KeywordsEverywhere को मोबाइल Chrome या Firefox ब्राउज़र में इंस्टॉल कैसे करें



Keywords Everywhere को मोबाइल Chrome या Firefox ब्राउज़र में इंस्टॉल कैसे करें? ( Step By Step )


शायद आपके पास Computer या Laptop नहीं है, इसीलिए आपने 'Keywords Everywhere' को मोबाइल 'Chrome' या 'Firefox Browser' में install करने के बारे में हमसे पूछा हैं।

जी हां आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, और आपकी तलाश यहां से खत्म हो जाएगी, क्योंकि यहां पर आपके इस सवाल का जवाब आपको Step By Step मिलने वाला हैं।

Keywords Everywhere को मोबाइल Chrome या Firefox ब्राउज़र में इंस्टॉल कैसे करें, Keywords Everywhere install Android Chrome & Firefox Browser
आज की खास बातें:
Keywords Everywhere को एंड्राइड क्रोम या फायरफॉक्स ब्राउजर में इंस्टॉल कैसे करें?
Keywords Everywhere में Keyword research कैसे करें?


Keywords Everywhere को Android Browser में कैसे जोड़ें?

तो भाइयों मेरे पास जब Computer नहीं था, तो मैंने भी बहुत कोशिश की थी। 'Keywords Everywhere' को Chrome Browser में Add करने की, लेकिन मैं हर बार निराश होता चला गया। क्योंकि यह Keywords everywhere मेरे मोबाइल Chrome में नहीं जुड़ रहा था, और जब मैं Keywords Everywhere की साइट पर जाकर इसको Chrome ब्राउज़र के Desktop Site में जोड़ने की कोशिश करता था।

तो वहां पर मुझे बताया जाता था, की Keywords Everywhere को Desktop Site में जोड़ा गया। लेकिन जब मैं चेक करता था, तो वहां पर इसका कोई Add-on extension नहीं मिलता था। मैं हर बार निराश हुआ, और फिर मैंने सोच लिया। की अब शायद 'Keywords Everywhere' मेरे मोबाइल Chrome browser में नहीं जुड़ेगा, मैं पूरी तरह से इसकी आस छोड़ चुका था। क्योंकि मेरे पास Computer या Laptop नहीं था, और Mobile Chrome Browser के अलावा, और कोई रास्ता नहीं था। और Computer या Laptop लाने केेेे लिए मेरे पास इतना बजट भी नहीं था।

फिर एक दिन मैंने सोचा, की Keywords Everywhere दो ब्राउजर में install हो सकता है, जिसमें एक है 'Chrome Browser' और दूसरा 'Firefox Browser' है।

एक पल तो मैंने सोचा, कि Keywords Everywhere, Chrome Browser में नहीं जुड़ा। तो यह Firefox Browser में भी शायद नहीं जुड़ेगा, लेकिन फिर भी मैंने अपने कदम पीछे नहीं लिए। और मेंने सोच लिया, कि क्यों ना एक बार 'Firefox Browser' में भी इसको आजमाया जाए। शायद इस बार मेरी यह जिद मेरे लिए अच्छी साबित हो जाए। और Keywords Everywhere, Firefox Browser में install हो जाए।

फिर क्या था, मैंने गूगल प्ले स्टोर ऐप खोला, और Firefox ब्राउजर को अपने Android device में install कर लिया। और फिर वही आजमाया जो मैंने पहले Chrome ब्राउज़र में 'Keywords Everywhere' को इंस्टॉल करने के लिए आजमाया था, लेकिन Firefox Browser ने मुझे निराश नहीं किया, और Keywords Everywhere का Add-on extension मेरे फायरफॉक्स ब्राउजर, डेस्कटॉप के साथ जुड़ गया, और मुझे बहुत खुशी हुई।

कृपया ध्यान दें: शायद आपके मोबाइल Chrome Browser में 'Keywords Everywhere' का ऐड-ऑन एक्सटेंशन जुड़ जाए। यह जरूरी नहीं है, कि मेरे मोबाइल Chrome Browser में Keywords everywhere का एक्सटेंशन नहीं जुड़ा तो वह आपके मोबाइल Chrome Browser में भी नहीं जुड़ेगा, शायद आपके मोबाइल Chrome Browser में यह 'Add-on extension' जुड़ सकता हैं।

तो चलिए जानते हैं, कि मोबाइल Chrome हो या Firefox Browser इसमें हम 'Keywords everywhere' के ऐड-ऑन एक्सटेंशन को हमारे डेस्कटॉप ब्राउज़र के साथ कैसे जोड़े।

यह भी पढ़े: " Cartoon movie के बेस्ट 12 YouTube channel के बारे में जाने "
YouTube video को android की मेमोरी या SD card में डाउनलोड कैसे करें  "

Keywords Everywhere को Chrome & Firefox Browser के Desktop में कैसे Add करें?

Keywords Everywhere का हिंदी में अर्थ है। हर जगह कीवर्ड, और यह सिर्फ ब्राउज़र में ही install किया जा सकता है। और वो भी सिर्फ इन दो ब्राउज़र में,

नंबर 1ः 'फायरफॉक्स ब्राउजर' - (Firefox Browser)
नंबर 2ः 'क्रोम ब्राउज़र' - (Chrome Browser)

इन दोनों browser में आप बड़ी आसानी से 'Keywords everywhere' को इंस्टॉल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, कि इसे Browser में install कैसे करें।

A. अपने डिवाइस में Chrome या Firefox ब्राउज़र ओपन करें।

B. और ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में https://keywordsEverywhere.com/ लिखे, और search कर ले। अब आप सीधे 'Keywords everywhere' के होम पेज पर चले जाएंगे।

C. वहां पर आपको सबसे ऊपर दो ब्राउज़र के ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनके नाम है।

1. क्रोम के लिए स्थापित करें - (Install for chrome)

2. फायरफॉक्स के लिए स्थापित करें - (Install for Firefox)

तो ऊपर दिए गए इन दोनों ब्राउज़र में से किसी एक Browser में आप इस Keywords everywhere को इंस्टॉल कर सकते हैं। तो इन दोनों में से वह Option चुनें, जिस ब्राउज़र में आप लॉगइन हैं। इसका मतलब हैं जिस Browser से आपने Keywords everywhere साइट को ओपन किया है।

तो आप वही ब्राउज़र ऑप्शन चुनें, जिस ब्राउज़र से आपने 'Keywords everywhere' साइट को ओपन किया है, और उस ऑप्शन को चुनने के बाद, Keywords Everywhere का Add-on extension आपकी डेस्कटॉप साइट के साथ जुड़ जाएगा, और आपको वहां पर एक राइट का निशान दिखाया जाएगा।



और इस 'Add-on extension' को देखने के लिए, आपको अपने ब्राउज़र में ऊपर 3 डॉट्स में एक  आई का एक आइकन दिखाई देगा, आप उस पर क्लिक कर ले। और सबसे नीचे आपको इस "Keywords Everywhere" का Add-on extension दिखाई देगा। तो आप उस पर क्लिक कर ले, और आपके सामने एक page और ओपन हो जाएगा।

उस पेज में आपको सबसे ऊपर मीनू बार में GAT FREE API KEY  का एक Option दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर ले। और आपके सामने एक और New page ओपन होगा। इस पेज में आपको अपनी Email आईडी डालने का एक बॉक्स दिखाई देगा, तो उस बॉक्स में आप अपनी कोई भी एक ईमेल आईडी डाल दे। और उसके नीचे दोनों डिब्बों में आपको राइट का निशान लगा देना हैं। "एक अच्छा उदाहरण नीचे इस इमेज में देखें"

Keywords Everywhere को मोबाइल Chrome या Firefox ब्राउज़र में इंस्टॉल कैसे करें, Keywords Everywhere install Android Chrome & Firefox Browser

तो अपनी Email ID डालने के बाद, और नीचे दोनों डिब्बों में राइट का निशान लगाने के बाद, नीचे आपको ( EMAIL ME THE API KEY ) का एक और ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे आप ऊपर इस फोटो में देख सकते हैं। तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर लेना हैं। और क्लिक करने के बाद, 'Keywords Everywhere' की तरफ से आपको एक ईमेल आएगा, उस ईमेल में आपको Blue Color में एक लिंक दिखाई देगा, जो कुछ इस तरह का होगा। ( please click here to access your API KEY ) तो आप इस लिंक पर क्लिक कर ले।

और link पर क्लिक करने के बाद, आप एक New page पर चले जाएंगे। वहां पर आपको कुछ इस तरह का ( 66a01fac4f11fbe44369 ) एक आपका एपीआई कुंजी कोड दिखाई देगा, यह एक उदाहरण कोड हैं। आपका कोड इससे अलग होगा, तो आप इस कोड को कॉपी कर ले।

और Code Copy करने के बाद, आप अपने उस ब्राउज़र में चले जाएं। जिस Browser में आपने 'Keywords Everywhere' install किया हैं। और ब्राउज़र में जाने के बाद, ऊपर 3 डॉट्स में एक  आई का आइकन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। और सबसे नीचे आपका 'Keywords everywhere' का इंस्टॉल किया हुआ Add-on extension दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर ले।

और आपके सामने एक New page ओपन हो जाएगा। उस page में आपको एपीआई कुंजी का एक Box दिखाई देगा। "नीचे इस फोटो में देखें"

Keywords Everywhere को मोबाइल Chrome या Firefox ब्राउज़र में इंस्टॉल कैसे करें, Keywords Everywhere install Android Chrome & Firefox Browser

जैसा कि आप ऊपर इस फोटो में देख सकते हैं, की यहां पर एक बॉक्स दिखाई दे रहा हैं। और इस Box में मैंने अपना एक एपीआई कुंजी कोड डाल रखा हैं। आपको भी इसी तरह अपना 'एपीआई कुंजी' कोड इस Box में डाल देना हैं। और इसे Save कर लेना है।

और 'एपीआई कुंजी' सेव करने के बाद आपका यह Keywords everywhere का Add-on extension पूरी तरह से Set up हो जाता हैं।

और अब आप अपने ब्लॉग पोस्ट कीवर्ड की Search ranking इस tool से जाँच सकते हैं। यह आपको बताता है, की आपके द्वारा search किया गया Keyword हर महीने कितनी बार Google पर खोजा जाता हैं। यानी उसके 1 महीने का Search Volume कितना हैं।

यह भी पढ़ेः " Blog website की Theme को मोबाइल में Edit कैसे करें "
" SEO क्या है एसईओ कैसे करें Blogger website में (Step By Step ) "

Keywords Everywhere में Keyword research कैसे करें?

तो अपने कीवर्ड का search volume देखने के लिए, अपने Browser के खोज Box में अपने keyword डालें और सर्च करें।

और अगर आप यह सब मोबाइल पर कर रहे हैं, तो अपने ब्राउज़र को Desktop site में बदल ले। इसके लिए ब्राउज़र में ऊपर दिए गए  आई के icon पर क्लिक करें। और ओपन होने वाले विंडोज में Desktop Site का चयन करें, और आपका ब्राउजर 'डेस्कटॉप साइट' में बदल जायेगा।

तो ब्राउज़र को 'Desktop site' में बदलने के बाद आप 'अपने कीवर्ड, ब्राउजर के खोज बॉक्स में सर्च करें'। और search करने के बाद आपको अपने राइट साइड में आपके Keyword के रिलेटेड और कीवर्ड दिखाई देंगे, और उनके साथ उनका Search Volume, CPC और Compilation भी दिखाई देगा। "उदाहरण नीचेे इस स्क्रीनशॉट मैं देखें"

Keywords Everywhere को मोबाइल Chrome या Firefox ब्राउज़र में इंस्टॉल कैसे करें, Keywords Everywhere install Android Chrome & Firefox Browser

और आपने जो Keyword Browser के खोज बॉक्स में सर्च किया था। उसका सर्च Volume, CPC और Competition ब्राउजर Search Box के ठीक नीचे दिखाई देंगे। "उदाहरण नीचेे इस स्क्रीनशॉट में देखें"

Keywords Everywhere को मोबाइल Chrome या Firefox ब्राउज़र में इंस्टॉल कैसे करें, Keywords Everywhere install Android Chrome & Firefox Browser

तो जैसा की आप ऊपर इस स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, कि कीवर्ड, (Keyword tool) के ठीक नीचे इसका [ Volume 110,000/mo | CPC $2.00 | Competition 0.19 ⭐ ] दिखाई दे रहा है। इससे हम यह जान पाते हैं, कि हमारे द्वारा यहां डाला गया कीवर्ड 1 महीने में गूगल पर कितनी बार search होता हैं।

और उसकी प्रति क्लिक CPC क्या हैं, और इसके Competition में ऐसी और कितनी पोस्ट हैं। जो आपकी पोस्ट से पहले ही बाकी वेबसाइट पर बनाई जा चुकी है।

तो अब हम इनसे कैसे पता करेंगे, कि हमारी post कौनसे keyword पर google में अच्छी Rank करेगी।

यह भी पढ़ेः " Blog में Adsense disapprove होने के कौनसे कारण होते हैं "
" Goddady Custom Domain को अपने ब्लॉग में Set up कैसे करें "
" Backlink क्या है Do Follow और No Follow बैकलिंक कैसे बनाये "

Keyword research से कैसे पता लगाये, कि keyword google में अच्छा रैंक करेगा। या नहीं।

Keywords Everywhere आपको सिर्फ यह बताता है, कि यह Keyword Google पर 1 महीने में कितनी बार search होता है। और इसकी CPC क्या है, और इस keyword के रिलेटेड कितने और post Competition में visitor को प्राप्त होते हैं।

बस आप 'Keywords Everywhere' से यह तय कर सकते हैं, कि आपको अपने Blog पर अभी किस keyword पर post लिखनी चाहिए, और किस पर नहीं।

जब आप अपने Blog पर Post लिखते हैं, तो Google आपके post content की क्वालिटी, उसके Keyword और title से यह तय करता है। कि आपकी Post को Google में कहां Show करना है, और कहां नहीं। इसलिए post title और Keyword के साथ-साथ अपने post Content की क्वालिटी पर भी अधिक से अधिक ध्यान देने की कोशिश जरूर करें। और फिर आप देखेंगे, कि आपकी साइट और पोस्टें 1 दिन Google पर अच्छी Rank प्राप्त कर लेगी।

तो चलिए फिर भी मैं आपको यह बता देता हूं, कि अगर आप 'Keywords Everywhere' पर Keyword research करते हैं। तो आपकी post को कौनसा keyword google पर अधिक Rank प्राप्त करवा सकता है।

तो इसके लिए आपको बस थोड़ा सा Volume, CPC और Competition की तरफ ध्यान केंद्रित करना हैं, तो चलिए जानते है।

1. Volume: वॉल्यूम आपको यह बताता है, की आपका यह Keyword google पर 1 महीने में कितनी बार खोजा जाता हैं। तो Volume में अंक जितना अधिक हो उतना आपके लिए अच्छा हैं, क्योंकि Keyword अगर Google पर अधिक बार search होगा, तभी तो आपकी Post Google पर अधिक Rank प्राप्त करेगी, और आपकी post पर अधिक Click होंगे।

इसीलिए volume में खोज अंक अधिक होने चाहिए, और keyword में छोटे-मोटे बदलाव करके volume अंक को और अधिक बढ़ाने की कोशिश करें। ताकि आपकी पोस्ट सभी उन पोस्ट से पहलेे दिखाई दे, जो पोस्टेंं आपके इस keyword के रिलेटेड कीवर्ड पर पहले ही बनाई जा चुकी हैं।

2. CPC: सीपीसी आपको यह बताती है, की इस Keyword पर Google Adword या Google Adsense प्रति Click पर कितना पैसा दे सकता हैं, तो CPC में जितने अधिक डॉलर होंगे, उतना ही आपको अधिक फायदा मिलेगा।

3. Competition: कंपटीशन आपको यह बताने का काम करता है, की आपके इस Keyword से मेल खाने वाली और कितनी पोस्ट वेबसाइटों पर बनाई जा चुकी हैं। जिनकी सूची Google के पास हैं, और वह Google Search नतीजों मैं दिखाई दे रही है। तो इसमें आपको क्या करना चाहिए।

तो इसमें आप Competition जितने हो सके उतने कम करने की कोशिश करें। और जितने Competition कम होंगे, उतनी ही post आपकी उन post से पहले दिखाई देगी, जो post google पर पहले ही मौजूद हैं। इसीलिए Competition में जितने हो सके उतने कम अंक होने चाहिए, ताकि आपकी post google पर अधिक Rank प्राप्त कर सकें।

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें