Blog Post ke liye Copyright Free Image Kaha Se Le | Best 14 sites

ब्लॉग पोस्ट के लिए कॉपीराइट फ्री इमेज कहां से लें सर्वश्रेष्ठ 14 साइट के बारे में जाने।

नमस्कार दोस्तों जैसा कि हमने पहले की पोस्ट में पढ़ा था, कि "गूगल ऐडसेंस में एड्स यूनिट कैसे बनाएं" और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद हमने ''ब्लॉगर थीम में इन-फिड विज्ञापन कोड को कहां पेस्ट करें" इस पोस्ट के बारे में पढ़ा था। और आज इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं, की "ब्लॉग पोस्ट के लिए फ्री इमेज कहां से लें जिससे हमें कॉपीराइट ना मिले" तो आज इस पोस्ट में मैं आपके इसी सवाल का जवाब इस पोस्ट पर देने वाला हूं। तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े और पढ़ने का आनंद लें।

Blog Post me Copyright Free Image Kaise lagaye, Copyright free best sites 2019, Copyright Free Image kaha se leve, best free images software application

कितना अच्छा होता ना कि हम किसी भी वेबसाइट पर जाकर किसी भी इमेज का स्क्रीनशॉट या फिर उसे डाउनलोड करके अपने ब्लॉग की पोस्ट में upload कर लेते, और पोस्ट प्रकाशित कर देते। ऐसा हम कर तो सकते हैं, लेकिन इससे हमें कॉपीराइट स्ट्राइक मिल सकता है। जिससे हमारी साइट को बड़ा झटका लग सकता है, और ज्यादा कॉपीराइट स्ट्राइक मिलने से हमें गूगल ऐडसेंस का आवेदन भी नहीं मिलता है। या फिर हमारा अप्रूवल हुआ ऐडसेंस भी डिस्प्रूव हो जाता है।

इसलिए आप किसी की भी साइट की इमेज का उपयोग करें, जितना हो सके आप खुद अपने हाथों से इमेज बनाएं और उसे अपने ब्लॉग पर अपलोड करें।

जिससे गूगल आपकी साइट को कभी भी स्पैम नहीं समझेगा और इससे आपकी साइट की गूगल में क्रेविटी भी बढ़ेगी।

लेकिन हां अगर आप फिर भी अपनी साइट पोस्टों के लिए फ्री इमेज चाहते हैं। गूगल से या फिर किसी अन्य साइट से तो मैं आपको यहां पर कुछ साइट के बारे में बताने वाला हूं। जिनसे आप फ्री में images ले सकते हैं, लेकिन कुछ साइटों पर आपको अपना अकाउंट बनाना हो सकता है, या फिर सदस्यता लेनी हो सकती है, या फिर कैप्चा सिलेक्ट करके इमेज डाउनलोड करनी पड़ सकती है। और तो और कुछ साइटों से इमेज अपने ब्लॉग में यूज करने के लिए साइट से अनुमति लेने पर सकती हैैै, या फिर उनका लिंक आपकी पोस्ट में देना पड़ सकता है।

हां इतना तो आपको करना ही होगा, किसी साइट से फ्री इमेज लेने के लिए, और उसे अपने ब्लॉग में यूज करने के लिए। लेकिन फिर भी मैं आपको सलाह दूंगा, कि आप खुद ही अपनी साइट के लिए इमेज बनाएं या फिर किसी प्रोफेशनल साइट से अपने ब्लॉग के लिए अच्छी-अच्छी इमेज खरीदे हैं। कम से कम कीमत में आप अच्छी इमेज अपने ब्लॉग के लिए खरीद पाएंगे।

तो चलिए जानते हैं हम उन फ्री साइट के बारे में जो आपको बिल्कुल फ्री में इमेज दे सकती है। और उन्हें आप बेझिझक अपने ब्लॉग पर अपलोड कर सकते हैं।

गूगलः जी हां मेरी तरफ से पहली एक्सट्रा साइट है, गूगल आप यहां पर अपने पोस्ट से रिलेटेड इमेज सर्च करके उसे फ्री में यूज कर सकते हैं। लेकिन इनके भी कुछ मायने हैं यहां पर आपको वही इमेज मिलेगी जो या तो फिर बहुत अधिक पुरानी है या फिर कोई साइट है जो फ्री में इमेज अपलोड करने की इजाजत देती है।

• इसके लिए आप गूगल पर जाएं और वहां पर अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए एक इमेज सर्च करें, जैसी इमेज आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए चाहते हैं।

• इमेज सर्च करने के बाद ऊपर दिए गए गूगल के मेनू बार, लेबल में इमेज ऑक्शन सेलेक्ट करें, इमेज ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने कहीं सारी इमेज ओपन जाएगी। और ऊपर आपको टॉप कैटेगरी दिखाई देंगी।

• उन कैटेगरी को राइट साइड से लेफ्ट साइड की और स्लाइड करें, फिर आपको लास्ट में Labeled For Reuse का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आप उस पर क्लिक कर ले।

Blog Post me Copyright Free Image Kaise lagaye, Copyright free best sites 2019, Copyright Free Image kaha se leve, best free images software application

• Labeled For Reuse पर क्लिक करने के बाद आपको वही इमेज दिखाई जाएगी, जिसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। और उसे अपने ब्लॉग पोस्ट में अपलोड कर सकते हैं, इससे आपको कॉपीराइट स्ट्राइक कभी नहीं मिलेगा।

• जब आप Labeled For Reuse पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने कुछ इमेज ओपन हो जाएगी। जो ब्लॉग में या अन्य किसी चीज में फ्री यूज करने के लिए उपलब्ध है। आप उन इमेज में से अपने लिए कोई एक इमेज सेलेक्ट करें, और उस साइट पर विजिट करें। जिस साइट कि वह इमेज है, वहां पर जाने के बाद आपको इमेज डाउनलोड करने के लिए ऑप्शन मिल जाएंगे।

अब मैं आपको 14 बेस्ट फ्री इमेज साइट के बारे में एक लिस्ट देने वाला हूं, जिनसे आप बिल्कुल फ्री में इमेज ले सकते हैं। इनके लिए आपको अपना अकाउंट बनाना पड़ सकता है, या कैप्चा सिलेक्ट करके इमेज डाउनलोड करनी पड़ सकती है, या फिर आपको इनकी सदस्यता लेकर इमेज डाउनलोड करनी हो सकती है। या फिर बिना किसी सदस्यता, कैप्चा सिलेक्ट किये और अकाउंट बनाएं बिना भी उनसे फ्री में image ले सकते हैं।

और सबसे नीचे मैं आपको एक शानदार एप्स के बारे में बताने वाला हूं।

• जिससे आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए इमेज क्रिएट कर पाएंगे।

• और उससे फ्री में इमेज भी ले पाएंगे, या सबसे नई या पॉपुलर इमेज को खरीदने पाएंगे।

• और इस ऐप के बारे में मैं आपको सबसे नीचे बताऊंगा, चलिए जानते हैं।

फ्री इमेज साइट के बारे में बताने से पहले मैं आपको यह बताना चाहता हूं, कि आप इनसाइड से फ्री में इमेज तो आप ले सकते हैं। लेकिन जरूरी नहीं, कि सभी साइट आपको अपने ब्लॉग में इमेज को यूज करने दें। इसके लिए आप इनसाइट से संपर्क कर सकते हैं, या फिर अगर आप बिना संपर्क करें अपने ब्लॉग पोस्ट में इनकी इमेज यूज़ कर रहे हैं।

तो सबसे अच्छा विचार है, कि आप उस साइट का लिंक उस इमेज के नीचे या ऊपर उसका नाम लिखकर उसका लिंक अपनी पोस्ट में क्रिएट कर ले। इससे वह साइट आपको कॉपीराइट नहीं भेजेगी, क्योंकि आप उस साइट का अपने पोस्ट में लिंक दे रहे हैं, इससे उस साइट का प्रचार हो रहा है।

[1] freerange stock

इस साइट पर जाने के लिए ऊपर दिए गए नाम पर क्लिक करें, और आप सीधे इस साइट पर चले जाएंगे। लेकिन इस साइड से इमेज डाउनलोड करने के लिए आपको अपना अकाउंट बनाना होगा, फिर आप इस साइट से कोई भी इमेज फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। और उसे अपने ब्लॉग में यूज कर सकते हैं।

और फिर आप जब भी यहां से इमेज डाउनलोड करना चाहेंगे, तो आपको अपना ईमेल एड्रेस और पासवर्ड डालना है। और किसी भी image को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर लेना है।

लेकिन ध्यान दें: किसी भी साइट पर अकाउंट बनाने के लिए आप अपने 'पर्सनल गूगल अकाउंट जीमेल' का वहां पर उपयोग 'ना' करें और उसका पासवर्ड कहीं पर भी सबमिट न करें। जिस जीमेल से आपने अपना ब्लॉग क्रिएट कर रखा है, या उससे गूगल ऐडसेंस के लिए साइन अप कर रखा है। इसके लिए आपको एक अलग जीमेल का उपयोग करना चाहिए।

[2] pixels

इस साइट पर जाने के लिए ऊपर दिए गए नाम पर क्लिक करें, यहां से भी आप सभी इमेज फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। और यहां फ्री इमेज प्राप्त करने के लिए आपको यहां पर भी अपना अकाउंट बनाना होगा।

जब आप किसी इमेज के नीचे + प्लस के बटन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने अकाउंट बनाने के लिए एक पेज विंडो ओपन हो जाएगा।

जिसमें आपको अपना नाम, ईमेल एड्रेस, पासवर्ड वहां डालने हैं। और अपना अकाउंट क्रिएट कर लेना है। लेकिन ध्यान देंः यहां पर भी आप एक अलग ईमेल का उपयोग करें, उस ईमेल का उपयोग कभी न करें, जिससे आपने अपने ब्लॉग में और ऐडसेंस में साइन इन किया हुआ है। और उसके पासवर्ड का भी कहीं उपयोग करें।

और आप चाहे तो यहा पर फेसबुक अकाउंट के जरिए भी साइन आप कर सकते हैं। लेकिन मेरी सलाह है, कि फेसबुक के जरिए साइन इन करने से इनको आपके बारे में काफी अधिक निजी जानकारी मिल सकती है। इसलिए गूगल अकाउंट जीमेल का उपयोग करके साइन इन करें।

[3] unsplash

इस साइट से आप अपना बिना अकाउंट बनाएं भी इमेज डाउनलोड कर सकते हैं। और उन्हें यूज कर सकते हैं।

और आप चाहे तो यहां पर मुफ्त में शामिल भी हो सकते हैं। और शामिल होने के लिए ठीक नंबर दो की तरह फस्ट नेम, लास्ट नेम और ईमेल एड्रेस, पासवर्ड और कंन्फर्म पासवर्ड डालकर यहां पर रजिस्टर्ड कर लेना है। फिर आप किसी भी इमेज को बिना कोई दिक्कत अपने डिवाइस में डाउनलोड कर पाएंगे।

[4] Life of pix

यह भी फ्री इमेज के लिए बेस्ट साइट है, यहां से भी आप बिना अकाउंट बनाएं इमेज डाउनलोड कर सकते हैं।

और अगर आप चाहे तो यहां पर इस साइट के लिए शामिल भी हो सकते हैं। यानी अपना अकाउंट बना सकते हैं। और अकाउंट बनाने के लिए आपको यूज़र नेम, ईमेल एड्रेस, पासवर्ड और कंफर्म पासवर्ड डालना है, और यहां साइन अप कर लेना है।

एक बार फिर से किसी भी साइट पर लॉगइन या साइन अप करने के लिए अपने परसनल ईमेल एड्रेस, और पासवर्ड का उपयोग ना करें, जिनके जरिए आप ब्लॉगर या ऐडसेंस में साइन इन है।

[5] stocksnap

इस साइट से भी आप बिना अकाउंट बनाएं कोई भी फ्री इमेज अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं, और उसे यूज कर सकते हैं।

अगर आप इस साइट से जुड़ना चाहते हैं, यानी अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं। तो आपको सिंपल यहां पर अपना ईमेल एड्रेस और एक पासवर्ड डालना है और अकाउंट बनाना है, जिसके जरिए आप यहां पर भविष्य में कभी भी लॉगइन करेंगे।

[6] pixabay

इस साइट से भी आप अपना बिना अकाउंट बनाएं फ्री में इमेज डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको यहां पर इमेज डाउनलोड करते समय कैप्चा सिलेक्ट करना होता है, फिर आप इमेज डाउनलोड कर पाएंगे।

आप चाहें तो यहां पर साइन अप करके पंजीकृत भी हो सकते हैं यह बिल्कुल मुफ्त है।

और पंजीकृत होने के लिए यूजर नेम, ईमेल एड्रेस, पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। या आप चाहे तो ऊपर दिए गए गूगल ऑप्शन पर क्लिक करके, अपने गूगल अकाउंट को चुनकर भी यहां पर साइन अप कर सकते हैं।

किसी भी साइट पर साइन अप करने के लिए अपने पर्सनल ईमेल एड्रेस और गूगल पासवर्ड का उपयोग ना करें, जिनके जरिऐ आपने ब्लॉगर वेबसाइट और गूगल ऐडसेंस के लिए साइन किया है।

[7] burst.shopify

जहां पर भी आप बिना अकाउंट बनाएं इमेज डाउनलोड कर पाएंगे, लेकिन आप चाहे तो यहां पर अपना ईमेल एड्रेस डालकर इस साइट की सदस्यता ले सकते हैं।

[8] kaboompics

इस साइड से भी आप बिना कोई अकाउंट बनाएं फ्री में इमेज डाउनलोड कर सकते हैं।

[9] negativespace

इस साइट से फ्री में इमेज डाउनलोड करने के लिए पहले आपको साइन अप करना होगा। और यह साइट सिर्फ 2 महीने तक ही आपको फ्री में दे सकती है  इसके बाद आपको शुल्क देना होगा।

[10] Startup stock photos

यहां से आप फ्री इमेज ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए पहले आपको अपना अकाउंट बनाना होगा, फिर आप यहां से फ्री इमेज डाउनलोड कर पाएंगे।

अकाउंट बनाने के लिए सिंपल अपना ईमेल एड्रेस और पासवर्ड बनाना है, जिनके जरिए आप यहां पर भविष्य में कभी भी लॉगइन करेंगे।

[11] picjumbo

यहां से भी आप बिल्कुल फ्री में इमेज डाउनलोड कर सकते हैं, यहां पर आपको अकाउंट बनाने की या फिर कैप्चा सिलेक्ट करने की भी जरूरत नहीं है।

लेकिन आप यहां पर इस साइट की सदस्यता ले सकते हैं, या फिर इस साइड से मेंबरशिप कर सकते हैं, लेकिन मेंबरशिप करने के लिए आपको शुल्क देना होगा।

[12] libreshot

यहां से भी आप फ्री में इमेज डाउनलोड कर सकते हैं। यहां पर तो आपको कोई भी सदस्यता या फिर अकाउंट बनाने की भी जरूरत नहीं है, बिना कोई दिक्कत आप यहां से फ्री में इमेज डाउनलोड कर सकते हैं।

लेकिन यह साइट कहती है, कि आप हमारी इमेज को वेबसाइट या अन्य व्यवसाय के लिए उपयोग कर सकते हैं। और अगर आप हमारी साइट का नाम आपकी पोस्ट में इमेज के नीचे और साइट का लिंक दे देंगे, तो इन्हें अच्छा लगेगा।

[13] splitshire

इस साइट से भी आप फ्री में इमेज डाउनलोड कर सकते हैं यहां पर भी आपको सदस्यता या फिर कुछ भी लेने की जरूरत नहीं है। यहां से भी आप बिल्कुल फ्री में इमेज डाउनलोड कर पाएंगे।

[14] New Old stock

आगर आप श पुरानी इमेजे के शौकीन हैं तो आपको इस साइट पर पुरानी से पुरानी इमेज मील जाएंगी, जिसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

तो दोस्तों यह थी मेरी तरफ से सबसे बेस्ट साइट जिनसे आप फ्री मैं कहीं सारी इमेज डाउनलोड सकते हैं, और उन्हें अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में यूज कर सकते हैं। लेकिन मेरी सलाह है, कि इन साइट में से कोई साइट ऐसी हो सकती है। जो ब्लॉग या वेबसाइट में इनकी इमेज यूज़ करने की सलाह ना दें। इसके लिए आप यह काम कर सकते हैं।

नंबर 1. जिस साइट का फोटो आप अपने ब्लॉग में अपलोड करना चाहते हैं, तो आप उस साइट से संपर्क करके पूछ सकते हैं।

नंबर 2. या फिर जिस साइट का फोटो आप अपने ब्लॉग में अपलोड करेंगे। उस फोटो के लिए कैप्शन जोड़े उसके कैप्शन में आप उस साइट का नाम लिखकर उसका जिक्र कर सकते हैं। और उसका लिंक बना दें। इससे वह वेबसाइट आपको कॉपीराइट नहीं देगी। क्योंकि आप उस साइट का नाम और लिंक अपनी पोस्ट में दे रहे हैं, जिससे उस साइट का प्रचार हो रहा है।

चलिए अब हम उस एप्स बारे में जानते हैं, जिससे आप फ्री में इमेज डाउनलोड कर सकते हैं, और आप चाहें तो उससे नई और पॉपुलर शानदार पोस्ट खरीद भी सकते हैं।

Spark post इसे का नाम स्पार्कपोस्ट है, इसको आप गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Blog Post me Copyright Free Image Kaise lagaye, Copyright free best sites 2019, Copyright Free Image kaha se leve, best free images software application

इस पर पहले आपको अपना अकाउंट बनाना होगा, उसके बाद आप यहां से फ्री में इमेज डाउनलोड भी कर पाएंगे, और इसी एप से ऑनलाइन अपनी इमेज को कस्टमाइज भी कर पाएंगे।

जैसे इमेज को स्टाइल करना, नाम देना स्टिकर ऐड करना यानी आप इसी एप्स से इमेज ले सकते हैं  और इसी एप्स पर अपनी इमेज को अपने ब्लॉग के लिए अच्छे से कस्टमाइज भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Mobile phone से अच्छी Video कैसे बनाये "
मोबाइल फोन और कंप्यूटर से अपनी आंखों की सुरक्षा कैसे करें "
नई कार्टून कॉमेडी मूवी के लिए बेस्ट 12 यूट्यूब चैनल के बारे में जाने "
यूट्यूब वीडियो को अपने डिवाइस की मेमोरी में डाउनलोड कैसे करें "
 "ब्लॉग पोस्ट के लिए एडवांस Seo कैसे करें (स्टेप बाय स्टेप) "
गोडैडी साइट से अपने ब्लॉग के लिए Domain name कैसे खरीदें "
गूगल पर भूलकर भी यह 6 कीवर्ड कभी न खोजें, निजी सुरक्षा टिप्स "
जीमेल के क्या फायदे हैं gmail के जरिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए "

तो दोस्तों उम्मीद है, कि आपको यह सभी फ्री इमेज साइट पसंद आई होगी। और आप हमें यह बताएं कि आपको इन सभी साइट मैं से सबसे अधिक कौनसी साइट पसंद आई है। नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद

यह भी पढ़ें: " गूगल ऐडसेंस में एड्स यूनिट कैसे बनाएं "

 '' ब्लॉगर थीम में इन-फिड विज्ञापन कोड को कहां पेस्ट करें " 

Hello friend my name is durgesh nayak the great are blog sikhoinall

टिप्पणियाँ

  1. Pinterest
    वेबसाइट की फोटो कॉपी राइट्स होती हैं क्या
    हमे आप से बात करनी है

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी (हां) Pinterest से फोटो अपनी वेबसाइट में डालने पर आपको कॉपीराइट मिल सकता है।

      इसके लिए आपको उस Pinterest उपयोगकर्ता से संपर्क करके बात करने की जरूरत है। जिसका फोटो आप अपनी वेबसाइट पोस्ट में लगाना चाहते हैं।

      यदि आप उनसे बिना संपर्क किए उनका फोटो अपनी पोस्ट में ऐड करते हैं। और जब उन्हें यह पता चलता है, कि आपने उनसे बिना पूछे या उनकी Pinterest प्रोफाइल को बिना क्रेडिट दिए फोटो ऐड करने का उल्लंघन किया है, तो वह आपको कॉफीराइट दे सकता है।

      हटाएं
  2. बहुत ही बढ़िया free image कवन लोड की जानकारी

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k
YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »