8 Best Free Keyword Suggest - high paying & simple tools

Keyword research करने के लिए, Best Free Keyword Suggest tools के बारे में जाने।


अगर आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने से पहले Keyword research नहीं कर रहे हैं, तो आप उन सब से बहुत पीछे हैं, जो अपने ब्लॉग पर पोस्ट करने से पहले उसके लिए Keyword research करके यह देखते हैं, कि आखिरकार वह जिस पर पोस्ट लिखना चाहते हैं. उसका Search Volume और Competition कितना है।

वह लोग जो आपसे अभी आगे हैं, Google पर आपकी पोस्ट से आगे Show होते हैं। क्योंकि वे अपने Blog Posts के लिए Keyword research करते हैं, और फिर अपने Blog पर Post लिखते हैं. ताकि उनकी पोस्ट Google पर First Page में Show  करें, और अच्छी रैंक प्राप्त कर सकें।

और वह लोग जो अपने पोस्टों के लिए Keyword research नहीं करते हैं, और बिना सोचे समझे post लिख देते हैं, उसका title बना देते हैं। उसके Keyword बना देते हैं, और Post Publish कर देते हैं। तो क्या होता है, कि उनकी Post Google पर सबसे नीचे Show होती है। जिससे पोस्ट पर Traffic नहीं बढ़ता है, और Google उसे अच्छी तरह से Crawl नहीं करता है।

इसीलिए, अपने Blog पर Post लिखने से पहले उसके रिलेटेड Keyword Research जरूर करें, ताकि आपको यह पता चल सके, कि आपको अपनी post में किस Keyword को Target करना है। जिससे आपकी Post Google पर अच्छी Rank कर सके, और Blog पर Traffic बढ़ सकें।

तो दोस्तों, आज मैं आपके लिए 8 ऐसे Keyword Tool लाया हूं, जिनको आप Post के Keyword Research करने के लिए Use कर सकते हैं। तो दोस्तों, इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।

Keyword research tool for google Free, Best keywords Ranking checker, Keyword Suggest 8 Tools high paying & simple Tools

वैसे दोस्तों, मैं आपको बताना चाहूंगा, कि बहुत से ब्लॉगर है। जो अपनी वेबसाइटों पर पैसे भी खर्च करते हैं, अपनी post को Google पर सबसे पहले Show करवाने के लिए। जैसा कि आपने Google पर कुछ भी Search करते हुए देखा होगा, कि बहुत सी पोस्टें सबसे ऊपर Rank होती हैं। और वहां पर Ads लिखा होता है।

इसका मतलब यह है, की जिसने उस Post को अपने Blog पर लिखा है। उसने उस Post को Google पर सबसे पहले Show करने के लिए, गूगल को पैसे दिए हैं। यानी उसको Google पर Rank करवाने के लिए Ads लगाएं हैं।

ऐसे ही आप भी किसी Popular Keyword पर अपने Blog पर Post लिखकर उसे Google पर अच्छी Rank दिलाने के लिए Google Ads की मदद से पोस्ट को Google search में सबसे आगे Show करा सकते हैं। और आपको गूगल को सिर्फ परिणामों के लिए पैसे देने हैं, इससेेेे आप अपने मासिक बचत से अधिक नहीं खोएंगे।

लेकिन, इस बात का हमेशा ध्यान रखें, कि जिस Keyword पर आप अपनी पोस्ट को Google search में सबसे आगे लाने के लिए गूगल को पैसे दे रहे हैं।

तो आपने जो पोस्ट लिखी है, उसके title से लेकर Keyword गूगल पर अधिक Search होने वाले होने चाहिए। क्योंकि गूगल आपकी पोस्ट के Title Content और Keyword के रिलेटेड सर्च पर ही आपकी पोस्ट को सबसे आगे Show करेगा। ऐसा नहीं, कि आपकी पोस्ट को किसी भी Keyword पर सबसे आगे Show कर दिया जाए, ऐसा नहीं है।

क्योंकि, कहीं लोग हैं, जो अपनी पोस्टों के अच्छे परिणाम पाने के लिए Google पर ads लगा रहे हैं। और उनकी पोस्टें अलग टॉपिक और कंटेंट पर लिखी गई हो सकती है, और जब उनकी पोस्ट के रिलेटेड Keyword गूगल पर Search किए जायेंगे, तो गूगल उनकी Post को पहले Show करेगा। ताकि, visitors को उनके काम की सामग्री मिल सके।


इसीलिए, अपनी Post में अधिक Search होने वाले Keywords का उपयोग करें, और post को उन Keywords पर टारगेट करें। क्योंकि, लोग गूगल पर आपकी post को जितनी अधिक Search करेंगे, उतनी ही आपकी Post को Google सबसे पहले दिखाएगा। ताकि आपकी पोस्ट अधिक traffic प्राप्त कर सकें।

तो चलिए अब हम 8 Best keyword Suggest tool के बारे में जानते हैं। जिनसे हम अपनी पोस्ट के लिए Keyword research कर सकते हैं, और Post को Google पर अच्छा प्रदर्शन करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: " मोबाइल फोन से कंप्यूटर के जैसे अच्छी वीडियो कैसे बनाएं "
मोबाइल, कंप्यूटर और लैपटॉप से अपनी आंखों की सुरक्षा कैसे करें "
कार्टून कॉमेडी मूवी के लिए सर्वश्रेष्ठ 12 यूट्यूब चैनल के बारे में जाने "
यूट्यूब के वीडियो को डायरेक्ट एंड्रॉइड की मेमोरी में डाउनलोड कैसे करें "

8 Best Free Keyword Suggest tool के बारे में जाने (Step By Step)

1. Google Trands: यह गूगल का मुफ्त खोज शब्द अनुसंधान है, वैसे पहले-पहले इसको समझना थोड़ा कठिन होगा, क्योंकि, इसके काम करने का तरीका कुछ बाकी Keyword research tool से अलग है।

लेकिन, यह भी गूगल पर अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए पावरफुल Keyword research tool है। यह Google पर की गई गहरी से गहरी खोजो को खोजता है, और आपके सामने सटीक जानकारी के साथ Keyword पेश करता है। और जिन्होंने इसे समझा वह आज गूगल पर एक अच्छी Rank प्राप्त कर रहे हैं।

ध्यान देंः Google trands पर जब आप Keyword research करें तो इस पर शॉर्ट यानी छोटे Keyword का उपयोोग करें। इससे आपको सटीक जानकारी मिलेगी, और साथ ही रिलेटेड Topics और queries भी दिखाई देंगी, जिनको लोग Google पर आए दिन Search करते हैं।

मुझे कैसे पता चलेगा कि कौनसा keyword blog Post के लिए अच्छा साबित होगा।

जब आप Google trands पर Keyword research करेंगे, तो नीचे आपको Interest over time मैं कुछ लाइनें दिखाई देगी। वह लाइने जितनी अधिक ऊपर उठ रही है, उतनी ही आपकी Querie गूगल पर अधिक Search हो रही है।

Keyword research tool for google Free, Best keywords Ranking checker, Keyword Suggest 8 Tools high paying & simple Tools

और जब आप इन लाइनों पर Click करेंगे, तो आपको बताया जाएगा, कि किस तारीख से किस तारीख तक कितनी अधिक आपकी Querie Google पर Search की गई है

अब एक नजर नीचे की ओर डालें, आपको एक मैप दिखाई देगा। इस मैप के जरिए आपको यह पता चलेगा, कि किस Country में या किस Country के राज्य में आपकी Queries को अधिक Search किया गया है, या search कर रहे हैं।

Keyword research tool for google Free, Best keywords Ranking checker, Keyword Suggest 8 Tools high paying & simple Tools

कैसे पता चलेगा

तो मैप में देखें जहां पर भी आपको गहरे blue Color की जगह दिखाई देगी, समझ लीजिए वहां पर अधिक से अधिक आपकी यह Quarie Search की जा रही है।

कैसे पता करें, कि कौनसे राज्य में querie अधिक Search हो रही है।

अगर आप Android पर है, तो आपको मैप ठीक के नीचे उन सभी राज्यों के नाम और राइट साइड में हर राज्य के लिए कुछ अंक बताए जाएंगे, कि कौनसे राज्य में कितने परसेंट तक querie search की जा रही है।

और अगर आप Laptop या Computer पर है, तो मैप के ठीक ऊपर राइट साइड में 3 लाइनों में एक ≡ मेनू बार ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर Click करें, और फिर आपको उन राज्यों और शहरों के नाम और हर राज्य के लिए कुछ अंक बताए जाएंगे, जिन राज्य या शहर में आपकी querie Google पर अधिक सर्च हो रही है।

मेरी Quarie से related quaries और Related Topics का पता कैसे लगाएं?

आप Google trends से यह भी देख सकते हैं, कि आपने जो Quarie Research की है। उसके मिलान की और कितनी Quarie Google पर Search होती है, और उसके Related Quarie Google के पास कितनी पहले से ही मौजूद है। जो वहां पर Show हो रही हैं।

अगर आप Mobile पर है तो नीचे से ऊपर की ओर स्लाइड करें, फिर नीचे आपको Related topic और Related queries बताई जाएंगी। जो आपके Keyword से मैच खाती है, और Google पर Search हो रही है।

अगर आप Laptop या Computer पर है, तो मैप के ठीक नीचे आपको समान सीथ्ति मैं Related topic और Related queries के दोनों ऑप्शन आपको दिखाई देंगे। एक अच्छा उदाहरण नीचे इस इमेज में देखेंः

Keyword research tool for google Free, Best keywords Ranking checker, Keyword Suggest 8 Tools high paying & simple Tools

Related topic: इससे आप यह देख पाएंगे, कि अगर अभी आप यह quarie गूगल पर जाकर Search करें, या अन्य कोई विजिटर गूगल पर Search करते हैं। तो अभी सबसे पहले कौनसी पोस्ट Show होती हैं।

तो आप Related topic में देखेंगे, कि सबसे ऊपर आपको कुछ Related topic पोस्टें दिखाई देगी। जो आपकी इस querie पर अभी लोकप्रिय हो रही है।

अगर आपको Rushing टॉपिक बताएं जाएं, तो आप ऊपर दिए गए फोटो में तीर के निशान के अनुसार आप rising पर क्लिक करके Top ऑप्शन को चुन ले। फिर आपको सबसे Top queries बताई जाएंगी, जो गूगल पर सबसे पहले आपकी इस querie को Search करने के पर Show होती है।

Related queries: इससे आप यह देखेंगे, कि आपकी quarie के related और कौन-कौनसी quarie है। जो Google पर अधिक Search होती है।

और सबसे Top quarie देखने के लिए वहां पर ऊपर rising पर Click करें। और Top को चुन ले। फिर आपको सबसे Top quaries दिखाई जाएगी, जो Google पर आपकी quarie के related सबसे अधिक Search होती रहती है।

किसी quarie से या Related topic से अपने keyword की तुलना करें।

यहां पर आप अपने keyword से किसी भी  Related topic या quarie से तुलना कर सकते हैं और यह देख सकते हैं, कि इसमें आपकी यह quarie गूगल पर अधिक Search हो रही है या फिर आपकी quarie से Related quarie अधिक Search हो रही हैं।

तो अपने keyword की उन quarie से या Related topic से तुलना करने के लिए, उन Related topics या quaries में से किसी एक quarie या topic पर क्लिक करें। जिससे आप अपने keyword की तुलना करना चाहते हैं।

और क्लिक करने के बाद नीचे आपके सामने कुछ ऑप्शन ओपन होंगे, उन ऑप्शन में से + Add to Compare पर क्लिक करें। फिर आपकेे keyword की उस quarie से तुलना शुरू हो जाएगी, जिस quarie से आप तुलना करनाा चाहते थे।

अब आपके सामने सबसे ऊपर दो लाइने एडी टेडी होकर ऊपर उठती हुई दिखाई देंगी। उन दोनों लाइनों में से 1 लाइन blue Color में आपने जो keyword Search कीया है, उसकी होगी। और एक लाइन Red Color में उस quarie की होगी जिस quarie से आपने अपने keyword की तुलना की है। एक अच्छा उदाहरण नीचे इस इमेज में देखेंः

Keyword research tool for google Free, Best keywords Ranking checker, Keyword Suggest 8 Tools high paying & simple Tools

यह लाइनें काफी है। आपको यह बताने के लिए, कि आपका Keyword जो आपने Google Trends पर Research किया है। क्या वह अधिक गूगल पर search होता है, या फिर वह Quarie जिससे आपने अपने Keyword की तुलना की है, या वह अधिक Google पर Search होती हैं।

इन दोनों लाइनों पर आप यह देखने के लिए क्लिक कर सकते हैं, कि आपके Keyword और उस quarie में जिससे आपने अपने Keyword की तुलना की है। उसमें से कौन Google पर अधिक Search होता है, और कितने अंकों का अंतर है।

यह भी पढ़ें: " ब्लॉगर थीम को मोबाइल डिवाइस में संपादित कैसे करें "
SEO क्या है ब्लॉग में SEO कैसे करें जानिए (Step By Step) "
ब्लॉग में ऐडसेंस अक्षम होने के कौन-कौन से कारण होते हैं "

8 Best Free Keyword Suggest tool के बारे में जाने (Step By Step)

2. Keyword Everywhere: वैसे यह टूल पहले बिल्कुल फ्री था। लेकिन अब इस कंपनी ने अपने इस टूल को paid कर दिया है, और अब यह 10,000 कीवर्ड पर $1 डॉलर लेता है। और यह काफी तेज और गहरी खोज करता है, और आपको बेहतर जानकारी देता है। इसे आप Chrome या Firefox Browser में इंस्टॉल कर सकते हैं। यह आपको आपके द्वारा search कीये गये keyword का Search Volume, CPC और Competition तीनों बताएगा, यह बहुत ही शानदार Keyword Suggest Tool हैं।

इसके बारे में अधिक जानकारी, जैसे इसका Add-on extension को Chrome या Firefox Browser में इंस्टॉल करना, या इस पर Keyword research करना और अपनी Post के लिए, एक अच्छा Keyword तय करने के बारे में अधिक जानकारी आप यहां पर क्लिक करके जान सकते हैं।

8 Best Free Keyword Suggest tool के बारे में जाने (Step By Step)

3. Keyword sheeter: यह एक Online Seo tool हैं, जो बिल्कुल मुफ्त में है। इसमें आप अपनी Post के एक Keyword से उनके रिलेटेड कहीं सारे Keyword जेनरेट कर सकते हैं। जैसे उदाहरणः "आपने अपने Blog पर एक पोस्ट लिखी और उसका title दीया है, Online Seo Sikhe

और अगर आप अपने इस Post title के Related बहुत सारे keyword की खोज करना चाहते हैं। जो आपके इस टाइटिल से मिलते - जुलतेे है, और उन्हें भी लोग Google पर Search करते हैं। तो आप कीवर्ड शेटर के उपयोग से यह बड़ी आसानी से कर सकते हैं। यह आपको बताएगा, कि आपके इस Keyword के रिलेटेड और कौन-कौन से Keyword Google पर  Search होते हैं।

Keyword sheeter मैं Keyword generat कैसे करें ?

A. अपने Device में गूगल Chrome ब्राउज़र, Firefox ब्राउज़र या अन्य Browser Apps ओपन करें।

B. और खोज बॉक्स में https://keywordsheeter.com/ टाइप करें, और इसे सर्च कर ले।

C. तो "https://keywordsheeter.com/" सर्च करने के बाद, आप डायरेक्ट कीवर्ड शेटर के keyword Research tool पर चले जाएंगे।

D. वहां पर आपको एक बॉक्स दिखाई देगा। उसमें अपना कोई एक Keyword डालें, और फिर वहां दिए गए सर्च बटन  पर क्लिक करके Keyword research कर ले।

E. कीवर्ड रिसर्च करने के बाद नीचे आपको अपने Keyword के रिलेटेड बहुत सारे कीवर्ड बनते हुए नजर आएंगे, तो आप उन Keyword में से कुछ Keyword को कॉपी कर ले। जो आपको अछे लगे। या फिर उन सभी Keyword को Copy कर ले।

अब आप इन Keyword में से किसी एक अच्छे Keyword को चुनकर अपनी पोस्ट को उस पर टारगेट कर सकते हैं। और बाकी और जो अच्छे-अच्छे कीवर्ड है, उनको आप Meta Description और इमेज ALT Text में यूज कर सकते हैं। ताकि आपकी Post Google पर अच्छा प्रदर्शन कर सकें।

और आप चाहे तो इन Keyword का Search Volume भी चेक कर सकते हैं, इन Keyword research tool से जो मैं आपको नीचे बता रहा हूं। या फिर आप ऊपर दिए गए Google Trends सेभी Search Volume चेक कर सकतेे हैं, और अपनी पोस्ट के लिए अच्छे Keyword चुन सकतेे हैं।

8 Best Free Keyword Suggest tool के बारे में जाने (Step By Step)

4. Kwfinder: यह Keyword research tool भी बहुत ही पावरफुल और दमदार है, लेकिन इसे यूज करने से पहले आपको एक खाता बनाना होगा।

और इस पर Account बनाने के लिए आपको अपनी जीमेल आईडी, पासवर्ड और मोबाइल नंबर डालने हैं। और कैप्चा सिलेक्ट करना है, और आगे बढ़ना है। फिर आपका अकाउंट Kwfinder पर बन जाएगा। एक अच्छा उदाहरण नीचे इस इमेज में देखेंः

Keyword research tool for google Free, Best keywords Ranking checker, Keyword Suggest 8 Tools high paying & simple Tools

और आप इस पर 10 दिन के लिए Free ट्रायल पा सकते हैं, लेकिन, 10 दिन के बाद आपसे इसको use करने पर पैसे लिए जाएंगे। $25 डॉलर प्रति माह से आप इसे यूज कर सकते हैं।

देखें कि आपके प्रतियोगी किस रैंक से हैं।

मेरा मतलब है, कि आप अपने उन प्रतियोगियों की Rank के बारे में भी जान सकते हैं। कि वह आपसे कैसे आगे हैं, और वह अपने Blog और Post में किन SEO का use कर रहे हैं।

आपको यहां पर दो टूल मिलेंगे, (1) b y Keyword और (2) B y Domain, तो पहले वाले b y Keyword से आप अपने पोस्टों के लिए Keyword research कर सकते हैं। और उनका Search Volume, CPC और Competition चेक कर सकते हैं।


और दूसरे वाले B y Domain से आप अपने प्रतियोगियों का डोमेन या यूआरएल दर्ज करके, उनके SEO के बारे में जान सकते हैं। कि उनकी कौनसी post सबसे अधिक Google पर Rank हो रही है, और वह अपनी पोस्टों में या अपने डोमेन के लिए किन Keyword का use करते हैं।

लेकिन ध्यान दें: इस पर या अन्य किसी site या किसी भी Keyword research tool पर Account बनाने के लिए, आप अपनी वह ईमेल यूज ना करें। जिससे आपने website बना रखी है, और उसके Password भी कहीं पर भी सबमिट ना करें।

ऐसे Keyword research tool, Apps या अन्य site पर अपना Account बनाने के लिए, आप एक अलग ईमेल और Password का उपयोग करें। यह आपके लिए सही रहेगा, अब आगे तो आप समझ ही गए होंगे।

वैसे यह Keyword research tool पहले आपको थोड़ा महंगा लग सकता है लेकिन, जब आप इसकी मदद से अपनी Site पर अच्छा traffic देखेंगे। तो आपको यह $25 भी कम लगेंगे, लेकिन आपको बहुत मेहनत करनी होगी।

यह भी पढ़ेंः " यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाएं और वीडियो अपलोड कैसे करें "
अपने यूट्यूब वीडियो को यूट्यूब सर्च में सबसे आगे कैसे लाएं "
गूगल मैं भूलकर भी यह 6 कीवर्ड कभी ना खोजें निजी सुरक्षा सुझाव "

8 Best Free Keyword Suggest tool के बारे में जाने (Step By Step)

5. blogBing: यह भी चार नंबर वाले Keyword research tool की तरह ही है, इस पर भी आपको पहले अपना Account बनाना होगा।

इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना नाम, जीमेल आईडी और पासवर्ड डालना हैं और आगे बढ़ना हैं, फिर आप blogBing में अपना Account बना लेंगे।

एक बार फिर ध्यान देंः इस पर या अन्य किसी site या किसी भी Keyword research tool पर Account बनाने के लिए, आप अपनी वह ईमेल यूज ना करें। जिससे आपने website बना रखी है, और उसके Password भी कहीं पर भी सबमिट ना करें।

ऐसे Keyword research tool, Apps या अन्य site पर अपना Account बनाने के लिए, आप एक अलग ईमेल और Password का उपयोग करें। यह आपके लिए सही रहेगा, अब आगे तो आप समझ ही गए होंगे।

Keyword research tool for google Free, Best keywords Ranking checker, Keyword Suggest 8 Tools high paying & simple Tools

और BlogBing पर अपना अकाउंट बनाने के बाद आप Keyword research करने के लिए, Keyword research tool पर चले जाएंगे। वहां पर आपको अपना Keyword डालना है, जिसका आप Search Volume, CPC और Competition चेक करना चाहते हैं।

तो अपना Keyword डालने के बाद अपने कीवर्ड की भाषा चुनें, वैसे यहां अंग्रेजी डिफॉल्ट होती है। लेकिन, अगर आप हिंदी में या अलग भाषा में Keyword research करना चाहते हैं। तो आप वह भाषा अंग्रेजी पर क्लिक करके चुन सकते हैं, फिर आप Keyword research कर सकते हैं।

और आप इस BlogBing tool पर प्रतिदिन सिर्फ पांच Keyword Free में Research कर सकते हैं, अगर आप इससे अधिक करना चाहते हैं। तो आपको 1 महीने के लिए, इसे खरीदना होगा। और यह भी $25 प्रतिमाह से शुरू होता है।

और इसे खरीदने के बाद आप इससे 200 से 700 के बीच प्रतिदिन Keyword research कर पाएंगे, और अपनी साइट पोस्टों के लिए, एक उच्च Rank वाले Keyword तक पहुंच पाएंगे।

कैसे पता करें की कौनसा Keyword Google पर उच्च Rank प्राप्त कर सकता है।

यहां पर जो मैं आपको बताने वाला हूं यह इस BlogBing tool और चार नंबर वाले Kwfinder Tool दोनों के लिए सम्मान होंगे। थोड़ा बहुत फर्क हो सकता है।

1. अपना Keyword वहां पर दिए गए Keyword research tool बॉक्स में डालें और research करें।

2. अब आपके सामने आपके Keyword के Related Keyword और उनके Search Volume, CPC और Competition बताए जाएंगे। एक अच्छा उदाहरण नीचे इमेज में देखें।

Keyword research tool for google Free, Best keywords Ranking checker, Keyword Suggest 8 Tools high paying & simple Tools

यह सिर्फ एक छोटा स्क्रीनशॉट है। आप इनसे भी अधिक अपने Keyword के Related Keywords यहां पर देख पाएंगे, और साथ ही उनका Search Volume, CPC और Competition भी देख पाएंगे।

और आपके Keyword के Related जो भी Keyword वहां Show होते हैं, आप उन पर भी अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख सकते हैं। यानी आप उन Keyword पर अपनी पोस्ट को टारगेट कर सकते हैं। जिससे Post Google पर अच्छा प्रदर्शन करेगी, और आपको एक Traffic का सैलाब देखने को मिलेगा।

बस आप यहां पर यह देखकर Keyword चुन सकते हैं, कि कीवर्ड कितना popular है। आप ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट पर एक नजर डालें, स्क्रीनशॉट पर मैंने एक Keyword चून रखा है।

जिसका सर्च वॉल्यूम 414 है।

और CPC: US$ 5.17,         BCPC: US$ 3.16,        PPC: 16 कुछ इस तरह हैं। इनसे आप यह समझ सकते हैं, कि Google Adword प्रत्येक Click पर आपको इस Keyword पर कितना डॉलर दे सकता है।

और इसका Competition 29 परसेंट है। और इससे आपको यह पता चल सकता है, कि इस Keyword के Related और कितने पोस्ट ऑलरेडी गूगल के पास है। और वह गूगल पर इस Keyword को Search करने पर Show हो रही है।

तो इस 29 परसेंट से आप यह समझ सकते हैं, कि आपकी पोस्ट किस Keyword पर गूगल में अच्छी रैंक कर सकती हैं। लेकिन इस Keyword का Search Volume बहुत कम है, जिससे यह Keyword गूगल पर कम सर्च होने के कारण आपको कम Traffic मिल सकता है।

लेकिन, जब भी यह Keyword गूगल पर खोजा जाएगा, तो आपकी पोस्ट शायद पहले Page पर Rank कर जाए। कृपया ध्यान देंः आप अपने ब्लॉग में जिस किसी भी Keyword पर पोस्ट लिखें, तो आपनी पोस्ट को पूरी तरह से उस Keyword पर Target करें। जिस Keyword के ऊपर आप पोस्ट लिख रहे हैं, और उस पर आप Google में Rank करना चाहते हैं।

ध्यान देंः आप जिस किसी भी Keyword को Target करना चाहते हैं, तो उसके Search Volume और Competition पर अधिक ध्यान जरूर दें।

Keyword का Search Volume जितना हो सके, उतना अधिक होना चाहिए। ताकि आपका यह Keyword गूगल पर जितना अधिक सर्च होगा, तभी तो आपकी पोस्ट गूगल पर अधिक से अधिक Rank होगी, और उस पर क्लिक होंगे।

और Competition पर इसलिए ध्यान देंः ताकि आपकी पोस्ट गूगल पर पहले पेज पर Rank कर सकें। इसके लिए आपको Competition जितने हो सके उतने कम लाने होंगे। अपने Keyword में छोटे-मोटे बदलाव करके Competition जितने हो सके उतने कम लाइए, ताकि आपकी पोस्ट गूगल पर First Page पर Rank कर सकें।

8 Best Free Keyword Suggest tool के बारे में जाने (Step By Step)

6. Ubersuggest: तो अब हम जानते हैं। इस बिल्कुल Free Keyword Suggest Tool के बारे में, वैसे यह अभी तो Free है। लेकिन शायद यह भी Paid हो सकता है, इससे पहले आप इसे जरूर यूज़ करें। यह भी बहुत दमदार Keyword Research tool है।

इस Keyword Suggest Tool से मैं क्या-क्या कर सकता हूं।

1. इससे आप अपनी Post के लिए Keywords Research कर सकते हैं, और उनका Search Volume, CPC और Competition देख सकते हैं। और एक पावरफुल Keyword अपनी Post के लिए चुन सकते हैं।

2. और इससे आप अपने प्रतियोगियों का Domain या URL दर्ज करके उनका SEO चेक कर सकते हैं, कि वह आपसे क्यों और कैसे आगे हैं। और साथ ही उनका Domain Score उनकी लोकप्रिय पोस्टें, जो गूगल पर अधिक Rank हो रही है, उनके बारे में भी जान सकते हैं।

इस Keyword Suggest Tool पर में लोकप्रिय Keyword के बारे में कैसे जान सकता हूं।

तो यहां पर भी हम एक Popular Keyword जो Google पर अधिक Search होता है, जो हमारी Post के लिए Best है। और Post को गूगल पर अधिक Rank करा सकता है, ऐसे अच्छे पावरफुल Keyword के बारे में भी जान सकते हैं।

तो इसमें भी आपको Search Volume और Competition पर ही अधिक ध्यान केंद्रित करना है। उदाहरणः नीचे इस मजेदार इमेज में देखें।

Keyword research tool for google Free, Best keywords Ranking checker, Keyword Suggest 8 Tools high paying & simple Tools

तो दोस्तों, इस Keyword Suggest Tool पर भी आपको बस यह ध्यान देना है, कि आपने जो कीवर्ड रिसर्च किया है। उसका Search Volume अधिक होना चाहिए, और उसका (SD) यानी Competition कम होना चाहिए।

और आपने जो Keyword Research किया है, अगर उसका Search Volume अधिक नहीं है, या फिर Competition बहुत अधिक है। तो यहां पर आपके उस Keyword Related और भी Keyword Show होंगे, आप उनका Competition और Search Volume देखकर आप अपनी Post के लिए एक अच्छा Keyword तय कर सकते हैं। और अपनी पोस्ट को उस Keyword पर Target कर सकते हैं।

 यह भी पढ़ेंः " Custom prmalink में Custom URL कैसे बनाएं "
Backlink क्या है Dofollow और Nofollow Backlink कैसे बनाएं "
ब्लॉग पर एक साथ एक से अधिक पोस्ट कैसे करें (स्टेप बई स्टेप) "

8 Best Free Keyword Suggest tool के बारे में जाने (Step By Step)

7. Google search console: कहां जाए तो गूगल खोज कंसोल भी आपकी साइट की Google पर दमदार मौजूदगी बना सकता है।

क्योंकि, Google Search console वह Keyword Data बताता है, जिस पर आपकी Post Google Show हुई है। और Post सबसे नीचे Show हुई है, या फिर सबसे ऊपर Show हुई है, यह सब भी Google Search console आपको बताता है।

Google Search console आपकी साइट पर आने वाली त्रुटियों से लेकर अन्य जानकारियां भी बताता है, जिनसे आप अपनी साइट को सुधार सकते हैं। उन त्रुटियों को ठीक कर सकतेे हैं। और अपनी Site और पोस्टों को Google पर अच्छा प्रदर्शन करवा सकते हैं।

Google Search console से मैं अपनी साइट को गूगल पर अच्छा प्रदर्शन कैसे करवा सकता हूं।

अगर आपने अपनी साइट पर पोस्ट वगैरह डाल रखी है, और अपनी साइट को Google Search console में जोड़ दिया है। तो आप अपनी Site के बारे में कहीं जानकारियां Google Search console में देख सकते हैं।

जैसेः आपकी पोस्ट कौन-कौन से कीवर्ड पर गूगल में Show हो रही है, कितनी ऊपर हो रही है, या फिर कितनी नीचे Show हो रही है। और साथ ही आपकी site पर कौनसे  देश से अधिक ट्रैफिक आ रहा है, और कौन-कौन से डिवाइस पर आपकी Site Show हुई है। कितनी बार Show हुई है, और सामग्री पर कितनी बार क्लिक हुए हैं। और अन्य कहीं जानकारी आप अपनी साइट के बारे में Google Search console पर देख सकते हैं।

और आपकी Site की पोस्ट जिन Keyword पर गूगल में अधिक Show हो रही है, फिर आप उन Keyword के हिसाब से आप अपनी पोस्ट को अपडेट और टारगेट कर सकते हैं। जो पोस्ट उन Keyword पर अधिक Show होती है।

यह आप कैसे करेंगे, चलिए जानते हैं।

अपने Google Search console अकाउंट में प्रवेश करें।

अब Search console डैशबोर्ड में सबसे ऊपर दिख रहे, Performance में ओपन रिपोर्ट पर टैप करें।

अब आपको वहां पर नीचे की ओर कुछ Queries दिखाई देगी, जिन पर आपकी साइट गूगल पर Show होती है, या Show हो रही है।

तो किसी एक Querie पर यह देखने के लिए क्लिक करें, की उस Querie पर आपकी साइट की कौन-कौन सी Post Google पर Show हो रही है, और कितने नंबर पर Show हो रही है।

ध्यान दें: किसी एक Querie पर आपकी साइट की 2 या 3 से भी अधिक Post Show हो सकती है, इसीलिए, किसी एक पोस्ट की Queries देखने के लिए।

Keyword research tool for google Free, Best keywords Ranking checker, Keyword Suggest 8 Tools high paying & simple Tools

Pages पर क्लिक करें, तो पेज पर क्लिक करने के बाद आपकी साइट की सबसे Popular Post केे URL सबसे ऊपर Show होंगे। और अब आप अपना वह Pages यानि Post URL चुने जिसकी Queries आप देखना चाहते हैं, कि यह Post कौन-कौन सी Queries पर Google में अच्छा प्रदर्शन करती है, या फिर सबसे नीचे प्रदर्शन कर रही है।

Keyword research tool for google Free, Best keywords Ranking checker, Keyword Suggest 8 Tools high paying & simple Tools

तो यूआरएल पर क्लिक करने के बाद वापस Queries पर क्लिक करें। अब आपको अपनी इस Post के Related Quaries दिखाई देंगी, जिन क्वेरी पर आपकी Post Google में Show हो रही है।

तो अब जरा नजर उन क्वेरीज के Impression और Clicks पर डालें, जो आपको दिखाई दे रहे है। देखें कि कितने Impression पर आप की Post पर कितने Clicks हुए हैं।

इंप्रेशन: मैं आप यह देख सकते हैं, कि आपकी Post Google मैं किसी एक Quarie पर कितनी बार गूगल में Show हुई है।

क्लिक्सः मैं आप यह देख सकते हैं, की किसी क्वेरी पर आपकी पोस्ट जितनी भी बार Google पर Show हुई है, इतने में आपकी Post पर कितने Click किए गए हैं।

 तो क्या किया जाए।

तो अब आप उन Quaries में से किसी एक क्वेरी पर यह देखने के लिए क्लिक करें, कि आपकी पोस्ट उस एक Quarie पर गूगल में कितने नंबर पर Show हुई है।

और उस Quarie पर क्लिक करने के बाद अपनी नजर ऊपर की ओर Performance Report पर डालें उदाहरणः नीचे एक मजेदार इमेज में देखें।

Keyword research tool for google Free, Best keywords Ranking checker, Keyword Suggest 8 Tools high paying & simple Tools

तो ऊपर आप इस इमेज पर एक नजर डालें, यह मेरी site में एक Post की प्रदर्शन रिपोर्ट है। तो यहां पर बताया जा रहा है, की मेरी Blog Post एक Quarie पर 378 बार गूगल पर दिखाई दी है।

जिसमें से मेरी पोस्ट पर सिर्फ 19 क्लिक ही हुए हैं, और क्लिक Average CTR पांच परसेंट तक रही है।

और इसकी औसत स्थिति यानी जो गूगल पर स्थान रहा है, वह 7.2 नंबर पर रहा है। यानी कि मेेेरी यह post Google पर 7 और 2 नंबर के बीच में दिखाई दे रही हैं।

मान लीजिए, आपके ब्लॉग में एक ऐसी पोस्ट है, जिस पर Impression तो बहुत अधिक हुए हैं। लेकिनClick बहुत ही कम हुए हैं। तो इसका यह अर्थ हो सकता है, कि आपकी Post Google पर बहुत नीचे Show हुई हो, जिसके कारण लोगों ने आपकी पोस्ट पर ध्यान नहीं दिया है, और पोस्ट पर क्लिक नहीं हुुए है।

तो अब क्या किया जाए, अपनी Blog Post को Google search में और अधिक ऊपर लाने के लिए।

तो अब आप अपनी उस पोस्ट की सभी क्वेरीज पर ध्यान देंः जिन Quaries पर आपकी Post की अधिक बार Google पर छाप हुई है। यानी इंप्रेशन हुए हैं। आप उन Quarie की एक लिस्ट बना ले।

और अब आप उस पोस्ट को वापस Edit करें, जिस Post की क्वेरीज की आपने लिस्ट बनाई है।

पहले आप उन Keywords में छोटे-मोटे बदलाव करें, क्योंकि बहुत से ऐसे Keywords होते हैं। जिनकी लैंग्वेज थोड़ी ठीक नहीं होती है, इसलिए आप उनको समझने के लिए, थोड़ा ठीक से Edit कर दें। ताकि Google उन्हें अच्छे से समझ पाए।

और अब आप उन Keywords से अपनी पोस्ट को target करें। तो यह हम कैसे करेंगे, चलिए नीचे की स्लाइड में जानते हैं।

1. उन Keywords की अगर लैंग्वेज खराब है, समझने में थोड़ी कठिन है। तो आप उनकी लैंग्वेज को सुधारकर उन्हें Heading में यूज करें। हेडिंग का मतलब होता है, की आपने अपनी पोस्ट को अच्छे से विजिटर को समझाने के लिए। जहां-जहां पर भी heading यूज़ करके अक्षरों को बड़ा किया है, उन्हें हम heading कहते हैं। और blogger में हेडिंग तीन प्रकार की होती है।

A.  Heading

B. Subheading

C. Minor Heading

अगर आप अपनी Post में इन Heading का उपयोग नहीं करते हैं, तो इनका उपयोग जरूर करें। इनसे विजिटर को आपकी Post समझने में भी आसानी होती है, और अच्छी हेडिंग वाली पोस्टों को Google Rank भी करता है।

तो उन Keywords में छोटे-मोटे बदलाव करते हुए, आप उन Keywords को इन Heading में यूज करें।

2. और उन Keywords को इमेज ALT Text मैं भी यूज़ करें, image ALT Text की मदद से Google आपकी Post Images को अच्छे से समझ पाता है।

तो इमेज में ALT Text कीवर्ड Add करने के लिए, किसी इमेज पर टैप करें। अब image के नीचे आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, उन ऑप्शन में से Property ऑप्शन पर क्लिक करें, अब आपके सामने दो बॉक्स ओपन हो जाएंगे।

A. Title Text

B. ALT Text

Title Text: इसमें आप अपनी post का title डाल दें, और ध्यान दें: आप उन Keyword से Related अपनी Post के title को भी अपडेट जरूर करें, इससे आपको Google पर Rank करने में और अधिक मदद मिलेगी।

ALT Text: इसमें आप अपने उन Keywords को डाल दें, और कीवर्ड मैक्सिमम वर्णन 100 या 110 से अधिक ना रखें। और यहां पर अधिक से अधिक सिर्फ Keyword का उपयोग करें।

ध्यान दें: ALT Text में keyword अधिक से अधिक Title और Content के रिलेटेड होने चाहिए। और जितना हो सके ALT Text में स्पैम कीवर्ड से बचें ज्यादा स्पैम कीवर्ड यूज करने पर गूगल ALT Text को नजरअंदाज कर सकता है।

3. Meta Description: अपने उन keyword का उपयोग meta Description में भी जरूर करें, यहां पर keyword को थोड़ा रोचक बनाएं। मेरा मतलब है, कि आप यहां पर कुछ रोचक keyword लिखें, जिनसे यह लगे की सामग्री विजिटर के काम की है।

ध्यान देंः कि meta Description में जो आप लिखेंगे, वह Google पर आपकी post title के नीचे show होगा। और अगर आप meta Description में रोचक कीवर्ड या एक अच्छे पैराग्राफ का उपयोग नहीं करेंगे, तो गूगल खुद आपकी पोस्ट कंटेंट में से कोई एक रोचक पैराग्राफ चुन लेगा। और उसे गूगल खोज नतीजों में आपकी Post title के नीचे दिखाएगा।

Keyword research tool for google Free, Best keywords Ranking checker, Keyword Suggest 8 Tools high paying & simple Tools

ताकि, विजिटर आपकी सामग्री को उनके काम की समझकर, उन पर क्लिक कर सकें। और जो वह ढूंढ रहे हैं, उन्हें वह मिल सके।

ध्यान देंः meta Description में आप 300 से 400 मैक्सिमम वर्णन के बीच में रोचक Keyword या एक रोचक पैराग्राफ लिख सकते हैं। क्योंकि कभी-कभी कहीं विजिटर title के साथ-साथ Description भी जरूर पढ़ते हैं, ताकि वह यह समझ सके, कि यह post मेरे काम का है। या नहीं, फिर बाद में वह क्लिक करते हैं।

इसलिए meta Description में अच्छे से अच्छे रोचक पैराग्राफ और Keywords लिखें, ताकि Post पर Click होने की संभावना अधिक बढ़ सके। लेकिन ध्यान देंः  meta Description में भी पैैैैैराग्राफ़ या Keywords पोस्ट title और Content से रिलेटेड होने चाहिए।

 तो ऐसे आप अपनी पोस्ट को उन क्वेरीज पर Target कर सकते हैं, जिन पर आपकी पोस्ट पहले गूगल पर Show हो रही थी। और इस तरह से उन Keyword पर पोस्ट को टारगेट करने से, आपकी पोस्ट अगली बार Google में उन Queries पर अधिक आकर्षित होगी। और पहले से अधिक ऊपर दिखाई देने लगेगी, जिससे पोस्ट पर क्लिक होने की संभावना कहीं अधिक बढ़ जाती है।

और कभी-कभी पोस्ट कंटेंट या पोस्ट टाइटल और keyword में एक छोटा सा बदलाव, पोस्ट पर अधिक ट्रैफिक का सैलाब लाने का ज़रिया भी बन जाता है।

यह भी पढ़ें: " मोबाइल से अपनी फोटो का बैकग्राउंड कट और चेंज कैसे करें "
एंड्रॉयड फोन ही हैंग क्यों होते हैं इनके हैंग होने के पीछे क्या कारण है "

8 Best Free Keyword Suggest tool के बारे में जाने (Step By Step)

8. Google Search Queries: गूगल पर Keyword Search करने पर भी आप अपनी Post के लिए बेहतर कीवर्ड सुझाव पा सकते हैं।

और साथ ही आप यह भी देख सकते हैं, कि आप जिस Keyword पर अपने Blog में Post लिखना चाहते हैं। उस keyword को Search करने पर सबसे पहले Google पर कौनसी Post Show होती है।

फिर आप उन Post पर Click करके यह देख सकते हैं, कि आखिरकार इस Blogger ने पोस्ट कैसे लिखी है। जिससे यह पोस्ट गूगल में first page पर Show हो रही है।

इसके लिए गूगल ऐप ओपन करें, और गूगल सर्च बॉक्स में अपनी पोस्ट के लिए Keyword Search करें, जिस कीवर्ड के ऊपर आप अपने Blog में Post लिखना चाहते हैं।

अब आप उन सादे नीले लिंक से जरा नीचे की ओर देखें, नीचे आपको कुछ आपके Searching keyword के Related कुछ Keywords दिखाई देंगे, जिनको लोग Google पर अधिक से अधिक Search करते हैं।

मैंने जब गूगल पर सर्च किया, की "यूट्यूब पर फोटो कैसे लगाएं" तो वहां पर 6 नंबर पर मेरी पोस्ट Show हुई थी। जिसका स्क्रीनशॉट आप ऊपर देख सकते हैं, और मैंने जो Google पर keyword Search किया, उनके Related नीचे यह Keyword Show हुए थे। नीचे इस इमेज पर नजर डालें।

Keyword research tool for google Free, Best keywords Ranking checker, Keyword Suggest 8 Tools high paying & simple Tools

मैंने जब Google पर "यूट्यूब पर फोटो कैसे लगाएं" Search किया, तो Google ने मेरी Search के Related कुछ नतीजे मुझे बताएं। और उन नतीजों के नीचे गूगल ने यह Keyword भी Show किए, जिनको लोगों ने गूगल पर बहुत अधिक बार सर्च किया था।

तो आप अपनी post को इन Queries पर भी टारगेट कर सकते हैं। क्योंकि गूगल किसी keyword के Related वही Queries दिखाता है, जिसको लोगों ने Google पर कहीं बार Search किया है।

तो आप इन Queries में से भी अपनी पोस्ट के लिए, चुन सकते हैं। और उस पर एक अच्छी पोस्ट क्वालिटी कंटेंट के साथ लिख सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है, कि आपने आज इस Post से कुछ तो अच्छा जरूर सिखा होगा। और मुझे उम्मीद है, कि आपको मेरी यह Post पसंद आई होगी। और अगर पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें। और मुझे कमेंट करें, कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी।

Comments



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »