About us Page generate Kaise Kare | Design Text & Quality

Blog के लिए About us Page Generate कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों, जैसा कि हमने पहले की पोस्ट में पढ़ा था, की "Blog Post में Keyword Target कैसे करें" और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद हमने "Mobile Phone से अच्छी वीडियो कैसे बनाये" इस पोस्ट के बारे में पढ़ा था। 

और आज इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं, कि "Blog के लिए About us Page Generate कैसे किया जाए" तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।

Blog me About us Page कैसे बनाये, About us page Blogger/ Blog या Wordpress/ Blog के लिए kaise लिखे

अगर आप एक New Blogger है, और आप अपने Blog में About us Page बनाना चाहते हैं। तो आइए आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा, की अपने हाथों से About us Page अपने Blogger/ Blog या Wordpress/ Blog के लिए कैसे लिखें। अर्थात Generate करें।

तो मैं आपको बता दूं, कि About us Page आपको किसी भी साइट से जेनरेट नहीं करवाना चाहिए, यह आपकी निजी जानकारी को चुरा सकती है, और आपके नीजी डेटा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

और अगर आप फिर भी किसी साइट से About us Page Generate करवाते हैं, तो वह एक तो गूगल कानून के खिलाफ होगा, और जो वेबसाइट आपके लिए About us Page Generate करेगी। वह आपसे पूरी जानकारी भी नहीं लेंगी, और एक शॉर्टकट About us Page Generate करेगी। जिसमें आपको बहुत कुछ खुद ही लिखना होगा।

तो इससे अच्छा कि आप खुद अपने ब्लॉग के लिए एक About us Page लिखें, इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। बस आपको यहाँ अपने बारे में कुछ जानकारी देनी होती है, और अपनी साइट के बारे में कुछ जानकारी देनी होती है। जो आप बड़ी आसानी से About us Page में लिख सकते हैं।

मैं इस पोस्ट में आपको क्या बताने वाला हूं?

तो इस पोस्ट में, मैं आपको About us Page बनाने के बारे में कुछ आसान से उपाय बताने वाला हूं। जिनको आप अपने ब्लॉग पर About us Page बनाने में उपयोग कर सकते हैं, और अपने विजिटर के लिए एक अच्छा अनुभवी Page बना सकते हैं। जिससे Visitors आपकी साइट पर भरोसा कर सकते हैं, और आपकी साइट पर अपने काम की सामग्री ढूंढ और पढ़ सकते हैं। चलिए जानते हैं।

[1] About us page Blog के लिए kaise लिखे?

ब्लॉग में भी About us Page उसी तरह लिखा जाता है, जैसे बाकी ब्लॉग और वेबसाइट पर लिखा जाता है। बस About us Page लिखते समय आपको यह ध्यान रखना है, कि आप About us Page के जरिए अपने विजिटर का ध्यान अपनी वेबसाइट सामग्री पर आकर्षित करें। और उन्हें यह बता सके, कि क्यों यह साइट उनके काम की है। और वह आपकी साइट से क्या उम्मीद कर सकते हैं।

• तो About us Page बनाना शुरू करने के लिए अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में जाएं।

• और फिर लेफ्ट साइड में नीचे की ओर दिये गये (Pages) के ऑप्शन पर क्लिक करें, और फिर Create New Page पर क्लिक करें।

• फिर वहां ऊपर दिए गए Title box में About us अपने पेज के नाम के तौर पर लिखें।

• और फिर वहा नीचे दिए गए बडे खाली बॉक्स में अपना About us Page लिखना शुरू करें।

यह भी पढ़ेः " Mobile और Computer से आँखो की सुरक्षा कैसे करें "
KeywordsEverywhere - को मोबाइल ब्राउज़र में इंस्टॉल कैसे करें "
Cartoon कौमेडी Movie: Best 12 यूट्यूब चैनल के बारे जाने "

[2] About US Page में अपने बारे में क्या-क्या लिखें?

अपने बारे में का मतलब आपको अपनी पूरी जन्मकुंडली नहीं लिखनी है। बस आपको यहां पर अपनी कुछ जानकारी देनी होती है, जिससे विजिटर आपसे Contact कर सकते हैं। और आपको जान सके, कि आप कहां से हैं। आपका नाम क्या है, और वह आपसे किस तरह से संपर्क कर सकते हैं।


तो यह जानकारी हो सकती है। आपके About us Page में जरूरी,

1. आपका नाम:

2. संपर्क करने के लिए एक ईमेल एड्रेस या एक संपर्क फॉर्म अपनी साइट के होमपेज या साइड बार में जोड़ सकते हैं। और अपने विजिटर्स को बता सकते हैं, कि आप हमें इस संपर्क फ़ॉर्म से संपर्क कर सकते हैं।

3. और आपकी लोकेशन के बारे में जानकारी, जैसेः आप किस राज्य के किस जिले से हैं। आप गांव में रहते हैं, या फिर शहर में रहते है। और शहर में आप किस गली में रहते हैं, उस गली या मोहल्ले का क्या नाम हैं। यह जानकारियां आप About us Page में दे सकते हैं।

4. अगर आपकी वेबसाइट स्थानीय व्यवसाय के लिए बनाई गई है। जिसकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट की बिक्री कर रहे हैं, उनका प्रचार कर रहे हैं। तो आपको एक मोबाइल 1 नंबर भी जोड़ना चाहिए, ताकि आपकी वेबसाइट पर आने वाले लोग आपसे फोन कॉल के जरिए प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी ले सकें।

[3] About us Page में अपनी Site के बारे में क्या लिखें?

तो अब About us Page में आपको अपनी साइट के बारे में वह जानकारी देनी है। जिस चीज़ से आपकी Site Related है, यानी बनाई गई है। और आपकी साइट का उन चीजों पर काम कराना मकसद है।

अगर आपकी साइट किसी स्थानीय व्यवसाय पर है, तो आप अपने प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी About us Page में बताएं। ताकि विजिटर जब आपकी साइट पर आकर About us Page पड़ेंगे, तो उन्हें आपके प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी मिल सके। और आपके प्रोडक्ट पर अपना भरोसा जता सकें।

अगर आपने अपना ब्लॉग सिर्फ Articles लिखने के लिए बनाया है। तो आप विजिटर को यह बताएं, कि आप किन-किन विषयों पर आर्टिकल लिखेंगे, जैसेः हेल्थ, रेसिपी, इलेक्ट्रॉनिक, टेक, न्यूज़ समाचार या अन्य कहीं केटेगरी पर लिखेंगे तो उनके बारे में आप बता सकते हैं।

[4] About us page क्यों बनाना चाहिए?

About us का मतलब होता है 'हमारे बारे में' यानी आपके और आपकी साइट के बारे में जानकारी देनी होती है। ताकि विजिटर आपकी साइट को पहचान सके, कि आपकी साइट का क्या मकसद है। और आपकी साइट उनके काम की है, या नहीं।

और अगर बात आती है, About us Page क्यों बनाना चाहिए। तो मतलब साफ है, कि आपको अपनी और अपनी साइट की जानकारी देने के लिए About us Page बनाना चाहिए।

[5] About us page को Design कैसे करें?

अगर आप अपने About us Page में कुछ टेक्स्ट को डिजाइन करके उनको हाईलाइट करना चाहते हैं, तो यह भी आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

Text का कलर चेंज करें।

तो किसी टेक्स्ट या लाइन को डिजाइन करने के लिए आपको वह टेक्स्ट पहले सेलेक्ट करना है, जिसका कलर या डिजाइन चेंज करना चाहते हैं।

और फिर ऊपर दिए गए A ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपके सामने कुछ कलर्स ओपन हो जाएंगे, उनमें से कोई एक कलर चुने जो कलर आप अपने टेक्स्ट को देना चाहते हैं। निचे इस मजेदार स्क्रीनशॉट में रखें।

Blog me About us Page कैसे बनाये, About us page को Design कैसे करें

अब आप उस सिलेक्ट किए गए टेक्स्ट को छोड़ दें, अब आप देखेंगे कि आपका टेक्स्ट कलर चेंज हो चुका है।

Text का बैकग्राउंड कलर चेंज करें।

उस टेक्स्ट को सेलेक्ट करें जिसका बैकग्राउंड आप चेंज करना चाहते हैं।

फिर आप अपनी नजर ऊपर कि ओर घुमाए, Title box के नीचे एक 🖍 चौक की तरह का निशान दिखाई देना। आप उस पर क्लिक करें, और फिर अपना वह पसंदीदा कलर चुने जिसको आप टेक्स्ट के बैकग्राउंड में लगाना चाहते हैं। नीचे स्क्रीनशॉट में देखें।

About us page को Design कैसे करें, Text का बैकग्राउंड कलर चेंज करें।

अब आप सेलेक्ट के गए टेक्स्ट को छोड़ दें, और फिर आप देखेंगे, कि आपके उस टेक्स्ट का बैकग्राउंड बदल चुका है।

किसी टेक्स्ट को टेढ़ा, मोटा और नीचे लाइन कैसे खींचें।

तो किसी भी टेक्स्ट को टेढ़ा, मोटा या उसके नीचे लाइन खींचने के लिए, अपनी नजर ऊपर की ओर घुमाएं आपको कुछ BIU के तीन ऑप्शन दिखाई देंगे।

उदाहरणः B,    I,    U

तो आप ऊपर दिए गए तीनों ऑप्शन से किसी भी टेक्स्ट को मोटा, टेढ़ा और उसके नीचे लाइन खींच सकते हैं।

यह भी पढ़ेः " Blogger theme को Mobile Device में Edit कैसे करें "
YouTube video को Android की मेमोरी में डाउनलोड कैसे करें "
गूगल में यह 6 कीवर्ड कभी भी न खोजें | निजी डेटा की सुरक्षा करें "

[6] About us Page बनाने के बाद कैसा दिखाई देता है।

तो मैंने यहां पर नीचे एक About us Page बनाकर आपको बताया है। यह एक उदाहरण About us Page है, इस तरह से आप भी अपने ब्लॉग के लिए About us Page को बना सकते हैं। नीचे इस About us Page को एक बार पढ़ें।
                                                              

मेरी वेबसाइट के बारे में

नमस्कार ( https://www.sikhoinall.com/ ) में आपका स्वागत हैं।

और आप अभी sikhoinall के बारेे में पढ़ रहे हैं। और आज आप यहां पर जानेंगे, की आप हमारी इस साइट से क्या उम्मीद कर सकते हैं। आपको यहां पर क्या-क्या मिलेगा, और इस साइट का मालिक कौन है। और इस साइट को क्यों बनाया गया है, और भी कहीं जानकारी आप इस About us Page में जानेंगे। तो चलिए शुरू करतेे हैं।

हम आपको इस साइट पर क्या देने वाले हैं

ध्यान दें: हम अपने About us Page में या प्राइवेसी पॉलिसी नीतियों में कभी भी बदलाव कर सकते हैं, और उनमें कुछ और नया जोड़ने की कोशिश करेंगे। और आपको बताने की कोशिश करेंगे, कि हम आपके क्यों और किस लिए सही है। और आप हमारी साइटों से क्या उम्मीद कर सकते हैं।

लेकिन, फिलहाल अभी हम जो दे रहे हैं, उनके बारे में नीचे यहां विस्तार से पढे़।

हमें पता है, कि आपको क्या चाहिए। और आप गूगल पर क्या खोजते हैं। हम कीवर्ड रिसर्च टूल या अन्य सेवाओं कि मदद से यह देखते हैं, कि लोगों को अभी क्या चाहिए। और वह गूगल पर क्या खोज रहे हैं।

यही देखते हुए हम हमेशा कुछ न कुछ नया करते रहेंगे, और साथ ही हम अपने साइट पर नई कैटिगरीज का उपयोग करेंगे। जिसमें हम और कहीं अलग-अलग टिप्स के बारे में जानेंगे, बस आप यहां पर दी गई केटेगरी से यह जान सकते हैं, कि फिलहाल हम अभी आपको क्या दे रहे हैं।

कैटेगरी: ( All Tech, Blogging Tech, YouTube Tips, Android Tips ) अभी हम अपनी साइट पर इन कैटेगरी पर पोस्ट लिख रहे हैं, और आपको अच्छे सुझाव दे रहे हैं। लेकिन यहां भविष्य में हम और कैटिगरीज पर भी काम कर सकते हैं।

मैं आपसे क्या उम्मीद कर सकता हूं

आप हमसे हमेशा सही और सटीक जानकारी की उम्मीद कर सकते हैं। हम यहां पर आपको कभी भी किसी गलत सामग्रि या गलत लिंक पर भेजने की पेशकश नहीं करेंगे।

हां अगर आपको किसी पोस्ट में किसी भी लिंक पर क्लिक करने के बाद त्रुटि दिखाई देती है। तो आप उस पोस्ट मैं नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। और उस त्रुटि के बारे में हमें बता सकते हैं, फिर हम उस लिंक पर काम करेंगे और उसे ठीक करेंगे।

मैं आपसे कैसे संपर्क कर सकता हूं

और अगर आपको कोई भी दिक्कत या परेशानी हैं। तो आप हमसे (contact from) के जरिए संपर्क कर सकते हैं बस आप "संपर्क फॉर्म" में अपना नाम, ईमेल ऐड्रेस, और मैसेज लिखे, और हमें भेज दे। अगर आप हमसे मैसेज के जरिए, सहायता मांगते हैं, तो हम वापस इसी ईमेल पर आपसे संपर्क करेंगे।

मेरे बारे में 

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम ( Durgesh Nayak ) हैं, और मैं गांव  ( Daulatpura ) में रहता हूं। और मैं अपनी वेबसाइट पर बहुत मेहनत कर रहा हूँ, ताकि भविष्य में मैं अपनी साइट को ओर बेहतर बना सकू। और अगर आपको मेरी यह वेबसाइट पसंद हैं, तो आप (follow by email) पर अपनी ईमेल आईडी डालकर, मेरी वेबसाइट कि सदस्यता ले

क्योंकि, मैं आए दिन अपनी वेबसाइट पर नई पोस्ट डालता रहता हूं ताकि आप हमारी लेटेस्ट नई पोस्ट से हमेेशा अपडेट रह सके, इसलिए आप हमारी वेबसाइट की सदस्यता जरूर ले, और नई पोस्ट का आनंद लें।

मेरे बारे में अधिक

मेरा नाम :- Durgesh Nayak 
.
ईमेल :- Durgeshnayak4422@gmail.com

City :- Bhilwara

देश:- (Rajasthan) India

Last edit :- 26 / 10 / 2019 ||
Date: 26/ Month 10/ Year 2019 ||
                                                                   

तो दोस्तों उम्मीद है, कि यहां पर ऊपर हमारे द्वारा लिखा गया About us Page आपको पसंद आया होगा। और इसी पेज को हम अपनी साइट में भी यूज करते हैं, यकीन नहीं है। तो आप हमारी साईट का About us Page खोल कर देख सकते हैंं, ठीक यही पेज आपको हमारी साइट पर देखनेे को मिलेगा।

और अगर आप चाहे तो इस पेज को कॉपी करके अपनी साइट में डाल सकते हैं। और जहां पर भी मैंने अपनी जानकारी इस पेज में बताई है, आप उसकी जगह अपनी जानकारी डाल सकते हैं। और इसे अपनी साइट पर पब्लिश कर सकते हैं, इससे आपको कोई भी दिक्कत नहीं आएगी।

बस आपको ऊपर दि गई दोनों लाइन के बीच में से About us Page कॉफी करना है, और इसे अपनी साइट में कॉपी पेस्ट करना है।

यह भी पढ़ेः " backlink क्या है, dofollow nofollow बैक लिंक कैसे बनाए "
ब्लॉग में ऐडसेंस अक्षम होने के कौनसे कारण हैं | ऐडसेंस स्वीकृत टिप्स "
Google search console में site मालिक को verify कैसे करें "

[7] About us page बनाने के बाद इसे Blog के Home पेज पर कैसे लगाएं?

तो जब आपका About us Page बनकर तैयार हो जाएं, और उसे आप publish कर दें। तो अब बात आती है, उस पेज को हमारी साइट के होम पेज पर ऐड करने कीः तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में Layout का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर ले।

अब आपके सामने आपकी साइट के Layout Gadget ओपन हो जाएंगे, अब आपको उन लेआउट में Pages gadget का एक Layout ऑप्शन दिखाई देगा, तो उसके आगे 🖍 एडिट के ऑप्शन पर क्लिक करें। नीचे इस स्क्रीनशॉर्ट में देखें।

About us page Blog के Home पेज पर कैसे लगाए

तो एडिट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा। उसमें आपको अपने Pages दिखाई देंगे, जो पेज आपने Blog पर बनाए है।

1. पेज दिखाएंः इस पर आपको राइट का निशान लगाना है।

2. दिखाने के लिए पेजः इस ऑप्शन के नीचे आपको अपने ब्लॉग के Page दिखाई देंगे, तो आप उन पेज पर राइट का निशान लगाएं। नीचे स्क्रीनशॉट में देखें।

About us page Blog के Home पेज पर कैसे लगाएं

तो अपने पेज पर राइट का निशान लगाने के बाद नीचे आपको सहेजे का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और अपने पेज सहज लें।

अब आप view Blog पर क्लिक करके About us Page को देख सकते हैं।

तो दोस्तों आज की पोस्ट यहीं पर खत्म होती है। हमें उम्मीद है, कि पोस्ट आपको पसंद आई होगी। और आज इस पोस्ट से आपने एक अच्छा सा About us Page बनाना भी सीख लिया होगा।

तो आप हमें बताएं, कि आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। इसके लिए या तो अजीब, रोचक, शानदार मैं अपनी प्रतिक्रिया दें, या फिर नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट करें

धन्यवाद। प्रतिक्रियाः ⬇️

Comments



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »