YouTube Video Download - Storage & SD card (Step By Step)



YouTube Video को अपने Android device की Memory में Download कैसे करें? (Step By Step)


जैसा कि हमने पहले की post में पढ़ा था, कि "2019 के 4 बेस्ट New Android Phone के बारे में जाने" और इस Post को पढ़ने के बाद हमने "Gmail के क्या फायदे हैं" इस Post के बारे में पढ़ा था। और आज इस post में हम जानने वाले हैं, कि 'YouTube Video को Android device की Memory या SD card में Download कैसे करें' तो दोस्तों इस post को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।

YouTube HD video Download Free storage/memory & SDcard 2019, यूट्यूब वीडियो को अपने Android device की मेमोरी में डाउनलोड कैसे करें
YouTube Video को अपने Android device की Memory/storage या SD card में Download कैसे करें (Step By Step tips) 'नीचेे की स्लाइड में पढ़े'

YouTube video को mobile की मेमोरी में Download कैसे करें?

जैसा कि आप जानते हैं, कि YouTube से हम डायरेक्ट Video को अपने Android device की Memory या SD card  में Download नहीं कर सकते हैं। क्योंकि YouTube इसकी हमें अनुमति नहीं देता हैं, और अगर हम video के नीचे दिए गए, Download Button के माध्यम से video Download करते भी हैं। तो भी वह हमारी Android device की memory में डाउनलोड नहीं होगा, बल्कि वह YouTube पर ही Library में Offline Download हो जाएगा। जिसको हम बिना intranet कनेक्शन के YouTube पर जाकर उसे offline देख पाएंगे, लेकिन वह हमारे Android device की memory में डाउनलोड नहीं होगा।

Video Download करने की अनुमति YouTube हमें क्यों नहीं देता है?

क्योंकि दोस्तों YouTube जानता है, कि अगर आप एक बार video Download कर लेंगे, तो उस video को आप Facebook, whatsapp या अन्य सोशल मीडिया site के जरिए। अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंगे, तो इससे YouTube को कोई फायदा नहीं होगा। क्योंकि आपने YouTube पर सिर्फ एक बार video देखा, और आपको वह वीडियो पसंद आ गया, और आपने उसे अपने Android device की memory में डाउनलोड कर लिया है

और अब आपने उस वीडियो को whatsapp, facebook और अन्य सोशल मीडिया site के जरिए, अपने दोस्तों के साथ शेयर करने लगे हैं। तो इससे YouTube का कोई फायदा नहीं होगा, बल्कि उनका फायदा होगा। जिन Social media साइट पर आपने वह Video Upload किया है। इसीलिए YouTube और यूट्यूब पर Video Upload करने वाले उन यूट्यूबर का कोई फायदा नहीं होता हैं। क्योंकि आपने उस Video को सिर्फ एक बार देखा है, और आपने उस एक वीडियो को कहीं लोगों को Other site की मदद से दिखा रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः " Google पर भूलकर भी ये 6 keyword कभी search ना करें "
YouTube video पर अपनी Photo कैसे लगाएं ( Step By Step tips ) "
अपने Video को YouTube Search में सबसे आगे कैसे लाएं "

तो दोस्तों YouTube यह चाहता है, कि लोग YouTube के Video सिर्फ YouTube पर ही देखें, ताकि उनको और उन YouTube channel को फायदा हो जिन्होंने वह video बनाया और Upload किया है। इसीलिए YouTube video को डायरेक्ट आपकी Android memory में Download करने की अनुमति नहीं देता हैं, ताकि यूट्यूब ओर उन YouTube channel का भविष्य बना रहे, जो YouTube पर मेहनत करके video बना रहे हैं। और यह सही भी है। दोस्तों, क्योंकि अगर आप video को Download करके उसे अन्य लोगों को दिखाएंगे। और शेयर करेंगे। तो इससे YouTube को बहुत अधिक नुकसान उठाना पड़ता हैं।

लेकिन हां youtube उस video का link Share करने की अनुमति आपको देता हैं। वीडियो के link को आप WhatsApp, facebook, instagram, twitter, Linkin या अन्य सोशल मीडिया साइट पर अपने दोस्तों में शेयर कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दें: उस video का सिर्फ और सिर्फ लिंक, शीर्षक और उसका थंबनेल ही आपके दोस्तों के साथ शेयर किया जाएगा। जब आपके दोस्त उस link पर Click करेंगे, तो वह डायरेक्ट YouTube पर आजाएंगे। और उस video को YouTube पर ही देख पाएंगे, इससे YouTube को फायदा होता है। इसीलिए video का लिंक शेयर करने की अनुमति YouTube आपको देता है, लेकिन आप Video को Android memory में Download नहीं कर सकते हैं।

लेकिन फिर भी लोग Google पर search करते हैं, कि YouTube video को अपने Android device की memory में Download कैसे करें। क्योंकि उन्हें YouTube पर कोई video इतना पसंद आ जाता है, कि उसे अपने Android memory में download करने की बहुत अधिक इच्छा होती है। ताकि उस video को वह अपने social media Account पर Upload कर सके।

जैसा कि हम जानते हैं, कि लोगों को अधिक से अधिक Comedy, movie और वह Cartoon video अधिक से अधिक पसंद आते हैं। जो हमें और हमारे दोस्तों को हंसाने का कारण बनते हैं। तो उसको हम अपने Android device की memory में Download करने की इच्छा जताते हैं, ताकि उस वीडियो को हम अपने social media Account पर शेयर और Upload कर सकें।

तो दोस्तों इसीलिए आज मैं एक ऐसा Software लाया हूं, जिसकी मदद से आप YouTube के किसी भी video को अपने Android device की memory या SDcard में Download कर सकेंगे। और इस App का नाम Snaptube हैं। तो अब हम यह जानते हैं, कि इस Apps को अपने Android device में install कैसे करें, और इससे YouTube video को download कैसे करें। तो चलिए जानते हैं।



Snaptube को Android device में install कैसे करें?

तो दोस्तों अगर आप यह सोच रहे हैं, की यह Apps आपको Google Play Store पर मिलेगा, तो आप गलत हैं। क्योंकि यह Apps Google Play Store पर उपलब्ध नहीं हैं। इस App को आप सिर्फ Google की मदद से Download कर सकते हैं।

तो Snaptube को अपने android device में Download करने के लिए, गूगल App ओपन करें, और फिर खोज Box में Snaptube Search कर ले।

और फिर आपके सामने इस Apps के लिए, कुछ नतीजे ओपन हो जाएंगे। उन नतीजों में आपको दूसरे या तीसरे Number पर कुछ इस तरह का एक नतीजा दिखाई देगा। "नीचे इस स्क्रीनशॉट में देखें"

YouTube HD video Download Free storage/memory & SDcard 2019, यूट्यूब वीडियो को अपने Android device की मेमोरी में डाउनलोड कैसे करें

और अगर आपको ऊपर दिए गए इस screenshot जैसा नतीजा ना मिले, तो आप नीचे दिए गए इस URL link को Copy कर ले। ( https://snaptube.en.uptodown.com/android ) और इसे Google खोज बॉक्स में सीधे pest करें, और Search कर ले। फिर आप सीधे Snaptube Apps के Home Page पर चले जाएंगे। वहां से आप इस Snaptube App को अपने Android device की memory या SDcard में Download कर सकते हैं, और फिर इसे Device के अंदर install कर सकते हैं।

Snaptube को Device के अंदर install करने के बाद आप Snaptube App को ओपन कर ले। Snaptube Apps ओपन होने के बाद आपके सामने एक page ओपन होगा। जिसमें आपको कुछ Videos दिखाई देंगे, और हमें तो YouTube से video download करने हैं, तो आपको इसी पेज में ऊपर की ओर कुछ facebook, twitter, instagram और YouTube जैसे अन्य Desktop Browser एप्स दिखाई देंगे, तो उन Apps में से आपको YouTube App के ऊपर Click कर लेना हैं।

यह भी पढ़ेंः " YouTube पर अपना channel कैसे बनाएं और Video Upload कैसे करें "
YouTube पर अपना लाइव Video कैसे बनाएं (Step By Step tips) "

और YouTube पर Click करने के बाद, आप डायरेक्ट YouTube site पर चले जाएंगे, वहां पर आपको जैसे YouTube App में वीडियो दिखाई देते हैं। उसी तरह वहां पर भी आपको video दिखाई देंगे, तो आपको वहां अपना पसंदीदा video जैसे Comedy, movie या Cartoon Video Search करना हैं, और फिर किसी Video पर एक बार Click करके उसे थोड़ा सा चलाना हैं।

फिर आपको उस Video के नीचे Snaptube की तरफ से एक Download का Button दिखाई देगा, उस पर Click कर ले। फिर आपके सामने उस video की क्वालिटी ओपन हो जाएगी, तो अपनी मनपसंद क्वालिटी अपने वीडियो के लिए चूने, और उसे Download कर ले। फिर वह Video आपके Android device की memory या SDcard में Download हो जाएगा।

और ध्यान देंः इस Apps की मदद से आप Video का अलग-अलग क्वालिटी मैं music भी Download कर सकते हैं।

जैसे उदाहरणः  mp3 70k, mp3 128k, mp4A 128k, mp3 160k कुछ इस तरह की क्वालिटी में आप सिर्फ video का music भी Download कर सकते हैं। और music और video की क्वालिटी भी video पर निर्भर होती है, कि video कितनी अच्छी क्वालिटी तक YouTube पर उपलब्ध है।

तो दोस्तों Snaptube Apps को अपने Android device में Download करने के बारे में, अधिक आप इस video में जान सकते हैं। नीचे दिए गए इस वीडियो पर Click करें, और Snaptube एप्स को अपने Android device में Download करने की जानकारी आसानी से पाए।


तो दोस्तों मुझे उम्मीद है, कि post आपको अच्छी लगी होगी, और अगर post आपको अच्छी लगी है। तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें, और मुझे कमेंट करें, कि आपको मेरी यह post कैसे लगी।

Hello friend my name is durgesh nayak the great are blog sikhoinall

टिप्पणियां

  1. SnapTube ऐप एक वीडियो डाउनलोडर एंड्रॉइड एप्लिकेशन है जो यूट्यूब, ट्विटर, इंस्टाग्राम और कई अन्य वेबसाइटों से वीडियो और ऑडियो डाउनलोड कर सकता है...

    जवाब देंहटाएं
  2. Mujhe to snap tube kehta hai ke only audio recording
    Phir kya kiya jae?

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणी पोस्ट करें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें