Mobile और Computer से अपनी आँखो की सुरक्षा कैसे करें

Mobile, computer या Laptop से अपनी आंखों को कुछ आसान चरण में सुरक्षित रखें?


चलिए अच्छा है। कम से कम आपको पता तो चला कि Mobile और Computer अधिक यूज़ करने पर आंखों को बहुत अधिक नुकसान होता हैं, आंखें कमजोर हो सकती हैं। और आपको चश्मा लग सकती हैं।

चश्मा कौन लगाना चाहेगा। और अगर मैं आपसे यह पूछता हू कि क्या आप 👓 चश्मा लगाना चाहोगे। तो आपका जवाब यहि होगा, कि नहीं मुझे चश्मा नहीं लगाना हैं।

अपनी आंखों को Mobile, Computer हो या Laptop,TV से सुरक्षित रखें, आंखों के प्रति जानिए आज कुछ अच्छे टिप्स और अपनी Eyes को लंबा वरदान दे

लेकिन, जब आपकी आंखों की रोशनी कम हो जाए। और आपको धुंधला दिखने लगे, तो क्या फिर भी आप कहोगे नहीं मुझे चश्मा नहीं लगाना हैं मुझे हीरो की तरह रहना हैं। क्या सच में आप ऐसा कहोगे, शायद नहीं, क्योंकि इस बार बात नज़र पर आ टीकी है। इसलिए आप चश्मा के लिए हाँ ही कहोगे, ताकि आप चश्मे की मदद से सब कुछ सही-सही देख सके, भले ही वह अखबार, मोबाइल, कम्प्यूटर, टीवी या अन्य कुछ भी हो उन्हें सही-सही देखने के लिए आप चश्मा जरूर लगाना चाहोगे, क्योंकि आँखें नहीं तो इस दुनिया में हमारे लिए कुछ भी नहीं है

और अगर आपकी Eyes '👀' के देखने की क्षमता यानी नज़र कमजोर हो चुकी है। तो में अपनी तरफ से आपको यहि सलाह दूंगा, कि जितनी हो सके उतनी जल्दी किसी जाने माने अच्छे 'डॉक्टर' के पास जायें, और उनसे अपनी आँखों के प्रति कुछ अच्छी सलाह जरूर लें।

और रुपये पैसों के बारे में न सोचे की 'डॉक्टर' आपसे कितना पैसा लेंगे। आँखों पर कितने खर्च होंगे, और मेरे पास कितने पैसे हैं। ऐसा बिल्कुल भी मत सोचना, क्योंकि Eyes आपकी वह दौलत है। जिसके सामने दुनिया की सारी दौलत फीकी और बेकार हैं। जैसा कि मैंने पहले भी कहा था, कि आँखें नहीं तो इस दुनिया में हमारे लिए कुछ भी नहीं है

यह भी पढ़ेंः " नई कार्टून मूवी के लिए बेस्ट 12 यूट्यूब चैनल के बारे में जाने "
यूट्यूब से वीडियो को अपने एंड्रॉइड डिवाइस की मेमोरी में डाउनलोड कैसे करें "
2019 के 4 बेस्ट नए एंड्राइड फोन के बारे में जानने के लिए क्लिक करें "


तो ये पोस्ट किसके लिए है?

तो दोस्तों, यह पोस्ट उन लोगों के लिए हैं, जिनकी Eyes अभी खराब नहीं हुई है। और वह चाहते हैं, कि प्रतिदिन Mobile, computer या Laptop चलानेे के बाद भी उनकी आंखें सुरक्षित रहे, और लंबे समय तक उन्हें चश्मा लगाने की जरूरत न पड़े। तो भाइयों मैं यह तो नहीं कह सकता, की यहां पर जो मैं आपको टिप्स बताने वाला हूं। इनसे आपकी आंखें कभी खराब नहीं होगी, भले ही आप कितना भी Mobile, computer या Laptop चला ले।

जैसा कि हम जानते हैं, कि लोगों को whatsApp, facebook, instagram, twitter, YouTube की एक ऐसी लत लग चुकी है। जिससे लोग बाहर निकलना ही नहीं चाहते हैं, और दिन-रात अपने मोबाइल और कंप्यूटर से चिपके रहते हैं।



 और नतीजा आंखें जल्दी खराब होने लगती हैं। जिन Eyes की रोशनी 40 से 45 वर्ष में कम होनी चाहिए थी, उन्ही आंखों की रोशनी आज 20 से 30 की उम्र में ही कम हो जाती हैं। और आंखों पर चश्मा लग जाता हैं। तो हमें क्या करना चाहिए, आंखों की रोशनी को मेंटेन करने के लिए जिससे आंखों मैं जल्दी धुंधलापन ना आए

Mobile और Computer जैसी मशीनों से अपनी Eyes को कैसे बचाए?

1. क्या आप प्रतिदिन वोक पर जाते हैं। मेरा मतलब है, क्या आप प्रतिदिन दौड़ लगाते हैं, या जिम जाकर कसरत-वसरत करते हैं। और मेरे हिसाब से 100 में से 5 आदमी ही ऐसे होंगे जो कहेंगे कि हाँ हम प्रतिदिन दौड़ लगाते हैं, और कसरत भी करते हैं।

तो मेरा यह मानना है, कि जो लोग मेहनत का काम करते हैं। या प्रतिदिन कसरत करते हैं, दौड़ लगाते हैं। उनकी नजर बहुत कम चांस में कमजोर होती हैं।

यह मैं ऐसे ही नहीं कह रहा हूं मैंने देखा है। कहीं लोगों को जो मेहनत करते हैं, कसरत करते हैं, उनकी Eyes की रोशनी बहुत कम चांस में खराब होती हैं। और इन लोगों की आँखें उन लोगों से बेहतर रहती हैं, जो काम चोर हैं। और काम न करने के नए-नए बहाने ढुंढते हैं। या यू कहे बहुत ही आलसी किस्म के आदमी हैं। और जिन लोगों ने अपनी जिंदगी में बहुत मेहनत की है, वह आज 40 से 50 की उम्र में भी बिना चश्मे के अखबार पढ़ सकते हैं।

चलिए में आपसे पूछता हूं, की आपने कितने लोगों को देखा है। जो बिजनेसमैन हैं या वह घर पर ही रहते हैं। और मोबाइल फोन से चिपके रहते हैं, और कोई काम नहीं करते हैं। जिनका भारी-भरकम शरीर है, और उनको चश्मा नहीं लग रहा है।

और अगर आप कहते हैं कि हां मैंने उन लोगों को देखा है, जो बिजनेसमैन है, घर पर ही रहते हैं। मोबाइल और टीवी से चिपके रहते हैं, कोई काम नहीं करते हैं। और उनका भारी-भरकम मोटा शरीर हैं और उनको चश्मा नहीं लगा है।

तो बताइए आपने कितने लोगों को देखा है, जिनको चश्मा नहीं लग रहा है। कितने 10, 20 या फिर 100, 200 क्यों इतने ही देखे होंगे।

लेकिन मैं यह साबित कर सकता हूं कि जो लोग कम काम करते हैं या यूं कहो तो कोई काम ही नहीं करते हैं। और अपने Mobile, computer या TV से चिपके रहते हैं। उनकी आंखें जल्दी खराब होती है, और इनकी संख्या बहुत अधिक है।

लेकिन जो लोग मेहनत का काम करते हैं। कसरत करते हैं,  और दौड़ भी लगाते हैं। वह भी टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर भी चलाते हैं, फिर भी उनकी Eyes इतनी कमजोर नहीं होती है। क्योंकि वह मेहनत, कसरत और दौड़ लगाने जैसा काम करते हैं। और हमेशा फिट रहते हैं।

यकीन नहीं, तो आप खुद देख लीजिएगा। जो लोग मेहनत का काम करते हैं उनकी आंखें 80% तक कम चांस में खराब होती है

यह भी पढ़ेंः " इन 6 कीवर्ड को आप गूगल पर भूलकर भी कभी न खोजे "
Gmail क्या है और जीमेल से हमें क्या-क्या फायदे हैं स्टेप बाय स्टेप "
एंड्रॉइड फोन ही हैंग क्यों होते हैं और इनके हैंग होने के पीछे क्या कारण है "


मेहनत, कसरत और दौड़ लगाने से हमें क्या फायदा होता है?

A. जो लोग मेहनत का काम करते हैं, या जिम जाते हैं और कसरत करते हैं। या फिर प्रति दिन वोक पर जाते हैं दौड़ लगाते हैं। उनका शरीर हमेशा ही फिट रहता है, और जल्दी ही तोंद बाहर नहीं निकलती हैं।

B. जब आप मेहनत का काम या कसरत या दौड़ लगाते हैं तो आपका जमा हुआ खून खोलने लगता हैं। मेरा मतलब यह है, कि आप की नसों में तेजी से दौड़ने लगता है। और जिन जगहों पर खून ठीक से नहीं पहुंच पा रहा था, वहां पर भी ठीक से पहुंच जाता हैं।

जिससे आप अपने आप को कमजोर महसूस नहीं करेंगे, आपकी Eyes में भी बराबर से पानी बनता रहेगा। जिससे आपकी आंखें सूखेंगी नहीं, और आंखे कमजोर होने का चांस 80% तक कम हो जाएगा।

2. जब आप मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप चलाते हैं तो आप 2 से 3 सेकंड के अंदर अपनी पलकों की जबकि जरूर ले। अक्सर क्या होता है, कि कभी-कभी लोग अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इस तरह से खो जाते हैं। और भूल जाते हैं, कि उनकी आंखें पलकें जबका रही भी हैं, या नहीं।

और अगर आप 2 से 3 सेकेंड के अंदर अपनी पलकें नहीं जबकाते हैं, तो आपकी आंखें सुखी हो जाती है। जिससे आपकी आंखें गर्म होने लगती है, और आंखें गर्म होने के कारण आपकी आंखों ने काले हीरे के चारों ओर सफेद हीरे में दरारें आने लगती है। इससे आंखें खराब होने का चांस बहुत अधिक बढ़ जाता हैं।

और अगर आप 2 से 3 सेकेंड के अंदर आंखों की पलकों को बार-बार जबकाते रहेंगे, तो आपकी आंखें सूखेंगी नहीं, और आंखों की पुतलियां गीली रहेगी। जिससे आंखें ठंडी और साफ रहेगी। इससे आंखों में दरारें भी नहीं आएगी।

3. जब आप Mobile, computer या Laptop चलाते हैं, तो इस बात का खासकर ध्यान रखें, कि आप अपने लैपटॉप, मोबाइल, कंप्यूटर के स्क्रीन की रोशनी उसी प्रकार रखें, जिस प्रकार में आपके पास बैक लाइट उपलब्ध हैं।



मेरा मतलब है, की अगर आप घर पर है। और आप बल्ब की रोशनी में Mobile, computer या Laptop जो भी चला रहे हैं, उसकी स्क्रीन रोशनी ठीक उसी प्रकार रखें, जिस प्रकार से आपके बल्ब की रोशनी घर की दीवारों पर या अंगनाई पर पढ़ रही है।

और मैं जब बल्ब की रोशनी में मोबाइल या लैपटॉप चलाता हूं, तो मैं अपने मोबाइल की रोशनी 35% से 40% के बीच में रखता हूं। इससे मेरी आंखों पर दबाव नहीं बनता हैं, और मेरी आंखें सुरक्षित रहती है।

और जब मैं घर से बाहर सूर्य देव की रोशनी में रहता हूं, तो मैं अपने मोबाइल या लैपटॉप की रोशनी 100% तक बढ़ा देता हूं। ताकि मुझे सूर्य देव की रोशनी में भी डिवाइस की स्क्रीन ठीक से दिखाइ दे सके।

कृपया ध्यान देंः Mobile, computer हो या Laptop इसे कभी भी अंधेरे में यूज ना करें। मैंने देखा है, कहीं लोगों को जो अधिक से अधिक मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर को अंधेरे में भी चलाते हैं। लेकिन शायद वह नहीं जानते हैं, कि अंधेरे में Mobile, computer या Laptop को चलाने से सीधा आंखों पर असर पड़ता है। और इससे 90% तक आंखें खराब होने का चांस बढ़ जाता है। इसलिए Mobile, computer या Laptop को अंधेेरे में चलाने से बचे और अपनी Eyes को सुरक्षित बनाए रखें।

4. जब आप लैपटॉप या कंप्यूटर चलाते हैं तो लैपटॉप या कंप्यूटर से अपनी आंखों की दूरी 2 फिट से 2.6 फिट तक रखें, और अगर आप इससे भी अधिक दूरी से कंप्यूटर या लैपटॉप चला सकते हैं, तो यह आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा रहेगा।

5. कृपया ध्यान देंः आजकल के सभी एंड्राइड फोन में Eye protection का ऑप्शन जरूर दिया जाता है। इसको आप जरूर ऑन करें, इससे आपकी आंखों पर मोबाइल स्क्रीन का बहुत कम दबाव पड़ेगा। जिससे आपकी आंखें खराब होने से सुरक्षित रहेगी।

6. अगर आप मेरी सलाह माने, तो आप Mobile, Computer हो या Laptop,TV इसे जितना हो सके उतना कम चलाएं। ताकि आपकी आंखें एक लंबा सफर सुरक्षित रूप से तय कर सके, जिससे आपको कम उम्र मैं चश्मा लगाने की जरूरत पड़े।

7. दिन में एक या दो बार अपनी आंखों को स्वच्छ और ठंडे पानी से साफ करें, ताकि अगर आपकी आंखों की पलकों में धूल मिट्टी के कण हो तो वह साफ हो जाए।

यह भी पढ़ेंः " एंड्रॉइड फोन से वायरस हटाने के बेस्ट एक ऐप्स के बारे में जाने "
एंड्रॉइड फोन से अच्छी फोटो लेने के बेस्ट 2 कैमरा एप्स के बारे में जाने "

तो दोस्तों, मुझे उम्मीद है, कि पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। और अगर पोस्ट अच्छी लगी है, तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चले। और वे इन आंखों के सुरक्षा टिप्स के बारे में जान पाए, और मुझे कमेंट करें, कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी।

Hello friend my name is 'durgesh nayak' the great are blog sikhoinall

Comments


  1. Kya hm koe aise goggles use nhi kr skte h jisse hmari eye sef rhe

    ReplyDelete

Post a Comment

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »