Blog Post Me Keyword Target Kaise Kare | SEO Title Tags

Blog में किसी भी Post को एक अच्छे Keyword पर Target कैसे करें?

जैसा कि हमने पहले की पोस्ट में पढ़ा था, कि "Mobile phone से अच्छी वीडियो कैसे बनायेऔर इस पोस्ट को पढ़ने के बाद हमने "Mobile और Computer से अपनी आंखों की सुरक्षा कैसे करें" इस पोस्ट के बारे में पढ़ा था। और आज इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं, की "ब्लॉग में अपनी किसी भी पोस्ट को एक अच्छे कीवर्ड पर टारगेट कैसे करें"।

तो दोस्तों यह बहुत ही आसान है, इस पोस्ट में आज हम आपके इसी प्रश्न का जवाब देंगे। तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, हो पढ़ने का आनंद लें।

Blog में किसी भी Post को एक अच्छे Keyword पर Target कैसे करें? Keyword typo Generator, Blog ki Kisi bhee Post Me Ache Keywords Target Kaise Kare, Blog Keyword Generator, Blog Me Traffic Kaise Badhaye, Keyword Research Kaise Kare

तो अपनी पोस्ट को किसी एक अच्छे popular keyword पर Target करने के लिए, पहले आपके पास एक Popular keyword होना चाहिए। जो गूगल पर अधिक से अधिक Search होता हो, उसकी गूगल पर बहुत अधिक वैल्यू हो। ताकि आपकी पोस्ट कम समय में Google पर अधिक Rank प्राप्त कर सकें।

और आप किसी अच्छे Popular keyword के बारे में केवल किसी Keyword Research tool पर रिसर्च करके ही जान सकते हैं, कि कौनसा Keyword Google पर कितना अधिक Search होता है।

तो हाल ही मैंने अपने Blog पर एक Post लिखी है, जिस पर मैंने कुछ Free Keyword Research tool और Paid Keyword Research tool के बारे में बताया है। यह Keyword Research tool बहुत अच्छे हैं, और साथ ही कुछ ओर अलग जानकारी भी मैंने उस पोस्ट में दी है। उसे आप यहां पर क्लिक करके जान सकते हैं।

तो जब आपके पास एक अच्छा लोकप्रिय कीवर्ड हो, जो गूगल पर प्रतिमाह बहुत अधिक बार Search होता है। और उस पर आप अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखना चाहते हैं, और आप चाहते हैं, कि आपकी पोस्ट उस keyword पर Google में अच्छी खासी रैंक करें

तो आपको अपनी पोस्ट को उस Keyword पर Target करना होगा, तो आप अपनी पोस्ट को उस Keyword पर टारगेट कैसे करेंगे, चलिए जानते हैं।

यह भी पढ़ेंः " Mobile Phone से Blogger Theme को संपादित कैसे करें "
SEO क्या है SEO कैसे करें Blogger Website में जानीए "
Godaddy Site से Domain name कैसे खरीदें Blog के लिए "

[1] पोस्ट लिखने से पहले Keyword के Related Subtitle Heading Keyword बनाएं।

कहीं ब्लॉगर है, जो एक अच्छे keyword पर Post तो लिखते हैं। लेकिन, उस पोस्ट में विजिटर को अच्छे से समझाने के लिए, हेडिंग का उपयोग या तो बहुत कम करते हैं। या फिर पोस्ट लिखने के साथ-साथ करते हैं, या फिर अपनी पोस्ट में बिल्कुल हेडिंग का उपयोग करते ही नहीं है। जिसके कारण वह अपनी पोस्ट में अच्छे Keyword का उपयोग नहीं कर पाते हैं। और एक बड़ी भूल कर देते है।

तो क्या करें?

जब आपको एक नेचुरल Keyword मिल जाए, और आप उस पर Post लिखना चाहते हैं। तो पहले आप उस Keyword के Related कुछ अच्छे-अच्छे सवाल भी बनाएं, जो लोगों के मन में आते हैं। या आपकी पोस्ट पढ़ते समय विजिटर का अनुभव पोस्ट के प्रति और बेहतर बनाएंगे।


और पोस्ट के बीच में जो हम Heading और SubHeading देते हैं, उन्हें सब टाइटल कहते हैं। जो पोस्ट के मेन title से नीचे होती हैं, लेकिन पोस्ट को Rank कराने में इनका भी बड़ा हाथ होता है।

मैं Post कैसे लिखता हूं।

पहले-पहले जब मैं नया ब्लॉगर था, तो मुझे भी Post के प्रति इतना ज्ञान नहीं था, की Post कैसे लिखी जाए। पोस्ट को लिखना कैसे शुरू किया जाए। और किसी Keyword पर पोस्ट को पूरी तरह से Target कैसे किया जाए, जिससे Google Post को अच्छे से समझ सके, और उसे गूगल खोज नतीजों में अच्छी Rank दे सकें।

लेकिन, अब जब मुझे कोई एक अच्छा नेचुरल और Popular Keyword मिलता है, जिस पर मैं एक अच्छी पोस्ट लिख सकता हूं, और अपना ज्ञान उस पर शेयर कर सकता हूं।

तो सबसे पहले मैं उस Keyword पर एक अच्छा Title बनाने की कोशिश करता हूं, जो बहुत ही आसान और सरल शब्दों में गूगल पर सर्च किया जाने वाला हो। जिससे लोग मेरी पोस्ट को आसानी से गूगल पर सर्च कर सके, और मेरे पोस्ट पर ट्रैफिक बढ़ सके।

तो चलिए हम इस पोस्ट के Keyword, title और Subtitle के बारे में ही जानते हैं, कि मैंने इनको पहले कैसे लिखा।

मेरी इस पोस्ट का मकसद सिर्फ Keyword Target in Blog post का था। लेकिन इसे एक पोस्ट का title बनाने के लिए यह Keyword काफी नहीं है, इसीलिए मैंने इसमें How to और जोड़ दिया, जिससे यह keyword एक अच्छे title में बदल गया।

उदाहरण: How To Keyword Target in Blog Post

और इस title पर लोगों की रुचि बढ़ाने के लिए, मैंने इसके आगे SEO Title Tags ओर जोड़ दिया। ताकि जब लोग गूगल पर मेरी यह Post देखें, तो उनको यह title रोचक और उनके काम का लगे। और वह आसानी से मेरी इस पोस्ट पर क्लिक कर सकें, अपने काम की सामग्री पा सकें।

अब जब मैंने title बना ही दिया था। तो अब थी, Post के लिए, Subtitles बनाने की जरूरत, जिससे में पोस्ट को अलग-अलग भागों में बांट सकूं। और उन Subtitle के जरिए, में लोगों को यह समझा सकूं, कि मैं जो आगे बताने वाला हूं, वह किसके ऊपर बता रहा हूं।

ताकि लोगों को Post पढ़ते समय बोरिंग महसूस ना हो, और उनका पोस्ट के प्रति रोमांच बना रहे हैं। और वह पोस्ट को लास्ट तक पढ़ सकें।

जरा एक नजर नीचे इस मजेदार स्क्रीनशॉट में डालें: कि कैसे मैंने एक title से अच्छे-अच्छे Subtitle बनाकर, उनको पोस्ट के लिए रोमांचित बनाया है। और इनको भी पोस्ट, कंटेंट और टाइटल के रिलेटेड ही बनाया है।

Blog में किसी भी Post को एक अच्छे Keyword पर Target कैसे करें? Keyword typo Generator, Blog ki Kisi bhee Post Me Ache Keywords Target Kaise Kare, Blog Keyword Generator, Blog Me Traffic Kaise Badhaye, Keyword Research Kaise Kare

तो ऊपर आप देख सकते हैं, कि मैंने कैसे अपनी इस पोस्ट के लिए। Heading, Subheading और Minor Heading का उपयोग किया है।

1. सबसे ऊपर वाले पहले सबटाइटल में मैंने बड़ी वाली Heading का उपयोग किया है।

2. और Heading वाले सबटाइटल से नीचे मैंने 3 सबटाइटल में Subheading का उपयोग किया है।

3. और इनसे नीचे वाले 3 सबटाइटल में मैंने Minor Heading का उपयोग किया है।

तो दोस्तों, आपको भी ऐसे ही अपनी पोस्ट में Heading, Subheading और Minor Heading का उपयोग करना है। ताकि आपकी पोस्ट विजिटर को अच्छे से समझ में सके, और गूगल भी आपकी पोस्ट को गूगल खोज नतीजों में अच्छे से Rank कर पाएगा।

तो आपने ऊपर स्क्रीनशॉट में, इस पोस्ट की सभी Heading और Subtitles तो देखे ही लिए होंगे, तो चलिए अब इनके बारे में जान भी लेते हैं।

[2] Post के बीच में Subtitle को heading देने से क्या फायदा होता है।

1. जब आप पोस्ट के बीच में Subtitle बनाकर उसको heading देंगे, तो आपकी पोस्ट विजिटर को समझने में आसानी होगी, और उन्हें Post पढ़ते समय बोरिंग महसूस नहीं होगा।

2. और आपकी पोस्ट में Subtitle और Content जितना रोचक और लाभदाई होगा, उतना ही गूगल आपकी पोस्ट को खोज नतीजों में अधिक Rank करेगा, और पोस्ट पर ओरिजिनल Traffic लाएगा।

3. अपनी पोस्ट में पहले ही Subtitle, heading बनाने से आपको पोस्ट लिखने में अधिक दिक्कत नहीं आएगी, और आप अपने कंटेंट को टाइटिल और सबटाइटिल, हेडिंग के प्रति रोमांचित कर पाएंगे।

[3] Heading कितने प्रकार की होती है, और Post के बीच में Subtitle, Heading कैसे लगाएं?

ब्लॉगर में हेडिंग तीन प्रकार की होती है, वैसे Heading होती तो चार है। लेकिन एक नॉर्मल यानी आपके कंटेंट के लिए होती है, जिस नॉर्मल, हेडिंग पर आप कंटेंट लिखते हैं। लेकिन नॉर्मल से बडी 3 हेडिंग होती है।

A.  Heading

B. Subheading

C. Minor Heading

यहां पर जो मैंने आपको heading बताई हैं, यह ब्लॉगर प्लेटफार्म पर होती है। अगर आप किसी और प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं, तो उस प्लेटफार्म पर हेडिंग कुछ अलग प्रकार से हो सकती है।

Blog post मैं Subtitle को हेडिंग कैसे लगाएं?

• जब आप अपने Blog पर Post लिख रहे होते हैं, तो अपनी नजर ऊपर की ओर घुमाएं।

• ऊपर आपको एक Normal हेडिंग का एक ऑप्शन दिखाई देगा, ध्यान दें: नॉर्मल आपके पोस्ट, कंटेंट कि साइज होती है।

• तो आप उस Normal ऑप्शन पर क्लिक करें, फिर आपके सामने ऊपर दी गई तीनों हेडिंग ओपन हो जाएगी। फिर आप उन heading में से कोई एक हेडिंग चुनकर अपने Subtitles को Heading दे सकते हैं।

ध्यान देंः पहले उस सबटाइटिल को सेलेक्ट करें, जिसे आप Heading देना चाहते हैं। फिर आप हेडिंग लगाए, तभी आपके Subtitle को Heading लग पाएगी। एक अच्छा उदाहरण नीचे इमेज में देखेंः

Blog में किसी भी Post को एक अच्छे Keyword पर Target कैसे करें? Keyword typo Generator, Blog ki Kisi bhee Post Me Ache Keywords Target Kaise Kare, Blog Keyword Generator, Blog Me Traffic Kaise Badhaye, Keyword Research Kaise Kare

अगर आप अपनी Post में इन Heading का उपयोग नहीं करते हैं, तो इनका उपयोग जरूर करें। इनसे विजिटर को आपकी Post समझने में भी आसानी होती है, और अच्छी हेडिंग वाली पोस्टों को Google Rank भी करता है।

अपने इमेज में ALT Text का उपयोग करें, और उसे ऑप्टिमाइज करें। ताकि गूगल जरूरत पड़ने पर आपकी इमेज को भी गूगल इंडेक्स में दिखा सकें, इससे भी आपको रैंक करने में आसानी होती है। तो चलिए जानते हैं।

[4] इमेज में ALT Text कैसे Add करते हैं, इससे क्या फायदा होता है।

तो Image में आपको अपनी पोस्ट कंटेंट और टाइटिल के रिलेटेड कुछ Keyword Add करना है, और image ALT Text की मदद से Google आपकी Post Images को अच्छे से समझ पाता है। और जरूरत पड़ने पर आपकी पोस्ट को रिच नतीजों में भी दिखाएगा।


तो इमेज में ALT Text कीवर्ड Add करने के लिए, किसी इमेज पर टैप करें। अब image के नीचे आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, उन ऑप्शन में से Property ऑप्शन पर क्लिक करें, अब आपके सामने दो बॉक्स ओपन हो जाएंगे।

A. Title Text

B. ALT Text

Title Text: इसमें आप अपनी post का title डाल दें, इससे आपकी post को Google पर Rank करने में और अधिक मदद मिलेगी।

ALT Text: इसमें आप अपने पोस्ट कंटेंट और टाइटिल के रिलेटेड कुछ Keyword बनाएं, और कीवर्ड मैक्सिमम वर्णन 100 या 110 से अधिक ना रखें। और यहां पर अधिक से अधिक सिर्फ Keyword का उपयोग करें।

ध्यान दें: ALT Text में keyword अधिक से अधिक Title और Content के रिलेटेड होने चाहिए। और जितना हो सके ALT Text में स्पैम कीवर्ड से बचें ज्यादा स्पैम कीवर्ड यूज करने पर गूगल ALT Text को नजरअंदाज कर सकता है।

अब करें अपने Keyword को ओर भी दमदार तरीके से Target, इसके लिए करें meta Description का उपयोग, और इसका उपयोग हम कैसे करेंगे, चलिए जानते हैं।

यह भी पढ़ेः " ब्लॉग में ऐडसेंस सक्षम होने के कौन-कौनसे कारण होते है "
Godaddy Domain name को Blogger में कैसे जोड़े "
backlink क्या है, dofollow nofollow बैक लिंक कैसे बनाए - 2019 "

[5] meta Description मैं Keyword कैसे बनाएं, और कीवर्ड की सीमा कितनी होनी चाहिए।

Meta Description: यहां पर keyword को थोड़ा रोचक बनाएं। मेरा मतलब है, कि आप यहां पर कुछ रोचक keyword लिखें, जिनसे यह लगे की सामग्री विजिटर के काम की है।

ध्यान देंः कि meta Description में जो आप लिखेंगे, वह Google पर आपकी post title के नीचे show होगा। और अगर आप meta Description में रोचक कीवर्ड या एक अच्छे पैराग्राफ का उपयोग नहीं करेंगे, तो गूगल खुद आपकी पोस्ट कंटेंट में से कोई एक रोचक पैराग्राफ चुन लेगा। और उसे गूगल खोज नतीजों में आपकी Post title के नीचे दिखाएगा।

Blog में किसी भी Post को एक अच्छे Keyword पर Target कैसे करें? Keyword typo Generator, Blog ki Kisi bhee Post Me Ache Keywords Target Kaise Kare, Blog Keyword Generator, Blog Me Traffic Kaise Badhaye, Keyword Research Kaise Kare

ताकि, विजिटर आपकी सामग्री को उनके काम की समझकर, उन पर क्लिक कर सकें। और जो वह ढूंढ रहे हैं, उन्हें वह मिल सके।

और ध्यान देंः meta Description में आप 300 से 400 मैक्सिमम वर्णन के बीच में रोचक Keyword या एक रोचक पैराग्राफ लिख सकते हैं। क्योंकि कभी-कभी कहीं विजिटर title के साथ-साथ Description भी जरूर पढ़ते हैं, ताकि वह यह समझ सके, कि यह post मेरे काम का है। या नहीं, फिर बाद में वह क्लिक करते हैं।

इसलिए meta Description में अच्छे से अच्छे रोचक पैराग्राफ और Keywords लिखें, ताकि Post पर Click होने की संभावना अधिक बढ़ सके। लेकिन ध्यान देंः  meta Description में भी पैैैैैराग्राफ़ या Keywords पोस्ट title और Content से रिलेटेड होने चाहिए।

अपने Post के Title से रिलेटेड बनाएं, पोस्ट का SEO अनुकूल Custom URL, इससे आपको गूगल पर Rank करने में अधिक से अधिक मदद मिलेगी। तो चलिए जानते हैं, कि पोस्ट के लिए Custom URL कैसे बनाना चाहिए।

[6] Post में Custom URL को कैसे बनाना चाहिए।

अगर पोस्ट का कस्टम यूआरएल आप SEO के Related नहीं बनाते हैं, तो आपकी सारी मेहनत यूं समझो जैसे बेकार ही गई हो। जी हां आपको अपनी पोस्ट के लिए एक SEO Related Custom URL बनाना चाहिए, जो post Title Keyword से बिल्कुल मैच खाता हो, और SEO रिलेटेड हो।

तो अपनी पोस्ट मैं कस्टम यूआरएल बनाने के लिए, आपको पोस्ट लिखते समय राइट साइड में ऊपर की ओर (Close) बटन के नीचे कोने में लाल कलर का एक तिकोना 🔻 बटन दिखाई देगा। आप उस पर क्लिक कर ले।

अब आपको एक Prmalink का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। और फिर Custom Prmalink को सेलेक्ट करें, अब आपके सामने एक बॉक्स ओपन हो जाएगा। उदाहरण: नीचे स्क्रीनशॉट में देखें।

Blog में किसी भी Post को एक अच्छे Keyword पर Target कैसे करें? Keyword typo Generator, Blog ki Kisi bhee Post Me Ache Keywords Target Kaise Kare, Blog Keyword Generator, Blog Me Traffic Kaise Badhaye, Keyword Research Kaise Kare

तो इस बॉक्स में आपको अपनी Post title के Related एक कस्टम यूआरएल बनाना है, और Custom URL आपको SEO अनुकूल बनाना है।

ध्यान देंः यहां पर Custom URL बनाते समय आपको सिर्फ Keywords का उपयोग करना है,  तभी आपका Custom URL SEO अनुकूल होगा।

जैसेः How-To-Keyword-Target-in-Blog-Post ऐसा एक Custom URL बन सकता है, लेकिन यह URL इतना SEO अनुकूल नहीं होगा।

इसीलिए आप इसके बजाय Keyword-Target-Blog-Post इस तरह का कस्टम यूआरएल बनाने पर विचार करें। क्योंकि यह SEO अनुकूल भी होगा, और आपकी पोस्ट को गूगल मै Rank करवाने में मदद भी करेगा।

तो ऐसे आप अपनी पोस्ट को किसी भी Keyword पर Target कर सकते हैं, और इस तरह से किसी Keyword पर पोस्ट को टारगेट करने से, आपकी पोस्ट Google में उन Keyword पर अधिक आकर्षित होगी।

जिस Keyword को आपने अपनी पोस्ट में टारगेट किया है, और इससे आपकी पोस्ट गूगल खोज नतीजों मैं अधिक से अधिक ऊपर दिखाई देगी। और पोस्ट पर क्लिक होने की संभावना कहीं अधिक बढ़ जाएगी।

तो दोस्तों उम्मीद है, कि पोस्ट आपको पसंद आई होगी। और आज इस पोस्ट से आपने कुछ तो नया जरूर सिखा होगा, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें। और मुझे कमेंट करें, कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी।

Hello friend my name is durgesh nayak the great are blog sikhoinall

Comments



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »