज आप चाहते हैं। वैसे ही साइज विज्ञापन की हमेशा रहे हैं। तो आप राइट साइड में दिए गए उत्तरदायी - (Responsive) ऑप्शन पर क्लिक करके फिक्स्ड - (fixed) ऑप्शन को चुन सकते हैं, और विज्ञापन को अपना मनपसंद आकार दे सकते हैं।

लेकिन ध्यान देंः कि गूगल ऐडसेंस कुछ विज्ञापन आकारों का ही समर्थन करता है, विज्ञापन की कस्टम साइज के बारे में अधिक जानकारी आप यहां पर पा सकते हैं।

तो अपने विज्ञापन इकाई के लिए आकार कस्टमाइज करने के बाद आपको अपनी विज्ञापन इकाई को कोई भी अपनी सहूलियत के हिसाब से एक नाम देना है।

जैसा कि आप ऊपर दी गई इमेज में देख सकते हैं, यहां पर सबसे ऊपर लिखा गया है। (अपनी विज्ञापन इकाई का नाम बताएं) यहां पर आपको अपनी विज्ञापन इकाई को एक नाम देना है।

और विज्ञापन इकाई को नाम देने के बाद नीचे दिए गए 'Create' - (सर्जन करना) ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है।

'सर्जन करना' पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस विज्ञापन इकाई का कोड ओपन हो जाएगा।

ads Unit Kya hai, Ads Unit kitane prkare ke hote hai, Ads Unit kaise kam karati hai, Recommended Ads Unit Kaise Banaye

इस कोड को अब आप पूरा कॉपी कर ले, और नीचे दिए गए (मैंने खत्म कर लिया) ऑप्शन पर क्लिक करके इस पेज विंडो को बंद कर दें। और गूगल ऐडसेंस से बाहर निकलकर ब्लॉगर ऑल पोस्ट डैशबोर्ड में आ जाए।

इस कोड को मुझे कहां पर चिपकाना चाहिए?

अगर आप अपने ब्लॉग के लिए कस्टम टेंप्लेट यूज कर रहे हैं, तो आउट में आपकी साइट के सेंटर मैं पॉपुलर पोस्ट या कॉन्टैक्ट फॉर्म अन्य चीजें दिखाने के लिए एक सेंटर गैजेट होगा। उसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर कहीं पर भी ऐड दिखा सकते हैं, जहां तक उस गैजेट की सीमा है।

• तो इसके लिए अपने ब्लॉगर लेफ्ट साइड में लेआउट ऑप्शन पर क्लिक करके उसे ओपन कर ले।

अगर आप कस्टम टेंप्लेट यूज कर रहे हैं, तो आपको मोबाइल के लिए सेंटर में अन्य गैजेट जोड़ने के लिए एक (Add a Gadget) दिखाई देगा।

ads Unit Kya hai, Ads Unit kitane prkare ke hote hai, Ads Unit kaise kam karati hai, Recommended Ads Unit Kaise Banaye layout me Add kaise kare

इस गैजेट पर क्लिक करें, अब आपके सामने एक पॉप-अप पेज विंडो ओपन होगा उस पेज विंडो में आपको एचटीएमएल / जावास्क्रिप्ट का एक ऑप्शन दिखाई देगा।

ads Unit Kya hai, Ads Unit kitane prkare ke hote hai, Ads Unit kaise kam karati hai, Recommended Ads Unit Kaise Banaye layout me Add kaise Kare

और इस एचटीएमएल / जावास्क्रिप्ट के राइट साइड में + 'जोड़े' के ऑप्शन पर क्लिक करें, अब आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा। उस बॉक्स में अपना विज्ञापन कोोल्ड pest करें और सहेजें पर क्लिक कर ले। तो अब आपका विज्ञापन कोड एचटीएमएल / जावास्क्रिप्ट गैजेट में ऐड हो चुका है।

और अब आप यह देखने के लिए की आपका विज्ञापन कहां पर show हो रहा है। जहां पर आप Show करना चाहते हैं, वहां पर Show हुआ है, या नहीं। इसके लिए (view blog) - ब्लॉग देखें पर क्लिक करें, अब आपने जहां पर विज्ञापन दिया है। उस जगह पर देखें, कि आपका विज्ञापन Show हो रहा है, या फिर वहां पर खाली जगह दिखाई दे रही है।

अगर आपको वहां जगह खाली दिखाई दे रही है, तो इसका मतलब यह है, कि कुछ देर में आपकी उस जगह पर विज्ञापन Show होने लगेगा। इसमें 30 मिनट तक का समय लग सकता है।

तो आपने देखा, कि कितना सरल रहा हमारा पहला प्रदर्शन विज्ञापन बनाना और इसे लेआउट गैजेट में ऐड करना। और अब हम यह जानते हैं, की इन-फीड विज्ञापन के बारे में कि इसे हम अपनी होम फीड के समान कस्टमाइज करके कैसे बनाएं, और इसे ब्लॉगर थीम के एचटीएमएल में कहां और कैसे पेस्ट करें।

यह भी पढ़ें: " YouTube Video के लिए Tag Generate कैसे करते हैं "
कीवर्ड रिसर्च करने के लिए बेस्ट 8 कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में जाने "
Blogger में ऐडसेंस अक्षम होने के कौन कौन से कारण होते हैं "

इन-फीड विज्ञापन कैसे बनाएं?

इसके लिए in feed Ads पर क्लिक करें, और क्लिक करने के बाद आपके सामने पेज विंडो ओपन होगा। वहां पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे।

Google Adsense me in feed Ads Unit kaise  banaye Customize Style kaise kare, blogger theme html body me keha pest kare

जैसा कि आप ऊपर इस इमेज में देख सकते हैं, कि यहां पर दो ऑप्शन दिए गए हैं। इन दोनों ऑप्शन का मतलब कुछ इस प्रकार है।

• Let गूगल एक शैली का सुझाव: गूगल ऐडसेंस आपको इसकी सलाह देता है, आप इस ऑप्शन मैं अपनी साइट का यूआरएल डालकर गूगल से अपनी साइट को स्कैन करवा सकते हैं। गूगल आपकी साइट को स्कैन करेगा, और आपकी साइट की होम पेज पोस्ट के सम्मान एक विज्ञापन शैली बनाएगा। जिसे आप अपने राइट साइड में पेज स्कैन होने के बाद देख पाएंगे।

• विज्ञापन शैली स्वयं बनाएं: और इस ऑप्शन से आप अपनी साइट के लिए खुद एक विज्ञापन शैली तैयार कर सकते हैं, जैसी विज्ञापन शैली आप अपनी साइट होम फीड के लिए चाहते हैं। यानी आप एक कस्टम विज्ञापन शैली अपने ब्लॉग के लिए तैयार कर सकते हैं, और उसके लिए कोड जेनरेट कर सकते हैं।


लेकिन, मेरी सलाह है, कि आप 'Let गूगल एक शैली का सुझाव' के ऑप्शन में अपनी साइट का यूआरएल डालें और गूगल को आपका होम पेज स्कैन करने दे। और एक बेहतरीन विज्ञापन शैली बनाने दे, लेकिन आप चाहें तो आगे आने वाले पेज में अपनी उस विज्ञापन शैली को ओर अधिक कस्टमाइज कर सकते हैं।

तो इन दोनों ऑप्शन में से आपको जो अच्छा लगे वह चुने, और अपनी साइट के लिए एक बेहतरीन विज्ञापन शैली तैयार करें।

और अगर आप विज्ञापन शैली खुद अपने हाथों से तैयार करना चाहते हैं, तो भी आप विज्ञापन शैली आपकी साइट की होम फीड में जिस तरह से पोस्ट दिखाई देती है, उसी तरह से विज्ञापन शैली तैयार करें, वह काफी असरदार होती है।

तो विज्ञापन शैली तैयार करने के बाद नीचे दिए गए आगे - (Next) के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़े, अब आपके सामने एक और पेज ओपन हो जाएगा।

इस पेज में आप अपनी विज्ञापन शैली को और अच्छे से कस्टमाइज कर सकते हैं। जब आप कस्टमाइज करेंगे, तो लेफ्ट साइड में आपको आपके विज्ञापन का पूर्वावलोकन दिखाया जाएगा। और जैसा विज्ञापन आप अपने ब्लॉग होम फीड में रखना चाहते हैं, उसी तरह अपने विज्ञापन शैली को कस्टमाइज करें।

यहां पर आपको [छवि, शीर्षक, विवरण, बटन, विजिट यूआरएल, दाएं और बाएं पेडिंग देना, ऊपर नीचे पेडिंग देना, टेक्स्ट फोंट मोटा या छोटा करना, विवरण छोटा और मोटा] करने के लिए सब ऑप्शन मिलेंगे। अपनी विज्ञापन इकाई को कस्टमाइज करने के लिए तो आप इन ऑप्शन की मदद से अपनी विज्ञापन शैली को अच्छे से स्टाइल कर ले।

Google Adsense me in feed Ads Unit kaise  banaye Customize Style kaise kare, blogger theme html body me keha pest kare

जरा अपनी नजर ऊपर इस इमेज में डालें, आपको कुछ इस तरह के कहीं ऑप्शन अपने विज्ञापन को स्टाइल करने के लिए मिलेंगे, और लेफ्ट साइड में जैसे आप ऊपर इमेज में देख रहे होंगे। यह आपके विज्ञापन का पूर्वावलोकन है, और राइट साइड में इसके सभी नियंत्रण जिसकी मदद से आप अपने विज्ञापन इकाई को स्टाइल करेंगे।

अपनी विज्ञापन इकाई को स्टाइल करने के बाद इस विज्ञापन इकाई को एक नाम देना है, जैसा नाम आप देना चाहते हैं। लेकिन, ध्यान देंः अपनी साइट में सभी विज्ञापन इकाई को अलग-अलग नाम दे। इससे आपको समझने में आसानी होगी, कि कौनसी विज्ञापन इकाई किसलिए है।

और विज्ञापन इकाई को नाम देने के लिए राइट साइड में सबसे ऊपर आपको एक विकल्प मिल जाएगा, जिसमें आप अपनी विज्ञापन इकाई का नाम बना सकते हैं।

जब आप अपनी विज्ञापन इकाई का नाम बना लेंगे, और उसे अपने ब्लॉग होम फिड की तरह स्टाइल कर लेंगे। तो नीचे आपको (सहेजें और कोड प्राप्त करें) के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है, और इस विज्ञापन इन फीड के लिए कोड प्राप्त कर लेना है।

तो इनफीड विज्ञापन के लिए कोड प्राप्त करने के बाद उस कोड को नीचे दिए गए (कोड स्निपेट कॉपी करें) पर क्लीक करके कोड कॉपी कर लेना है। और अब वहां नीचे (मैैंने खत्म कर लिया) पर क्लीक करके इसे बंद कर दीजिए।

और Google Adsense से बाहर निकलकर अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड All Posts पेज पर आ जाना है।

तो दोस्तों अब हमारा इन फीड विज्ञापन बनाना, और कोड प्राप्त करने का काम पुरा हुआ। और अब हम यह जानते हैं, कि इस इन फीड विज्ञापन को Blogger theme के html Body अनुभाग में कहाँ पेस्ट करते हैं।

ब्लॉगर थीम मैं in-Feed Ads Code को कहां पेस्ट करें?

ब्लॉगर थीम में इन फीड विज्ञापन कोड को पेस्ट करने के बारे में आप मेरी एक अलग पोस्ट पर जाकर इसके बारे में विस्तार से जान सकते हैं। और उस पोस्ट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

तो देखा आपने इनफीड विज्ञापन बनाना भी कितना सरल रहा है। और अब हम यह जानते हैं, की इन आर्टिकल विज्ञापन को कैसे बनाते हैं। और इसे अपनी ब्लॉग पोस्ट में कैसे ऐड करते हैं, जिससे हमारी पोस्ट के बीच में एक अच्छा सा इन आर्टिकल ऐड गूगल ऐडसेंस दिखा सकें।

In-Article विज्ञापन कैसे बनाएं?

इन आर्टिकल विज्ञापन बनाने के लिए, in Article विज्ञापन के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपके सामने डायरेक्ट विज्ञापन का पूर्वावलोकन और विज्ञापन स्टाइल को नियंत्रण करने के ऑप्शन दिखाई देंगे।

हालांकि इनमें इन फ़ीड विज्ञापन नियंत्रण से कम नियंत्रण होंगे, लेकिन यह नियंत्रण भी इन आर्टिकल विज्ञापन के लिए काफी है।

in article Ads Unit kaise banaye, in article Ads Unit blog post me add kaise kare

आपने यहां पर अपने विज्ञापन विवरण को ठीक वही फोंट और कलर दे सकते हैं। जो आपकी पोस्ट आर्टिकल का रंग है, और उसके शीर्षक रंंग को भी आप बदल सकते हैं। और साथ ही अपने विज्ञापन के लिए बैकग्राउंड कलर भी चेंज कर सकते हैं। लेकिन मेरी सलाह है, कि आप इन आर्टिकल  विज्ञापन इकाई का बैकग्राउंड कलर अपने पोस्ट आर्टिकल बैैकग्राउंड कलर की तरह ही रखें यहि अच्छा रहेगा।

अगर आप चाहते हैं, कि गूगल आपके इन आर्टिकल विज्ञापन को अनुकूलित करें। तो आप नीचे दिए गए छोटे बॉक्स ऑप्शन में राइट का निशान लगाए रखें, जब जरूरत होगी। आपके आर्टिकल विज्ञापन को अनुकूलित करने की, तो गूगल उसे अनुकूलित करेगा। नहीं तो जो आप डिजाइन और कलर देंगे, वही दिखाएगा।

तो अपने 'इन-आर्टिकल' विज्ञापन को स्टाइल करने के बाद नीचे दिए गए (सहेजें और कोड प्राप्त करें) के विकल्प क्लिक करके अपने इन आर्टिकल विज्ञापन के लिए 'कोड प्राप्त' करें, और उसे कॉपी कर ले। विज्ञापन कोड कॉपी करने के बाद नीचे दिए गए ब्लू कलर के (मैैंने खत्म कर लिया) ऑप्शन पर क्लिक करके 'कोड प्राप्त' पेज विंडो को बंद कर दीजिए।

अब आप Google Adsense से बाहर निकल जाए, और अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में ऑल पोस्ट पेज पर आ जाएं। अब अपनी किसी पोस्ट में इन आर्टिकल विज्ञापन दिखाने के लिए। नीचे की स्लाइड्स में पढ़ें।

इन आर्टिकल विज्ञापन कोड को ब्लॉग पोस्ट में ऐड कैसे करें?

तो 'इन-आर्टिकल' विज्ञापन कोड को अपने ब्लॉग पोस्ट में ऐड करने के लिए उस पोस्ट के नीचे (संपादित करें) विकल्प पर क्लिक करें, जिसमें आप विज्ञापन को ऐड करना चाहते हैं।

अब आपके सामने आपकी पोस्ट संपादित करने के लिए ओपन हो जाएगी। अब ऊपर आपको लेफ्ट साइड में (Html)  के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

एचटीएमएल ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने पोस्ट की html कोडिंग ओपन हो जाती है।

in article Ads Unit kaise banaye, in article Ads Unit blog post me add kaise kare

इस html कोडिंग में आप ऊपर दिए गए इमेज के अनुसार जिस कोड पर मैंने गोला खींचा है। इस कोड से पोस्ट की html coding शुरू होती हैं, और सबसे नीचे वाले </div> पर खत्म होती है। और इन दोनों के बीच में आप कहीं पर भी अपना विज्ञापन कोड पेस्ट कर सकते हैं। और वहां पर ऐड दिखा सकते हैं।

और अपनी पोस्ट टाइटल से ठीक नीचे इन-आर्टिकल विज्ञापन दिखाने के लिए ऊपर इमेज में दिए गए गोलाकार कोड के ठीक नीचे अपना इन-आर्टिकल विज्ञापन कोड पेस्ट करके, पोस्ट टाइटिल के नीचे विज्ञापन दिखा सकते हैं।

और अगर आप चाहे तो यहा 'इन-आर्टिकल' के अलावा अपनी पोस्ट में प्रदर्शन विज्ञापन भी दिखा सकते हैं, यहां पर आप प्रदर्शन विज्ञापन का कोड पेस्ट कर सकते हैं। इससे आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

लेकिन ध्यान देंः अपना विज्ञापन कोड कभी भी अपनी पोस्ट की किसी ऐसी इमेज के पास न रखें, जिसमें विज्ञापन और उसमें फर्क समझ में  आ सके, इससे गूगल ऐडसेंस नीती उल्लंघन मान सकता है।

और विज्ञापन कोड रखने के बाद उसके ऊपर या नीचे उस पर विज्ञापन पर क्लिक करवाने के लिए तीर का आइकन या टेक्स्ट ना लिखें।

जैसे उदाहरणः आप ने एक विज्ञापन कोड रखा और ऊपर आपने लिख दिया कि विज्ञापन पर क्लिक करें या यहां पर क्लिक करें ऐसा संदेश लिखने की भूल ना करें। इसे गूगल ऐडसेंस अपनी नीतियों का उल्लंघन मानेगा, और आपकी ऐडसेंस से भागीदारी हमेशा के लिए खत्म कर सकता है।

आपको यह भी अच्छी लगेः " Mobile phone से अच्छी Video कैसे बनाये "
मोबाइल फोन और कंप्यूटर से अपनी आंखों की सुरक्षा कैसे करें "
नई कार्टून कॉमेडी मूवी के लिए बेस्ट 12 यूट्यूब चैनल के बारे में जाने "
यूट्यूब वीडियो को अपने डिवाइस की मेमोरी में डाउनलोड कैसे करें "
 "ब्लॉग पोस्ट के लिए एडवांस Seo कैसे करें (स्टेप बाय स्टेप) "
गोडैडी साइट से अपने ब्लॉग के लिए Domain name कैसे खरीदें "
गूगल पर भूलकर भी यह 6 कीवर्ड कभी न खोजें, निजी सुरक्षा टिप्स "
जीमेल के क्या फायदे हैं gmail के जरिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए "

तो दोस्तों उम्मीद है, कि पोस्ट आपको पसंद आई होगी। और इस पोस्ट से आपने अपने 'गूगल ऐडसेंस में तीनों विज्ञापन इकाइयों के बारे में अच्छे से जान लिया होगा' अगर इस पोस्ट में आपको कोई जानकारी ठीक से समझ में नहीं आई हो तो इस पोस्ट के लिए नीचे अपना कमेंट करें, फिर हम इस पोस्ट में जो भी गलती हुई होगी, उसे ठीक करेंगे।

Hello friend my name is durgesh nayak the great are blog sikhoinall

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k
YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »